पाकिस्तान में कट्टरपंथियों ने हिन्दू मंदिर को बनाया निशाना ; सिंध प्रांत स्थित राम मंदिर से हटाई गई प्रतिमाएं

    11-जून-2024
Total Views |
 
Pakistan Sindh Hindu Temple
 
पाकिस्तान अपने आतंकवाद को बढ़ावा देने, अल्पसंख्यकों के साथ दोयम दर्जे का व्यवहार करने और हिन्दू धार्मिक स्थलों को खंडित करने जैसी घटनाओं के लिए विश्वभर में बदनाम है। यहां पर हिंदुओं और सिखों के साथ होने वाले अत्याचार आम बात हैं। कट्टरपंथी यहाँ आय दिन हिन्दू महिलाओं और युवतियों का अपहरण और धर्मांतरण कराने की घटनाओं को अंजाम देते रहते हैं। इसके अलावा, हिन्दू धार्मिक स्थलों को भी नुकसान पहुंचाया जाता रहा है। पाकिस्तान में रह रहे हिंदू अल्पसंख्यक हर दिन नई मुसीबतों का सामना करते हैं। इसी प्रकार की एक घटना हाल ही में पाकिस्तान में फिर से देखने को मिली है, जहां कई हिस्सों में हिन्दू धार्मिक स्थलों को तोड़ने की घटनाएँ सामने आई हैं।
 
 
मन्दिरों में तोड़फोड़ की ताजा घटना पाकिस्तान के सिंध प्रांत से सामने आई है। यहां भगवान राम के मंदिर में घुसकर मूर्तियों को हटा दिया गया। सिंध प्रांत के टांडो आदम में हिंदुओं की आबादी रहती है। शहर के कच्ची कॉलोनी इलाके में एक राम मंदिर स्थित है। शुक्रवार की रात में इस मंदिर के अंदर कुछ उपद्रवी घुस गए और अंदर रखी मूर्तियां और पवित्र ग्रंथ गीता की कॉपी उठा ले गए। जिस दौरान घटना को अंजाम दिया गया, मंदिर में ताला लगा हुआ था। उपद्रवियों ने मंदिर में लूटपाट के अलावा तोड़फोड़ भी की।
 
 
 
 
 
'वॉयस ऑफ माइनॉरिटी इन पाकिस्तान' नाम के एक्स (पूर्व में ट्विटर) हैंडल से मंदिर में मूर्तियों को हटाने और तोड़फोड़ की घटना की जानकारी दी गई है। इसके साथ ही एक वीडियो भी जारी किया गया है, जिसमें मंदिर की बेहद दयनीय हालत को दिखाया गया है। स्थानीय हिंदुओं ने कई बार इस मंदिर को बनाने की कोशिश की, लेकिन बार-बार इसमें बाधा डाल दी जाती है। 
 
 
पाकिस्तान में हिंदुओं के मंदिर तोड़े जाने की घटनाएं कोई नई बात नहीं हैं। इसी साल मार्च में खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में पाकिस्तान-अफगानिस्तान सीमा के पास स्थित एक ऐतिहासिक मंदिर को गिरा दिया गया था। मंदिर को तोड़ने के बाद उसी स्थान पर एक वाणिज्यिक परिसर बना दिया गया। इस इलाके के मूल निवासी 1947 में भारत चले गए थे, जिसके बाद से यह मंदिर बंद पड़ा था। 1992 में अयोध्या में बाबरी विध्वंस के बाद, मौलवियों ने इस मंदिर पर हमला करके इसे क्षतिग्रस्त कर दिया था।