भू-राजनीति

“पीपीपी पर पाकिस्तान सरकार का ज़ुल्म जारी रहा तो कल सिंधुदेश भी बन सकता है” - पीपीपी चेयरमैन बिलावल भुट्टो का ऐलान

 पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान अपनी आर्मी की शह पर कश्मीर पर लगातार राग अलापलने में लगें हैं। लेकिन इस बीच खुद अपने देश में इमरान सरकार और आर्मी के खिलाफ विपक्षी पार्टियों ने बगावत छेड़ रखी है। पाकिस्तान पीपल्स पार्टी के चेयरमैन और बेनज़ीर भुट्टो के बेटे बिलावल भुट्टो जरदारी ने इमरान खान सरकार को सीधे चेतावनी दी और कहा कि अगर मुल्क में पाकिस्तान में पीपीपी को खड़ा नहीं होने दिया गया, उन पर जुल्म जारी रहा तो कल को इसके नतीज़े में सिंधुदेश भी बन सकता है।   आपको बता दें कि पाकिस्तान ..

POJK में पाकिस्तान से आजादी की आंदोलन तेज़, 3 दिनों से जारी है पाकिस्तानी अवैध कब्ज़े के खिलाफ प्रदर्शन

  पाकिस्तान जम्मू कश्मीर में माहौल बिगाड़ने की जद्दोजहद में लगा है, लेकिन अब पाकिस्तान अधिक्रांत जम्मू कश्मीर के लोगों ने ही पाकिस्तान के अवैध कब्जे के खिलाफ आंदोलन छेड़ दिया है। पीओजेके के मीरपुर-मुजफ्फराबाद इलाके में हजारों-लाखों लोग ने पाकिस्तान के खिलाफ सड़क पर हैं। शनिवार को इन बड़े प्रदर्शन पर पाकिस्तान सिक्योरिटी फोर्सेस ने फायरिंग और लाठीचार्ज किया। जिसके चलते कम से कम 50 प्रदर्शनकारी घायल हो गये।    शुक्रवार को कोटली और शनिवार को हाजिरा इलाके में बड़ा प्रदर्शन ..

ट्रंप ने तालिबान के साथ शांति समझौता किया रद्द, तालिबान से ज्यादा पाकिस्तान को बड़ा झटका

संडे सुबह यूएस प्रेज़ीडेंट ने ट्वीट कर एक बड़ा धमाका किया। जिसका सबसे बड़ा असर पाकिस्तान को झेलना पड़ेगा। प्रेजीडेंट ट्रंप ने बताया कि अफगानिस्तान में तालिबान के साथ चल रही पीस-डील उन्होंने रद्द कर दी है। ट्रंप के अनुसार डील पर अंतिम फैसला करने के लिए तालिबान के लीडर्स और अफगानिस्तान के प्रेज़ीडेंट अशरफ गनई के साथ संडे को कैंप डेविड में गुप्त मीटिंग करनी थी। जिसकी जानकारी सिर्फ कुछ महत्वपूर्ण लोगों को थी। लेकिन इससे पहले तालिबान ने हाल ही में काबुल में हुए हमले की जिम्मेदारी कबूल कर ली। जिसमें एक ..

पाकिस्तान की नयी साजिश, उन्मादी पाकिस्तानी भीड़ की घुसपैठ कराने की कर रहा है कोशिश, शुक्रवार को फायरिंग में 3 घुसपैठिए घायल

     शुक्रवार को जम्मू कश्मीर के नौशेरा सेक्टर के पास लाम एरिया में तैनात भारतीय सैनिकों ने एलओसी पर संदिग्ध हलचल इंटरसेप्ट की। जिसमें पता चला एलओसी पार पाकिस्तानी पोस्ट के पीछे उन्मादी पाकिस्तानी सिविलियन की भीड़ नारेबाज़ी कर रही है। जिसके बाद इस भीड़ में से कम से कम 6 लोग आगे बढने लगे। इन्होंने पठानी सूट पहने हुए थे। ये लोग एलओसी पार करने की कोशिश कर रहे थे, जब ये एलओसी से करीब 150 मीटर दूर से तब भारतीय सेना ने इनको पीछे हटाने के लिए फायरिंग शुरू कर दी। जिसके बाद ये भीड़ ..

जम्मू कश्मीर में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् कोई रोल नहीं है, मानवाधिकार का हल्ला मचाना महज़ फरेब है

 लगता है यूएस के कुछ एक्सपर्ट्स के पास कोई काम नहीं है, इसीलिये, बिना सच जांचे परखे यूएन के पांच एक्सपर्ट्स ने जम्मू कश्मीर में भारत सरकार द्वारा एहतियात के तौर पर लगाए गए संचार माध्यम के प्रतिबंधों का विरोध किया है, और एक वक्तव्य पर हस्ताक्षर कर उसे पब्लिक में ज़ारी किया है. इंटरनेट और फ़ोन की सुविधा अस्थायी रूप से कश्मीर घाटी में अभी भी बंद है, जो इन एक्सपर्ट्स के अनुसार घोर अमानवीय कृत्य है, क्योंकि ऐसा करने से वहाँ रहने वाले लोगों की अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता चीनी जा रही है. ऐसा महान विचार रखने ..

आर्टिकल 370 हटाने के खिलाफ इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस में जायेगा पाकिस्तान, विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी की घोषणा

   जम्मू कश्मीर के मामले पर यूएन सिक्योरिटी काउंसिल में लगभग जलील होने के बाद पाकिस्तान ने आईसीजे यानि इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस जाने की घोषणा की है। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने एक स्टेटमेंट जारी कर कहा है कि पाकिस्तानी ने तमाम कानूनी पहलुओं की पड़ताल करने के बाद आईसीजे में जाने का फैसला किया है। कानून मंत्रालय कश्मीर के मामले को लेकर आईसीजे जाने के लिए जल्द ही तमाम जानकारी मुहैया करायेगा। 16 अगस्त को पाकिस्तान के कहने पर चीन ने यूएन सिक्योरिटी काउंसिल में एक ..

UNSC में करारी हार के बाद कश्मीर के बहाने विदेशी सैर सपाटे में मस्त हैं इमरान के मंत्री, शॉपिंग और फैशन शो में जमकर अय्याशी! नाराज़ पाकिस्तानियों ने किया अंडों से हमला

     पाकिस्तान सरकार में रेल मंत्री और आर्मी के खासमखास शेख रशीद अहमद 16 अगस्त को 3-4 दिन के दौरे पर ब्रिटेन पहुंचे थे। जहां वो कश्मीर मसले पर भारत के खिलाफ कैंपेन में हिस्सा लेना था। लेकिन शेख रशीद ने एक प्रैस कांफ्रेंस तो की, लेकिन इसके बाद सिर्फ दिखाई दिये 7-स्टार मॉल में शॉपिंग करते हुए, कैफे में फुरसतिया मस्ती करते हुए और फिर दिखायी दिये 7 स्टार होटल ibis में आयोजित फैशन शो में...। देखिए कुछ तस्वीरें-       इस दौरान ऐसे ही लंदन एक शो ..

पश्तून मूवमेंट से घबराया पाकिस्तान, अफगानिस्तान से सटे नॉर्थ वज़ीरिस्तान में एक महीने के लिए लगाई धारा 144

 पाकिस्तान के लिए हर फ्रंट पर चुनौती लगातार बढ़ती जा रही है। पाकिस्तान ने अफगानिस्तान की सीमा से सटे नॉर्थ वज़ीरिस्तान इलाके में तुरंत प्रभाव से धारा 144 लागू कर दी है, जोकि अगले एक महीने के लिए लगायी गयी है। अफगान-पठान बहुल इस इलाके में पीटीएम के पश्तून मूवमेंट से घबराकर पाकिस्तान ने ये पाबंदी लगायी है।        दरअसल खैबर पख्तूनख्वां में जारी अफगान पठानों का पश्तून तहफुज़ मूवमेंट लगातार तेज़ होता जा रहा है। जिसकी अगुवाई युवा नेता मंजूर पश्तीन कर रहे हैं। जिसने ..

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् में पाकिस्तान के शिकायती पत्र पर 16 अगस्त को होगी “Closed door” मीटिंग

  जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने के बाद बौखलाये पाकिस्तान ने दो दिन पहले संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् को एक पत्र लिखा था। जिसमें पाकिस्तान ने सुरक्षा परिषद् के प्रस्तावों के उल्लंघन का हवाला देते हुए जम्मू कश्मीर के मामले में दखल की मांग की थी। बुधवार को बुधवार को सुरक्षा परिषद् की प्रेज़ीडेंट जोआना रोनेका ने पत्रकारों को बताया कि स्थायी सदस्य चीन कहने पर 16 अगस्त को सुरक्षा परिषद् में एक अनौपचारिक मीटिंग बुलाई गयी है। जिसमें बंद दरवाजे के अंदर सुरक्षा परिषद् के तमाम 15 सदस्य इस मसले ..

पाकिस्तान ने UNSC को लिखा लैटर, जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने पर मीटिंग की मांग

  पाकिस्तान ने मंगलवार को जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने के खिलाफ यूनाइटेड नेशंस सिक्योरिटी काउंसिल को एक लैटर लिखा है, जिसमें पाकिस्तान ने जम्मू कश्मीर के ताज़ा हालात पर सिक्योरिटी काउंसिल की मीटिंग बुलाने की मांग की है। न्यूज़ एजेंसी रायटर्स के मुताबिक पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी द्वारा भेजे गये इस लैटर में लिखा है कि- पाकिस्तान किसी भी टकराव को बढ़ावा नहीं देगा, लेकिन इंडिया को हमारे संयम को हमारी कमज़ोरी नहीं समझना चाहिए। अगर इंडिया फिर से फोर्स का इस्तेमाल करता है, तो ..

जम्मू कश्मीर पर रूस ने किया भारत का समर्थन, नये बदलावों को बताया भारत का संवैधानिक अधिकार

   यूएन,यूएस और चीन के बाद पाकिस्तान को जम्मू कश्मीर के मामले में रूस से भी बड़ी मायूसी हाथ लगी है। बल्कि रूस सीधे तौर पर भारत के समर्थन में खड़ा हो गया है। जम्मू कश्मीर के मामले में पूछे गये सवाल के जवाब में रूस के विदेश मंत्रालय ने बयान दिया है कि- "हमारा मानना है कि जम्मू कश्मीर के स्टेट्स में जो भी बदलाव किया गया है, इसे 2 हिस्सों में बांटा गया है। वो भारत के संविधान में निहित शक्तियों के दायरे में किया गया है। हमें उम्मीद है कि तमाम पक्ष इस फैसले के नतीजे में स्थिति को भड़कने नहीं ..

पाकिस्तान को दोस्त चीन ने दिया झटका, कहा- आपस में बातचीत से सुलझाओ मुद्दे, हेल्प के लिए बीजिंग पहुंचे थे पाकिस्तानी विदेश मंत्री

   #370 हटाने के बाद पाकिस्तान बौखलाया हुआ है, लेकिन अंतराराष्ट्रीय मंच पर कोई भी पाकिस्तान की सुनने को तैयार नहीं है। यूएई, श्रीलंका, यूएस, यूएन के बाद ऑल-वेदर फ्रेंड चीन ने भी जम्मू कश्मीर के मामले में बीच में पड़ने से मना कर दिया है। जिसकी गुहार लगाने के लिए पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी अपने विदेश सचिव मोहम्मद फैसल के साथ बीजिंग पहुंचे थे। जहां शॉर्ट नोटिस पर चीन के विदेश मंत्री, स्टेट काउंसलर वांग यी शाह महमूद कुरैशी से मिलने को तैयार हुए, जिस मीटिंग में शाह महमूद कुरैशी ..

कश्मीर में इस्तेमाल के लिए हाफिज़ सईद रिहा, #370 हटाने पर पाकिस्तानी आर्मी ने दी थी कश्मीर में किसी भी हद तक जाने की धमकी

    पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में गुजरांवाला कोर्ट ने जमात-उद-दावा के सरगना हाफिज़ सईद को रिहा कर दिया है। हाफिज़ सईद को इमरान खान के यूएस दौरे से पहले 17 जुलाई को टेरर फंडिंग केस में गिरफ्तार किया गया था। जिसके बाद हाफिज सईद को कोर्ट ने ज्यूडिशियल कस्टडी में भेज दिया था।  जिसके बाद आज जब काउंटर टेररिज्म डिपार्टमेंट की टीम ने स्पेशल एंटी टेररिज़्म कोर्ट में चालान सबमिट किया, तो वो इतना कमज़ोर था कि कोर्ट ने हाफिज़ सईद को रिहा कर दिया।   कश्मीर में आतंक ..

J&K मामले पर यूएई ने किया भारत का समर्थन, कहा- ये भारत का अंदरूनी मामला

   जम्मू कश्मीर से संबंधित अनुच्छेद 370 संशोधित करने और राज्य के पुनर्गठन के बाद पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय कैंपेन शुरू करने की घोषणा की है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने पाकिस्तानी पार्टियालमेंट के ज्वाइंट सेशन ने कहा कि वो पूरी दुनिया में भारत के खिलाफ कैंपेन शुरू करेंगे। पश्चिमी देशों में यूएन में इस मुद्दे पर भारत का विरोध करेंगे।   लेकिन पाकिस्तान का प्रोपगैंडा यहां भी एक्सपोज़ होता दिखाई दे रहा है, इस्लामिक देश यूएई ने जम्मू कश्मीर के मामले ..

इस शख्स ने पहना था LUX COZI बनियान, पाकिस्तान में रेंजर्स ने भारतीय जासूस बताकर किया गिरफ्तार, प्रोपगैंडा शुरू

  बुधवार को पाकिस्तान की मीडिया में उस वक्त हंगामा मच गया, जब पाकिस्तान रेंजर्स ने दावा किया कि उन्होंने एक भारतीय जासूस को गिरफ्तार कर लिया है। जो बलूचिस्तान से पंजाब प्रांत में घुसने की कोशिश कर रहा था। शुरूआत में पुलिस के मुताबिक इस कथित जासूस का नाम राजू बताया गया और दावा किया गया कि मानसिक रूप से रोगी दिख रहे इस शख्स की तलाशी ली गयी तो पता चला कि इसने LUX COZI बनियान पहनी हुई थी, जिस पर Made in India लिखा था। इसी से रेंजर्स ने घोषित कर दिया कि राजू भारतीय जासूस है।   खबरें ..

अमेरिकन पत्रकार और कांग्रेसमैन भी कश्मीर पर ट्रंप के झूठ को मानने को तैयार नहीं, कहा- "झूठ बोलने का रोगी है ट्रंप, हम शर्मिंदा हैं"

   अमेरिकन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप हमेशा अपने बचकाने बयानों को लेकर सुर्खियों में रहते हैं। इमरान खान से साथ सोमवार को प्रेस से बात करते हुए प्रेज़िडेंट ट्रंप ने एक और बयान दिया कि पीएम मोदी ने उन्हें कश्मीर में मध्यस्थता करने को कहा है। जाहिर है इस बयान पर पूरे दुनिया की मीडिया में हंगामा मच गया। देश में विपक्षी दल पीएम मोदी से सफाई मांग रहे हैँ।  लेकिन अमेरिकन मीडिया, अमेरिकन फॉरेन ऑफिस और कांग्रेंसमैन इस बयान को लेकर एकदम स्पष्ट हैं कि ये ट्रंप का एक और झूठ है, जोकि न ..

विदेश मंत्री एस. जयशंकर का राज्य सभा में स्पष्ट बयान, भारत ने नहीं दिया मध्यस्तता का ऑफर

   सोमवार रात को भारतीय विदेश सचिव के बयान के बाद अब विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने भी स्पष्ट तौर पर कहा है कि भारत ने यूएस प्रेजीडेंट ट्रंप को जम्मू कश्मीर के संबंध किसी भी तरह की कोई मध्यस्थता के लिए नहीं कहा है। आज राज्यसभा में बयान देते हुए..

व्हाइट हाउस के सामने पाकिस्तान के खिलाफ पश्तून और गिलगित बल्तिस्तान के प्रवासियों का जोरदार प्रदर्शन, यूएस कांग्रेस सदस्यों ने भी लिखा ट्रंप को पत्र

 पाकिस्तानी पीएम इमरान खान और प्रेज़ीडेंट ट्रंप की मुलाकात अगले कुछ घंटों में व्हाइट हाउस में होनी तय है। लेकिन इससे पहले पाकिस्तान के खिलाफ व्हाइट हाउस के सामने पश्तून, बलोच और गिलगित-बल्तिस्तान के प्रवासी जोरदार प्रदर्शन कर रहे हैं। यहां प्रदर्शनकारियों की भीड़ लगातार बढ़ती जा रही है। सैंकड़ों पश्तून प्रदर्शनकारी पश्तून तहफुज़ मूवमेंट के नेता मोहसिन डावर और अली वज़ीर को रिहा करने की मांग कर रहे हैं। तो बलूच पाकिस्तानी आर्मी द्वारा बलोच नौजवानों को अगवा करने की कार्रवाईयों के खिलाफ प्रेज़ीडेंट ..

न कोई स्वागत, न कोई प्रोटोकॉल, वाशिंगटन एयरपोर्ट पर अमेरिका ने नहीं की इमरान खान और जनरल बाजवा की अगवानी

  शनिवार देर रात पाकिस्तानी पीएम इमरान खान अपने जनरल बाजवा के साथ वाशिंगटन पहुंचे। आर्थिक मंदी के दौर से गुज़र रहे पाकिस्तान में सरकारी खर्चों पर लगाम लगाने की कवायद में इमरान खान अपने विशेष विमान से जाने के बजाय कतर एयरवेज़ की कमर्शियल फ्लाइट से वाशिंगटन पहुंचे। लेकिन पैसा बचाने की कवायद में उनको उस वक्त असली झटका लगा। जब डलेस इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर स्टेट प्रोटोकॉल के मुताबिक अगवानी के लिए एक भी अमेरिकन मंत्री या कोई मामूली ऑफिसर तक नहीं पहुंचा। बल्कि आम यात्रियों की तरह इमरान खान को भी ..

आर्मी जनरल बाजवा को नहीं है पीएम इमरान पर भरोसा, व्हाइट हाउस मीटिंग में होंगे साथ-साथ

  शनिवार को पाकिस्तान के पीएम इमरान खान यूएस दौरे पर वाशिंगटन पहुंचने वाले हैं। जहां वो 22 जुलाई को ही यूएस प्रेज़ीडेंट डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात करेंगे। क्या पीएम इमरान खान ठीक तरीके से प्रेजीडेंट ट्रंप के सामने अपना पक्ष रख पायेंगे। इसको लेकर पाकिस्तान के आर्मी जनरल आशंकित थे। क्योंकि प्रेजीडेंट ट्रंप द्वारा सालाना सहायता राशि बंद करने और कई दूसरे कूटनीतिक और आर्थिक मामलों में पाकिस्तान का साथ न देने पर पाकिस्तान की माली हालत दिवालिया होने कगार पर पहुंच चुकी है। लिहाजा ज़रूरी है कि महीनों ..

पाकिस्तान के दोहन से POJK तबाही के कगार पर, पानी की किल्लत के बाद बाढ़ बनी नई त्रासदी

  पाकिस्तान अधिक्रान्त जम्मू कश्मीर (POJK) में पिछले दिनों आई बाढ़ से हाहाकार मचा हुआ है। 15 जुलाई को मीरपुर मुज़फ्फराबाद क्षेत्र के गाँवों में बादल फटने से आई बाढ़ के कारण सौ से ज्यादा घर तबाह हो गए और दर्जनों लोगों के मरने की आशंका है। बादल फटने ..

ICJ में इन प्वाइंट्स पर हारा पाकिस्तान, लेकिन पाकिस्तान फैसले का जश्न मनाने में लगा है

 बुधवार को इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस ने कुलभूषण मामले में भारत की ज्यादातर मांगों को मानते हुए भारत के पक्ष में फैसला सुनाया। फैसले के मुख्य प्वाइंट्स, जिससे साबित होता है कि भारत के पक्ष में फैसला हुआ।1. कोर्ट ने पाकिस्तान के ऑब्जेशन के खिलाफ फैसला सुनाया कि इस मामले में आईसीजे का दखल बनता है। यानि ये मामला आईसीजे के कानूनी दायरे के अंदर आता है। इस फैसले में तमाम 16 जजों ने इसी पक्ष में फैसला सुनाया।  2. पाकिस्तान ने कुलभूषण के मामले में विएना कंवेंशन का उल्लंघन भी किया है। भारत की ..

चीनी युवक पाकिस्तानी ईसाई लड़कियों को शादी का झाँसा देकर करवा रहे वेश्यावृत्ति

  पाकिस्तान में ईसाई लड़कियों को शादी का झाँसा देकर चीन ले जाकर उनसे वेश्यावृत्ति करवाई जा रही है। सामने आए एक मामले में एक सत्ताईस वर्षीय लड़की रिमशा ने लाहौर स्थित अपने घर पर संदेश भेजा कि उसका चीनी पति उसके साथ जबरदस्ती करता है और वेश्यावृ..

अब और कंगाल होगा पाकिस्तान, वर्ल्ड बैंक ने ठोंका 6 बिलियन डॉलर का जुर्माना, IMF से मिलना है इतना ही कर्ज, “यानि इस हाथ ले, उस हाथ दे”

पिछले 8 महीनों से पाकिस्तान सरकार आईएमएफ से 6 बिलियन डॉलर का कर्ज लेने के लिए दिन रात एक किये हुए। इसके लिए इमरान खान ने अपने मंत्री तक बदल दिये। अनगिनत टैक्स पाकिस्तानी अवाम पर थोप दिये। लेकिन अब ये सब बेकार होता दिखाई दे रहा है क्योंकि करीब इतनी ही रकम ..

उईगर मुस्लिम मामले पर पाकिस्तान और सऊदी अरब ने UN में किया चीन का खुलेआम समर्थन, बताया अंदरूनी मामला

 भारत के राज्य जम्मू कश्मीर की सीमा से लगे चीनी प्रांत शिंगजियांग में उईगर मुसलमानों पर हो रहे अत्याचारों को लेकर इस्लामिक देश पाकिस्तान ने न केवल आँखें मूँद रखी हैं बल्कि इस कुकृत्य में चीन का समर्थन भी कर रहा है। दरअसल अभी हाल ही में दुनिया के 22 देशों ने चीन में उईगर मुसलमानों को डिटेंशन सेंटर में रखे जाने के खिलाफ यूएन को संयुक्त भेजा था।  जिसमें चीन पर कार्रवाई करने और उईगर मुस्लिमों को चीन के चंगुल से छुड़वाने की अपील की गयी थी। इन देशो में ऑस्ट्रेलिया , ब्रिटैन , जापान, फ्रांस ..

मीडिया सेंसरशिप पर कनैडियन पत्रकार ने पाकिस्तानी विदेश मंत्री को सुनाई खरी-खरी, कहा- "You censorious thug!"

गुरूवार को लंदन में आयोजित डिफेंड मीडिया फ्रीडम नाम के एक कार्यक्रम में पाकिस्तान को भारी जिल्लत झेलनी पड़ी। जब प्रेस कांफ्रेंस में शामिल एक कैनेडियन पत्रकार एज़रा लैवेंट ने पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी को जमकर लताड़ा। दरअसल द रेबल मीडिया के प..

लद्दाख, 6 जुलाई को चीनी सैनिकों ने की थी घुसपैठ, LAC पार कर 6 किमी अंदर आकर पीएलए सैनिको ने फहराया चीनी फ्लैग

  6 जुलाई को तिब्बत के आध्यात्मिक गुरू दलाई लामा का जन्मदिन है, जिसे जम्मू कश्मीर के लद्धाख क्षेत्र में रहने वाले बुद्धिस्ट उत्साह से मनाते हैं। लद्दाख के दक्षिण-पूर्व में लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल के पास बसे कोयूल, डेमचोक और डुंगती गांव में रहने वाले बुद्धिस्टों ने भी इस दिन मिलकर एक सेलिब्रेशन आयोजित किया था। जिसमें स्थानीय लोग आमतौर पर भारतीय तिरंगा, बुद्धिस्ट फ्लैग और तिब्बती फ्लैग एक साथ फहराते हैं। सालों से मनाये जा रहे इस सेलिब्रेशन को इस बार भी ऐसे मनाया जा रहा था। लेकिन स्थानीय लोगों ..

मेहमान इमरान ने यूएस दौरे और ट्रंप के साथ मीटिंग का हल्ला मचा रखा था, मेज़बान व्हाइट हाउस ने कहा- नहीं है दौरे की जानकारी

  4 जुलाई को पाकिस्तान विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने मीडिया में घोषणा की थी कि प्रेज़ीडेंट ट्रंप के बुलावे पर 21 जुलाई से इमरान खान यूएस के दौरे पर जायेंगे। 22 जुलाई को व्हाइट हाउस में प्रेज़ीडेंट डोनाल्ड ट्रंप के साथ इमरान खान की मीटिंग होगी। इसके बाद पाकिस्तानी मीडिया में इस मीटिंग को लेकर लगातार किस्सागोई जारी है। पाकिस्तान में इसे बड़ी कूटनीतिक जीत के तौर पर पेश कर रहा था।   लेकिन मंगलवार शाम व्हाइट हाउस में एक प्रेस ब्रीफिंग के दौरान जब एक उत्साहित पाकिस्तानी ..

लीड्स में अफगान फैंस ने क्यों धुना पाकिस्तानी फैंस को? अंदर SAVE BALOCHISTAN बैनर पर हुआ था झगड़ा, बाहर पाकिस्तानी द्वारा अफगानियों को फर्ज़ी टिकट बेचने पर हुआ दंगा

   शनिवार को लीड्स में हुए वर्ल्ड कप क्रिकेट मैच के दौरान अफगानिस्तान और पाकिस्तान के बीच भिडंत जितनी जबरदस्त मैदान के अंदर हुई। उतनी ही जबरदस्त मैदान के बाद के बाहर भी। यहां तक कि सोशल मीडिया पर भी अफगान और पाकिस्तानी समर्थक आपस में भिड़े रहे। दरअसल कल मैच के दौरान दर्शक दीर्घा में अफगान और पाकिस्तान समर्थक आपस में भिड़ गये। जिसमें अफगान समर्थकों ने जमकर पाकिस्तानी फैंस की धुनाई की। जिसके वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हुए-      दरअसल यहां झगड़ा उस वक्त ..

ईरान द्वारा अमेरिकी ड्रोन मार गिराने के बाद ट्रंप ने दिया जवाबी हमले का आदेश, फाइटर प्लेन हवा में उड़ चुके थे कि ट्रंप ने किया हमले का प्लान कैंसिल

  गुरूवार सुबह को ईरान ने पर्शियन गल्फ में होमरूज़ जलसंधि के क्षेत्र में एक अमेरिकन ड्रोन को मार गिराया। ईरान का दावा था, वो ईरान के जल-क्षेत्र में प्रवेश कर चुका था। जबकि अमेरिका का दावा था कि ये ड्रोन अंतराराष्ट्रीय जल क्षेत्र में था। जाहिर है ग्लोबल पॉवर का दम भरने वाले अमेरिका के लिए ये बड़ा झटका था। अमेरिकन ड्रोन गिराये जाने के बाद यूएस प्रेज़ीडेंट ट्रंप ने एक ट्वीट कर कहा कि ईरान ने बहुत बड़ी गलती कर दी है।       जिसके तुंरत बाद प्रेज़ीडेंट ट्रंप ने पेंटागन ..

पाकिस्तान में बनी 5000 लोगों की लिस्ट, जिनको मारने से बदल जायेगी पाकिस्तान की किस्मत! जानिए, क्या है आईएसआई के नये पाकिस्तान का खतरनाक चीनी फॉर्मूला

  इमरान खान की सरकार औऱ आर्मी की मनमानी के बावजूद भी पाकिस्तान में इकॉनोमी की हालत लगातार बदतर होती जा रही है, इसी को लेकर 11 जून को जिओ टीवी पर हामिद मीर के प्रोग्राम में पाकिस्तान सरकार के फेडरल मिनिस्टर फैसल वावडा ने एक खौफनाक खुलासा किया। फैसल ने कहा कि पाकिस्तान में अगर 5000 हजार लोगों को कत्ल कर दिया जाये, तो पाकिस्तान के 22 करोड़ लोगों की किस्मत बदल जायेगी।      फैसल वावडा के बड़बोलेपन को देखते हुए प्रोग्राम में इस बयान को हल्के तौर पर लिया गया। लेकिन इसके ..

इंदिरा गांधी शेख अब्दुल्ला को जेल से निकालकर J&K का सीएम न बनातीं, तो आज कश्मीर की समस्या न होती, लेकिन इंदिरा ने क्यों दोहरायी नेहरू की गलती!!!

एक ज़माने में महाराजा हरि सिंह ने जवाहरलाल नेहरू को आगाह किया था कि शेख अब्दुल्ला पर बिल्कुल भरोसा नहीं करना चाहिए। सरदार पटेल भी शेख से नाराज़ रहते थे क्योंकि वे उसकी मंशा को समझ चुके थे। डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने प्रधानमंत्री को चेतावनी देते हुए कहा था..

तौहीन-ए-रिसालत (Blasphemy) के आरोप में खुद फंसे पाकिस्तान के पीएम इमरान खान, पीएमएल-एन, सुन्नी संगठनों और तालिबान ने जारी किये कार्रवाई के फतवे, कहा- वाजिब-उल-क़त्ल है ये गुनाह

पाकिस्तान में तौहीन-ए-रिसालत कानून यानि Blasphemy Law के चलते 1 हजार से ज्यादा गैर-मुस्लिमों मासूमों की जान ली गयी। हाल ही में आसिया बीबी का केस पूरी दुनिया में छाया रहा था। जिसके रिहा होने पर पाकिस्तान में मुल्लाओं ने दंगे भी छेड़ दिये थे, किसी तरह मामला..

SCO समिट में भी जारी रहा इमरान खान की शर्मिंदगी का सिलसिला, मीटिंग के दौरान फिर तोड़ा डिप्लोमैटिक प्रोटोकॉल, सिर्फ मेजबान किर्गिस्तान ने की साइडलाइन मीटिंग, उसमें भी कराया घंटों इंतजार

 पाकिस्तान, चीन, मक्का और अब बिशकेक। इमरान खान लगातार डिप्लोमैटिक प्रोटोकॉल की अनदेखी करने वाले लीडर के तौर पर कुख्यात होते जा रहे हैं। गुरूवार को बिशकेक में भी इमरान ने डिप्लोमैटिक प्रोटोकॉल को अनदेखा अपने देश के लिए शर्मिंदगी का कारण बने। दरअसल मीटिंग हॉल में तमाम राष्ट्रों के राष्ट्राध्यक्षों की एंट्री के दौरान इमरान खान अंदर आते ही बैठ गये, जबकि तमाम राष्ट्राध्यक्षों को डिप्लोमैटिक प्रोटोकॉल के मुताबिक अपनी सीट के सामने खड़े रहना था। जब तक की मीटिंग में शामिल तमाम राष्ट्राध्यक्ष अपनी सीट ..

ISIS का सनसनीखेज दावा, “पाकिस्तान से जल्द हासिल कर लेंगे परमाणू हथियार, जल्द होगा अब तक सबसे बड़ा धमाका”

   इस्लामिक स्टेट ने अपनी प्रोपगैंडा मैगज़ीन Dabiq के लेटेस्ट संस्करण में एक बेहद सनसनीखेज़ दावा किया है। इसमें कहा गया है कि ISIS बेहद तेज़ी से बड़ा हो रहा है, जल्द ही वो पाकिस्तान से परमाणू हथियार हासिल कर लेगा।  ISIS ने ये आर्टिकल ब्रिटिश होस्टेज जॉन कैंटली द्वारा लिखवाया है, जिस लेख में कहा गया है कि पिछले 12 महीनों में ISIS मॉडर्न वर्ल्ड का मोस्ट एक्सप्लोसिव इस्लामिक ग्रुप बनकर उभरा है। जोकि अब मोस्ट एक्सप्लोसिव इस्लामिक मूवमेंट में तब्दील हो रहा है। आपको बता दें कि ISIS ..

कर्ज और महंगाई के बोझ के चलते घुटनों के बल झुका पाकिस्तान, 1947 के बाद पहली बार पाकिस्तान आर्मी के बजट में होगी 25 फीसदी तक कटौती

  पिछले महीने आईएमएफ ने पाकिस्तान के 6 अरब डॉलर का नया कर्ज देने के लिए कुछ शर्तें रखी थी। आईएमएफ ने पाकिस्तान से फिस्कल और करंट अकाउंट डेफिसिट कम करने की हिदायत दी थी। इस बीच पाकिस्तानी रूपये की कीमत भी डॉलर के मुकाबले दिन-ब-दिन गिरती जा रही है। ऐसे में पाकिस्तान की माली हालत को सुधारने के लिए कुछ अंतिम कदम उठाये जा रहे हैं। एक है पाकिस्तान के रक्षा बजट में कटौती का। 1947 के बाद पहली बार होगा जब पाकिस्तान के रक्षा बजट में कटौती की जायेगी। सूत्रों के मुताबिक आर्मी के बजट में कम से कम ..

जम्मू कश्मीर परिसीमन के इतिहास और राजनीति से जुड़े 25 तथ्य : जो साबित करते हैं कि कश्मीरी नेताओं ने कैसे जम्मू और लद्दाख के खिलाफ छल किया

     • मई 1, 1951 को युवराज करण सिंह ने उद्घोषणा क्र. 22 द्वारा संविधान सभा गठित करने की घोषणा की I इस प्रक्रिया के लिए यह सुझाव दिया गया कि जम्मू कश्मीर राज्य को लगभग 40,000 मतदारों वाले निर्वाचन क्षेत्रों में बाँटा जायेगा I• 1951 में किया गया परिसीमन अत्यंत अन्यायपूर्ण / भेदभाव पूर्ण था, विशेषकर जम्मू कश्मीर के पिछड़े और दूर दराज़ के इलाकों में रहनेवाले लोगों पर ये अत्याचार था I जनप्रतिनिधि कानून 1957 के अनुसार विधायक चुनने के लिए तय किये गए आधार की ही परिसीमन ..

दुनिया भर में उठ खड़ा हुआ पश्तूनिस्तान की आज़ादी का आंदोलन, पेरिस में हज़ारों पश्तूनों ने पाकिस्तान के खिलाफ किया जानदार प्रदर्शन

 पाकिस्तान के वज़ीरिस्तान में पिछले महीने खार क़मर में आर्मी द्वारा 10 से ज्यादा पश्तूनों की हत्या करने और फिर पश्तून तहफुज़ मूवमेंट के लीडर अली वज़ीर को अगवा करने के बाद पाकिस्तान में पश्तूनों ने मोर्चा खोल दिया है। धीरे-धीरे दुनिया भर पश्तून पाकिस्तान की पंजाबी आर्मी और सत्ता के खिलाफ एकजुट होकर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। शनिवार को फ्रांस की राजधानी पेरिस में हजारों पश्तूनों ने एफिल टावर के सामने प्रदर्शऩ किया। जिसमें घंटों पाकिस्तान के खिलाफ नारेबाज़ी होती रही, और पश्तूनिस्तान की आज़ादी की ..

इंडियन हाई कमीशन ने इस्लामाबाद में होस्ट की थी इफ्तार पार्टी, होटल गेट पर आईएसआई अधिकारियों ने मेहमानों को धमकाकर वापिस भेजा, रात भर गेट पहरा देते रहे आर्मी ऑफिसर्स

   पाकिस्तान को अब भारत की इफ्तार पार्टी से भी खतरा महसूस होने लगा है। शनिवार को पाकिस्तान में भारत के हाई कमिश्नर अजय बिसारिया ने एक इफ्तार पार्टी आयोजित की थी। जोकि इस्लामाबाद के सेवन स्टार होटल सेरेना में रखी गयी थी। देश के राजनीतिज्ञों, पत्रकारों, लेखकों, धार्मिक उलेमाओं समेत सैंकड़ों जानी मानी शख्सियतों को न्यौता भेजा गया था। शनिवार शाम को भारी संख्या में मेहमान पार्टी में शामिल होने के लिए पहुंचने लगे। तो सेरेना होटल के गेट पर खड़े आईएसआई औऱ आर्मी के अधिकारियों ने तमाम मेहमानों को ..

चीन के बाद सऊदी अरब ने भी इमरान खान को दिखायी उसकी हैसियत, एयरपोर्ट पर म्यूनिसिपल लेवल के अधिकारियों ने की पीएम की अगवानी

  गुरूवार रात पाकिस्तान के प्रधानमंत्री मक्का में 14वीं इस्लामिक समिट में हिस्सा लेने के लिए सऊदी अरब पुहंचे। जहां सऊदी अरब ने पाकिस्तान की हैसियत की तस्वीर इमरान खान को दिखा दी। दरअसल इमरान खान को किंग अब्दुल अजीज इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पैसेंजर टर्मिनल पर उतारा गया और पीएम की अगवानी करने के लिए मक्का शहर के म्यूनिसिपल लेवल के अधिकारियों को भेजा गया। । जबकि प्रोटोकॉल के मुताबिक सऊदी सरकार को कम से कम नेशनल लेवल का मंत्री भेजना चाहिए था। पाकिस्तान के ऑल वेदर फ्रेंड चीन के बाद सऊदी अरब भी पाकिस्तान ..

पाकिस्तान में एक और नाबालिग हिंदू लड़की अगवा, स्कूल में पढ़ाने वाले 45 साल के टीचर ने धर्म-परिवर्तन कर जबरन की शादी

  पाकिस्तान के सिंध प्रांत से एक और नाबालिग लड़के को अगवा कर जबरन शादी करने का मामला सामने आया है। ताज़ा मामला उमरकोट ज़िले के पिथोरो गांव का है। जहां 16 साल की मोनिका को अगवा कर पहले जबरन इस्लाम कबूल करवाया गया। फिर उसकी शादी 45 साल के अधेड़ से कर दी गयी। ये आरोपी कोई और नहीं बल्कि मोनिका के स्कूल में पढाने वाला एक टीचर अब्दुल रज्जाक है। मोनिका के पिता महेश कुमार की शिकायत पर पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर तो कर ली है। लेकिन पुलिस ने न तो मोनिका को बरामद किया, न ही आरोपी को गिरफ्तार किया।  इस..

साल 1965, जब शेख अब्दुल्ला चीन के साथ मिलकर जम्मू-कश्मीर के विभाजन की योजना बना रहे थे, इसमें उनका साथ दिया पाकिस्तान ने

    लेखक- देवेश खंडेलवाल,   पार्ट- 1 प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के निधन के बाद शेख अब्दुल्ला ने भारत सरकार से हज पर जाने की इजाजत मांगी। वास्तव में हज उनकी प्राथमिकता में कभी शामिल ही नहीं था। उनकी वास्तविक योजना जम्मू-कश्मीर के विभाजन की थी। जिसके लिए वे अन्य देशों से समर्थन जुटाना चाहते थे। उन्होंने नवम्बर 1964 में अपनी यात्रा के लिए वीजा आवेदन किया। उनकी इच्छा के अनुसार भारत सरकार ने उन्हें 7 महीनों का वीजा दे दिया। इसमें उन्हें सऊदी अरब, ईराक, ईरान, जोर्डन, ..

पाकिस्तान में हिंदू डॉक्टर पर ब्लासफेमी का आरोप लगाकर जलाया पूरा हिंदू बाज़ार, कांग्रेसी सोशल मीडिया एक्टिविस्ट-मॉडल ने ठहराया मोदी को जिम्मेदार, कहा- क्या यहीं है सबका साथ, सबका विकास

  27 मई को पाकिस्तान के सिंध प्रांत के मीरपुरखास जिले में एक हिंदू डॉक्टर पर आरोप लगा कि उसने कुरान की प्रति जलायी है। इस अफवाह के फैलते ही फुलादियूं कस्बें में मुस्लिम हमलावरों हंगामा बरपा दिया। पुलिस ने आनन-फानन में डॉक्टर को गिरफ्तार कर लिया। लेकिन मुल्लाओं के कहने पर हमलावरों की एक भीड़ ने उस पूरे बाजार में ही आग लगा दी, जिसमें हिंदूओं की दुकानें थी। जिसमें आरोपी डॉक्टर रमेश कुमार का क्लिनिक भी था। इसके बाद से इलाके में हिंदू खौफजदा है, पुलिस हमलावरों को रोकने के लिए कुछ नहीं कर रही ..

Breaking: वजीरिस्तान में पाकिस्तान आर्मी ने प्रदर्शनकारी पीटीएम के पश्तून कार्यकर्ताओं पर की फायरिंग, 5 मरे, पीटीएम लीडर मोहसिन डावर समेत 45 घायल

   खैबर पख्तूनख्वां के वजीरिस्तान इलाके में पाकिस्तानी आर्मी ने पश्तून तहफुज़ मूवमेंट के काफिले को रोकने के लिए सीधे फायरिंग शुरू कर दी। जिसमें अभी तक 5 पश्तूनों के मारे जाने की खबर है, जबकि 45 कार्यकर्ताओं के घायल होने की सूचना मिली है। इस काफिले में मेंबर ऑफ नेशनल असेंबली के 2 सदस्य मोहसिन डावर और अली वज़ीर भी शामिल थे। जिसमें मोहसिन डावर के घायल होने की खबर है, जबकि अली वजीर इस फायरिंग में बाल-बाल बचने में कामयाब हो गये। आर्मी द्वारा फायरिंग करने के बाद डावर और अली वजीर के गार्ड्स ..

इंडोनेशिया में चुनाव नतीज़ों के बाद भड़के दंगे, विपक्षी पार्टी ने किया हार स्वीकारने से इंकार, लगाया धांधली का आरोप, देखिए तस्वीरें और वीडियो

   मंगलवार को इंडोनेशिया में चुनाव आयोग ने मौजूदा राष्ट्रपति जोको विदोदो को दोबारा 55.5 फीसदी मतों के साथ विजयी घोषित किया तो विपक्षी उम्मीदवार प्रबोवो सुनिआंटो ने इस रिजल्ट को मानने से इंकार कर दिया। प्रबोवो ने चुनाव में धांधली का आरोप लगाया। बस फिर क्या था इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता समेत कई बड़े शहरों में दंगे भड़क उठे। हारे हुए उम्मीरवार प्रबोवो के समर्थकों ने जमकर हंगामा काटा और जगह-जगह हिंसा की। जिसके नतीजे में अब तक कम से कम 6 लोगों की मौत हो चुकी है और 200 से ज्यादा घायल हो ..

बांग्लादेश ने पाकिस्तानी नागरिकों के वीज़ा पर लगायी रोक, आतंक के मसले पर पाकिस्तान को अलग-थलग करने के लिए भारत के साथ खड़ा हुआ बांग्लादेश

  दुनिया भर में अलग-थलग पड़े पाकिस्तान के खिलाफ अब बांग्लादेश ने भी मोर्चा खोल दिया है। बांग्लादेश ने सोमवार शाम से पाकिस्तानियों के लिए नये वीज़ा जारी करने पर रोक लगा दी है। यानि एक तरह से पाकिस्तानी ट्रेवलर्स पर बांग्लादेश में घुसने पर रोक लगा दी है। आपको बता दें कि मार्च 2018 में पाकिस्तान ने बांग्लादेश में अपने नये राजनयिक सकलैन सैयदा की नियुक्ति के लिए प्रोपज़ल भेजा था। एक साल के बाद भी जिसकी नियुक्ति की इजाजत बांग्लादेश ने नहीं दी है। इसके बाद पाकिस्तान ने भी दबाव बनाने के लिए कुछ ..

“UNSC में जरूरी है भारत की स्थायी सदस्यता, वरना खतरे में है यूनाइटेड नेशन की विश्वसनीयता”- जर्मनी

  यूनाइटेड नेशंस सिक्योरिटी काउंसिल में भारत की स्थायी सदस्यता के लिए जर्मनी ने जोरदार समर्थन किया है। भारत में जर्मनी के एंबेसडर वॉल्टर जे. लिंडनर ने साफ शब्दों में भारत के लिए स्थायी सदस्यता का समर्थन करते हुए कहा कि- “सिक्योरिटी काउंसिल में भारत को स्थायी सदस्य होना ही चाहिए। 1.4 बिलियन आबादी का देश स्थायी सदस्य नहीं है, ये अविश्वसनीय है। ऐसे नहीं चल सकता, इससे स्वयं यूनाइटेड नेशंस सिस्टम की विश्वसनीयता पर सवाल खड़ा होता है।“  हालांकि जर्मनी पहले भी भारत की स्थायी ..

पाकिस्तान ने POJK में 12 आतंकी संगठनों के ठिकानों को किया सील, FATF में ब्लैकलिस्ट करने के लिए भारत की लॉबिंग से घबराया पाकिस्तान

  यूएन सिक्योरिटी काउंसिल की फायनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स द्वारा पाकिस्तान को ब्लैकलिस्ट करने के लिए भारत ने कूटनीतिक लॉबिंग तेज़ कर दी है। इसके लिए यूएन के मंच पर पाकिस्तान ने भारत की कोशिश के खिलाफ आपत्ति भी दर्ज कर थी। लेकिन FATF द्वारा ब्लैकलिस्ट होने की संभावना से पाकिस्तान बुरी तरह घबराया हुआ है। इसीलिए पाकिस्तान ने पिछले 40 सालों में पहली बार पीओजेके यानि पाकिस्तान अधिक्रांत जम्मू कश्मीर में चल रहे आतंकी संगठनों के ठिकानों पर कार्रवाई की है। पाकिस्तान ने पीओजेके में मौजूद कम से कम ..

भारत की कूटनीति का असर, हाफिज सईद का साला और जमात-उद-दावा का सरगना अब्दुल रहमान मक्की पाकिस्तान में गिरफ्तार

  सिक्योरिटी काउंसिल की फायनेंसियल एक्शन टास्क फोर्स में भारत के दबाव का असर पाकिस्तान में लगातार देखने को मिल रहा है। आतंकियों पर कार्रवाई के नाम पर पाकिस्तान गुजरांवाला टाउन से हाफिज सईद के खासमखास और आतंकी संगठनों के सेंकड-इन-कमांड मौलाना अब्दुल रहमान मक्की को गिरफ्तार कर लिया। मक्की हाफिज सईद के जमात-उद-दावा और फलह-ए-इंसानियत का हेड भी है। जिनको पाकिस्तान पहले ही बैन कर चुका है। हाफिज सईद के बीमार होने के बाद आतंकी कार्रवाईयों को मक्की ही अंजाम देता था। पाकिस्तान में राजनीतिक मंचों पर, ..

IMF पाकिस्तान को 6 बिलियन डॉलर कर्ज देने को तैयार, IMF की शर्तें देखकर पाकिस्तानी इकॉनोमिस्ट और राजनीतिक पार्टियों में मचा हड़कंप, पाकिस्तान 9 महीनों में पहले ही ले चुका है $16 B का कर्ज

  पाकिस्तान की डूबती इकॉनोमी का फिलहाल तिनके का सहारा मिल गया है, इंटरेनशनल मॉनेटरी फंड यानि आईएमएफ ने घोषणा कर कहा है कि पाकिस्तान को 6 बिलियन डॉलर का कर्ज देने का एग्रीमेंट तैयार हो चुका है। इस लोन की अवधि 39 महीने रखी गयी है। सब कुछ ठीक रहा तो जल्द ही वाशिंगटन स्थित हेडक्वार्टर इस पर अंतिम मुहर लगा देगा। 1980 के बाद ये 13वीं बार होगा जब आईएमएफ पाकिस्तान को लोन-पैकेज दे रहा है।     हालांकि पाकिस्तान सरकार के लिए आईएमएफ को मनाना आसान नहीं रहा, इसके लिए इमरान खान सरकार ..

ग्वादर होटल हमले में 24 घंटों तक लड़ने के बाद मारे गये 3 बलोच विद्रोही, BLA ने कई चायनीज़ टूरिस्ट मारने का दावा किया, ISPR की सफाई सिर्फ 5 मरे, 6 घायल

  पाकिस्तान की कमर्शियल पोर्ट सिटी ग्वादर के पर्ल कॉन्टिनेंटल होटल में पिछले 24 घंटों से जारी ऑपरेशन आखिरकार खत्म हो गया। पाकिस्तानी आर्मी ने तीनों बलोच विद्रोहियों को मार गिराने का दावा किया है और साथ ही उनकी तस्वीर भी जारी की है। लंबे चले इस ऑपरेशन में मारे गये लोगों की सही जानकारी साफ नहीं पायी है। एक तरफ हमला करने वाले ग्रुप बलोच लिबरेशन आर्मी ने सोशल मीडिया के जरिये होटल में मौजूद दर्जनों चायनीज़ टूरिस्टों और सुरक्षाकर्मियों को मारने का दावा किया है। वहीं दूसरी तरफ पाकिस्तानी आर्मी ..

ऐसा सगा नहीं, जिसे पाकिस्तान ने ठगा नहीं, जानिए पाकिस्तान का नामकरण करने वाले चौधरी रहमत अली के साथ पाकिस्तान ने क्या किया..!

  घाटी में कश्मीर बनेगा पाकिस्तान के नारे लगाने के पत्थरबाज़ों ने अगर पाकिस्तान का इतिहास ठीक से पढ़ा होता तो वो जान पाते कि पाकिस्तान तो उस “रहमत अली चौधरी “ का भी नहीं हुआ था, जिसने पाकिस्तान का नामकरण किया था। फिर भला वो कश्मीर के कैसे हो सकते हैं। पाकिस्तान की फितरत को करीब से समझने के उसके कईं किस्सों में से रहमत अली का किस्सा जानना बेहद जरूरी है।    रहमत अली चौधरी अविभाजित पंजाब के होशियापुर के रहने वाले थे। दोस्त मीर मोहम्मद खान मजारी, ''मज़ारी'' के मुखिया ..

पाकिस्तान में आतंकियों पर कार्रवाई के लिए चौतरफा दबाव जारी, दूसरे नामों से चल रहे मसूद अजहर और हाफिज सईद के 11 संगठनों पर लगाया बैन

  यूएन सिक्योरिटी काउंसिल द्वारा मसूद अजहर पर बैन लगाने के बाद भी पाकिस्तान के लिए मुसीबत अभी टली नहीं है। पाकिस्तान पर सिक्योरिटी काउंसिल की फायनेंसियल एक्शन टास्क फोर्स द्वारा ब्लैक लिस्ट करने की तलवार अभी भी मंडरा रही है। नतीजा ये है कि तमाम अंदरूनी दबावों के बावजूद पाकिस्तान को आतंकी संगठनों पर कार्रवाई करनी पड़ रही है। पाकिस्तान में जमात-उद-दावा और जैश-ए-मोहम्मद पर बैन लगने के बाद हाफिज़ सईद और मसूद अजहर दूसरे कई नामों से अपने संगठन चला रहे थे। पाकिस्तान ने आज एक आदेश जारी कर इन दोनों ..

पाकिस्तान में आयेगी महंगाई की सुनामी, कर्ज़ के लिए मानी IMF की तमाम शर्तें, खत्म होगी तमाम सब्सिडी, टैक्स, तेल, गैस और बिजली की कीमतों अचानक कई गुना का इजाफा

   नये पाकिस्तान में आम लोगों के लिए एक बड़ी मुसीबत आने वाली है, पाकिस्तान में इसे अभी से महंगाई की सुनामी का नामकरण कर दिया गया है। दरअसल चौतरफा कर्ज़ में दबे पाकिस्तान को डूबती इकॉनोमी को बचाने के लिए अरबों डॉलर के कर्ज की जरूरत है, जो सिर्फ इंटरनेशलन मॉनेटरी फंड यानि आईएमएफ पूरी कर सकता है। लेकिन आईएमएफ ने सरकार के सामने कई ऐसी शर्त रख दी थी, जोकि आम लोगों के लिए कमरतोड़ बोझ बनकर आयेंगी। कई महीनों की बातचीत के बात आखिरकार पाकिस्तान ने मजबूरन तमाम शर्ते मान ली।  इन शर्तों ..

हमास ने गाज़ा से किया इज़राइल पर 700 रॉकेट से हमला, इसके बाद इज़राइल ने एक ही दिन में उड़ाये हमास के 350 आतंकी अड्डे

  पिछले 72 घंटों से इज़राइल और गाज़ा (फिलिस्तीन) के बीच खतरनाक युद्ध जैसे हालात बने हुए हैं। इसको पिछले 5 सालों में सबसे खतरनाक हालात माने जा रहे हैं। दरअसल 4-5 मई को आतंकी संगठन हमास ने गाज़ा से एक साथ 700 से ज्यादा रॉकेट से हमला किया। इन तमाम रॉकेट्स का निशाना इज़राइल के रिहायशी इलाके थे। इज़राइल की रॉकेट-प्रतिरोधी सिस्टम आयरन डोम ने करीब 200 रॉकेट को इंटरसेप्ट किया और उनको हवा में ही तबाह कर दिया। लेकिन सैंकड़ों रॉकेट इजराइल के रिहायशी इलाकों में गिरे। जिसमें कम से कम 8 इज़राइली लोग ..

श्रीलंका: नेगोम्बो में भड़का सांप्रदायिक दंगा, लगाया कर्फ्यू, सरकार ने 200 इस्लामिक धर्मगुरूओं को देश से बाहर निकाला

श्रीलंका में बम धमाकों को 2 हफ्तों के बाद भी हालात नहीं सुधरे हैं। दरअसल रविवार को पश्चिम तटीय शहर नेगोम्बो में मूल निवासी सिंहलीज़ और मुस्लिमों के दो पक्ष आपस में भिड़ गये। जिसके बाद पूरे शहर में दंगे जैसे हालात हो गये। दंगाइयों ने दर्जनों गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया। श्रीलंकन आर्मी के प्रवक्ता सुमिथ अट्टापट्टू के मुताबिक सिंहलीज और मुस्लिम के दो पक्ष आपस में भिड़ गये थे, जिसके बाद सड़क पर गाड़ियां जलाई गयी। हालात को काबू में करने के लिए कर्फ्यू लगा दिया गया है और सोशल मीडिया पर बैन लगा दिया ..

चीन बनायेगा पाकिस्तान में मिलिट्री बेस, CPEC की सुरक्षा के बहाने औपनिवेशिक प्लान की शुरूआत

POJK होते हुए पाकिस्तान में चीन-पाकिस्तान इकॉनोमिक कॉरिडोर बनाने के बाद चीन अब जल्द ही पाकिस्तान में इसकी सुरक्षा के बहाने कईं मिलिट्री बेस बनाने की तैयारी कर चुका है। इसके लिए पाकिस्तान सरकार को बता दिया गया है। अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन की सालाना रिपोर्ट में इस बात का खुलासा किया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक चीन वन बेल्ट-वन रोड़ ग्लोबल इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोग्राम के तहत खरबों डॉलर इन्वेस्ट कर रहा है। लेकिन ये रोड़ सुरक्षित भी रहे, तभी आर्थिक रूप से ये आयडिया सफल हो पायेगा। इसके लिए भी चीन ने तैयारी ..

यूरोपियन पार्लियामेंट कर सकती है पाकिस्तान की तमाम सब्सिडी खत्म, माइनॉरिटी पर हमलों को लेकर पाकिस्तान की घेराबंदी

 बुधवार को UNSC द्वारा मसूद अजहर को ग्लोबल टेररिस्ट घोषित करने के बाद पाकिस्तान के लिए एक और मुसीबत खड़ी हो गयी है। यूरोपियन पार्लियामेंट के 51 सांसदों ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को पत्र लिखकर चेतावनी दी है, कि जल्द से जल्द पाकिस्तान में माइनॉरिटी के खिलाफ हो रहे अत्याचारों को बंद करें। अगर भविष्य में माइनॉरिटी कम्यूनिटी पर किसी हमले की खबर आती है तो यूरोपियन पार्लियामेंट में पाकिस्तान के दी जाने वाली सब्सिडी और व्यापार संबंधी विशेष छूटों को खत्म करने के लिए कार्रवाई शुरू कर देंगे। &n..

पाकिस्तान आर्मी जवानों ने की घर में घुसकर रेप की कोशिश, पश्तून महिला ने गोली से उड़ाया, जिरगा में फैसला- अब चुप नहीं बैठेंगे पश्तून

  पाकिस्तान के पश्तून बहुल इलाके वजीरिस्तान में पश्तून महिलाओं के साथ आर्मी द्वारा रेप केस के मामले बेहद आम हैं। लेकिन पिछले एक साल में पश्तून तहफुज़ मूवमेंट के साथ-साथ पूरे इलाके में पश्तून महिलाओं ने भी पाकिस्तानी आर्मी की ज्यादतियों का मुकाबला करने की ठान ली है। 30 अप्रैल की रात वजीरिस्तान के मोहमंड एजेंसी इलाके में कुछ आर्मी जवान एक घर में घुसे। घर में सिर्फ महिलाएं थी, घर के मर्द नौकरी के सिलसिले में दूसरे शहर में थे। लेकिन पाकिस्तानी आर्मी की मोहमंड रायफल्स के जवानों ने मौके का फायदा ..

भारत की एतिहासिक डिप्लोमैटिक जीत, UNSC ने किया मसूद अजहर को ग्लोबल टेररिस्ट घोषित, पाकिस्तान को अब करनी होगी कार्रवाई

   यूनाइटेड नेशनंस सिक्योरिटी काउंसिल ने भारत के प्रस्ताव पर आज पाकिस्तान पोषित आतंकी मसूद अजहर को ग्लोबल टेररिस्ट घोषित कर दिया है, साथ उसके आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद को भी आतंकी संगठन घोषित कर दिया है। यूएनएसी की 1267 अल-कायदा प्रतिबंध समिति ने एक विशेष सत्र में इस फैसले पर मुहर लगायी। यूएस, यूके और फ्रांस द्वारा पेश किये प्रस्ताव में इस बार चीन ने भी कोई अड़चन पैदा नहीं की। बैन के बाद मसूद अजहर ओसामा बिन लादेन, अल-जवाहिरी, अल-बगदादी जैसे ग्लोबल टेररिस्ट की लिस्ट में शामिल हो जायेगा। ..

श्रीलंका में बुर्के के बाद जाकिर नाईक का चैनल पीस टीवी बैन, मस्जिदों पर भी कार्रवाई की तैयारी

  21 अप्रैल श्रीलंका में सीरियल बम धमाकों के बाद सरकार ने धीरे-धीरे इस्लामिक कट्टरपंथ को जड़ से उखाड़ने की तैयारी कर ली है। इसके लिए सरकार कोई रियायत बरतने की तैयारी में नहीं है। 2 दिन पहले ही श्रीलंकन सरकार ने देश में बुर्के पर बैन लगा दिया था। अब देश के केबल ऑपरेटर्स ने जाकिर नाईक के इस्लामिक टीवी चैनल पीस-टीवी पर बैन लगा दिया है। जानकारी के मुताबिक देश के 2 बड़े केबल ऑपरेटर्स "Dialogue" and "LT" ने तत्काल प्रभाव से प्रसारण बंद कर दिया है।  दरअसल सीरियल बम धमाकों में जांच में ..

चीन के बाद रूस ने भी नहीं दिया इमरान खान को भाव, BRI समिट में शामिल हुए 37 देशों में सिर्फ इथोपिया और तजाकिस्तान के राष्ट्राध्यक्षों ने दिया इमरान को मिलने का समय

  इमरान खान ने बीजिंग में बेल्ट एंड रोड़ इनिशिएटिव समिट में हिस्सा लेने के लिए दौरा शुरू करने पहले दावा किया था कि इमरान खान न सिर्फ बेल्ट एंड रोड़ इनिशिएटिव के लिए हिस्सा लेंगे। बल्कि 5 दिन लंबे दौरे में वो इस समिट में हिस्सा लेने वाले 37 देशों के राष्ट्राध्यक्षों से भी वन-टू-वन मुलाकात करेंगे। लेकिन इस समिट में इमरान खान की हैसियत का अंदाजा उसी वक्त हो गया था, जब चीन सरकार ने पाकिस्तान के पीएम इमरान खान की अगवानी के लिए बीजिंग शहर की डिप्टी मेयर लेवल की अधिकारी को भेजा। समिट के दौरान इमरान ..

श्रीलंका धमाकों के 3 मास्टरमाइंड आतंकियों का परिवार समेत खात्मा, आतंकी नेटवर्क की जांच के लिए 10 हजार जवान तैनात, अब तक 106 संदिग्ध आतंकी गिरफ्तार

   श्रीलंका पुलिस ने सीरियल बम धमाकों के मास्टरमाइंड परिवार को खत्म करने का दावा किया है। नेशनल तौहीद जमात के लीडर जाहरान हाशिम के 2 भाईयों और पिता को श्रीलंका पुलिस ने शुक्रवार को ही खत्म कर दिया था। दरअसल शुक्रवार को ईस्ट कोस्ट पर पुलिस ने जाहरान हाशिम के ठिकाने पर रेड मारी थी। जिसके बाद शूटआउट में श्रीलंका पुलिस ने मास्टरमाइंड जाहरान के भाई जैनी हाशिम और रिवलान हाशिम के साथ उसके पिता मोहम्मद हाशिम को खत्म कर दिया था। लेकिन इस शूटआउट में आतंकी हाशिम परिवार ने खुद को उड़ा लिया था। ..

“कल बना था बांग्लादेश, अब बनेगा सिंधूदेश”, पाकिस्तान के सिंध में आर्मी के सामने गूंजे सिंधूदेश की आजादी के नारे

  पाकिस्तान के सिंध प्रांत में भी सिंधूदेश की आजादी के लिए विद्रोह धीरे-धीरे से तेज़ होने लगा है। बलूचिस्तान, कराची और पश्तूनिस्तान की आजादी की मांग के बाद सिंधूदेश की आजादी की तहरीक पाकिस्तान के लिए बड़ा सिरदर्द साबित होने लगी है। दरअसल एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। जिसमें सिंध के लोग पाकिस्तानी रेंजर्स के सामने बेखौफ अलग सिंधुदेश की आजादी के नारे लगा रहे हैं। वीडियो में भारी संख्या में जमा लोग आर्मी के जवानों से भिड़ते हुए दिखाई दे रहे हैं। जिसमें रेंजर्स के जवान लोगों ..

चीन ने पाकिस्तान को दिखायी उसकी हैसियत, एयरपोर्ट पर इमरान खान के स्वागत के लिए पहुंची बीजिंग म्यूनिसिपल कमेटी की डिप्टी सेक्रेटरी

  कूटनीतिक दुनिया में पाकिस्तान की कितनी अहमियत बची है, ये बात किसी से छिपी नहीं है। लेकिन अब पाकिस्तान के ऑल वेदर फ्रेंड चीन ने भी पाकिस्तान की हैसियत दिखाने में पीछे नहीं रहा है। किसी भी खास विदेशी मेहमान यानि राष्ट्राध्यक्ष के आगमन पर मेजबान देश उसकी हैसियत के मुताबिक स्वागत का प्रोटोकॉल बनाता है। ये एक तरह का साइन होता है कि मेजबान देश मेहमान राष्ट्राध्यक्ष का कूटनीतिक कद कितना महत्वपूर्ण है और दोनों देशों के लिए दौरा कितना अहम है। लेकिन बेल्ट एंड रोड़ फोरम से संबंधित बैठक में हिस्सा ..

श्रीलंका ब्लास्ट्स केस में 5 बड़े खुलासे- 2 सुसाइड अटैकर निकले अरबपति बिजनेसमैन और वामपंथी पार्टी नेता के बेटे,धमाके में शेख हसीना के पोते की भी मौत

  श्रीलंका सुसाइड बम धमाकों की जांच में अब कुछ से खुलासे हो रहे हैं, जोकि बेहद चौंकाने वाले हैं। सुसाइड बॉम्बर्स की जांच में कई ऐसी जानकारी सामने आयी हैं, जिससे साबित होता है कि श्रीलंका में इस्लामिक आतंकवाद न सिर्फ देश में बल्कि राजनीति में भी बहुत अंदर तक घुस चुका है और भारत द्वारा लगातार चेताने के बावजूद भी श्रीलंका सरकार उस पर काबू पाने में नाकाम रही है।  1. सुसाइड बॉम्बर्स निकले अरबपति बिजनेसमैन जांच में पता चला है कि दो होटल सिनैमन ग्रांड और शांग्री-ला में धमाके करने ..

बलूचिस्तान में आर्मी ने पार की इंसानियत की तमाम हदें, दहशतगर्दी के आरोप में आर्मी कर रही है बलोच बच्चों को अगवा, ये हैं पिछले हफ्ते अगवा किये गये मासूम

  21 अप्रैल 2019, पाकिस्तान समयानुसार सुबह 9 बजे फ्रंटियर कॉर्प्स के जवान बलूचिस्तान के अवारन जिले के जिल्लाग गांव को चारों तरफ से घेर लेते हैं। फिर कुछ जवान बंदूक की नोक पर 8 लोगों को अगवा कर लेते हैं। न कोई वारंट, न कोई पुलिस। लेकिन ज्यादा खौफनाक बात ये है कि इन 8 लोगों में महिलाएं और मासूम बच्चे शामिल थे। जिनमें एक साल का बच्चा फरहाद, 5 साल का मालेन, कुछ महीनों की बच्ची माहदम और 10 साल का एजाज शामिल था। इन चार बच्चों के साथ इनमें शामिल एजाज की मां, मालेन की मां भी शामिल थी।  इन ..

श्रीलंका बना इस्लामिक आतंकवाद का निशाना, 8 सीरियल सुसाइड बम धमाकों में 260 की मौत और 500 से ज्यादा घायल, 10 दिन पहले से नेशनल तौहीद जमात द्वारा बम धमाके का था अलर्ट

श्रीलंका में क्रिश्चियन्स को निशाना बनाकर किये गये बम धमाकों ने एक बार फिर पूरी दुनिया के सामने इस्लामिक आतंकवाद की सीधी चुनौती खड़ी कर दी है। धमाकों के बाद हमलावर आतंकियों की तस्वीरें साफ होने लगी हैं। श्री लंका के अधिकारियों के मुताबिक इस बम धमाके में इस्लामिक संगठन नेशनल तौहीद जमात का हाथ है। जिसको लेकर श्रीलंका के पुसिल चीफ पुजुथ जयसुंदरा ने 10 दिन पहले एक चेतावनी इश्यू की थी, जिसमें चेताया गया था कि श्रीलंका की नेशनल तौहीद जमात क्रिश्चियंस पर बम धमाकों की योजना बना रहा है। जिसकी खबर किसी विदेशी ..

पाकिस्तान ने ईरान पर लगाया क्रॉस बॉर्डर टेररिज़्म का बड़ा आरोप, कहा बलूचिस्तान में 14 नेवी ऑफिसर्स की हत्या ईरान स्थित आतंकियों ने की, कार्रवाई की मांग

 पाकिस्तान की प्रधानमंत्री इमरान खान संडे पहली बार ईरान का दौरा करने वाले हैं। दोनों पड़ोसिय़ों के बीच आपसी तालमेल बढाने के लिए दोनों देश इसे काफी महत्वपूर्ण दौरा करार दे रहे थे। लेकिन इससे ठीक एक दिन पहले पाकिस्तान ने ईरान पर बलूचिस्तान में आतंकवाद को बढ़ावा देने का बड़ा आरोप लगा डाला। इसको लेकर पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने एक प्रैस कांफ्रेंस की। कुरैशी ने कहा कि एक अलायंस BRA के नाम से सामने आया है। जिसमें कईं बलोच आतंकी ग्रुप शामिल हैं। जिन्होंने 18 अप्रैल को बलूचिस्तान में ..

Don’t Travel to Pakistan- ब्रिटेन ने ट्रेवल एडवायज़री जारी कर अपने नागरिकों को दी चेतावनी

पाकिस्तान की ट्रिप प्लान कर रहे ब्रिटिश ट्रेवलर्स के लिए ब्रिटिश सरकार ने एडवायज़री जारी की है। जिसमें ब्रिटिश सरकार ने अपने नागरिकों को फिलहाल पाकिस्तान ट्रेवल न कर की सख्त हिदायत दी है। इसकी वजह है पाकिस्तान के मौजूदा हालात। The United Kingdom's Foreign..