राष्ट्रीय सुरक्षा

Big: भारत ने म्यांमार में अराकान आर्मी के आतंकी ठिकानों पर की बड़ी सर्जिकल स्ट्राइक, बालाकोट सर्जिकल स्ट्राइक के ठीक बाद की थी स्ट्राइक

 कुछ दिन पहले गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने अपने एक भाषण के तीन सर्जिकल स्ट्राइक करने का जिक्र किया था। पहली उड़ी हमले के बाद, दूसरी बालाकोट और तीसरी की जानकारी देने से राजनाथ सिंह ने इंकार कर दिया था। लेकिन तीसरी सर्जिकल स्ट्राइक का जानकारी हम आपको देते हैं। भारतीय सेना की ज्वाइंट टीम ने भारत-म्यांमार सीमा के पार म्यांमार में द अराकान आर्मी के आतंकी ठिकानों पर बड़ी सर्जिकल स्ट्राइक को अंजाम दिया था।  सूत्रों के मुताबिक म्यांमार के विद्रोही समूह अराकान आर्मी ने मिज़ोरम सीमा पर नए ठिकाने ..

नेहरू की सबसे बड़ी भूल, न सिर्फ 2 बार सुरक्षा परिषद् सदस्य बनने का सोवियत और अमेरिका का ऑफर ठुकराया, बल्कि लड़कर चीन की सीट पक्की करवायी

 संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् में जैश को बचाने की चीन की मक्कारी बाद एक बार फिर भारत की नीतियों पर चौतरफा सवाल उठ रहे हैं। सवाल इतिहास की उन नीतिगत गलतियों को लेकर भी उठ रहे हैं, जिस गलती की सजा 70 सालों से पीढी-दर-पीढी भोगते आ रहे हैं। उनमें से एक है देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू द्वारा सुरक्षा परिषद् की सदस्यता ठुकराना। वो भी 2 बार... पहली बार 1950 में अमेरिका ने भारत को छठे सदस्य के तौर पर नामित करवाने चाहा, दूसरी बार 1955 में सोवियत संघ द्वारा। दोनों ही बार पीएम नेहरू ने न सिर्फ ..

दिल्ली में पाकिस्तान हाई कमीशन कर रहा है अलगावादियों और आतंकियों को डायरेक्ट फंडिंग! NIA की जांच जारी

  जम्मू कश्मीर में आतंक और अलगाववाद को बढावा देने में दिल्ली स्थित पाकिस्तान हाई कमीशन सीधे तौर पर शामिल है। टेरर फंडिंग केस में चल रही एनआईए की जांच में इस बात का खुलासा हुआ है। दरअसल टेरर फंडिंग की जांच के दौरान पता चला कि एक अलगाववादी नेता को पाकिस्तान से 7 करोड़ फंड मिला है, ताकि कश्मीर में समस्या बढ़ाई जा सके। इसी जांच को आगे बढ़ाते हुए इन्फोर्समेंट डायरेक्टरेट (ED) ने गुरूग्राम में एक कश्मीरी बिजनेसमैन जहूर अमहद शाह वताली के 1 करोड़ के घर पर छापा मारा था, जिसमें मिले डॉक्यूमेंट और ..

शहीद राइफलमैन की पत्नी बनी भारतीय सेना में अफसर

  । nsp। rat। onal- शहीद राइफलमैन की बीवी बनी भारतीय सेना में अफसर  गोरखा राइफल्स में राइफल मैन शिशिर मॉल जम्मू कश्मीर में आतंकवादियों से लड़ते हुए वीरगति को प्राप्त हो गए थे I उनकी पत्नी संगीता मॉल ने अपने शहीद पति के कदम चिन्हों पर चलते हुए सेना में भर्ती होने का निर्णय लिया । अथक परिश्रम और चुनौती भरा प्रशिक्षण लेकर उन्होंने चेन्नई की ऑफिसर्स ट्रेनिंग अकादमी की परीक्षा सफलता पूर्वक उत्तीर्ण की । रक्षा मंत्रालय ने बतौर लेफ्टिनेंट उन्हें भारतीय सेना में शामिल कर लिया है । ..

हिंदुस्तान क्यों नहीं बन सकता इजराइल?

  भारत कई वर्षों से पाकिस्तान समर्थित आतंकवाद से ग्रस्त है। आए दिन हमारे जवान आतंकवादियों से लड़ते हुए शहीद होते हैं। कभी मुंबई में ट्रेन ब्लास्ट,तो कभी गुजरात में अक्षरधाम मंदिर पर हमला, कभी दिल्ली में सरोजनी नगर पर हमला, तो कभी मुंबई में 26 /11 जैसा हमला, कभी हमारी पार्लियामेंट पर हमला, तो कभी पुलवामा में सीआरपीएफ की बस पर हमला। पूरा देश आतंकवाद को पालने-पोसने वाले पाकिस्तान से नाराज़ है, आतंकवाद से गुस्से में है। लोग अपने-अपने तरीके से इस आतंकवाद का प्रतिरोध करना चाहते हैं। ..

ये हैं बालाकोट स्ट्राइक में तबाही के सॉलिड सबूत, सबूत मांगों गैंग को करारा जवाब

  पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के बालाकोट में भारतीय वायु सेना ने 26 फरवरी 2019 को एयर स्ट्राइक की। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री मंत्री और सेना के अधिकारी लगातार भारत की इस एयर स्ट्राइक को नकारते रहे। लेकिन अभी हाल ही में न्यूज़ चैनल आज तक की स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम ने पाकिस्तान के बालाकोट के पास के मस्जिद और अन्य लोगों से बातचीत कर काफी महत्वपूर्ण जानकारी जुटाई है जिसके आधार पर सनसनीखेज खुलासे हो रहे हैं।हम आज तक की रिपोर्ट से सीधा उन बातचीत को आपके सामने लेकर आ रहे हैं जिसमें वहाँ ..

#WomensDaySpecial कैप्टन दिव्या अजीत कुमार की कहानी, देश की पहली महिला कैडेट जिन्हें प्रतिष्ठित 'स्वॉर्ड ऑफ ऑनर' से सम्मानित किया गया

  कैप्टन दिव्या अजीत कुमार कोई साधारण सैन्य महिला अधिकारी नहीं, बल्कि वह देश की पहली महिला कैडेट थीं, जिन्हें प्रतिष्ठित 'स्वॉर्ड ऑफ ऑनर' से सम्मानित किया गया था। स्वॉर्ड ऑफ ऑनर को अकादमी में सर्वश्रेष्ठ कैडेट को दिया जाता है। हमे यह कहने की जरूरत नहीं है, कि इस प्रतिष्ठित सम्मान के योग्य होना एक चुनौतीपूर्ण काम है। हालांकि, 2010 तक, यह सम्मान केवल आईएमए / ओटीए में सर्वश्रेष्ठ पुरुष कैडेट को दिया जाता था। यह कप्तान दिव्या थी जिसकी उपलब्धि ने भारतीय सेना में एक क्रांतिकारी दौर शुरू किया। कैप्..

जम्मू ग्रेनेड ब्लास्ट था हिज्बुल मुजाहिदीन का प्लान, आरोपी यासिर भट कुलगाम से हमला करने आया था जम्मू

 जम्मू बस स्टैंड पर ग्रेनेड ब्लास्ट करने वाले आतंकी यासिर अहमद भट ने सच उगल दिया है। पुलिस को दी जानकारी के मुताबिक यासिर भट हिज्बुल मुजाहिदीन से जुड़ा है और कुलगाम में हिज्बुल के डिस्ट्रिक्ट कमांडर फारूख अहमद भट के आतंकी प्लान के मुताबिक ही उसने जम्मू में ये ब्लास्ट किया। यासिर उर्फ अरहान खुद खानपुर, कुलगाम का रहने वाला है और हिज्बुल के प्लान के मुताबिक वो बुधवार को जम्मू के लिए चला था। आज सुबह वो जम्मू पहुंचा और बस स्टैंड पर ग्रेनेड फेंककर फरार हो गया।  लेकिन जम्मू पुलिस ने तुरंत ..

#RememberTheMartyrs जम्मू कश्मीर में शहीद बॉर्डर रोड ऑर्गनाइजेशन के सैपर अमनदीप सिंह की कहानी

अमनदीप सिंह पंजाब के मनसा जिले के कल्लोह गाँव के रहने वाले थे। अमनदीप सिंह स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद सेना में भर्ती हुए और उन्हें भारतीय सेना के कोर ऑफ इंजीनियर्स के 114 वीं इंजीनियर्स यूनिट में शामिल किया गया। 2018 तक, सैपर अमनदीप ने लगभग 5 साल सेना को समर्पित किये।  हिमस्खलन कुपवाड़ा सेक्टर: 7 मार्च 2018 राजपूत रेजिमेंट को अपनी पहचान मिली - पार किए गए खंजर - 3 बटालियन के बाद कड्डलोर में टीपू सुल्तान के पिता हैदर अली को हराया। 2017-18 के दौरान, सैपर अमनदीप बॉर्डर रोड ऑर्गनाइजेशन ..

कर्नल नरेंद्र "बुल" कुमार- एक गुमनाम नायक/ किंवदंती जिन्होंने भारत के लिए सियाचीन हासिल किया-

   आइये आपको पर्वतारोहण के एक ऐसे गुमनाम नायक से परिचित करवाते हैं जिन्होंने लगभग अकेले ही 1981 में भारत की उपस्तिथि सियाचीन में सुनिश्चित की I पर्वतारोहण में एक किंवदंती बन गए हमारे नायक हैं कर्नल नरेंद्र 'बुल'कुमार I भारतीय सेना की दुनिया में ये बुल कुमार के नाम से जाने जाते हैं I अंग्रेज़ी के 'बुल' शब्द का उपनाम कर्नल नरेंद्र कुमार के नाम के साथ तब जुड़ा जब नॅशनल डिफेंस अकाडेमी में वे अपने पहले बॉक्सिंग मैच खुद से 6 इंच लम्बे और कहीं ज़्यादा तगड़े प्रतिद्वंद्वी से एक बैल की तरह भीड़ गए I वो ..

भारत की पाकिस्तान को चेतावनी, एलओसी पर सिविलियन आबादी पर हमला बंद करो, वरना अंजाम खतरनाक होगा

  बालाकोट में सर्जिकल स्ट्राइक के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच एलओसी पर भारी गोलीबारी जारी है। पाकिस्तान लगातार एलओसी के इस पार सिविलियन आबादी को निशाना बना रहा है। लेकिन भारत की चेतावनी के बाद शनिवार, रविवार और सोमवार को एलओसी पर पाकिस्तान ने ज्यादा हरकत नहीं की, मामला ज्यादातर शांत रहा। लेकिन पिछले 24 घंटों से पाकिस्तान कृष्णा घाटी और सुंदरबनी सेक्टर में फिर से बिना उकसाये भारी फायरिंग कर रहा है। इंडियन आर्मी ने एक बयान जारी कर बताया कि पाकिस्तान हैवी कैलिबर हथियारों का इस्तेमाल कर रहा ..

विंग कमांडर अभिनंदन ने डॉग फाइट में मिग-21 से एफ-16 को मार गिराया, ये तो आपने सुना- लेकिन क्या है ये डॉग-फाइट, कैसे होती है? जानिये इस स्पेशल रिपोर्ट में-

  लेखक - राजीव कुमारडाॅगफाइट........!!!!!!एयरफोर्स मे आपने अक्सर ये शब्द सुना होगा , मगर #Dogfight का मतलब "कुत्तो की लडाई" हरगिज नही होता। सशस्त्र सेनाओ मे आपने सैनिक के गले मे पडी बाॅल चैन से लटकते , दो #एल्युमिनियम या स्टील के टैग नुमा बिल्ले भी आपने देखे होगें , जिन पर उनका सर्विस नंबर , नाम , रैंक ,ब्लड ग्रुप वगैरह अंकित होता है। ये चैन मे लटके दो बिल्ले , Dog_tag कहलाते है। इन्ही की मदद से घमासान लडाई मे शहीद होने वाले उन सैनिको , जिनके शव क्षत -विक्षत हो जाते है, ..

पाकिस्तान ने हाफिज सईद के जमात-उद-दावा, फलह-ए-इंसानियत और जैश-ए-मोहम्मद को किया एंटी-टेररिज़्म एक्ट के तहत बैन, रंग लाया मोदी का खौफ

  पाकिस्तान इस वक्त बुरी तरह घबराया हुआ है, वो सब कर रहा है जो आज नहीं हुआ। पहले पाकिस्तान ने आज जैश ए मोहम्मद के 44 आतंकियों को हिरासत में लिया, जिसके मसूद अजहर के 2 भाई भी शामिल हैं। फिर हिंदूओं के खिलाफ बदजुबानी करने वाले पंजाब के मंत्री फैयाज चौहान को इस्तीफा देने पर मजबूर किया। शाम होते होते पाकिस्तान ने हाफिज सईद पर भी कार्रवाई का संदेश दे दिया। आंतरिक मामले मंत्रालय ने नोटिफिकेशन जारी कर हाफिज सईद के संगठन जमात-उद-दावा और फलह-ए-इंसानियत को एंटी-टेररिज़्म एक्ट-1997 के तहत आतंकी संगठन ..

भारत के सबूतों से पाकिस्तान नहीं कर पाया इंकार, मसूद अजहर के 2 भाइयों समेत जैश-ए-मोहम्मद के 44 आतंकी हिरासत में

  .पाकिस्तान ने आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद पर कार्रवाई सिलसिला शुरू कर दिया है। ताजा कार्रवाई में पाकिस्तान ने जैश सरगना मसूद अजहर के दो भाइयों समेत 44 आतंकियों को गिरफ्तार किया है। पाकिस्तान ने अब पाकिस्तान के आंतरिक मामलों के मंत्री शहरयार अफ्रीदी ने बताया कि मसूद अजहर के भाई मुफ्ती अब्दुल रऊफ और हमाद अजहर समेत 44 आतंकियों को हिरासत में लिया गया है। हालांकि शहरयार ने ये भी कहा कि ये कार्रवाई किसी दबाव में नहीं की गयी है। लेकिन पुलवामा हमले में शामिल जैश-ए-मोहम्मद के खिलाफ भारत ने पाकिस्तान ..

ये हैं त्राल एनकाउंटर में मारे गये हिज़्बुल मुजाहिदीन के 2 आतंकी

  साउथ कश्मीर के पुलवामा जिले में सुरक्षाबलों ने हिज्बुल के 2 आतंकियों को मार गिराया। दोनों के पास से 2 एके रायफल और भारी मात्रा में एम्यूनिशन बरामद हुआ है। दरअसल सोमवार शाम को खुफिया जानकारी मिलने के सुरक्षाबलों ने पुलवामा जिले में त्राल एरिया के मीर मोहल्ला में कॉर्डन एंड सर्च ऑपरेशन शुरू किया था। जिसके बाद एक घर से आतंकियों ने सुरक्षाबलों पर गोलीबारी शुरू कर दी। जिसके बाद उस घर को घेरकर सुरक्षाबलों ने जवाबी कार्रवाई शुरू कर दी। रातभर रूक-रूक गोलीबारी होती रही।   इस मकान ..

जानिए, क्या-क्या ट्रेनिंग दी जाती थी जेहादियों को जैश-ए-मोहम्मद के बालाकोट कैंप में

  पुलवामा हमले का बदला लेने के बाद भारत ने जब पाकिस्तान में सर्जिकल स्ट्राइक की तो बालाकोट का जिक्र सबसे आगे आया। दरअसल ये वो जगह थी जहां खैबर पख्तूख्वां प्रोविंस के नौशेरा जिले में न्यू बालाकोट के पूर्वोत्तर में जाबा हिल टॉप पर जैश-ए-मोहम्मद का सबसे बड़ा फियादीन आतंकी कैंप था। 1998 में विमान हाईजैक के बाद मसूद अजहर ने छूटने के बाद यहां सबसे बड़ा कैंप बनाया था। ये वो जगह थी, जहां आत्मघाती जेहादियों को हथियार चलाने, बम बनाने जैसी तमाम खतरनाक ट्रेनिंग दी जाती थी। आसपास के लोगों के लिए ये कैंप ..

एलओसी पर बने हुए हैं जंग जैसे हालात, पाकिस्तान की लगातार फायरिंग में दर्जनों घर तबाह, जवाबी हमले में मारे गये 2 पाकिस्तानी सैनिक

  26 फरवरी से एलओसी पर भारत और पाकिस्तान के बीच लगातार भारी फायरिंग हो रही है। पुंछ और राजौरी के एलओसी से सटे इलाकों में बसे घरों को पाकिस्तान की फायरिंग से भारी नुकसान पहुंचा है। पाकिस्तान लगातार सिविलियन आबादी को निशाना बना रहा है। बीती रात उड़ी के पास कमलकोट के कईं घरों को नुक्सान पहुंचा। जिसमें 3 लोग घायल हो गये। शुक्रवार रात 2 बच्चों समेत तीन लोगों की मौत हो गयी थी। उधर भारतीय सेना पाकिस्तान की फायरिंग का माकूल जवाब दे रही है। पिछले 24 घंटों में 2 पाकिस्तानी सैनिक मारे गये। जिनकी ..

J&K: हंदवाड़ा एनकाउंटर खत्म, 5 जवान शहीद, तीसरे दिन मारे गये 2 आतंकी

  नॉर्थ कश्मीर के हंदवाड़ा में 1 मार्च सुबह से चल रहे एनकाउंटर में आज 5वां जवान शहीद हो गया। शुक्रवार को आतंकियों की गोलीबारी में घायल सीआरपीएफ कांस्टेबल श्याम सिंह यादव आज सुबह वीरगति को प्राप्त हो गये। वो 48 घंटों से अस्पताल में थे। लेकिन उनको बचाया नहीं जा सका है। उधर , कुपवाड़ा जिले के हंदवाडा में लंगेट एरिया के बाबागुंड गांव में एनकाउंटर सुबह करीब 11 बजे खत्म हो गया। जिसमें 2 आतंकी मारे गये। आतंकियों की पहचान अभी होनी बाकी है। इससे पहले सीआरपीएफ और जम्मू कश्मीर पुलिस के 4 जवान शहीद ..

अब से वायु सेना और नौसेना के प्रमुख भी जेड प्लस सिक्योरिटी के दायरे में।

 भारतीय वायु सेना और नौसेना के प्रमुखों को सुरक्षा एजेंसियों द्वारा खतरे की आशंका बताये जाने के बाद जेड-प्लस सुरक्षा कवर मिलेगा। इंटेलिजेंस ब्यूरो (Intelligence bureau) के अधिकारी ने कहा कि, पाकिस्तान के साथ बढ़े तनाव के मद्देनजर वायुसेना प्रमुख एयर मार्शल बी एस धनोआ और नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा को खतरे की आशंका होने के कारण और इस पर गहन विचार के बाद यह निर्णय लिया गया।   थलसेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत को पहले ही जेड प्लस सुरक्षा दी जा चुकी है। हालांकि, अधिकारी ..

J&K: जमात-ए-इस्लामी पर ताबड़तोड़ कार्रवाई, मदरसे-ऑफिस-मकान सील, 70 बैंक खाते फ्रीज़

 केंद्र सरकार के आदेश पर कश्मीर घाटी में जमात-ए-इस्लामी पर चौतरफा कार्रवाई शुरू हो चुकी है। एक तरफ जमात के मदरसे, ऑफिसों को को सील किया जा रहा है। दूसरी तरफ इसके बैंक खातों की भी फ्रीज़ किया जा रहा है। अनलॉफुल एक्टिविटीज़ (प्रीवेंशन) अंडर सेक्शन-42 के तहत ये कार्रवाई की जा रही है। शुक्रवार को जम्मू कश्मीर के 22 जिलों में ये ऑर्डर भेज दिया गया। देखिए पिछले 36 घंटों में अब तक क्या-क्या कार्रवाई हुई।  • जमात-ए-इस्लामी के अब तक 70 बैंक खाते सील फ्रीज किये जा चुके हैं। जोकि ज्यादातर ..

J&K: सरकार ने तोड़ी हुर्रियत और हिज्बुल मुजाहिदीन की रीढ़, जमात-ए-इस्लामी के मदरसों पर जड़े ताले

   केंद्र सरकार ने कश्मीर में आतंकवाद की कमर तोड़ने के लिए एक बड़ा कदम उठाया है। गुरूवार रात केंद्र सरकार ने जमात-ए-इस्लामी-जम्मू कश्मीर को बैन कर दिया। जिसके बाद आज जम्मू कश्मीर के कई इलाकों में जमात-ए-इस्लामी के मदरसों और कई संस्थानों पर ताले लगने शुरू हो गये। जमात-ए-इस्लामी फलह-ए-आम एजुकेशनल संस्था के जरिये घाटी में सैंकड़ों मदरसों और मस्जिदों को कंट्रोल करता है। केंद्र सरकार के मुताबिक जमात-ए-इस्लामी घाटी में हुर्रियत और आतंकी संगठन हिज्बुल मुजाहिदीन के सहयोगी संगठन के तौर पर काम ..

हंदवाड़ा एनकाउंटर में 4 जवान शहीद, सीआरपीएफ कमांडेंट समेत 3 घायल

 उत्तरी कश्मीर के हंदवाड़ा में बीती रात से चल रहे एनकाउंटर में सीआरपीएफ और जम्मू कश्मीर पुलिस के 4 जवान शहीद हो गये। जिसमें सीआरपीएफ के एक इंस्पेकटर समेत 2 जवान शामिल है, जबकि बाकी दोनों जम्मू कश्मीर पुलिस के जवान हैं। इसके अलावा 3 जवान घायल हैं, जिनको अस्पताल पहुंचाया गया है। इनमें सीआरपीएफ कमांडेंट भी शामिल है। दरअसल सुबह खबर आयी थी, कि 2 आतंकी मारे जा चुके हैं। लेकिन इसके बाद भी रूक-रूक कर गोलीबारी जारी रही, जोकि दिन में रूकी गयी। इसके बाद जब सुरक्षाबलों की टीम साइट पर सर्च कर रही थी। तो 2 ..

पाकिस्तान ने छिपाया उनके फाइटर जेट एफ-16 को मार गिराने का सच, आईएएफ ने किया झूठ का पर्दाफाश

  भारत की तीन सेनाओं की ज्वाइंट प्रेस कांफ्रेंस में आज पाकिस्तान के झूठ का एक-एक कर पर्दाफाश किया। पाकिस्तानी एयरफोर्स द्वारा किये गये उल्लंघन पर एयर वाइस मार्शल आरजीके कपूर ने एक-एक कर सच सामने रखा। 27 फरवरी, सुबह 10 बजे इंडियन आर्मी ने झांगड़ के पास पाकिस्तानी एयरक्राफ्ट्स के एक हवाई दल को इंटरसेप्ट किया गया। जिन्होंने राजौरी के सुंदरबनी के एरिया में इंडियन एयरस्पेस का उल्लंघन किया। तुरंत आईएएफ के मिग-21, सुखोई, मिराज-2000 फाइटर जेट्स की एक टीम ने उनको खदेड़ना शुरू किया। जोकि भारत ..

दुनिया की चौथी एयर सुपरपावर है इंडियन एयरफोर्स, जानिये कौन-कौन से घातक फाइटर प्लेन हैं इंडिया के बेड़े में

  भारत और पाकिस्तान के बीच एक बार फिर युद्ध का माहौल का तैयार हो रहा है। किसी भी देश की फायर पावर उसकी एयरफोर्स की ताकत से जानी जाती है। इंडियन एयरफोर्स इस मामले में न सिर्फ दुनिया की सबसे सक्षम फोर्स में से एक बल्कि है, बल्कि दुनिया की फायरपावर..

जानिये क्या होता है, जब दुश्मन का फाइटर प्लेन आपकी सरहद में घुसता है, कैसे होती है जवाबी कार्रवाई ?

    जो हवाई अड्डे या एयर बेस सामने फ्रंट लाइन में होते हैं, उनमे चौबीसों घंटे निगरानी करने वाले इंस्पेक्टर जेट हमेशा तैयार खड़े होते हैं और उनके पायलट महज़ 100 मीटर दूर एक कमरे में तैयार बैठे होते हैं 24x7। फिर अचानक साईरन बजता है और आवाज़ आती है “स्क्रैम्बल स्क्रैम्बल “ ये सुनते ही पायलट गोली की रफ़्तार से भागता है प्लेन की तरफ। इसमे अधिक से अधिक एक मिनट का समय लगता है । और लगभग एक या डेढ़ मिनट जेट का इंजन शुरू कर उड़ने के लिए तैयार करने में। कुल मिला के दूसरे ..

जानिये भारतीय वायु सेना का लड़ाकू विमान मिराज 2000 की खूबियां जिसने बीती रात पाकिस्तान में घुस कर जैश ए मोहम्मद के 200 से ज्यादा आतंकियों को मार गिराया।

  मिराज -2000 भारतीय वायु सेना के सबसे घातक और आधुनिक विमानों में से एक है। यह विमान हर मौसम में उड़ान भरने में सक्षम है, बिजली की तेज़ी से उड़ान भरने की खासियत के लिए इसका नाम वज्र रखा गया गया जिसका अर्थ है तूफानी बिजली। 2015 में मिराज 2000 को विकसित किया गया और इसे मिराज 2000(i) में तब्दील किया गया। इस विकसित रूप में ये विमान पहले के मुकाबले ओर भी मजबूत और आधुनिक हो गया। नए रेडार , नया कवच और सबसे ख़ास बदलाव था इसमें आधुनिक हथियारों को लगान जिससे इस विमान की मारक क्षमता कई गुना बढ़ गयी। दुनिय..

ये हैं बालाकोट में मारे गये जैश-ए-मोहम्मद 5 खूंखार और मसूद अजहर के 5 रिश्तेदार आतंकी

 इंडियन आर्मी ने बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद को तबाह कर दिया। जिसमें जैश के 350 आतंकी एक साथ मारे गये। जिनको आईएसआई ने भारतीय हमले से बचाने के लिए इस कैंप में छिपा रखा था। लेकिन मिराज 2000 के हमले में पूरा कैंप कुछ ही पल में नेस्तानाबूद हो गया। इस हमले में न सिर्फ आत्मघाती हमलावरों की एक फौज एक ही झटके में हलाक हो गयी। बल्कि जैश के खास ट्रेनर भी इस हमले में मारे गये। लेकिन सबसे बड़ी जीत इस हमले में ये हुई कि इसमें जैश-ए-मोहम्मद के 5 मोस्ट वांटेड टॉप लीडर मारे गये। जोकि मसूद अजहर के बाद जैश-ए-मोहम्मद ..

पुलवामा हमले के बाद पाकिस्तान ने बालाकोट कैंप में इकठ्ठा शिफ्ट किये थे 350 जैश आतंकी, भारत ने एक झटके में खत्म किया अजहर खानदान

 पुलवामा हमले के बाद पाकिस्तान को अंदेशा था कि भारत पीओजेके स्थित जैश के आतंकी अड्डों को निशाना बना सकता है। लिहाजा पाकिस्तान ने पीओजेरके से तमाम आतंकी हटाकर खैबर पख्तूनख्वां के बालाकोट स्थित जैश-ए-मोहम्मद के हेडक्वार्टर में शिफ्ट कर दिया। पाकिस्तान को लगा भारत पाकिस्तान में इतना अंदर घुसकर स्ट्राइक नहीं करेगा। लेकिन इंडियन एयरफोर्स के मिराज विमानों ने न सिर्फ वहां घुसकर स्ट्राइक की। बल्कि 5 बम दागकर बालाकोट कैंप को पूरी तरह ध्वस्त कर दिया।   सूत्रों के मुताबिक जब इस कैंप पर हमला ..

बीबीसी उर्दू ने खोली पाकिस्तान की पोल, खैबर पख्तूनख्वां के बालाकोट में सर्जिकल स्ट्राइक की पुष्टि की

बीबीसी उर्दू ने खोली पाकिस्तान की पोल, खैबर पख्तूनख्वां के बालाकोट में सर्जिकल स्ट्राइक की पुष्टि की..

पाकिस्तान संसद में लगे इमरान खान मुर्दाबाद के नारे, घबराये पाकिस्तान ने कहा भारत को बुलाने के लिए OIC का बायकॉट करो

  सर्जिकल स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान में हड़कंप मच गया है। एक तरफ वो इस हमले का सिर्फ एलओसी का उल्लंघन बता रहा है। दूसरी तरफ पाकिस्तान की संसद नेशनल एसेंबली में विरोधी पार्टियों ने इमरान खान मुर्दाबाद के नारे लगाये। पाकिस्तानी सांसदों ने बारी-बारी से पाकिस्तान को बदला लेने के लिए कहा। साथ ही ऑर्गनाइजेशन ऑफ इस्लामिक कंट्रीज़ से गुहार लगाई की, जल्द एक इमरजेंसी मीटिंग बुलाये और भारत पर कार्रवाई करे। आपको बता दें कि ओआईसी एक इस्लामिक देशों का एक संगठन है। हालांकि भारत इसका मेंबर नहीं है, लेकिन ..

बॉर्डर पर पाकिस्तान ने की हिमाकत, बीएसएफ के जवाब में एक पाकिस्तानी रेंजर हलाक

  एयरस्ट्राइक से मुंह की खान के बाद पाकिस्तानी रेंजर्स ने इंटरनैशनल बॉर्डर पर सीज़फायर का उल्लंघन किया। बीएसएफ ने जिसका माकूल जवाब दिया और एक पाकिस्तान रेंजर को मार गिराया। घटना जम्मू कश्मीर कानाचक एरिया में इंटरनैशनल बॉर्डर की है।..

हाई-अलर्ट पर इंडियन एयरफोर्स, कच्छ में मार गिराया पाकिस्तानी ड्रोन

पाकिस्तान के बालाकोट समेत पीओजेके के 2 जैश कैंपों को तबाह करने के बाद भारत पूरी तरह सतर्क है। पाकिस्तान के किसी भी हमले का जवाब देने के लिए भारतीय वायुसेना तैयार खड़ी है। हमले के बाद पाकिस्तान ने सीमा लांघने की पहली कोशिश की गुजराज के कच्छ एरिया में सुबह साढे 6 बजे, भारत-पाकिस्तान बॉर्डर पर। यहां भारतीय सेना ने पाकिस्तानी जासूसी ड्रोन को तुरंत मार गिराया। ड्रोन का मलबा अबदासा गांव में गिरा। देखिए तस्वीर-  एयर स्ट्राइक के बाद राजधानी दिल्ली में सुरक्षा बढ़ा दी गई है. लुटियंस इलाके में अलर्ट ..

आतंकवाद के खिलाफ जंग में देश का एक और जांबाज़ ऑफिसर शहीद

 कश्मीर में आतंकवाद के खिलाफ जारी जंग अपने निर्णायक क्षणों में है। आतंकियों को घुसकर मारा जा रहा है। इसी कड़ी में आज कुलगाम एनकाउंटर में जैश के 3 आतंकियों को ढेर कर दिया गया। जिसमें जम्मू कश्मीर पुलिस के एंटी टेररिज़्म विंग के जांबाज़ ऑफिसर अमन ठाकुर शहीद हो गये। अमन ठाकुर 2011 कश्मीर पुलिस सर्विस 2011 बैच के ऑफिसर थे। जोकि फिलहाल डीएसपी के पद पर तैनात थे। डीएसपी अमन आतंकवाद प्रभावित कुलगाम जिले में एंटी टेररिज़्म विंग के हेड थे। तूरीगाम इलाके के आज के एनकाउंटर में अमन अपनी एसओजी की टीम को फ्रंट ..

कुलगाम एनकाउंटर में 3 जैश आतंकी ढेर, एक डीएसपी शहीद और एक आर्मी ऑफिसर घायल

 साउथ कश्मीर में देश ने एक और जाबांज ऑफिसर को आतंकवाद के हाथों खो दिया।  दरअसल खुफिया जानकारी मिलने पर कुलगाम ज़िले के तुरिगाम इलाके में करीब ढाई बजे एनकाउंटर शुरू हुआ। जिसमें सुरक्षाबलों ने कराल मोहल्ले के एक मकान में 3 आतंकियों को घेर लिया। सुरक्षाबलों ने गोलीबारी में पहले एक आतंकी को हलाक कर दिया, लेकिन 2 आतंकी अभी भी छिपे हुए थे। लगातार सुरक्षाबलों पर गोलीबारी कर रहे थे। जिसमें जम्मू कश्मीर पुलिस के डीएसपी अमन ठाकुर के शहीद हो गये। अमन अपनी स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप के जवानों को फ्रंट से लीड ..

इज़राइल से सीखिए...कैसे लिया जाता है आतंकवाद से बदला!!

    मोसाद टारगेट को मारने से पहले बुके भेजती थी जिसमें लिखा होता था " ये याद दिलाने के लिए कि हम ना तो भूलते हैं ना ही माफ करते हैं" उसके बाद आतंकवादी के जिश्म में गिनकर 11 गोली दाग दी जाती थी।  75 साल की बूढ़ी महिला थी इजरायल की प्रधानमंत्री गोल्डा मेयर। जिसने पूरी दुनिया को बताया कि इजरायल के नागरिकों पर हमला करने का अंजाम क्या होता है  5 सितंबर 1972 को जर्मनी में ओलंपिक खेलों के दौरान फलस्तीन लिबरेशन ऑर्गेनाइजेशन के आतंकवादियों ने इजरायल के 11 खिलाड़ियों को ..

देश विरोधी कश्मीरी अखबारों को सरकार नहीं देगी विज्ञापन, बंद होगी Greater Kashmir और Kashmir Reader की सालाना करोड़ों की कमाई

  ग्रेटर कश्मीर और कश्मीर रीडर, कश्मीर घाटी के 2 बड़े अखबार हैं। जिनकी भाषा और एजेंडे को लेकर अक्सर सवाल उठते रहते हैं। लगभग हाशिये पर जा चुके अलगाववादियों को ये अखबार खास तरजीह देते हैं। भारत और पाकिस्तान के मुद्दे पर भी इन दोनों अखबारों की भाषा पाकिस्तान के पक्ष में दिखाई देती है। लेकिन पुलवामा हमले के अलगाववाद और आतंकवाद से निबटने के लिए केंद्र और राज्य सरकार ने कई पॉलिसी डिसीज़न लिये हैं। अब सरकार ने उनकी आवाज़ उठाने वाले ऐसे अखबारों पर भी कार्रवाई करने के मन बना लिया है लिहाजा ग्रेटर ..

सोपोर में सुरक्षाबलों ने 2 जैश आतंकियों को फुरसत से निबटाया, पत्थरबाजी के बीच 18 घंटे चला एनकाउंटर

 बारामूला के सोपोर इलाके में गुरुवार देर रात साढ़े 11 बजे से चल रहा एनकाउंटर आखिरकार खत्म हो गया। सुरक्षाबलों ने जैश-ए-मोहम्मद के 2 कमांडरों को मार गिराया। जिनके पास के 2 एके-47 रायफल समेत कई हथियार बरामद हुए हैं। दोनों आतंकियों की लाश बरामद करने के बाद सुरक्षाबलों ने पूरी साइट को सेनिटाइज़ कर दिया है।  दरअसल गुरुवार को सुरक्षाबलों ने खुफिया जानकारी के आधार पर सोपोर इलाके के वारपोरा गांव में सर्च एंड कॉर्डेन ऑफ अभियान शुरू किया था। सर्च अभियान के दौरान आतंकियों ने एक मकान से गोलीबारी ..

ये हैं देवबंद से गिरफ्तार जैश-ए-मोहम्मद के 2 आतंकी, कर रहे थे नये आतंकी भर्ती करने की तैयारी

  यूपी पुलिस एटीएस ने बड़ी कामयाबी को अंजाम देते हुए जैश ए मोहम्मद के 2 आतंकियों को गिरफ्तार किया है। यूपी के डीजीपी ओपी सिंह ने शुक्रवार को प्रेस कांफ्रेंस कर बताया गिरफ्तार किए गए आतंकियों के नाम हैं शाहनवाज अहमद तेली और आकिब अहमद है। शाहनवाज कुलगाम, कश्मीर का रहने वाला है। जबकि आकिब पुलवामा का। लेकिन ये दोनों ही बगैर एडमिशन के देवबंद में पढ़ाई करने के बहाने रह रहे थे और इनके पास से .32 बोर की पिस्टल और 30 कारतूस मिले हैं।. साथ ही दोनों के पास से जिहादी ऑडियो, वीडियो और लिखित सामग्री भी ..

युद्ध से घबराये पाकिस्तान ने बलूचिस्तान के सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में किये 25% बेड रिजर्व, आर्मी अस्पताल भी तैयार

 पुलवामा आत्मघाती हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच युद्ध की आशंका से इंकार नहीं किया सकता है। हमले के एक हफ्ते बाद भी भारत में पाकिस्तान के खिलाफ गुस्सा कम नहीं हुआ है। जिसको लेकर पाकिस्तान में घबराहट साफ दिखाये दे रही है। खबरों के मुताबिक पाकिस्तान भारत द्वारा हमले की स्थिति में तैयारी में जुट गया है। आर्मी के आदेश पर पाकिस्तान के हरेक क्षेत्र में स्थानीय प्रशासन को आदेश जारी किये जा रहे हैं। इस संबंध में आर्मी ने बलूचिस्तान के स्थानीय प्रशासन को आदेश जारी कर युद्ध की स्थिति में सरकारी और ..

जानिये अशोक चक्र से सम्मानित ऐसे वीर की कहानी जिसने अपनी टुकड़ी के साथ पाकिस्तानी सेना से लड़कर 18000 फ़ीट की ऊंचाई पर फहराया तिरंगा

लांस हवलदार छेरिंग मोतुप ने -40 डिग्री सेल्सियस के बेरहम मौसम में 18000 फिट की ऊंचाई पर पाकिस्तानी सेना को खदेड़ा   लांस हवलदार छेरिंग मोतुप का जन्म जम्मू- कश्मीर के लद्दाख जिले के लेकर गाँव में हुआ। 23 जून 1965 को वो लद्दाख स्काउट्स के पेदल सैनिकों में भर्ती हुए। लांस हवलदार छेरिंग मोतुप जो की उस वक़्त सेक्शन कमांडर थे, उन्होंने अपने नेतृत्व में पाकिस्तानी सैनिकों के कब्ज़े से एक ऐसी पोस्ट को आज़ाद कराया जो की राजनैतिक और भौगोलिक दृष्टि से बहुत ही महत्वपुर्ण थी।  सियाचिन ग्लेशियर ..

जम्मू कश्मीर में केंद्रीय अर्द्धसैनिक बलों को मिली एयर ट्रैवेल की सुविधा, 8 लाख जवानों को होगा फायदा

  पुलवामा हमले के बाद जम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों की आवाजाही को लेकर कईं महत्वपूर्ण फैसले लिए गये हैं। ताजा फैसले में गृह मंत्रालय ने केंद्रीय अर्द्धसैनिक बलों के जवानों की जम्मू कश्मीर में आवाजाही के लिए एयर ट्रेवल की सुविधा देने पर मुहर लगा दी है। इस फैसले के बाद कोई जवान अगर इन रूट्स पर ट्रैवेल करता है तो उसे एयर ट्रेवल की सुविधा मिलेगी।  1. दिल्ली से श्रीनगर2. श्रीनगर से दिल्ली3. जम्मू से श्रीनगर 4. श्रीनगर से जम्मू  जिसका साफ मतलब है कि श्रीनगर से आने जाने के ..

पत्थरबाज़ों ने घायल जवान को टाइम पर नहीं पहुंचने दिया था अस्पताल, शहीद

   साउथ कश्मीर में एनकाउंटर के दौरान पत्थरबाज़ आतंकियों की ढाल बनकर खड़े होते हैं। जोकि सुरक्षाबलों के लिए अक्सर जानलेवा साबित होती है। 12 फरवरी को रत्नीपोरा, पुलवामा एनकाउंटर में पत्थरबाज़ों ने ऐसी ही कायराना हरकत को अंजाम दिया था। जिसमें पत्थरबाज़ों न सिर्फ 2 आतंकियों को भगाने में कामयाब रहे बल्कि एनकाउंटर में बुरी तरह घायल पैरा कमांडो संदीप कालीरमन को टाइम से अस्पताल नहीं पहुंचने दिया। संदीप को गर्दन और हाथ में एक-एक और पैर में 2 गोलियां लगी थीं। संदीप को टाइम पर अस्पताल पहुंचाना ..

सावधान! सड़क पर सुरक्षाबलों के काफिले के मूवमेंट को क्रॉस करने की कोशिश की तो चुकानी पड़ेगी भारी कीमत

  पुलवामा आत्मघाती हमले के बाद सुरक्षाबलों के काफिले को मूवमेंट को लेकर खासे सवाल उठे। क्या मूवमेंट के स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसिज़र को फॉलो किया गया था, या ऐसे मूवमेंट के दौरान क्या एसओपी होना चाहिए। जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्यापाल मलिक ने सवाल उठाया था कि इतनी बड़ी संख्या में सुरक्षाबलों का मूवमेंट एक साथ नहीं होना चाहिए था। दरअसल सुरक्षाबलों के काफिले के मूवमेंट को को लेकर पहले जो नियम थे उसके अनुसार काफिला गुजरते वक्त हाईवे पर सिविलियन वाहनों की आवाजाही पर रोक थी। लेकिन बाद में जनता ..

सेना में भर्ती के लिए बारामुला में उमड़ी हजारों कश्मीरी नौजवानों की भीड़, पाकिस्तान और अलगावादियों को कश्मीरियों का करारा तमाचा

 उत्तरी कश्मीर के बारामुला से आज एक ऐसी तस्वीर देखने को मिली। जिसको न पाकिस्तान देखना चाहेगा, ना ही पाकिस्तान पोषित कश्मीरी अलगाववादी। बारामुला के गांतामूला एरिया में आर्मी ने रिक्रूटमेंट ड्राइव का आयोजन किया था। जिसमें भारी बर्फबारी और बारिश के बावजूद कश्मीर के हजारों नौजवान टेस्ट देने पहुंचे। जोकि कश्मीर के अलग-अलग हिस्सों के से आये थे। इन सबके दिलों में एक ही ख्वाब था, देश के लिए लड़ने का मौका मिल जाये। भरती के लिए पहुंचे बिलाल अहमद के मुताबिक- “परिवार का सहारा बन जायें और देश के लिए ..

क्या देश आज एक स्वर में कहेगा ,पहले जम्मू कश्मीर बाद में कुछ और .

  विनोद मिश्रा वरिष्ठ पत्रकार चौकिये नहीं ,जिस कश्मीर के हुर्रियत के लीडरस की सुरक्षा घेरा हटाने पर आप इतना उत्साहित हैं, उसे 90 के दशक में दिल्ली में ऑफिस देकर भारत सरकार के प्रधानमंत्री आई के गुजराल ने कश्मीर के प्रतिनिधि की मान्यता दी थी। पाकिस्तान ने उस हुर्रियत कॉन्फेंस को दहशतगर्द तंजीमो का पोलिटिकल फेस बना लिया और कश्मीर में पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवाद को फ्रीडम स्ट्रगल करार दिया। हुर्रियत कांफ्रेंस के अध्यक्ष मौलाना अब्बास अंसारी की पी एम ओ के कश्मीर प्रभारी ए एस दुल्लत से बार ..

J&K: अलगावादियों पर पहला वार, मीरवाइज़ उमर फारूख़ समेत 5 नेताओं की सुरक्षा हटी, साउथ कश्मीर में 20 संदिग्ध गिरफ्तार

J&K: अलगावादियों पर पहला वार, मीरवाइज़ उमर फारूख़ समेत 5 नेताओं की सुरक्षा हटी, साउथ कश्मीर में 20 संदिग्ध गिरफ्तार..

शहीदों का और कितना अपमान करेंगे सिद्धू, सीएम CM के आदेश बावजूद पुलवामा में शहीद के अंतिम संस्कार में नहीं पहुंचे सिद्धू

  कांग्रेसी नेता और पंजाब के मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू शहीद के प्रति अपमान के नित नये प्रतिमान गढ़ते जा रहे हैं। पुलवामा हमले के बाद सिद्धू ने एक बार भी पाकिस्तान को जिम्मेदार नहीं ठहराया। लेकिन संडे को सिद्धू ने एक और गुस्ताखी की। दरअसल पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह ने एक प्रेस रीलिज कर बताया था कि पंजाब के 4 शहीद जवानों की अंतिम यात्रा में पंजाब सरकार के प्रतिनिधि के तौर पर कौन कौन जायेगा। इसके लिए 4 कैबिनेट मंत्रियों की ड्यूटी लगाई गयी थी। नवजोत सिद्धू को मोगा जाना था. जहां उन्हें शहीद जयमल ..

अगले महीने होनी थी मेजर चित्रेश की शादी, एलओसी पर IED ब्लास्ट में हुए शहीद

  जम्मू कश्मीर के राजौरी में एलओसी पर शनिवार को एक आईईडी ब्लास्ट हुआ, जिसमें मेजर चित्रेश सिंह शहीद हो गये। मेजर चित्रेश आतंकियों द्वारा लगाये गये आईईडी को डिफ्यूज़ कर रहे थे, कि अचानक धमाका हुआ और मेजर मौके पर ही शहीद हो गये। पुलवामा आत्मघाती हमले के बाद ये जम्मू कश्मीर में दूसरा आईईडी हमला था। दअसल मेजर इंजीनियर की टीम में थे, जोकि नौशेरा सेक्टर के एलओसी से 1.5 किलोमीटर अंदर लगाई गयी आईईडी को डिफ्यूज़ करने पहुंचे थे। इस धमाके में 2 और जवान घायल हुए।  उत्तराखंड में देहरादून के ..

देखिये पुलवामा के तमाम शहीदों की अंतिम विदाई की तस्वीरें, जानिये उनकी दर्द भरी कहानियाँ #JaiHind

किसी के घर से परिवार का पेट भरने वाला गया, तो किसी के यहाँ अपने छोटे बच्चों और बूढ़े माँ-बाप सहारा चला गया। जानिये उन जवानों के बारे में जो पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए जम्मू कश्मीर के अवंतीपुरा में गुरुवार को जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी ने सीआरपीएफ की बसों के काफिले पर फिदायीन हमला किया, काफिले में 78 बस शामिल थी और उन बसों में 2500 से ज्यादा जवान सफर कर रहे थे। जिस बस को निशाना बनाया गया उसमें 42 जवान सवार थे। फिदायीन हमले में जिस गाड़ी का इस्तेमाल किया गया उसमें 200 किलोग्राम से ज्यादा विस्फोटक ..

आतंकी आदिल को फिदायीन बनाने में उसके वालिदैन भी जिम्मेदार हैं!

 लेखक- विनोद मिश्रा, सीनियर जर्नलिस्ट कश्मीर में तीन दशक के दहशतगर्दी में पुलवामा आतंकवादी हमला सबसे खतरनाक और भयावह हमला था। चाक चौवंद सुरक्षा के वाबजूद हवाई जहाज बम से अमेरिका में 9 /11 के हमले से अलकायदा ने अपनी वजूद का एहसास कराया था। पुलवामा फिदायीन हमले ने पुरे देश को स्तब्ध करके दुनिया को जैश के वजूद को ख़तम होने की बात को चुनौती दी है । 21 साल का स्थनीय नौजवान आदिल अहमद डार जैश ए मोहम्मद का जिन्दा बम बनकर पाकिस्तान और मौलान मसूद अज़हर के मंसूबे को अंजाम दिया है । इस बार सिर्फ ..

Tweets-Articles के जरिये आतंकवाद का दोष #IndianForces पर मढ़ने की साजिश शुरू हो चुकी है, इनमें वकील, कांग्रेसी, प्रोफेसर, पत्रकार, एक्टिविस्ट सब हैं

 पुलवामा बम धमाके के जिम्मेदार जैश-ए-मोहम्मद और उसके पालने वाले पाकिस्तान के खिलाफ देश में जबरदस्त रोष है। देश एक है, पाकिस्तान को लेकर किसी को कोई शक-शुबहा नहीं हैं। शहीदों के परिवार न्याय के इंतजार में हैं, कब कार्रवाई होगी। लेकिन शहीदों की चिताओं की आग ठंड़ी भी नहीं हुई थी, कि देश में बुद्धिजीवी लॉबी ने आत्मघाती हमले का दोष धीरे-धीरे जम्मू कश्मीर में तैनात फोर्सेस पर शिफ्ट करना शुरू कर दिया। बताया जा रहा है, तर्को-कुतर्कों से से साबित किया जा रहा है कि 2016 में एक दिन इंडियन सिक्योरिटी फोर्सस ..

जो शहीद हुए हैं उनकी, ज़रा जान लो कहानी- पुलवामा हमले में शहीद जवानों की पूरी जानकारी

   14 फरवरी, 2019 को पुलवामा में आत्मघाती हमले में अब तक कुल 49 जवान शहीद हो चुके हैं। पिछले 30 सालों में जम्मू कश्मीर में ये सबसे बड़ा आतंकी हमला था। ज्यादातर जवान छुट्टी मनाकर वापिस लौटे थे और कश्मीर में उन्हें अपने ड्यूटी पर तैनात होना था। पूरा देश आज उनके शौक में डूबा है, ये शहीद देश के तमाम हिस्सों से थे, वो सिख भी थे, मुस्लिम भी और हिंदू भी। लेकिन क्षेत्र और मजहब से ऊपर उठकर उन्होंने देश के लिए शहादत हासिल की। आगे पढ़िए इन शहीदों की कहानी... ताकि हमारे दिलों में ये शहीद हमेशा ..

NDTV की न्यूज़ एडिटर से लेकर AMU स्टूडेंट तक, देखिए देश में किसने और कैसे मनाया पुलवामा अटैक का जश्न

 गुरुवार को पुलवामा में आत्मघाती अटैक के बाद कश्मीर में जश्न मनाने और पटाखे फोड़े जाने के वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुए। जो कश्मीर में फैले इस्लामी आतंकवाद के जहर की गहराई को साबित करता है, लेकिन उससे हैरान करने वाली और भी कईं तस्वीरें सामने आईं। जिसमें दिल्ली और अलीगढ़ में बैठे लोगों ने पुलवामा अटैक पर इंडिया की न सिर्फ खिल्ली उड़ाई, बल्कि सर्जिकल स्ट्राइक पर भी तंज कसा। इनमें सबसे हैरान करने वाला करने नाम था, NDTV की डिप्टी न्यूज़ एडिटर निधि सेठी का। दिल्ली में रहने और काम करने वाली एनडीटीवी ..

4 और घायल जवान शहीद, पुलवामा आत्मघाती हमले में अब तक कुल 49 सीआरपीएफ जवान शहीद

  पुलवामा आत्मघाती हमले में शहीदों में 4 नाम और जुड़ गये। आज सुबह 92 बेस अस्पताल, बादामीबाग़-श्रीनगर में भरती 4 घायल जवानों ने दम तोड़ दिया। इसके बाद अब तक सीआरपीएफ के शहीद जवानों की संख्या बढ़कर 49 हो गयी है। सीआरपीएफ अधिकारी के मुताबिक एक वाहन में कईं अलग-अलग बटालियनों के 44 जवान सवार थे। ये जवान बटालियन 92, 17, 54, 82, 61, 21, 98, 118, 76, 45, 3 और 176 से संबंधित थे। इस वाहन में सवार तमाम 44 जवान शहीद हो गये। जबकि 5 अन्य जवान और शहीद हुए हैं, जोकि दूसरी बसों में सवार थे।  जबकि ..

“हमारा ये जेहाद इस्लामी गजवा-तुल-हिंद की कड़ी है” – पुलवामा आत्मघाती हमलावर

कश्मीर के आतंकवाद को पॉलिटिकल इश्यू बताकर खारिज करने वालों के लिए पुलवामा आत्मघाती हमला आंखें खोलने के लिए काफी है। पाकिस्तानी आतंकी खुलेआम कश्मीर में इस्लामी निज़ाम के लिए गजवा-तुल-हिंद का ऐलान कर रहे हैं। जैसा 30 साल पहले 1989 के दौरान आतंकी संगठनों का ..

J&K: अब तक सबसे बड़ा आतंकी हमला, क्या मोदी करेंगे सर्जिकल स्ट्राइक? जानिए कैसे और कहां बना हमले का प्लान?

   पाकिस्तानी आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने कश्मीर में अब तक के सबसे बड़े आतंकी हमले को अंजाम देकर एक बार फिर चुनौती दी है, भारत सरकार को, भारत की अवाम को। जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी खुलेआम पाकिस्तान में रैलियां करते हैं और चुनौती देते हैं, जिसको नतीजा होता है सीआरपीएफ के 42 जवानों की शहादत। पाकिस्तान अपना वार कर चुका है, अब गेंद भारत के पाले में। क्या होगा हमारी हुकूमत का जवाब? विकल्प कुछ यूं है-  1. एक और सर्जिकल स्ट्राइक, 2. कश्मीर में ऑपरेशन आल आउट और तेज़3. सिंधु-सतलुज नदी ..

IED बलास्ट हमले में 8 सीआरपीएफ के 8 जवान शहीद, कईं घायल, अवंतीपोरा हाईवे पर बड़ा आतंकी हमला

IED बलास्ट हमले में 8 सीआरपीएफ के 8 जवान शहीद, कईं घायल, अवंतीपोरा हाईवे पर बड़ा आतंकी हमला..

आतंक की राह पर भटके कश्मीरी नौजवानों को केंद्र सरकार देगी एक और मौका, सरेंडर करेंगे तो नहीं होगा कोई केस

  कश्मीर घाटी में शांति बहाली और आतंक की राह पर भटके नौजवानों को सही राह पर लाने के लिए केंद्र सरकार ने एक और पहल शुरू करने जा रही है। खबरों के मुताबिक नई दिल्ली में नेशनल सिक्योरिटी काउंसिल ऐसी योजना तैयार कर रही है। जिसके तहत हथियार छोड़ मेनस्ट्रीम में आने वाले आतंकी को न सिर्फ पुलिस कार्रवाई से छूट मिलेगी, बल्कि नये सिरे से ज़िंदगी शुरू करने के लिए लोन की शक्ल में फायनेंशियल हेल्प भी मिलेगी। पिछले हफ्ते नॉर्दन कमांडर रणबीर सिंह ने दावा किया था कि घाटी में 400 से 450 आतंकी सक्रिय हैं। ..

Update: पुलवामा एनकाउंटर खत्म, एक हिज्बुल आतंकी हलाक, 2 भागने में कामयाब, सेना का 1 जवान शहीद

साउथ कश्मीर के पुलवामा में बीती रात से चल रहा एनकाउंटर अब खत्म हो गया। इस एनकाउंटर में हिज्बुल मुजाहिदीन का एक आतंकी हिलाल अहमद को ढेर करने की षुष्टि हुई है। हिलाल अहमद बेगमबाग, काकापोरा का रहने वाला है, जोकि पिछले एक साल से पुलवामा में आतंकी वारदातों में..

मेजर रोहित शुक्ला, जिनके नाम से कांपते हैं आतंकी, घाटी में चल रही है उसको खलनायक बनाने की साजिश

  44, राष्ट्रीय रायफल में तैनात मेजर रोहित शुक्ला, ये वो नाम है जिसको सुनकर कश्मीर घाटी के आतंकी थर्र-थर्र कांपते हैं। वो अब तक 52 से ज्यादा ऑपरेशंस को अंजाम दे चुके हैं। जिसमें सबसे मशहूर वाकया तब सामने आया था, जब मई 2018 में एक हिजबुल कमांडर समीर टाइगर की वीडियो वायरल हुआ था जिसमें उसमें मेजर रोहित शुक्ला को चैलेंज किया था। उस वीडियो में वो सेना के एक मददगार युवक की पिटाई करते हुए दिखा था, साथ ही वो कह रहा था कि शुक्ला को कहना कि अगर उसने अपनी मां का दूध पिया है तो सामने से आकर लड़े।  ..

9 फरवरी’13 जब टुकड़े-टुकड़े गैंग के चहेते आंतकी अफज़ल गुरु को फांसी पर लटकाया गया था, जानिए संसद हमले के दोषी अफजल के सारे राज़

   9 फरवरी एक ऐसा दिन है जोकि कश्मीर घाटी में अलगाववादी और दिल्ली में बैठे टुकड़े-टुकड़े गैंग के गुर्गे काला दिन मनाते हैं, क्योंकि आज ही के दिन भारतीय न्यायिक दंड संहिता के तहत 2001 में संसद पर हमले के दोषी अफज़ल गुरु को तिहाड़ जेल में फांसी दे दी गयी थी।  मोहम्मद अफजल गुरु 13 दिसंबर 2001 को भारतीय लोकतंत्र के पवित्र मंदिर संसद पर हमले का मास्टरमाइंड था। 11 साल एक महीने 26 दिन बाद, 9 फरवरी 2013 शनिवार की सुबह 8.00 बजे अफजल को जब तिहाड़ जेल में फांसी दी गई तो नींद की खुमारी गुम ..

याद रहेगी कुर्बानी: 4 फरवरी 2018 को एलओसी पर शहीद कैप्टन कपिल कुंडू, रायफलमैन शुभम सिंह, रायफलमैन रामअवतार और हवलदार रोशनलाल की शहादत की दास्तान

याद रहेगी कुर्बानी: 4 फरवरी 2018 को एलओसी पर शहीद कैप्टन कपिल कुंडू, रायफलमैन शुभम सिंह, रायफलमैन रामअवतार और हवलदार रोशनलाल की शहादत की दास्तान..

एक कश्मीरी लड़की की ISIS स्टाइल हत्या पर चुप क्यों हैं लूटियंस-लिबरल्स !

  48 घंटों से ज्यादा वक्त बीत चुका है देशभर में एक कश्मीरी लड़की की आतंकियों द्वारा ISIS स्टाइल हत्या का वीडियो वायरल हुए। 25 साल की लड़की का नाम इशरत मुनीर है, जो साउथ कश्मीर के डेंजरपोरा पुलवामा की रहने वाली थी। इशरत को पाकिस्तानी आतंकियों ने शरिया कानून के तहत सज़ा देने का दावा किया है। हैरानी की बात ये नहीं है कि साउथ कश्मीर में पाकिस्तानी अपना शरिया निजाम स्थापित करने की कोशिश में लगे हैं। जिसकी आहट लगातार तेज़ होती जा रही है। लेकिन ज्यादा हैरान करने वाली बात ये है कि देशभर के ..

याद रहेगी कुर्बानी: 2 फरवरी 2018 माछिल सेक्टर हिस्खलन में शहीद कमलेश, बलवीर और राजेंद्र सिंह की कहानी

 जम्मू कश्मीर में माइनस 30 डिग्री तापमान में लाइन ऑफ कंट्रोल पर देश की रक्षा के लिए ड्यूटी करना कम चुनौती भरा नहीं होता। जिसके सीने में देश की रक्षा और सम्मान की ज्वाला हो, वहीं ऐसी जानलेवा परिस्थितियों में डटकर खड़ा सकता है। ऐसे ही थे भारत मां की तीन सच्चे सपूत, शहीद कमलेश, बलवीर और राजेंद्र सिंह। तीनों राजस्थान के रहने वाले थे, और 21 राजपूत रेजीमेंट के जवान थे। जोकि जम्मू कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में माछिल सेक्टर लाइन ऑफ कंट्रोल पर तैनात थे।  जनवरी 2018 की कड़कड़ाती ठंड के दौरान जम्मू ..

मोदी सरकार का धमाका- अब तक सबसे बड़ा डिफेंस बजट, 3 लाख करोड़ से ज्यादा आवंटित

   भारत दुनियाभर में चौथा सुपरपावर देश का दर्जा हासिल कर चुका है। ऐसे में जरूरी है देश के रक्षा मामले में हमेशा अपग्रेडेशन होती रहे। वहीं पड़ोसी पाकिस्तान और चीन भारत के लिए चुनौती पैदा करते रहते हैं। इसके देखते हुए मोदी सरकार ने अंतरिम बजट में रक्षा बजट पर खास फोकस दिया है। सरकार ने रक्षा बजट में करीब साढ़े 5 हज़ार करोड़ की बढोत्तरी की है, जिसके बाद रक्षा बजट बढकर 3 लाख करोड़ को पार कर गया है। पार्लियामेंट में अंतरिम बजट पेश करते हुए कार्यवाहक वित्‍त मंत्री पीयूष गोयल ने कहा ..

एक आतंकी की बहन, जिसकी आंखों में ‘आतंकवाद से आज़ाद’ कश्मीर का ख्वाब था, कायर आतंकियों ने की हत्या

  कश्मीर घाटी में आतंकियों ने आतंक की नयी हद पार की है, घाटी में अब महिलाएं भी आतंकियों से सुरक्षित नहीं हैं। गुरूवार रात जम्मू कश्मीर में एक वीडियो वायरल हुआ, जिसमें आतंकी फेरन पहने एक मासूम लड़की की लाइव हत्या कर रहे हैं। 10 सेकंड के इस वीडियो में लड़की हाथ जोड़े घुटनों बल बैठी है, तभी अचानक आतंकी उसके सर में 2 गोलियां मारते हैं। इस्लामिक स्टेट स्टाइल आतंकियों की ये कायराना बर्बरता देख आपका खून खौलने लगेगा, कि आतंकी घाटी में किस कदर हैवानियत पर उतर आये हैं। शुक्रवार सुबह तक वीडियों से ..

सुरक्षाबलों पर ग्रेनेड हमले के बाद बड़ा ऑपरेशन, पुलवामा एनकाउंटर में जैश के 2 आतंकी हलाक

सुरक्षाबलों पर ग्रेनेड हमले के बाद बड़ा ऑपरेशन, पुलवामा एनकाउंटर में जैश के 2 आतंकी हलाक..

ये टेक्नोलॉजी पहले ही कर देगी पत्थरबाज़ी की भविष्यवाणी, जानिये सुरक्षाबल कश्मीर में कैसे कर सकेंगे इस्तेमाल

  कश्मीर घाटी में एनकाउंटर के दौरान पत्थरबाज़ी एक बड़ी समस्या है, जिसमें कई बार आतंकी बच निकलते हैं। लेकिन IIT-Madras के छात्रों ने एक ऐसी AI यानि आर्टिफिशल इंटेलिजेंस तकनीक ईज़ाद की है, जो पहले ही भविष्यवाणी कर देगी कि उस इलाके में पत्थरबाज़ी होने के आसार हैं या नहीं। इससे सुरक्षाबलों को आतंकियों से निपटने में काफी सहायता मिलेगी। IIT- मद्रास के सेण्टर फॉर इनोवेशन के स्टूडेंट एग्जीक्यूटिव हेड एस राघव वैद्यानाथन के मुताबिक ये आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस तकनीक CCTV कैमरों, मैप्स और क्राउड बिहैवियर ..

अशोक चक्र नज़ीर वानी की पत्नी महज़बीं ने कहा - ''कश्मीर में नौजवानों को सही रास्ता दिखाउंगी''

  ''मैं अपनी तरह से, कश्मीर के बच्चों और नौजवानों को सही रास्ता दिखाउंगी और बताउंगी कि उन्हें कश्मीर के लिए कुछ करना होगा। अगर वो गलत रास्ते पर जा रहे होंगे तो मैं उन्हें रोकूंगी'' ये शब्द हैं अशोक चक्र से सम्मानित शहीद नज़ीर वानी की पत्नी महज़बीं के। जोकि खुद एक स्कूल टीचर हैं और दो बच्चों की माँ हैं। महज़बीं ने गणतंत्र दिवस परेड में राष्ट्रपति कोविंद के हाथों से अशोक चक्र सम्मान ग्रहण किया। इसके बाद राष्ट्रपति भवन में At Home कार्यक्रम में भी महज़बीं अपने परिवार समेत मौजूद थी।  कश्मीर ..

2019 शौर्य-चक्र विजेताओं की शौर्यगाथा: जिन्होंने जम्मू कश्मीर में पाकिस्तानी आतंकियों की जड़ें नेस्तानाबूद कर डाली

साल 2018 जम्मू कश्मीर में आतंकवाद के खात्मे के साल रहा, जब भारतीय सुरक्षाबलों में एक तरफ पाकिस्तान समर्थित आतंकवाद की जड़ों को चुन-चुन कर खत्म किया। दूसरी तरफ लाइन ऑफ कंट्रोल पर पाकिस्तानी सेना की आक्रामकता और घुसपैठ को भी नाकाम किया। इस साल कुल 259 आतंकियों को मार गिराया गया। लेकिन इस सफलता की इबारत लिखी इन 9 शौर्य चक्र विजेताओं ने, जिन्होंने जान की बाज़ी लगाकर देश के झंडे की शान और संवैधानिक मूल्यों पर आंच नहीं आने दी। इन वीरों में हरेक की शौर्य गाथा किसी सुपरहीरो से कम नहीं है।  1. शौर्य ..

J&K: मेजर तुषार गौबा कीर्ति चक्र से सम्मानित, वीरगाथा- जब एलओसी पर अकेले मार गिराये 3 आतंकी

  जाट रेजिमेंट की 20वीं बटालियन के मेजर तुषार गौबा कुपवाड़ा में एलओसी पर तैनात थे। 23 मई 2018 की रात 8 आतंकियों ने लाइन ऑफ कंट्रोल पार करने की कोशिश की। सुबह 4 बजे इन आतंकियों को घुसने नहीं दिया। 25 मई की सुबह साढे 5 बजे इन आतंकियों ने फिर एलओसी पार करने की कोशिश की, लेकिन मेजर तुषार अपने जवानों के साथ वहां पहले से तैनात थे। आतंकियों को जब पता चला कि भारतीय जवान पहले से वहां हैं उन्होंने मेजर तुषार के जवानों पर अंधाधुंध फायरिंग और ग्रेनेज से हमला शुरू कर दिया। जिसमें सिपाही सुनील कुमार जख्मी ..

J&K: बारामूला भी हुआ आतंकवाद मुक्त, अब 22 में से साउथ कश्मीर के सिर्फ 3-4 ज़िलों में बचे हैं मुट्ठीभर आतंकी

J&K: बारामूला भी हुआ आतंकवाद मुक्त, अब 22 में से साउथ कश्मीर के सिर्फ 3-4 ज़िलों में बचे हैं मुट्ठीभर आतंकी..

शोपियां, 3 हिज्बुल आतंकियों की लाश बरामद, मरने वालों में IPS ऑफिसर का आतंकी भाई भी शामिल

 साउथ कश्मीर के शोपियां में चल रहा एनकाउंटर फिलहाल थम गया है। सुरक्षाबलों ने अब तक हिज्बुल मुजाहिदीन के 3 आतंकियों की लाश बरामद कर ली है, जबकि आशंका है कि 1-3 आतंकी या तो भागने में कामयाब हो गये या अभी भी छिपे हुए हैं। सुरक्षाबल अभी भी उनको ढूंढने मे..

बड़गाम एनकाउंटर अपडेट- बड़गाम और पुलवामा में सुरक्षाबलों पर भारी पत्थरबाज़ी, आतंकियों का ठिकाना नेस्तानाबूद

 बड़गाम के चरार-ए-शरीफ में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच एनकाउंटर घंटों तक जारी रहा। लेकिन एक बार फिर वहीं हुआ जिसका डर था, आतंकियों को बचाने के लिए आसपास के इलाकों में सैंकड़ों पत्थरबाज जमा हो गये और सुरक्षाबलों पर भारी पत्थरबाज़ी की जा रही है। बड़गाम पत्थरपाबज़ी में अंग्रेजी न्यूज चैनल रिपब्लिक की ओबी वैन भी क्षतिग्रस्त हो गयी है। इस बीच पुलवामा में भी सुरक्षाबलों पर भारी बर्फबारी के बीच हालांकि सुरक्षा बलों ने पहाड़ियों के बीच बने आतंकियों के छिपने के ठिकाने का पूरी तरह नेस्तानाबूद कर दिया ..

कश्मीर घाटी में आतंकियों ने किये सुरक्षाबलों पर 2 ग्रेनेड हमले, 26 जनवरी से पहले माहौल बिगाड़ने की कोशिश

  पिछले 24 घंटों में आतंकियों ने सुरक्षाबलों को तीसरी बार ग्रेनेड से निशाना बनाया है, आज श्रीनगर के घंटाघर पर आंतकियों ने सीआरपीएफ के काफिले पर एक ग्रेनेड फेंककर हमला किया। जिसमें रोड़ पर खड़ी कई गाड़ियों को नुकसान पहुंचा। लेकिन किसी सुरक्षाकर्मी को कोई क्षति नहीं पहुंची। दूसरा हमला शोपियां में किया गया, जहां जम्मू कश्मीर पुलिस के स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप के कैंप पर आतंकी ग्रेनेड फेंककर भाग गये। गनीमत रही कि यहां भी कोई घायल नहीं हुआ। गौरतलब है कि पिछले 24 घंटों में घाटी में ये तीसरा ग्रेनेड ..

LOC पर इंडियन आर्मी ने लिया मेजर और कमांडेंट की शहादत का बदला, उड़ाये 7 पाकिस्तानी बंकर, 8 सैनिक मारे, 4 घायल

 पिछले 2 हफ्तों से लाइन ऑफ कंट्रोल पर पाकिस्तान लगातार सीज़फायर का उल्लंघन करता है, जिसमें भारत के आर्मी मेजर और बीएसएफ कमांडेंट समेत 3 जवान शहीद हो गये थे। लेकिन भारत ने पाकिस्तान की इस हरकत को मुंहतोड़ जवाब दिया है। बीती रात भारतीय सेना ने पुंछ और राजौरी सेक्टर में रेखा के उस पर पाकिस्तान के कम से कम 7 बंकर नेस्तानाबूद कर डाले। जिसमें पाकिस्तान के कम से कम 6 जवान मारे गये और 4 घायल हो गये। जबकि नॉर्थ कश्मीर के नौगाम सेक्टर में भी पाकिस्तानी सेना की बॉर्डर एक्शन टीम (बैट) ने भारतीय पोस्ट ..

J&K: भारी बर्फबारी के बीच बांदीपोरा में सेना का सर्च अभियान जारी, आंतकी छिपे होने की खबर

 कश्मीर घाटी में विपरीत मौसम परिस्थितियों के बावजूद भी सुरक्षा बल लगातार एक्शन में हैं। आतंकियों के छिपे होने की सूचना के बाद सुरक्षाबलों का बांदीपोरा के हाजिन गांव में कॉर्डन एंड सर्च ऑपरेशन का अभियान जारी है। इसमें आर्मी, सीआऱपीएफ और जम्मू कश्मीर पुलिस की स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप की टीम शामिल है। यहां हाजिन गांव के डांगर मोहल्ला में डोर-टू-डोर सर्च किया जा रहा है। दरअसल सुरक्षाबलों को खुफिया जानकारी मिली थी, कि इस रिहाय़शी इलाके में कुछ आतंकियों ने पनाह ले रखी है। पिछले हफ्ते इसी इलाके में आर्मी ..

एलओली पर शहीद मेजर नायर की कहानी सबको सुनाइये, जिसने जिंदगी में मोहब्बत का वायदा भी निभाया और देश पर जान देने का भी

  11 जनवरी को जम्मू कश्मीर के Rajouriमें शहीद मेजर शशिधरन नायर ने दुनिया के सामने वो मिसाल पेश की, जिसको सुनकर हरेक देशवासी का सीना गर्व से चौड़ा जायेगा और आंखों से आंसू रोक नहीं पायेंगे। गोरखा रायफल्स के मेजर नायर अपने साहस के लिए तो जाने ही जायेंगे। निजी ज़िंदगी के भी प्यार की एक अनोखी मिसाल कायम करने के लिए जानें जायेंगे। दरअसल मेजर नायर की पत्नि तृप्ति नायर का कमर से नीचे का आधा शरीर पैरालाइज़्ड है। जब दोनों की शादी तय हुई थी, तब सबकुछ ठीक था।   शादी के कुछ महीने पहले ..

श्रीनगर की दीवारों को ISIS के नारों से पोता, अब कब तक नकारोगे आतंक के इस चेहरे को

 कश्मीर घाटी में इस्लामिक स्टेट एक ऐसी कड़वी हकीकत बन चुका है, जिसको नकारना अब खतरनाक साबित हो सकता है। कश्मीर के आतंकवाद और उसके खतरनाक ख्वाबों का असलियत सामने उजागर होने लगी है। जिसको शक है वो श्रीनगर की दीवारों पर पुते इन इस्लामिक स्टेट के नारों को ठीक से पढ़ ले। जिनमें इस्लामिक स्टेट के 5 साल पूरे होने का जश्न भी मनाया जा रहा है और कश्मीरियों को इस्लामी राज के लिए भड़काया भी जा रहा है। श्रीनगर में ये नारे मार्केट की बीचों-बीच, मस्जिद की दीवारों पर लिखे गये हैं। असलियत तस्वीरों के जरिये आप ..

एलओसी पर पाकिस्तानी फायरिंग में 2 जवान घायल, सेना का जवाबी हमला

जम्मू कश्मीर में लाइन ऑफ कंट्रोल पर पाकिस्तान पिछले 24 घंटों से लगातार फायरिंग कर रहा है। आज फिर पाकिस्तान ने सीज़फायर उल्लंघन किया और भारतीय पोस्ट को निशाना बनाया। जिसमें राजौरी जिले के माजाकोट इलाके में एलओसी पर 2 जवान घायल हो गये। जिसकों तुरंत आर्मी अस..

आतंक के गढ़ में तंगहाल कश्मीरियों ने फाड़े हिज्बुल के धमकी भरे प्रोपेगैंडा पोस्टर, पाकिस्तानी पिछलग्गूओं को दिखायी औकात

  घाटी में आतंक के गढ़ साउथ कश्मीर के इलाके में आतंकवाद से तंगहाल लोगों ने आतंकियों से निपटना शुरू कर दिया है। साउथ कश्मीर के कई इलाकों में नौजवानों ने हिज्बुल मुजाहिदीन द्वारा चिपकाये गये धमकी भरे पोस्टर्स को फाड़ डाला है। दरअसल शोपियां, अनंतनाग कोकरनाग इलाकों में हिज्बुल मुजाहिदीन ने नये पोस्टर्स लगाये थे, जिसमें आतंकियों ने पंचायत चुनाव लड़ने वाले कश्मीरियों को मौकापरस्त बताते हुए धमकी दी थी। साथ ही परिवार वालों और टीचर्स को धमकी दी थी कि आने वाली 26 जनवरी को किसी तरह का कोई प्रोग्राम ..

साउथ कश्मीर में सेना ने मार गिराया एक और हिज्बुल आतंकी

कश्मीर के पुलवामा जिले में सेना एक ब्रीफ एनकाउंटर में हिज्बुल मुजाहिदीन के आंतकी को ढेर कर दिया। मामला पुलवामा के चौधरी बाग एरिया का है जहां राष्ट्रीय रायफल की पेट्रोलिंग पार्टी गश्त कर रही थी। जिस पर इस आतंकी ने हमला किया, जवाबी कार्रवाई में कुछ सेकंड्स ..

जम्मू कश्मीर पुलिस के लिए खुशखबरी, आंतकवाद से लड़ने के लिए मिलेगा हार्डशिप अलाउंस

 जम्मू कश्मीर में शांति बहाली और आतंकवाद से निपटने के लिए जम्मू कश्मीर पुलिस का योगदान किसी से कम नहीं है। पुलिस के जवान सेना के साथ कदम से कदम मिलाकर आतंकवाद का मुकाबला करते हैं। साल 2018 में आतंकवाद से लड़ते हुए शहीद 91 जवानों में से भी सबसे ज्यादा 45 जम्मू कश्मीर पुलिस से थे। इसीलिए जम्मू कश्मीर के राज्यपाल प्रशासन ने फैसला किया है कि विपरित परिस्थितियों में देश सेवा करने वाले जम्मू कश्मीर पुलिस के जवानों को अतिरिक्त हार्डशिप अलाउंस दिया जायेगा। जम्मू कश्मीर पुलिस के सिपाही की औसत सेलरी अभी ..

शहीद फौजी बेटे की टोपी पहन मां ने दी अंतिम विदाई, रो पड़े सेना के अफसर....

शहीद फौजी बेटे की टोपी पहन मां ने दी अंतिम विदाई, रो पड़े सेना के अफसर......

जारी है शनीचर स्पेशल एनकाउंटर, 5 आतंकी सेना के घेरे में

  कश्मीर में शनीचर आतंकियों के लिए काल बनकर आता है। आज फिर सेना, सीआरपीएफ और जम्मू कश्मीर पुलिस की टीम ने पुलवामा जिले के त्राल एरिया में अरिपल में 5 आतंकियों को घेर लिया है। इस वक़्त एनकाउंटर जारी है। आतंकियों में हिज़्बुल कमांडर हमाद खान और जैश कमांडर मुदाशिर खान भी शामिल है।हालांकि जैसे ही खबर फैली इलाके के लोग आतंकियों के बचाव में एनकाउंटर साइट की तरफ इकट्ठा होने शुरू हो गए और सुरक्षा बलों पर पत्थरबाज़ी कर रहे हैं। सुरक्षाबल पत्थरबाजों से भी सख्ती से निपट रही है।..

त्राल एनकाउंटर में घायल जवान शहीद

साउथ कश्मीर के पुलवामा जिले के त्राल एरिया में आतंकियों के साथ हुए एनकाउंटर में 4 जवान घायल हो गये थे। जिसमें से एक जवान गंभीर रूप से घायल था। जिसको तुरंत हैलीकॉप्टर के जरिये श्रीनगर 92, आर्मी बेस अस्पताल में भर्ती कराया गया था।..

पूंछ, एलओसी पर हिमस्खलन में एक जवान शहीद, एक घायल

  जम्मू कश्मीर के पूंछ जिले में हिमस्खलन के चलते एक आर्मी जवान शहीद हो गया, जबकि दूसरा जवान घायल हो गया। दुर्घटना एलओसी पर सावजियान सेक्टर के केके गल्कि आर्मी पोस्ट की है जहां आर्मी पोस्ट पर 2 जवान तैनात थे। कि बर्फ खिसकनी शुरू हो गयी और इसमें 40 राष्ट्रीय रायफल के दो जवान चपेट में आ गये। आर्मी ने तुरंत ही रेस्क्यू अभियान शुरू किया। एक जवान मौके पर ही शहीद हो गया, जबकि दूसरे जवान हरप्रीत सिंह को पास के आर्मी अस्पताल में ट्रीटमेंट के लिए भर्ती कराया गय़ा है।  शहीद जवान की पहचान लांस नायक ..

त्राल एनकाउंटर में तीसरा आतंकी भी हलाक, 10 पत्थरबाज घायल

  त्राल के गुलशनपुरा में चल रहे एनकाउंटर में आखिरकार तीसरा आतंकी भी ढेर कर दिया गया। तीसरे आतंकी को बचाने के लिए आसपास के लोग जबरदस्त पत्थरबाजी कर रहे थे। लेकिन सुरक्षाबलों ने पत्थरबाज़ों को एक तरफ रोके रखा है और तीसरे आतंकी को भागने का मौका नहीं दिया। जिसको सुरक्षाबलों ने मौके पर ही ढेर कर दिया। इस बीच पत्थरबाजी कर रहे लोगों पर सुरक्षाकर्मियों ने सख्ती दिखायी और इस एनकाउंटर के दौरान खबर है कि कम से कम 10 लोग पैलेट गन से घायल हो गये हैं। जिनको पास के अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इस ..

2019 का पहला एनकाउंटर, त्राल में पत्थरबाजी के बीच 2 आतंकी ढेर, 3 जवान घायल

  साउथ कश्मीर के पुलवामा जिले के त्राल एरिया में सुरक्षाबलों ने साल के पहले एनकाउंटर को अंजाम दिया। जिसमें सुरक्षाबलों ने 2 आतंकियों को मार गिराया। दरअसल सुरक्षाबलों को खुफिया सूचना मिली थी, कि त्राल के गुलशनपोरा में आतंकियों का एक छिपने का ठिकाना है। इसके बाद सेना, सीआरपीएफ और जम्मू कश्मीर पुलिस की टीम ने इलाके को घेर लिया और आतंकियों को सरेंडर करने को कहा। लेकिन आतंकियों ने हमला कर दिया।  इस बीच आसपास के इलाके बतागुंड, खानगुंड और गुलशनपोरा के लोगों ने भी आतंकियों को बचाने के लिए सुरक्षाबलो..

देशभक्ति की एक और मिसाल: कश्मीरी अफसर ग़ुलाम जिलानी झारखंड में शहीद

 कश्मीर घाटी में जहाँ कुछ नौजवान पाकिस्तान की शह पर पत्थरबाज़ी और आतंकवाद की राह पर हैं, वहीँ अनगिनत कश्मीरी नौजवान ऐसे हैं हैं जो मौका आने पर देश पर जान न्यौछावर करने से नहीं चूकते। ऐसे ही एक जाबांज अफसर थे ग़ुलाम जीलानी खान, सीआरपीएफ में असिस्टेंट कमांडेंट पद पर झारखण्ड में तैनात थे। 29 साल के ग़ुलाम गिलानी बारामुल्ला ज़िले के मंजगाम का रहने वाला था।    मंगलवार सुबह झारखण्ड में खूँटी के सिंजनी इलाक़े माओवादियों के खिलाफ एक ऑपरेशन को अंजाम दे रहे थे। इस दौरान माओवादियों द्वारा ..

जम्मू: VDCs से वापिस नहीं लिए जाएंगे हथियार, गवर्नर का फैसला

 जम्मू क्षेत्र में VDCs यानी ग्राम सुरक्षा समितियों से हथियार वापिस नहीं लिए जाएंगे। गवर्नर सत्यपाल मलिक ने लोगों में फैली कन्फ्यूज़न को दूर कर दी है। दरअसल पहले खबर आयी थी पुलिस हेडक्वार्टर के आदेश पर पुलिस रामबन, डोडा, किश्तवाड़ जैसे ज़िलों में काम कर रही ग्राम सुरक्षा समितियों से उनके हथियार वापिस ले रही है। इसके बाद जम्मू की कईं राष्ट्रवादी राजनीतिक पार्टियों ने इस फैसले के खिलाफ आंदोलन खड़ा करने की चेतावनी दी थी। तर्क ये था कश्मीर घाटी से बाहर राज्य के अल्पसंख्यक यानी हिन्दु मुस्लिम आतंकवाद ..

J&K: 2018 में रिकॉर्ड 257 आतंकी ढेर, 250 अभी भी बाकी

  कश्मीर घाटी से आतंकवाद का सफाया करने में सुरक्षाबलों ने बीते साल 2018 में शानदार स्कोर बनाया। पिछले साल जम्मू कश्मीर में कुल 257 आतंकी मारे गए। जोकि साल 2017 की तुलना में काफी ज़्यादा हैं , उस साल सुरक्षाबलों ने 213 आतंकियों का सफाया किया था। यहाँ तक कि पिछले 10 सालों में ये आकड़ा सबसे ज़्यादा है। ख़ास बात ये रही कि मारे गए आतंकियों में लश्कर ए तैयब्बा, जैश ए मोहम्मद और हिज़्बुल मुजाहिदीन के टॉप कमांडर शामिल थे। इनमे सभी बड़ी कामयाबी थी लश्कर ए तैयब्बा के टॉप कमांडर पाकिस्तानी नवीद जट्ट का ..

#Kashmir मस्जिदों में घुसकर गद्दी पर जा बैठा है ISIS

कश्मीर घाटी में पत्थरबाज़ी के दौरान इस्लामिक स्टेट के झंडे दिखना आम बात है। लेकिन कश्मीर के मुहाफिजों, अलगाववादियों, नेताओं, यहाँ तक कि स्थानीय मीडिया ने इसको कभी सीरियसली नहीं लिया। लेकिन पिछले 24 घंटों में घाटी 2 घटनाओं ने ये साबित कर दिया है कि इस्लामिक..

सेना ने मनाया एक और Super Saturday, साउथ कश्मीर में 4 आतंकियों का ख़ात्मा

 कश्मीर में एक और शनिवार आतंकियों पर भारी पड़ा, साउथ कश्मीर के पुलवामा ज़िले के हाजिन पायीं एरिया में सुरक्षा बालों ने जैश ए मोहम्मद के 4 आतंकियों को मार गिराया। ये लगातार चौथा शनिवार है जब सुरक्षाबलों ने आतंकियों को एनकाउंटर में मार गिराया। दरअसल आज सुबह सुरक्षाबलों को हाजिन पायीं एरिया में आतंकियों के छिपे होने की सूचना मिली थी। इसके बाद सेना , सीआरपीएफ और जम्मू कश्मीर पुलिस की जॉइंट टीम ने इलाके को घेर लिया। रजपोरा गांव ने छिपे आतंकियों ने हमला कर दिया , जवाबी फायरिंग में 2 आतंकी मारे गए ..

यूपी और दिल्ली में एनआईए की रेड, पकडे इस्लामिक स्टेट मॉड्यूल के 10 संदिग्ध आतंकी

 नेशनल इन्वेस्टीगेशन एजेंसी एनआईए ने आज दिल्ली और यूपी के 16 ठिकानों पर छापेमारी की और इस्लामिक स्टेट टाइप मॉड्यूल के करीब 15 संदिग्धों को गिरफ्तार किया। 16 संदिग्धों से पूछताछ के बाद 10 लोगों को अरेस्ट कर लिया गया है। यह कार्रवाई राष्ट्रीय जांच एजेंसी और यूपी एटीएस ने मिलकर की है। एनआईए के मुताबिक गिरफ्तार किए गए लोगों में से 5 उत्तर प्रदेश के और 5 दिल्ली के हैं।एनआईए की ओर से हिरासत में लिए गए आतंकी देश की कई मुख्य हस्तियों, प्रतिष्ठानों और दिल्ली के बड़े बाजारों को निशाना बनाने की तैयारी ..

एलओसी पर तनाव बढ़ा, भारी गोलाबारी के साथ पाकिस्तान बना रहा है गावों को निशाना

 एलओसी पर भारतीय सेना पोस्ट्स और गावों को निशाना बनाकर एक बार फिर पाकिस्तान ने भारी गोलाबारी शुरू कर दी है। सोमवार सुबह करीब साढ़े 9 बजे से ही पाकिस्तान ने नौशेरा सेक्टर के केरी, लाम, पुखरनी और पीर बड़ासेर के इलाकों में भारी शेलिंग शुरू कर दी। भारतीय सेना इस फायरिंग का माकूल जवाब दे रही है। अब तक इस हमले में किसी तरह के नुक्सान या हताहत होने की सूचना नहीं मिली है। भारतीय सेना के मुताबिक पाकिस्तान बिना किसी उकसावे के इंडियन मिलिट्री पोस्ट और स्कूल जैसे सिविलियन ढांचों को ऑटोमैटिक और मोर्टार से ..

सेना ने फिर मारा SIXER!! त्राल एनकाउंटर में आतंकी ज़ाकिर मूसा के 6 आतंकी ढेर

सेना ने फिर मारा SIXER!! त्राल एनकाउंटर में आतंकी ज़ाकिर मूसा के 6 आतंकी ढेर..

नॉर्थ कश्मीर में नवीद जट का साथी लश्कर-ए -तैयबा का आतंकी गिरफ्तार

 गुरुवार शाम को जम्मू कश्मीर पुलिस ने लश्कर के आतंकी ज़ुबैर शब्बीर बट को गिरफ्तार करने में कामयाबी पायी। श्रीनगर पुलिस की सूचना पर गांदरबल ज़िले के कंगन इलाके में पुलिस और राष्ट्रीय राइफल की जॉइंट टीम ने नाकाबंदी की और घेराबंदी कर जुबैर बट को गिरफ्तार किया। ज़ुबैर मालपुरा अनंतनाग का रहने वाला है जो कई आतंकी वारदातों में शामिल रहा है। क़ाज़ीगुंड थाने ज़ुबैर के खिलाफ कई मामले दर्ज़ हैं। ज़ुबैर पहले मोटरसाइकिल चोर था, जो बाद में पत्थरबाज़ी में शामिल रहा , फिर बाद में मारे गए लश्कर कमांडर नवीद जट ..

J&K: 2018 में 759 पत्थरबाजों के खिलाफ केस दर्ज़

  इस साल जम्मू कश्मीर सरकार ने पत्थरबाज़ों के खिलाफ खासे कड़े कदम उठाये हैं। राज्यसभा में पूछे गये एक सवाल के जवाब में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री ने बताया कि साल 2018 में कुल 759 पत्थरबाज़ों के खिलाफ केस दर्ज किया गया है। साफ है कि इस साल राज्य प्रशासन ने पत्थरबाज़ी को गंभीरता से लिया है। 2 दिसंबर 2018 तक के आंकड़ों के मुताबिक इस साल आतंक से जुड़ी घटनाओं में भारी बढ़ोत्तरी हुई है। लेकिन उनसे निपटने में भी प्रशासन ने सख्ती दिखायी। जिसके चलते इस साल रिकॉर्ड आतंकी मारे गये।  2018 में ..

LoC पर भारी फायरिंग, सेना के कैप्टन समेत 2 जवान शहीद

  पाकिस्तान एक तरफ करतारपुर साहिब कॉरिडोर के नाम पर दुनिया में  शांति का छलावा कर रहा है, दूसरी तरफ पाकिस्तान लगातार भारतीय सैनिकों को एलओसी पर निशाना बना रहा है। जम्मू कश्मीर एलओसी पर आज पाकिस्तानी फायरिंग में 2 जवान शहीद हो गये। पहले सुबह कुपवाड़ा जिले के माछिल सेक्टर में पाकिस्तानी फायरिंग में 1 जवान शहीद हो गया, इसके बाद शाम 5 बजे को राजौरी में भी पाकिस्तानी सेना ने फायरिंग की। जिसमें एक कैप्टन शहीद हो गया। दरअसल सुंदरबनी सेक्टर एलओसी पर की गई इस फायरिंग में बीएसएफ के 2 जवान प्रसेनजीत ..

एनआईए ने गिरफ्तार किया आतंकी जाकिर मूसा का भाई, दिल्ली एनआईए कोर्ट में पेश

नेशनल इंवेस्टिगेशन एजेंसी (NIA) ने आतंकी संगठन अंसार-गजवातुल-हिंद कमांडर जाकिर मूसा के भाई युसूफ रफीक भट्ट को एनआईए कोर्ट में पेश किया। युसूफ के साथ 2 और आतंकी शामिल हैं, जिनकी पहचान अवंतीपोरा के निवासी जाहिद गुलज़ार और मोहम्मद इदरीश शाह के रूप में हुई है। जिनको एनआईए कोर्ट ने ज्यूडिशियल कस्टडी में भेज दिया है।  दरअसल इन तीनों को जालंधर पुलिस ने एक इंस्टीट्यूट से गिरफ्तार किया था। जिनके पास से काफी हथियार भी बरामद हुए थे। बाद में ये केस एनआईए को ट्रांसफर कर दिया गया। गिरफ्तार तीन आतंकियों ..

भारत है दुनिया की चौथी सुपरपॉवर, ग्लोबल फायरपॉवर लिस्ट में पाकिस्तान नंबर 13 से खिसकर 17 पर पहुंचा

  ग्लोबल फायरपॉवर लिस्ट 2018 में भारत को चौथी सबसे बड़ी शक्ति का दर्जा मिला है। लिस्ट में भारत की रैंकिंग अमेरिका, रूस और चीन के बाद दर्ज की गयी है। सैन्य शक्ति के आधार पर किये आंकी जाने वाली इस रैंकिंग लिस्ट में पड़ोसी पाकिस्तान का स्थान गिरकर 17वें नंबर पर पहुंच गया है। जबकि पिछले साल पाकिस्तान लिस्ट में 13वें स्थान पर था।       ग्लोबल फायरपॉवर द्वारा जारी इस लिस्ट में 134 देशों को सैन्य शक्ति के आधार पर रैंकिंग दी गयी है। किसी भी देश की सैन्य शक्ति को Manpower, ..

कश्मीर में लश्कर का सबसे बड़ा कमांडर नवीद जट एनकाउंटर में ढेर

 आतंकियों के सफाई अभियान में सेना ने एक बड़ी कामयाबी हासिल की है। सेना ने घाटी में लश्कर के सबसे बड़े कमांडर नवीद जट्ट उर्फ अबु हंजुला को मार गिराया। पाकिस्तानी आतंकी नवीद पत्रकार शुजात बुखारी की हत्या में शामिल था। नवीद 2011 से घाटी में आतंकी गतिविधियों में शामिल था। इस दौरान नवीद ने घाटी के नौजवानों को लश्कर में शामिल किया। नवीद को पिछले साल गिरफ्तार किया गया था। लेकिन इस साल फरवरी में नवीद जावेद को महाराजा हरि सिंह अस्पताल में 2 पुसिलकर्मियों की हत्या कर फरार हो गया था। इसके बाद जून में नवीद ..

सेना ने निभाया आतंकी की मां से किया वादा, भारी फायरिंग के बावजूद भी आतंकी को जिंदा पकड़ा

  जम्मू कश्मीर में आमतौर पर सेना के खिलाफ मानवाधिकारों के उल्लघंन का प्रोपेगंडा चलाया जाता है, लेकिन सेना इसकी परवाह किये बगैर घाटी के लोगों को दिल जीतने में कोई कसर नहीं छोड़ती। ऐसी ही एक बानगी देखने के मिली संडे अवंतीपोरा में एक एनकाउंटर के दौरान। जब सेना ने आतंकियों के साथ एक एनकाउंटर में जैश-ए-मोहम्मद के एक आतंकी सुहैल अहमद लोन को मारने के बजाय जिंदा पकडा। क्योंकि सेना ने सुहैल की मां से वादा किया था कि उसे जिंदा पकड़ेंगे। नीचे दिये लिंक में सुहैल की मां और पिता घर-वापसी की गुहार कर ..

South Kashmir: आंतकियों ने की अलगाववादी नेता हफीज़ुल्ला मीर की गोली मारकर हत्या

  साउथ कश्मीर में अलगाववादी सैयद अली शाह गिलानी के करीबी और तहरीक-ए-हुर्रियत अनंतनाग के प्रेज़िडेंट हफीजुल्लाह मीर की गोली मारकर हत्या दी गयी। खबरों के मुताबिक अंजान हमलावरों ने अछबल एरिया के एकिनगाम में हफीजुल्ला के घर में उनको गोली मार दी। मीर को जिला अस्पताल में भरती कराया गया। लेकिन वहां मीर को मृत घोषित कर दिया गया। हफीजुल्ला मीर को हाल ही में पिछले महीने 2 साल हिरासत में रखने के बाद रिहा किया गया था। इस हमले में किस आतंकी संगठन का हाथ है इसका खुलासा अब तक नहीं हो पाया है।. ..

कश्मीर घाटी में ISIS की राह पर आतंकी, आतंक फैलाने के लिए बनाया Live Killing का वीडियो

   कश्मीर घाटी में आतंकी पहले ही मानवता की सारी हदें पार कर चुके हैं, लेकिन शुक्रवार को पुलवामा में हिज्बुल मुजाहिदीन के आतंकियों ने वो किया जो अब तक आपके ईराक औऱ सीरिया की खबरों में देखा सुना होगा। मासूम लोगों की हत्या का Live Video शूट करना ताकि लोगों में दहशत फैलायी जा सके। गुरूवार को आतंकियों ने नदीम मंजूर नामक इस नौजवान को शोपियां के सफनगरी से अगवा किया गया था। आतंकियों ने मासूम नदीम को पहले खूब ट़ॉर्चर किया, फिर उसको गोलियों से छननी कर दिया। अगले दिन शुक्रवार को पुलवामा के निकलोरा ..

आतंकी जाकिर मूसा 6 साथियों के साथ पहुंचा पंजाब, खोजबीन तेज़

  पंजाब पुलिस को खुफिया जानकारी मिली है कि जैश –ए-मोहम्मद के 6 आतंकी फिरोजपुर से पंजाब में घुसे हैं। जिसको मोस्ट-वांटेड आतंकी और अल-कायदा कमांडर जाकिर मूसा लीड कर रहा है। आशंका जताई जा रही है कि उनकी मंजिल दिल्ली भी हो सकती है। ये आतंकी किसी बड़ी आतंकी घटना को अंजाम देने की तैयारी में हैं। पुलिस को फोटो समेत पुख्ता जानकारी मिली है। इन आतंकियों की अंतिम बार अमृतसर के आसपास देखा गया था। लिहाजा पंजाब पुलिस ने गुरूदासपुर और अमृतसर के आसपास जाकिर मूसा के पोस्टर चस्पा किये हैं।  मामले ..

“आतंक का रास्ता छोड़ो, वरना मारे जाओगे’’-कश्मीरी आंतकियों को आर्मी चीफ की सीधी चेतावनी

 आर्मी चीफ जनरल बिपिन रावत ने एक बार फिर आतंक का रास्ता चुनने वाले कश्मीरी नौजवानों को सीधी चेतावनी दी है कि या तो वो आतंक का रास्ता छोड़े वरना उनको खत्म करना ही सुरक्षाबलों के पास आखिरी रास्ता है। पठानकोट में मीडिया से बात करते हुए आर्मी चीफ ने कहा कि ‘’हमारी पहली कोशिश यहीं है कि कश्मीरी नौजवान आतंक का रास्ता न चुनें। क्योकिं इससे वो ज्यादा दिन तक जिंदा नहीं रह पायेंगे। साथ ही जिन नौजवानों ने आतंकी संगठन ज्वाइन कर लिया है। आर्मी उनके परिवारों को भी कह रही है कि बेहतर होगा कि वो ..

पाकिस्तान ने फिर किया सीज़फायर उल्लंघन, स्नाइपर हमले में 1 जवान शहीद

 जम्मू कश्मीर के राजौरी जिले में LoC पर पाकिस्तान ने फिर से सीज़फायर का उल्लंघन किया, जिसमें आर्मी का एक जवान शहीद हो गया। हमला सुबह करीब 9.45 बजे सुंदरबनी सेक्टर में किया गया था। शहीद जवान की पहचान अभी तक नहीं तक नहीं उजागर की गई है। वहीं आज सुबह कुपवाड़ा के तंगधार एलओसी पर भी पाकिस्तान के बिना किसी किसी उकसावे के सुबह सादपोरा, धानी, अमरोई एरिया में आर्मी पोस्ट को निशाना बनाया था। जिसके बाद भारत ने जवाबी फायरिंग की। शुक्रवार को भी अखनूर सेक्टर में पाकिस्तानी फायरिंग में आर्मी पोर्टर दीपक कुमार ..

क्या ISIS में शामिल हो गया शारदा यूनिवर्सिटी से गायब कश्मीरी स्टूडेंट, सोशल मीडिया पर किया दावा

28 अक्टूबर से शारदा यूनिवर्सिटी से गायब कश्मीरी स्टूडेंट एहतिशाम बिलाल, शुक्रवार को अचानक जम्मू कश्मीर में सोशल मीडिया पर छाया रहा। सोशल मीडिया पर जारी एहतिशाम बिलाल की फोटो औऱ ऑडियो क्लिप में ये दावा किया है, कि एहतिशाम ने ISJK, यानि आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ज्वाइन कर लिया है। ये वहीं इस्लामिक स्टेट है जो ईराक औऱ सीरिया में अबू बक्र-अल बगदादी चला रहा है। इस्लामिक स्टेट के पेज़ पर जारी की गई एहतिशाम की ऑडियों क्लिप में कहा कि- वो कश्मीर में इस्लामिक रूल लाने के लिए काम करेगा।  उधर जम्मू ..

मौलाना मसूद अजहर का भजीता, जैश स्नाइपर उस्मान हैदर समेत 2 आतंकी ढ़ेर, अब दूसरे स्नाइपर अबू कारी की बारी

   मंगलवार रात कश्मीर घाटी के त्राल में सुरक्षाबलों को एक बड़ी कामयाबी हाथ लगी। जब घंटों चले सर्च अभियान के बाद सुरक्षा बलों ने जैश-ए-मोहम्मद कमांडर और पाकिस्तानी आतंकवादी स्नाइपर उस्मान हैदर को मार गिराया। साउथ कश्मीर में त्राल के चंकितर गांव में उस्मान के साथ उसका साथ शौकत अहमद खान भी ढ़ेर हो गया। शौकत त्राल के हंडूरा गांव का रहने वाला था। बाद मलबे के ढ़े से पुलिस को M4 स्नाइपर रायफल भी बरामद हुई।    दरअसल पिछले हफ्ते घाटी में 2 जवान स्नाइपर हमले में शहीद हो गये ..

18 घंटे, बारामुला में 5 आतंकी हलाक, भारी मात्रा में हथियार बरामद

  पिछले 18 घंटों ने उत्तरी कश्मीर के बारामुला में सुरक्षाबलों को एक बड़ी कामयाबी हाथ लगी। गुरूवार शाम से लेकर शुक्रवार दोपहर तक 2 अलग-अलग एनकाउंटर में सुरक्षाबलों ने कुल 5 आतंकिय़ों को मौत के घाट उतार दिया। पहला एनकाउंटर गुरूवार रात बारामुला के ब..

घाटी में मारा गया एक औऱ आतंकी, पट्ट्न में पुलिस पर किया था ग्रेनेड हमला

  बुधवार रात कश्मीर घाटी में सुरक्षाबलों को एक औऱ बड़ी सफलता हाथ लगी, जब पुलवामा में सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ में तहरीक-उल-मुजाहिदीन के आतंकवादी में शौकत अहमद भट्ट को मार गिराया। शौकत बुधवार सुबह पट्टन में पुलिस पार्टी पर ग्रेनेड हमला कर फरार था। पट्टन, बारामुला में दिनभर छानबीन करने के बाद एक टीनएज़र आतंकी को गिरफ्तार किया था। जिसके बाद जानकारी के आधार पर देर रात करीब 11.45 बजे सुरक्षा बलों में पुलवामा जिले के काकापोरा में डोबगाम गांव में छानबीन शुरू की। इस दौरान शौकत भट ने सुरक्षाबलों पर ..

हताश आतंकी अब बच्चों को बना रहे हैं टेरेरिस्ट, पट्टन में टीनएजर ग्रेनेड हमलावर फैज़ान भट गिरफ्तार

 कश्मीर घाटी में घट रहे समर्थन के चलते पाकिस्तान समर्थित आंतकवादी अब बच्चों को भी आतंक की राह पर झोंकने से नहीं कतरा रहे हैं। बुधवार को बारामुला में पट्टन में सुरक्षाबलों ने एक टीनएजर आतंकी फैज़ान माजिद भट को गिरफ्तार किया है। जिसको हाल ही में 3 अक्टूबर को आतंकी संगठन तहरीक-उल-मुजाहिदीन ने रिक्रूट किया था। इसकी कई तस्वीरें भी घाटी में सोशल मीडिया पर वायरल हुई थी।  त्राल के रहने वाले फैज़ान की उम्र 15 साल बताई जा रही है, जो 11वीं में पढ़ता है। आतंकी संगठन में शामिल होने की खबर मिलने ..

घाटी का सबसे बड़ा आतंकी रिक्रूटर था श्रीनगर में मारा गया लश्कर कमांडर मेहराज़

बुधवार को श्रीनगर में सुरक्षाबलों ने उस वक्त बड़ी कामयाबी हासिल की, जब एक एनकाउंटर में सुरक्षाबलों ने लश्कर-ए-तैयबा के कमांडर मेहराज बांगरू को मार गिराया। मेहराज वो आतंकवादी माना जाता है। जिसने श्रीनगर को आतंकवाद की पनाहगाह बनाया औऱ शहर में कानून व्यव..

श्रीनगर में 3 आतंकवादी ढेर, सुरक्षाबलों की बड़ी कामयाबी

जम्मू कश्मीर में शहरी निकाय़ चुनाव की शांतिपूर्ण समाप्ति के बाद सुरक्षाबलों को एक और बड़ी सफलता हाथ लगी। दरअसल बुधवार सुबह सुरक्षाबलों को खुफिया सूचना मिली कि डाउनटाउन श्रीनगर के फतेह कडल एरिया में लश्कर के कुछ आतंकवादी एक घर में मौजूद है। ..

कुपवाड़ा में गिरफ्तार हिज़्बुल के 2 आतंकी

   जम्मू कश्मीर में पुलिस को एक बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। लोलाब घाटी के कुपवाड़ा जिले में पुलिस ने हिज़्बुल मुजाहिदीन के एक मोड्यूल को भंड़ाफोड कर दिया। पुलिस का दावा है कि टेकीपोरा के रहने वाले शाकिर अहमद वानी और गुलाम मुस्तफा को पुलिस पुछत..