राष्ट्रीय सुरक्षा

लाइन ऑफ कंट्रोल पर जारी है पाकिस्तान का सीज़फायर उल्लंघन, मोर्टार हमले में एक जवान शहीद

   रविवार के बाद पाकिस्तान ने सोमवार को भी लाइन ऑफ कंट्रोल पर लगातार गोलाबारी जारी रखी। शनिवार को पुंछ जिले में कृष्णा घाटी सेक्टर में एक नायब सरपंच के घायल होने के बाद भारतीय सेनाओं ने भी माकूल जवाब दिया था। लेकिन पाकिस्तान लगातार इंडियन आर्मी की पोस्ट को निशाना बना रहा है। सोमवार को सुंदरबनी सेक्टर में पाकिस्तान की गोलाबारी में एक जवान शहीद हो गया। राफफलमैन मोहम्मद आतिफ शफी आलम खान पठान मोर्टार के हमले में घायल हो गया। जिसको अस्पताल ले जाया गया, लेकिन बचाया न जा सका। करीब 24 साल का ..

शहीद औरंगज़ेब के दो भाईयों ने ज्वाइन की इंडियन आर्मी, 2 और सपूत देश के नाम करने वाले देशभक्त परिवार को नमन

  जम्मू कश्मीर में देशभक्ति की इससे बड़ी मिसाल क्या होगी, देश पर जान न्यौछावर करने वाले शहीद औरंगजेब के परिवार ने अपने 2 और सपूतों को देश के नाम कर दिया है। शौर्य चक्र विजेता शहीद औरंगज़ेब के 2 छोटे भाईयों मोहम्मद तारिक़ और मोहम्मद शब्बीर को आर्मी में भरती हो गये हैं। दोनों इन वक्त इंडियन आर्मी की ट्रेनिंग ले रहे हैं।  औरंगजेब के पिता मोहम्मद हनीफ, जोकि खुद जम्मू एंड कश्मीर लाइट इंफैंट्री के जवान थे, ने अपने 2 और बेटों को भरती करने के लिए, देश की सेवा के लिए दोनों को प्रोत्साहित ..

पाकिस्तान के सीज़फायर उल्लघंन के बाद जवाबी फायरिंग में मारा गया एक सैनिक, शनिवार को पाकिस्तानी मोर्टार शेलिंग में घायल हुआ था नायब सरपंच

  शनिवार को जब रक्षामंत्री राजनाथ सिंह द्रास में वॉर मेमोरियल में कारगिल युद्ध के 20 साल पूरे होने पर श्रद्धांजलि दे रहे थे, ठीक उसी वक्त पाकिस्तान पुंछ लाइन ऑफ कंट्रोल पर भारी गोलाबारी कर रहा था। जिसमें कृष्णा घाटी सेक्टर बालनोई कश्ती गांव का नायब सरपंच ज़फरउल्लाह खान ज़ख्मी हो गया, जब एक मोर्टार उनके घर के पास गिरकर फटा।  उसके बाद भारत ने इस गोलाबारी का माकूल जवाब दिया। जिसमें पाकिस्तानी आर्मी का एक जवान मारा गया। पाकिस्तानी आर्मी के विंग आईएसपीआर के मुताबिक इस जवान की पहचान ..

देशभक्ति और दरियादिली की ऐसी अनूठी मिसाल आपने नहीं देखी होगी, पूर्व सैनिक सीबीआर प्रसाद को सलाम

  74 वर्षीय सी बी आर प्रसाद ने अपनी लगभग पूरी जमापूँजी भारतीय सशस्त्र सेनाओं को दान कर दी है। दरअसल प्रसाद ने अपनी जवानी में 9 साल तक भारतीय वायु सेना में एयर मैन के पद पर नौकरी की थी। फिर उन्होंने रेलवे में काम करने के लिए वायु सेना की नौकरी छो..

आतंक पर नकेल कसने का पाकिस्तान का नाटक जारी, हाफिज सईद अंतरिम ज़मानत पर रिहा

  पाकिस्तान की एंटी टेररिज्म कोर्ट ने 26/11 के गुनहगार हाफिज सईद समेत उसके तीन साथियों को अंतरिम जमानत दे दी है। वैसे तो आतंकवाद की नर्सरी कहे जाने वाले देश पाकिस्तान में ‘एंटी टेररिज्म कोर्ट’ होना ही अपने आप में हास्यास्पद है लेकिन ..

रंग लाई दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल की 4 साल की मेहनत, 2 लाख का इनामी जैश आतंकी श्रीनगर से गिरफ्तार, 4 महीने से ट्रैक पर था बशीर

  जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी बशीर अहमद मौलवी को दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की टीम ने श्रीनगर से गिरफ्तार कर बड़ी कामयाबी हासिल की है। बशीर पर 2 लाख का ईनाम था, जोकि 2013 के बाद से फरार था। दरअसल जैश-ए-मोहम्मद के 4 आतंकियों को दिल्ली पुलिस ने 2007 में गिरफ्तार किया था। जिसमें शाहिद गफूर (पाकिस्तानी आतंकी), बशीर अहमद, फैयाज़ अहमद लोन और अब्दुल माजिद बाबा शामिल थे। इनको एक एनकाउंटर के दौरान स्पेशल सेल की टीम ने दिल्ली के डीडीयू मार्ग से गिरफ्तार किया था। जिनके पास से 3 किलो एक्सप्लोसिव, 4 डेटोनेटर, ..

जम्मू कश्मीर में पत्थरबाजी की घटनाओं में आई गिरावट, तीन साल में हजारों से घटकर कुछ दर्जन रह गईं

  अधिकारियों ने रविवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर में पत्थरबाजी की घटनाएँ पहले से काफी कम हो गई हैं। जहाँ 2016 में पत्थरबाजी की 2,600 से अधिक घटनाएँ सामने आई थीं वहीं 2019 की पहली छमाही में मुश्किल से कुछ दर्जन वारदातें ही देखने को मिलीं। पथराव..

11 जुलाई 1999- जब पाकिस्तानी फ़ौज को LoC से पीछे हटना पड़ा था

 साल 1999 में जून के महीने में जब कारगिल युद्ध चरम पर था तब अमरीका ने लड़ाई बंद करवाने के प्रयास प्रारंभ कर दिए थे। राष्ट्रपति क्लिंटन ने नवाज़ शरीफ और अटल बिहारी वाजपेयी से बातचीत करनी प्रारंभ कर दी थी। क्लिंटन ने यूएस सेंट्रल कमांड के कमांडर इन चीफ ज..

कश्मीर में इंडिया की हार का जश्न मनाने वाले अलगाववादियों को कश्मीरी नौजवानों का जवाब. इंडियन आर्मी की भर्ती में उमड़ी भीड़, 5 हजार से ज्यादा अभ्यर्थियों ने पास किया फिज़िकल टेस्ट

  कश्मीर घाटी में एक तरफ पाकिस्तान परस्त अलगाववादियों के भड़काये चंद लोग हैं, जो सेमीफाइनल में भारत की हार का जश्न मनाकर खुश हो रहे हैं। दूसरी तरफ कश्मीर के ही हज़ारों नौजवान देश के जान देने के लिए तैयार हैं। जिन्होंने बुधवार को कश्मीर घाटी में चल रही ऑल डिस्ट्रिक्ट्स रिक्रूटमेंट ड्राइव में हिस्सा लेने पहुंचे थे। बारामूला जिले के हैदरबेग, पाट्टन में चल रही रिक्रूटमेंट ड्राइव के दौरान जबरदस्त उत्साह देखने को मिला, इनमें से 5 हज़ार से ज्यादा कश्मीरी नौजवानों ने फिज़िकल टेस्ट पास कर लिया। ..

टेरर फंडिंग केस में अलगाववादियों पर NIA की कार्रवाई जारी, श्रीनगर में दुख्तरन-ए-मिल्लत की सरगना आसिया अंदराबी का आलीशान बंगला जब्त

   2017 के टेरर फंडिंग मामले में एनआईए की कार्रवाई लगातार तेज़ होती जा रही है। आज नेशनल इनवेस्टिगेशन एजेंसी ने श्रीनगर में आतंकी संगठन दुख्तरन-ए-मिल्लत की चीफ आसिया अंदराबी पर शिकंजा कसा। एनआईए ने श्रीनगर के सौरा इलाके में आसिया अंदराबी के आलीशान बंग्ले को जब्त कर लिया। इससे संबंधित नोटिस मकान के गेट पर चिपका दिया गया है। इसके मुताबिक अनलॉफुल एक्टिविटीज़ प्रिवेंशन एक्ट के तहत इस प्रॉपर्टी को अटैच किया गया है। इस संपत्ति को बिना एनआईए की परमिशन के बेचना, प्रॉपर्टी ट्रांसफर करना या फिर ..

Dear Media, जम्मू कश्मीर का असली हीरो उमर फैयाज़ है, बुरहान वानी नहीं

 आज से ठीक 3 साल पहले अनंतनाग ज़िले में एक एनकाउंटर में हिज़्बुल मुजाहिदीन का आतंकी बुरहान वानी मारा गया था। आज आप मीडिया में किसी से भी पूछेंगे कि बुरहान वानी कौन है तो सब पत्रकार यह बताएँगे कि बुरहान राज्य के सबसे छोटे हिस्से कश्मीर के भी दक्षिणी हिस्से में व्याप्त आतंकवाद का ‘पोस्टर बॉय “ था। त्राल का रहने वाला था और जिसकी वजह से कश्मीरी लड़के आतंकवाद की और बढ़ रहे है, लेकिन उसी पत्रकार से आप यदि पूछे कि “ उमर फैयाज़’’ कौन है, तो शायद वो नाम के अलावा कुछ सही बता पाये। ..

अलगाववादियों पर कार्रवाई तेज़, हुर्रियत के मुख्य प्रवक्ता ग़ुलाम अहमद पर PSA के तहत मामला दर्ज, ऊधमपुर जेल में शिफ्ट

 जम्मू कश्मीर पुलिस ने हुर्रियत के मुख्य प्रवक्ता और सैयद अली शाह के गिलानी के खासमखास गुलाम अहमद गुलज़ार पर पीएसए यानि पब्लिक सेफ्टी एक्ट के तहत मामला दर्ज कर ऊधमपुर जेल में शिफ्ट कर दिया है। करीब 2 हफ्ते पहले श्रीनगर में सुरक्षा एजेंसियों ने पाकिस्..

1965 भारत-पाकिस्तान युद्ध, परमवीर चक्र विजेता कंपनी क्वार्टर मास्टर हवलदार अब्दुल हमीद के अदम्य साहस और वीरता की अद्भुत दास्तान

 उस दौरान स्थिति बेहद गंभीर थी, पाकिस्तान के आक्रमण की आशंका थी। 10 सितंबर, 1965 की भोर में पाकिस्तानी गनें पंजाब के खेमकरन क्षेत्र में बौछारें करने लगीं। यह आक्रमण प्रातः आठ बजे प्रारंभ हुआ। पाकिस्तान के टैंक खेमकरन क्षेत्र में घुसने लगे। पाकिस्तान ने अपनी ओर इतनी भूमिगत खाईयां खोद ली थीं कि उनमें से टैंक आसानी से सीमा तक आ गए। खेमकरन में सपाट खेत थे, अतः पाकिस्तानी टैंक अधिक सरलता से उन खेतों में चल सके। पाकिस्तान की सेना के दबाव के कारण स्थिति जटिल हो गई।   उसी क्षण एक वीर पुरुष ..

टेरर फंडिंग केस अलगाववादी गिलानी के पोते अनीस-उल-इस्लाम को NIA का समन, कश्मीरी इंग्लिश डेली के एडिटर से भी पूछताछ जारी

  नेशनल इंवेस्टीगेशन एजेंसी कश्मीर में टेरर फंडिंग मामले में लगातार अपना शिकंजा बड़ा करती जा रही है। 2017 के टेरर फंडिंग मामले में NIA ने अलगाववादी नेता सैयद अली शाह गिलानी के पोते अनीस-उल-इस्लाम को पूछताछ के लिए पेश होने को कहा है। अनीस को भेजे समन में 9 जुलाई को लोधी रोड़ स्थित NIA मुख्यालय में हाजिर होने को कहा गया है। अनीस के पिता और गिलानी के दामाद अल्ताफ शाह उर्फ फंटूश पिछले पहले ही एक साल से एनआईए की हिरासत में है और तिहाड़ में बंद है।  इसके अलावा NIA ने मंगलवार को भी लगातार ..

जून, 1999, कारगिल युद्ध के अमर बलिदानी कैप्टन विजयंत थापर, मेजर पद्मपाणि आचार्य, कैप्टन नेइकझुको केंगरुस, मेजर अजय सिंह जसरोटिया की बहादुरी की अनसुनी दास्तां

कारगिल युद्ध के महानायकों की पुण्य स्मरण की श्रृंखला में कहानी उन वीर सपूतों की जिन्होंने अपने खून से शौर्य की अप्रतिम गाथा लिखी है।अमर बलिदानी कैप्टन विजयंत थापर कैप्टन विजयंत थापर की बटालियन ने जब 13 जून 1999 को तोलोलिंग जीता, तब वो कारगिल में भारतीय सेना की पहली बड़ी विजय थी 22 साल की उम्र में अमर बलिदानी विजयंत थापर ने जी भर के ज़िन्दगी जी। खेले, प्यार किया, अपनी पसंद के पेशे को चुना और जब मौका आया, वतन के लिए जान देने से पीछे नहीं हट। 26 दिसंबर 1976 को जन्मे विजयंत सैनिक परिवार से आते ..

22-23 जून, 2017- रमजान की पवित्रतम रात शब-ए-कद्र, जब जामिया मस्जिद के सामने जिहादी भीड़ ने ड्यूटी पर तैनात डीएसपी अयूब पंडित की हत्या कर दी थी

22-23 जून, 2017 की रात को श्रीनगर की जामा मस्ज़िद के बाहर सुरक्षा में तैनात पुलिस अधिकारी मोहम्मद अयूब पंडित की भीड़ ने पीट-पीटकर हत्या कर दी थी। वो रात रमज़ान महीने की पवित्र माने जाने वाली शब-ए-क़द्र की रात थी। डीसीएपी वहां रोज़ेदारों की सुरक्षा के लिए तैनात थे, अयूब मस्जिद में अंदर गये। जहां बताया जाता है कि अयूब नमाज़ पढ़ कर बाहर निकल रहे थे। तो मस्जिद की सुरक्षा को देखते हुए अयूब ने अहाते में अपने फ़ोन से तस्वीरें लेनी शुरू कर दीं, तभी वहां कुछ लोगों ने अयूब पंडित को रोका और उनसे पहचान पत्र ..

शोपियां में शानदार कामयाबी, एनकाउंटर में गजवातुल-हिंद कमांडर शौकत अहमद समेत 4 आतंकी ढेर

  साउथ कश्मीर के शोपियां में सुरक्षाबलों को एक और बड़ी कामयाबी हासिल की। आज सुबह कीगाम एरिया के दारामदोरा गांव में सुरक्षाबलों ने एक साथ 4 आतंकियों को मार गिराया। जोकि अल-कायदा और इस्लामिक स्टेट के ऑफ-शूट आतंकी संगठन अंसार गज़वातुल हिंद के साथ सक्रिय थे। इन आतंकियों में कमांडर शौकत अहमद उर्फ अरशद शामिल था, जोकि पुलवामा का रहने वाला था, ये पिछले 5 साल से कश्मीर घाटी के आतंकी वारदातों में सक्रिय था और कईं आतंकी हमलों में वांछनीय था। इसके अलावा बामनू पुलवामा से ही आज़ाद अहमद खंडे उर्फ मौलवी, ..

LOC पर पाकिस्तान ने फिर किया सीज़फायर का उल्लंघन, मोर्टार हमले में 2 बच्चियों समेत 3 घायल, आर्मी दे रही है करारा जवाब

 पाकिस्तान लगातार भारत को उकसाने से बाज़ नहीं आ रहा है। आज एक बार फिर पाकिस्तान ने पुंछ जिले के शाहपुर सेक्टर में लाइन ऑफ कंट्रोल पर भारी शेलिंग शुरू कर दी। पाकिस्तान के मोर्टार लगातार रिहायशी इलाके में दागे जा रहे हैं। अभी तक इस बिना उकसावे की फायरिंग में 3 लोगों के घायल होने की खबर है। इसमें 2 मासूम बच्चियां हैं, जिनके नज़दीक,  एक मोर्टार फटा। जबकि तीसरा शख्स आर्मी का पोर्टर बताया जा रहा है। इसकी आधिकारिक पुष्टि अभी तक नहीं हुई है।  भारत की तरफ से इस फायरिंग का माकूल जवाब दिया ..

NIA की पूछताछ में मसर्रत आलम की कई खुलासे, पाकिस्तान से आये आतंकी फंड के बंटवारे को लेकर है अलगाववादियों में झगड़ा, 2016 में यासीन मलिक ने झगड़ा सुलझाकर बनाया था JRL

    दो दिन पहले ही 2017 टेरर फंडिंग मामले में दिल्ली की एनआईए कोर्ट ने मसर्रत आलम, आसिया अंदराबी और शब्बीर शाह को एक महीने की न्यायिक हिरासत में भेजा था। इस बीच एनआईए द्वारा मसर्रत आलम से की गयी पूछताछ में कुछ और नये खुलासे हुए हैं। साथ ही मसर्रत ने कश्मीर घाटी में पाकिस्तान द्वारा फंड भेजे जाने और उसको अलगाववादियों में बांटे जाने की बात कबूली है। घाटी में पत्थरबाज़ी के लिए जिम्मेदार मसर्रत आलम ने पूछताछ में एनआईए को बताया कि पाकिस्तान से हवाला ऑपरेटर्स के जरिये फंड अलगाववादियों तक ..

16 जून, 2017, साउथ कश्मीर के युवाओं को देशभक्ति की प्रेरणा देता रहेगा देश का बेटा और कश्मीर की शान फिरोज़ अहमद डार का बलिदान

 आतंक प्रभावित पुलवामा के अवंतीपोरा में जन्में फिरोज़ अहमद डार एक ऐसे किरदार हैं, जिसकी शहादत साउथ कश्मीर के युवाओं को हमेशा प्रेरणा देती रहेगी। वो प्रेरणा जो कभी घाटी में आतंकवाद को जीतने नहीं देगी। बचपन में आतंकवाद की सच्चाई पहचान फ़िरोज़ ने बचपन में ही तय कर लिया था, कि वो खूब पढ़ेगा। फ़िरोज़ ने यूनिवर्सिटी ऑफ महाराष्ट्र से जूलॉजी में मास्टर्स की डिग्री हासिल की, फिर उसके बाद एम-फिल की भी डिग्री हासिल की। फ़िरोज़ पीएचडी भी करना चाहता था, लेकिन उसे कश्मीर वापिस घर लौटना पड़ा। यहां उसने 2010 में जम्मू ..

तमिलनाडु में 2 और ISIS संदिग्ध गिरफ्तार, लगातार चौथे दिन भी जारी है ISIS मॉड्यूल के खिलाफ NIA की छापेमारी

  जांच एजेंसियों के मुताबिक तमिलनाडु और केरल में मिले ISIS के दोनों मॉड्यूल के संबंध श्रीलंका बम धमाकों के आरोपियों और सिमी से जुड़े हैं। नेशनल इंवेस्टीगेशन एजेंसी ने तमिलनाडु मॉड्यूल के 2 और ISIS संदिग्धों को कोयंबटूर से गिरफ्तार किया है। लगातार 4 दिन की छापेमारी के एनआईए ने कुछ 6 संदिग्धों पर 30 मई को केस दर्ज किया गय़ा था। जिनमें से तीन गिरफ्तार किये जा चुके हैं। इन 6 लोगों नामों में 38 साल के वाई शेख हिदायतुल्ला, 32 साल के मोहम्मद अजरूहद्दीन, 29 साल का अबू बकर, 26 साल का सादहनफ हुसैन, ..

IAF गरूड़ कमांडो टीम के साथी जवानों ने जमा किये 7 लाख रूपये, धूमधाम से हुई अशोक चक्र विजेता शहीद कमांडो ज्योति निराला की बहन की शादी, जवानों के हाथों पर चलकर की विदाई

   देश भले ही याद न रखे, लेकिन देश पर कुर्बान होने वाले को न तो परिवार कभी भुला पाता है, न ही फोर्स। इंडियन एयरफोर्स की कमांडो फोर्स गरूड़ के लिए अपना जवान अशोक चक्र विजेता ज्योति प्रकाश निराला ऐसा ही वीर है, जिसे उसकी फोर्स ने भी कभी नहीं भुलाया। ज्योति प्रकाश बिहार के रोहताश जिले के बदलाडीह का रहने वाला था, जिसने कश्मीर में आतंकियों से लड़ते हुए वीरगति प्राप्त कर ली थी।   नवंबर 2017 में कश्मीर में शहीद होने पर ज्योति प्रकाश परिवार में किसान पिता, 3 बिन-ब्याही बहनें, पत्नी ..

J&K में आर्मी की ज्यादतियों का प्रोपगैंडा तो खूब देखा होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि J&K में आर्मी चलाती है 46 आर्मी गुडविल स्कूल, जहां 15 हजार गरीब छात्रों को मिल रही है वर्ल्ड क्लास एजुकेशन

  इंडियन आर्मी जम्मू कश्मीर में जहां शांति बहाली के लिए प्रतिबद्ध है, वहीं जम्मू कश्मीर के आम लोगों के ज़िन्दगी में गुणात्मक बदलाव के लिए भी जुटी है। राज्य में ज़रूरतमंद बच्चों की शिक्षा के आर्मी गुडविल स्कूल, इसी कड़ी में एक शानदार कामयाबी का नाम है। दरअसल आर्मी जम्मू कश्मीर के कोने-कोने में करीब 46 आर्मी गुडविल स्कूल चला रही है। जहां प्राइमरी से लेकर हायर-सेकेंडरी स्कूल तक की शिक्षा दी जाती है। आर्मी के आंकड़ों के मुताबिक फिलहाल इन स्कूलों में 15 हज़ार से ज्यादा बच्चे वर्ल्ड क्लास शिक्षा ..

अनंतनाग में शहीद 5 सीआरपीएफ जवानों श्रीनगर की दी गयी श्रद्धांजलि, देखिए अंतिम विदाई की तस्वीरें

  बुधवार को अनंतनाग में आतंकी हमले में शहीद सीआरपीएफ के 5 जवानों को आज श्रीनगर में अंतिम विदाई दी गयी। सीआरपीएफ के आला अफसरों ने जवानों को पुष्पांजलि चढ़कार श्रद्धांजलि अर्पित की। इन शहीदों में आसाम के एएसआई निरूद्ध शर्मा, हरियाणा के एएसआई रमेश कुमार, यूपी के महेश कुमार कुशवाहा और सतेंद्र कुमार, मध्य प्रदेश के संदीप यादव शामिल हैं। देखिए अंतिम विदाई की तस्वीरें।..

अनंतनाग- मोटरसाइकिल पर सवार थे आतंकी, सीआरपीएफ के 5 जवान शहीद, 3 घायल, ऑपरेशन जारी, पाकिस्तानी अल-उमर-मुजाहिदीन ने ली ज़िम्मेदारी

  शाम करीब 5 बजे अनंतनाग के बस अड्डे के पास 2 आतंकियों ने ड्यूटी पर सीआरपीएफ और जम्मू कश्मीर पुलिस के जवानों पर अचानक हमला कर दिया। जवानों ने भी फायरिंग का तुरंत जवाब दिया, जिसमें मोटरसाइकिल पर सवार एक आतंकी मौके पर ही मारा गया, जबकि दूसरे की अभी तक कोई सूचना नहीं मिली है। इस हमले में घायल जवानों को तुरंत जंगलाद मंडी अस्पताल ले जाया गया। जहां 3 सीआरपीएफ के जवानों के शहीद होने की पुष्टि कर दी गयी है। जबकि तीन अन्य जवानों अभी अस्पताल में भरती हैं। इस हमले में सदर थाने के एसएचओ इरशाद खान भी ..

अनंतनाग में सीआरपीएफ पर आतंकी हमला, 2 जवान शहीद, एसएचओ समेत 8 घायल, एक आतंकी ढेर

 अनंतनाग शहर में बस अड्डे के पास के.पी. रोड़ पर करीब 5 बजे सीआरपीएफ की पेट्रोलिंग पार्टी में आत्मघाती आतंकी हमले हुआ। जिसमें 2 आतंकियों ने सीआरपीएफ और जम्मू कश्मीर पुलिस की ज्वाइंट टीम की पेट्रोलिंग पार्टी पर अचानक हमला किया। जिसमें सीआरपीएफ के एक जवान के शहीद होने की खबर है, जबकि 8 घायल हुए है। घायलों में सदर थाने के एसएचओ इरशाद समेत 3 पुलिस के जवान और 4 सीआरपीएफ जवानों के घायल होने की सूचना है। जबकि आठवीं एक सिविलयन महिला बतायी जा रही है। एसएचओ इरशाद के सीने में गोली लगने से उनकी हालत गंभीर ..

दिन की दूसरी बड़ी कामयाबी, शोपियां के बाद सोपोर में लश्कर के 2 आतंकियों का सफाया

   आज मंगलवार सुबह जहां सुरक्षाबलों ने शोपियां में 2 इस्लामिक स्टेट के आतंकियों को ढेर किया, तो उसी वक्त बारामूला ज़िले के सोपोर इलाके के वडूरा पाईं में आतंकियों के छिपे होने की जानकारी मिली। जिसके बाद 22 राष्ट्रीय रायफल, सीआरपीएफ और एसओजी की ज्वाइंट टीम ने दिन भर चले सर्च अभियान के बाद शाम को 2 आतंकियों को एक मकान में घेर लिया। जब आतंकियों सुरक्षाबलों पर गोलीबारी शुरू कर दी। इसके बाद सुरक्षाबलों ने 9 बजे के आसपास 2 आतंकियों को मार गिराया।   दोनों की लाश बरामद कर ली गयी ..

पुंछ में पाकिस्तान द्वारा सीज़फायर उल्लंघन, फायरिंग में सेना एक जवान शहीद

 सोमवार को जम्मू कश्मीर के पुंछ इलाके में लाइन ऑफ कंट्रोल पर पाकिस्तान ने फिर से सीज़फायर का उल्लंघन किया। जिसमें सेना का लांस नायक मोहम्मद जावेद गंभीर रूप से घायल हो गया। जावेद को अस्पताल में भर्ती कराया गया, लेकिन जावेद को नहीं बचाया जा सका है। जावेद बिहार के खगड़िया ज़िले के मर्रार गांव का निवासी है। 28 साला जवान की शहादत की खबर के बाद गांव में पत्नी की हालत खराब बताई जा रही है। पालम टेक्निकल एरिया में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और सेना प्रमुख ने शहीद जावेद को श्रद्धांजलि दी।..

8 जून, 1999, कारगिल के वीर शहीद कैप्टन अमोल कालिया की वीरगाधा, जब अमोल कालिया ने पैराशूट से 18 हजार फीट ऊंची पहाड़ी पर उतरे और दुश्मनों को ढेर कर विजय हासिल की

  8 जून 1999! कैप्टन अमोल कालिया और उनकी टुकड़ी के सैनिकों को बटालिक सेक्टर की 18 हजार फुट ऊंची पहाड़ी पर पैराशूट की मदद से उतारा गया। मिशन था-सामने की पहाड़ी पर चौकी नंबर 5302 को पाकिस्तानी घुसपैठियों के कब्जे से आजाद करवाना। ऐसे मुकाबलों के लिए हर तरह से प्रशिक्षित इस टुकड़ी पर सेना के वरिष्ठ अधिकारियों को पूरा विश्वास था। और टुकड़ी ने उस विश्वास का ऐसा जवाब दिया जो एक मिसाल बन गया। वीरता की ऐसी मिसाल जिसे भारतीय युद्ध की कहानियों में एक खास जगह हमेशा मिलती रहेगी।    पैराशूट ..

9 जून, 1999, कारगिल युद्ध की आहट का साक्षी अमर योद्धा कैप्टन सौरभ कालिया के अदम्य साहस की अनसुनी दास्तान

 लेख- सूर्यप्रकाश सेमवाल-- कारगिल की आहट का साक्षी अमर योद्धा कैप्टेन सौरभ कालिया अगला जन्म मैं जब भी पाऊँ ,इसी धरा का मैं हो जाऊ दिल में भारतमाता हो , गीत उसी के सदा गाऊँ मैं देश की सीमाओं को शत्रु के नापाक हाथों से बचाने के लिए अपना प्राणोत्सर्ग करने वाले हमारे अमरबलिदानी सैनिकों की एक बड़ी पराक्रमयुक्त गौरवमयी परंपरा है , भारतमाता के ऐसे अनगिनत लाडले बलिदानी बेटों में एक 22 वर्षीय दुलारे कैप्टेन सौरभ कालिया थे जिनके अमर बलिदान को कृतज्ञ राष्ट्र ..

7 जून, 1999, 20 साल पहले भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ कारगिल युद्ध की सार्वजनिक घोषणा की थी, जानिए असाधारण परिस्थितियों लड़े गये युद्ध की अनसुनी दास्तान

भारत के प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने 7 जून, 1999 को राष्ट्र के नाम संबोधन दिया। विषय भारतीय सीमा के अन्दर कारगिल में पाकिस्तान सेना की घुसपैठ का था। उन्होंने इसे गंभीर स्थिति बताते हुए कहा, “कोई भी देश इस तरह के आक्रमण को सहन नहीं करेगा, कम-से..

पुलवामा एनकाउंटर में जैश के 4 आतंकी हलाक, 2 SPO सर्विस रायफल चुराकर जैश-ए-मोहम्मद में हुए थे शामिल, अगले कुछ ही घंटों में 2 और आतंकियों के साथ ढेर

  पुलवामा के लस्सीपोरा इलाके में बीती शाम से चल रहे एनकाउंटर में सुरक्षाबलों ने बड़ी कामयाबी हासिल की है। यहां पंजरान गांव में 44, राष्ट्रीय रायफल, 184 बटालियन सीआरपीएफ और जम्मू कश्मीर पुलिस की ज्वाइंट टीम ने जैश ए मोहम्मद के 4 आतंकियों को मार गिराया। इनमें जम्मू कश्मीर पुलिस के वो 2 स्पेशल पुलिस ऑफिसर भी शामिल हैं, जो कि पुलवामा की डिस्ट्रिक्ट पुलिस लाइन से 2 रायफल चुराकर फरार थे। ये दोनों जैश ए मोहम्मद में शामिल हो गये थे। लेकिन सुरक्षाबलों की टीम ने कुछ ही घंटों बाद इनको गुरूवार शाम लस्सीपोरा ..

#Exposed देखिए कुलगाम मस्जिद में लश्कर आतंकी खुलेआम गन लहराते हुए, नमाजियों को भारत के खिलाफ भड़काते हुए, ये सबूत है कि कैसे मस्जिदें आतंकवाद को बढ़ावा देने में इस्तेमाल होती हैं

  साउथ कश्मीर के कुलगाम ज़िले में जामिया मस्जिद का एक वीडियो सामने आया है, जिसमें लश्कर के 2 आतंकी हाथों में गन लहराकर, लोगों से भारत की सिक्योरिटी फोर्सेस से दूर रहने की धमकियां दे रहे हैं। साथ ही आतंकियों को चंदा देने और आतंकवाद को बढ़ावा देने में साथ देने का फतवा दे रहे हैं। इस वीडियो में बैठे हुए लोग आतंकियों के साथ नारेबाज़ी करते हुए भी दिखायी दे रहे हैं।  ..

कारगिल युद्ध के महानायक कैप्टन हनीफुद्दीन की वीरता से भरी दास्तान: जानिए कैसे 25 साल के वीर जवान ने ऑपरेशन थंडरबोल्ट को सफल बनाया

-बृजेश द्विवेदी6 जून को कारगिल युद्ध के महानायक कैप्टन हनीफुद्दीन की 20वीं पुण्यतिथि है। कैप्टन हनीफुद्दीन कारगिल युद्ध के ऐसे नायक हैं जिनके शौर्य की गाथाएं हमारे बीच में युगों-युगों तक जीवित रहेंगी। कारगिल युद्ध के शुरूआती दिनों में जिन शूरवीरों ने सबसे अदम्य साहस का परिचय दिया उसमें कैप्टन हनीफुद्दीन का नाम सबसे ऊपर है।6 जून,1999- ऑपरेशन थंडरबोल्ट कारगिल युद्ध प्रारंभ हो चुका था। युद्ध के प्रारंभिक दिन थे। उस वक्त पाकिस्तान से आए घुसपैठियों के बारे में कम जानकारी उपलब्ध थी। 6 जून 1999 को लद्दाख ..

कुलगाम में 5 आतंकियों ने छोड़ा हिंसा का रास्ता, सरेंडर कर वापिस मेनस्ट्रीम से जुड़े

  कश्मीर घाटी में आतंकियों का सफाई अभियान दो स्तर पर चल रहा है, एक तरफ सुरक्षाबल आतंकियों को मौत के घाट उतार रहे हैं। लेकिन दूसरी तरफ जम्मू कश्मीर पुलिस आतंकवाद के रास्ते पर चल रहे नौजवानों को आतंक का रास्ता छोड़कर वापिस मेनस्ट्रीम लाइफ में जोड़ने की कोशि में जुटी है। दोनों ही स्तर पर कामयाबी हासिल हो रही है। इसी हफ्ते जम्मू कश्मीर पुलिस ने आतंकवाद प्रभावित कुलगाम ज़िले में घरवालों की मदद से 5 नौजवानों को आतंक का रास्ता छोड़कर सरेंडर करवाने में कामयाबी हासिल की। ये पांचों नौजवान घाटी में ..

Breaking: त्राल में सेना ने मार गिराये जैश-ए-मोहम्मद के 2 और आतंकी, दिन का टोटल हुआ 5, साल का आंकड़ा पहुंचा 99 पर

   साउथ कश्मीर में ये जुम्मा आतंकियों के लिए बहुत भारी पड़ा। सुरक्षाबलों ने एक ही दिन में 2 अलग-अलग एनकाउंटर में 5 आतंकियों को मार गिराया। सुबह शोपियां में हिज्बुल के 3 आतंकियों को ढेर करने के बाद, शुक्रवार शाम पुलवामा जिले के त्राल एरिया में सुरक्षाबलों ने 2 जैश आतंकियों हलाक कर दिया। एनकाउंटर शाम करीब 5 बजे त्राल में अवंतीपोरा के पास नानर गांव में शुरू हुआ। जिसके बाद सुरक्षाबलों ने आसानी से दोनों आतंकियों को मार गिराया। दोनों की लाशें बरामद करने के बाद एक आतंकी की पहचान कर ली गयी ..

मोदी सरकार पहला फैसला देश के शहीदों को समर्पित, नक्सली/आतंकी हमलों में शहीद राज्य पुलिस जवानों के बच्चों को भी मिलेगी स्कॉलरशिप

   मोदी सरकार 2.0 ने पहला फैसला शहीदों को समर्पित किया है। पीएम मोदी ने पीएम स्कॉलरशिप स्कीम में कई अहम बदलाव किये हैं। इसके तहत पहले से शहीदों के बच्चों को मिलने वाली स्कॉलरशिप राशि में बढ़ोत्तरी की है, साथ ही इस दायरा बढ़ा दिया है। जिसके बाद अब ये स्कॉलरशिप नक्सली हमले या फिर किसी दूसरे आतंकी हमले में शहीद राज्य पुलिस के जवानों के बच्चों को भी मिलेगी। इसका सीधा सबसे ज्यादा फायदा जम्मू कश्मीर पुलिस के जवानों को होगा। जाहिर है इससे राज्य पुलिस के जवानों को बड़ा मोरल सपोर्ट मिलेगा। राज्य ..

शोपियां एनकाउंटर में हिज्बुल के टॉप कमांडर समेत 3 आतंकी ढेर, जम्मू-किश्तवाड़ में जारी है एक और एनकाउंटर, यहां 2 पुलिसकर्मी घायल

   सुबह से शोपियां जिले के ड्रगड सुगन गांव के पास जारी एनकाउंटर में सुरक्षाबलों ने हिज्बुल मुजाहिदीन के 3 आतंकियों को मार गिराया है। इनमें हिज्बुल मुजाहिदीन का एरिया कमांडर आबिद मंजूर मगरे उर्फ संजू टाइगर भी शामिल था। जोकि पुलवामा के नोपोरा पाईं का रहने वाला था और 2016 से आतंकी वारदातों में सक्रिय था। इसके अलावा एक और आतंकी की पहचान जासिम अमहद शाह के तौर पर हुई है, जोकि जनवरी में मारे गये अल-बद्र चीफ जीनत-उल-इस्लाम का रिलेटिव भी था। तीसरे आतंकी की पहचान अभी तक नहीं हो पायी है। इसी के ..

पिछले 4 दिन में पांचवां एनकाउंटर शोपियां में जारी, एक आतंकी ढेर, टॉप कमांडर समेत 2-3 आतंकी घेरे में

   साउथ कश्मीर में सुरक्षाबलों द्वारा आतंकियों का सफाई अभियान लगातार जारी है। पिछले 4 दिनों में 5वां एनकाउंटर आज सुबह से शोपियां ज़िले के ड्रगद सुगन गांव के पास सेब के बागानों में चल रहा है। खबरों के मुताबिक यहां सेब के बागान में अपने ठिकाने में 3-4 आतंकी छिपे हैं। जिनमें से एक आतंकी मारा जा चुका है। बाकी अभी छिपकर गोलीबारी कर रहे हैं। इन आतंकियों में हिज्बुल का टॉप कमांडर भी शामिल बताया जा रहा है। इस बीच खबर है कि एनकाउंटर साइट के आसपास पत्थरबाज़ों की भारी भीड़ जमा होना शुरू हो गयी ..

Big Breaking: जाकिर मूसा के बाद आखिरी मोस्ट वांटेड आतंकी रियाज़ नाइकू घेरे में, शोपियां में जारी है एनकाउंटर

   23 मई को अल-कायदा से जुड़े आतंकी जाकिर मूसा को निबटाने के बाद अब रियाज नाइकू की बारी है, आज शाम 6 बजे से शोपियां के पिंजूरा इलाके में सुरक्षाबलों ने हिज्बुल मुजाहिदीन के टॉप कमांडर रियाज नाइकू को घेर रखा है। अब तक एनकाउंटर में एक आतंकी मारा जा चुका है, जिसकी पहचान अभी तक नहीं हो पायी है। एक मकान में छिपे रियाज नाइकू को बचाने के लिए पत्थरबाज़ों ने जबरदस्त कोशिश की। लेकिन पहले से तैयार सुरक्षाबल उनको पीछे हटाने में अब तक कामयाब रहे हैं। खबर है कि एनकाउंटर साइट के पास घुसने के कोशिश ..

कश्मीर में एक्टिव हैं करीब 275 आतंकी, जिनमें 215 हैं पाकिस्तानी- पुलिस, बढ़ते लोकल आतंकवाद का प्रोपगैंडा बेनक़ाब

  कश्मीर में आतंकवाद लोकल है, इसमें पाकिस्तान का कोई दखल नहीं है। अक्सर ऐसा प्रोपगैंड़ा फैलाया जाता रहता है। लेकिन जम्मू कश्मीर पुलिस के डायरेक्टर जनरल दिलबाग़ सिंह के मुताबिक जम्म कश्मीर में करीब 275 आतंकी एक्टिव हैं, जिसमें सिर्फ 60 आतंकी ही लोकल हैं, यानि कश्मीरी हैं। बाकी करीब 215 आतंकी विदेशी हैं, यानि पाकिस्तानी हैं। जिससे साफ होता है कि कश्मीर में बढ़ते लोकल आतंकवाद का प्रोपगैंडा फैलाया जा रहा है। जोकि हकीकत से बेहद दूर हैं। इससे एक और बात साफ होती है कि कश्मीर में पाकिस्तान का दखल ..

कोकरनाग एनकाउंटर में मार गिराये 2 आतंकी, मई में अब तक मारे गये 20 आतंकी, साल का कुल आकंड़ा हुआ 91

 (Representative Image) 23 मई को त्राल में मोस्ट वांटेड आतंकी जाकिर मूसा के एनकाउंटर के बाद घाटी में माहौल बिगाड़ने की पूरी कोशिश की गयी। लेकिन प्रशासन ने ऐसा नहीं होने दिया। सिक्योरिटी फोर्सेस के इरादे साफ हैं, आतंकियों का सफाया। इसी कड़ी में अनंतनाग ज़िले के कोकरनाग इलाके में सुरक्षा बलों ने 2 और आतंकियों को मार गिराया। मारे गये आतंकियों की पहचान अभी तक नही हो पायी है। खारपोरा और केशवान गांव के बीच जंगल में एनकाउंटर अभी भी जारी है। सूचना मिली थी कि यहां 2-3 आतंकी छिपे हुए हैं। जिसके बाद ..

अल-कायदा के अंतिम कमांडर के सफाये के बाद घाटी के कई इलाकों में कर्फ्यू, सुरक्षा एजेंसियों की नज़र अब रियाज़ नाइकू पर

  मोदी सरकार और सुरक्षा एजेंसियों का संदेश साफ है, नये इंडिया में अब आतंकियों को और नहीं बख्शा जायेगा। बीती रात मोदी की जीत के जश्न में डूबे देश को कश्मीर से सुरक्षाबलों ने एक और शानदार तोहफा दिया। जब पुलवामा जिले के त्राल एरिया में एक एनकाउंटर में अंसार गजवा-तुल हिंद के मुखिया जाकिर मूसा को मार गिराया। यहां मूसा एक घर में छिपा था, सुरक्षाबलों ने घर के मालिक के जरिये सरेंडर का ऑफर भी दिया, लेकिन जाकिर मूसा ने सुरक्षाबलों पर फायरिंग शुरू कर दी। जिसके बाद A++ आतंकी जाकिर मूसा को मार गिराया ..

कश्मीर घाटी का सबसे खतरनाक आतंकी जाकिर मूसा एनकाउंटर में ढेर, मोदी सरकार की एतिहासिक जीत के बाद पहली सबसे बड़ी सफलता

 एक तरफ पीएम मोदी जब दिल्ली के बीजेपी कार्यालय में देश को शानदार जीत के बाद संबोधित कर रहे थे, ठीक उसी वक्त कश्मीर घाटी में सुरक्षाबलों ने सबसे खतरनाक आतंकी जाकिर मूसा को त्राल एरिया के दादासरा गांव में घेर लिया। जिसके बाद अंसार गजवातुल-हिंद के मुखिया जाकिर मूसा के सुरक्षाबलों ने ढेर कर दिया है। हालांकि आधिकारिक तौर पर इसकी पुष्टि नहीं हुई है। लेकिन सूत्रों के मुताबिक जाकिर मूसा को हलाक कर दिया गया है। 2016 में बुरहान वानी के एनकाउंटर के बाद सुरक्षाबलों के लिए ये सबसे बड़ी सफलता मानी जा सकती ..

फ्रांस में IAF के रफाल ऑफिस में घुसपैठ, जासूसी वारदात की आशंका

  इंडियन एयरफोर्स द्वारा रफाल एयरक्राफ्ट की खरीद देश के दुश्मनों के लिए एक चुनौती बनी हुई है। दुश्मन देशों की नजर इस डील पर है। इस बीच बेहद चौंकाने वाली खबर आयी है कि भारतीय रफाल प्रोजेक्ट मैनेजमेंट टीम के ऑफिस में घुसपैठ की कोशिश की गई। एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक रविवार रात फ्रांस की राजधानी पेरिस के एक उपनगर में इंडियन एयरफोर्स रफाल प्रोजेक्ट मैनेजमेंट टीम के ठिकाने में घुसपैठ की कोशिश की गई। हालांकि किसी तरह की चोरी की सूचना अभी नहीं है। लेकिन आशंका जतायी जा रही है कि संवेदनशील सुरक्षा ..

तमिलनाडु में इस्लामिक स्टेट आतंकी केस की जांच के लिए 10 ठिकानों पर NIA की छापेमारी

 (Image- ANI) साउथ इंडिया में इस्लामिक स्टेट आतंकी केस की जांच के दौरान नेशनल इंवेस्टीगेशन एजेंसी ने आज तमिलनाडु ते कई शहरों में 10 से ज्यादा ठिकानों पर छापेमारी की। एनआईए की टीम ने रामनाथपुरम्, सलेम और चिदांबरम में इन ठिकानों पर छापा मारा। जनवरी में एनआईए ने 8 इस्लामिक स्टेट से जुड़े आतंकियों को गिरफ्तार किया था। जो देश में बम धमाकों की साजिश कर रहे थे। इसी केस में शामिल शेख दाऊद, मोहम्मद रियाज़, सादिक, मुबारिश अहमद, रिजवान और हमीद अकबर के घरों पर ये छापेमारी की जा रही है। एनआईए का कहना ..

“सितंबर 2016 में हुई थी पहली सर्जिकल स्ट्राइक”- आर्मी कमांडर रणवीर सिंह ने खोली कांग्रेसी दावों की पोल, राहुल गांधी ने यूपीए सरकार के दौरान 6 सर्जिकल स्ट्राइक का दावा किया था

  चुनाव खत्म हो चुके हैं, लेकिन इन चुनाव के दौरान कुछ सवाल के जवाब छूट गये थे। मसलन पहली सर्जिकल स्ट्राइक किस सरकार में हुई, वाजयेपी सरकार के दौरान, यूपीए के दौरान या फिर मोदी सरकार के दौरान। राहुल गांधी ने यूपीए सरकार के दौरान भी 6 सर्जिकल स्ट्राइक का दावा किया था। जाहिर है आर्मी का राजनीतिकरण करने की कोशिश की गयी। मतदान खत्म होने से पहले आर्मी के नॉर्दर्न कमांड के कमांडर रणवीर सिंह ने कांग्रेस के दावों की पोल खोलते हुए साफ कर दिया कि- आर्मी ने पहली सर्जिकल स्ट्राइक सितंबर 2016 में की थी, ..

श्रीनगर एयरबेस पर थी आतंकी हमले की साजिश, सुरक्षाबलों ने एनकाउंटर में मार गिराया तीनों आतंकियों को

  कश्मीर में बालाकोट एयरस्ट्राइक का बदला लेने के लिए जैश-ए-मोहम्मद औऱ हिज्बुल मुजाहिदीन के आतंकी लगातार कोशिश में हैं। लेकिन सुरक्षाबल आतंकी हमले से पहले ही आतंकियों का सफाया करने कामयाब रहे हैं। शनिवार को भी सुरक्षाबलों ने अचूक खुफिया सूचना के आधार पर पुलवामा में 3 आतंकियों को मार गिराया। पंजगाम इलाके में छिपे बैठे ये तीनों आतंकी श्रीनगर एयरबेस पर आतंकी हमले की प्लानिंग कर रहे थे। इनके पास से आतंकी हमले के प्लान का एक नक्शा भी बरामद हुआ है। जिसके आधार पर रेकी की जा रही थी। लेकिन इससे पहले ..

सोपोर एनकाउंटर में भी मारा गया जैश-ए-मोहम्मद कमांडर, पुलवामा एनकाउंटर में शहीद रायफलमैन औरंगज़ेब का हत्या का बदला हुआ पूरा

सोपोर एनकाउंटर में भी मारा गया जैश-ए-मोहम्मद कमांडर, पुलवामा एनकाउंटर में शहीद रायफलमैन औरंगज़ेब का हत्या का बदला हुआ पूरा..

ट्रिपल एनकाउंटर: पुलवामा में तीसरा आतंकी भी ढेर, अनंतनाग में मारे गये 2 आतंकी, सोपोर में घिरे 3 और आतंकियों के साथ एनकाउंटर जारी, पिछले 72 घंटों में 11 आतंकी हलाक

  पिछले 72 घंटों में घाटी में सुरक्षाबलों ने आतंकियों के सफाये में बड़ी कामयाबी हासिल की है। अब तक 6 एनकाउंटर में कुल 11 आतंकी मारे जा चुके है। आज घाटी में तीसरा एनकाउंटर सोपोर के हाथलंगू गांव में जारी है, जिसमें 3 आतंकियों के छिपे होने की संभावना जताई जा रही है। इससे पहले पुलवामा और अनंतनाग में 2 एनकाउंटर में 5 आतंकी पहले ही मारे जा चुके हैं।  सबसे पहला इसके अलावा अनंतनाग जिले के अवंतीपोरा में भी सुरक्षाबलों ने 2 आतंकियों को मार गिराया। इसके बाद दूसरे एनकाउंटर में पुलवामा के ..

कैप्टेन अमित भारद्वाज – कारगिल युद्ध में वीरगति के 57 दिनों बाद शव मिला तब भी बन्दूक अपने हाथो में पकड़ी थी

( कैप्टेन सौरभ कालिया की खोज में निकले थे , बजरंग पोस्ट पर हुआ पाकिस्तानी फ़ौज से सामना )मई 1999 में ऐसी रिपोर्ट्स थी कि कारगिल की चोटियों पर पाकिस्तान ने घुसपैठ की है . इस बात का अंदेशा होने के बाद 14 मई , 1999 को कैप्टेन सौरभ कालिया पांच जवानो की पैट्रोल पार्टी के साथ निकले . 4 जाट की इस पैट्रोल पार्टी को सामरिक महत्व रूप से महत्वपूर्ण पोस्ट बजरंग पोस्ट तक पहुंचना था. भारी बर्फ़बारी की वजह से उस दिन पैट्रोल पार्टी बजरंग पोस्ट तक नहीं पहुँच पायी . अगले दिन जब वे पोस्ट तक पहुचने वाले थे तभी अचानक ..

कारगिल युद्ध के शहीद कैप्टन सौरभ कालिया की शौर्यगाथा, 15 मई 1999, जब कैप्टन कालिया को पाकिस्तान ने बंधक बनाया था

कैप्टन सौरभ कालिया भारतीय थलसेना के एक वो जांबाज़ ऑफिसर हैं, जिनकी कहानी के बिना कारगिल युद्ध की कहानी शुरू ही नहीं हो सकती। जिन्होंने कारगिल युद्ध के अदम्य साहस और वीरता की मिसाल कायम की थी। सौरभ कालिया जो कारगिल युद्ध के समय पाकिस्तानी सेना द्वारा बंदी बनाकार बुरी तरह से यातनाएं देकर शहीद कर दिये गये थे। गश्त लगाते समय इनको व इनके पाँच अन्य साथियों को ज़िन्दा पकड़ लिया गया और उन्हें कैद में रखा गया , जहाँ इन्हें यातनाएँ दी गयीं और फिर मार दिया गया। पाकिस्तानी सेना द्वारा प्रताड़ना के समय इनके ..

घाटी में आतंक का सफाई-अभियान जारी, शोपियां एनकाउंटर में लश्कर के 2 आतंकियों का सफाया

   2 दिन पहले इस्लामिक स्टेट-जम्मू कश्मीर के सरगना कमांडर को ढेर कर सुरक्षाबलों ने एक बड़ी कामयाबी हासिल की थी। आज सुबह फिर सुरक्षाबलों ने शोपियां में एक बड़े एनकाउंटर को अंजाम देकर एक और बड़ी कामयाबी हासिल की। शोपियां जिले के हिंद सीतापोरा गांव में सुरक्षाबलों ने लश्कर ए तैयबा के 2 आतंकियों को मार गिराया। जिनकी पहचान तारिक अहमद बट, जोकि खासीपोरा, शोपियां का रहने वाला था और बशारत अहमद शाह के तौर पर हुई है। बशारत निकलूरा, पुलवामा का रहने वाला था। दोनों के पास के एके सीरिज रायफल, मैगजीन्स ..

घुटनों के बल झुका पाकिस्तान, एलओसी पर फायरिंग बंद करने और अपनी स्पेशल फोर्स हटाने को तैयार, पुलवामा के बाद आतंकी घुसपैठ की रिपोर्ट नहीं

घुटनों के बल झुका पाकिस्तान, एलओसी पर फायरिंग बंद करने और अपनी स्पेशल फोर्स हटाने को तैयार, पुलवामा के बाद आतंकी घुसपैठ की रिपोर्ट नहीं..

अपाचे अटैक हेलीकॉप्टर इंडियन एयरफोर्स में शामिल, जुलाई तक फ्लीट में शामिल होंगे 22 अपाचे, सर्जिकल स्ट्राइक के लिए सबसे खतरनाक हथियार

   अमेरिका ने 2011 में ओसामा को पकड़ने के लिए जिस अपाचे हेलिकॉप्‍टर का इस्तेमाल किया था और जिस ऑपरेशन की भनक पाकिस्तान को नहीं लगी थी। वोही अपाचे हेलीकॉप्टर अब भारतीय वायुसेना में शामिल हो चुके हैं। खतरनाक हमलावर हेलीकॉप्टर अपाचे आधिकारिक रूप से भारतीय वायुसेना को सौंप दिया गया। एरिज़ोना, यूएस में बोइंग प्रोडक्शन फेसिलिटी में एयर मार्शल एएस बुटोला ने पहला अपाचे रिसीव किया। जुलाई महीने तक कुल 22 अपाचे भारतीय वायुसेना को सौंप दिये जायेंगे।   जानकारों का मानना है कि ..

10 मई 2017, जब 22 साल के कश्मीरी लेफ्टिनेंट उमर फैयाज़ ने देश के लिए बलिदान दिया, लेकिन मीडिया बुरहान वानी को पोस्टर-बॉय बनाकर टीआरपी बटोरता रहा

  आज आप मीडिया में किसी से भी पूछेंगे कि बुरहान वानी कौन है तो सब पत्रकार यह बताएँगे कि बुरहान राज्य के सबसे छोटे हिस्से कश्मीर के भी दक्षिणी हिस्से में व्याप्त आतंकवाद का ‘पोस्टर बॉय “ था। त्राल का रहने वाला था और जिसकी वजह से कश्मीरी लड़के आतंकवाद की और बढ़ रहे है, लेकिन उसी पत्रकार से आप यदि पूछे कि “ उमर फैयाज़’’ कौन है, तो शायद वो नाम के अलावा कुछ सही बता पाये। एक आतंकवादी को पोस्टर-बॉय बता कर बेचने वाला मीडिया कितना नकारात्मक है. कि उस कश्मीरी लड़के उमर के ..

शोपियां एनकाउंटर में ISJK का आखिरी टॉप कमांडर ढेर, घाटी से इस्लामिक स्टेट जम्मू कश्मीर का सफाया

 साउथ कश्मीर के शोपियां जिले में आज सुरक्षाबलों ने एक बड़ी कामयाबी को अंजाम दिया। सुबह करीब साढे 7 बजे शोपियां के आम्शीपोरा-रामनगरी गांव में एक एनकाउंटर में सुरक्षाबलों ने एक आतंकी को मार गिराया। जिसकी पहचान इशफाक अहमद सोफी उर्फ अब्दुल्ला भाई के तौर पर हुई, जोकि इस्लामिक स्टेट जम्मू कश्मीर का आखिरी कमांडर माना जा रहा है, जोकि घाटी में सक्रिय था। इशफाक के पास से एके 47 रायफल और गोला-बारूद बरामद हुआ है।  इशफाक सोफी पहले आतंकी संगठन हरकत-उल-मुजाहिदीन में शामिल था, जोकि बाद में जाकिर मूसा ..

J&K: पिछले साल रमजान में Suspension of Operation के दौरान आतंकी हमले में हुए थे 8 जवान शहीद और 37 घायल, फिर भी महबूबा कर रही हैं एकतरफा कार्रवाई बंदी की हिमायत

   रमजान का महीना शुरू हो चुका है। इसके मद्देनज़र शनिवार को महबूबा मुफ्ती ने सरकार से कश्मीर में सीज़फायर घोषित करने की मांग की थी, यानि इस महीने के दौरान आतंकियों के खिलाफ कोई ऑपरेशन न चलाया जाये। ताकि वो आराम से रमजान मना सकें। लेकिन पिछला अनुभव बताता है कि सरकार द्वारा सीज़फायर करने के बावजूद भी आतंकी अपनी वहशियाना हरकतों को जारी रखते हैं। आरटीआई कार्यकर्ता रोहित चौधरी के द्वारा फाइल की गयी आऱटीआई के जवाब में गृह मंत्रालय ने खुलासा किया है कि 2018 में राज्य सरकार द्वारा रमजान के ..

कांग्रेस ने भी किया सर्जिकल स्ट्राइक का दावा! अच्छा है, राष्ट्रीय सुरक्षा चुनावी मुद्दा तो बना, लेकिन इससे महबूबा मुफ़्ती क्यों परेशान है- एक विश्लेषण

  देश का हर लोकसभा चुनाव किसी न किसी बात के लिए याद रखा जाता है I लेकिन 2019 का चुनाव कई मायनों में ख़ास है I इस चुनाव में एक विषय जो देश के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है और जो लगातार चर्चा में बना रहा, वो है राष्ट्रीय सुरक्षा I बीते कल से फिर यह विषय चर्चा में है क्योंकि कांग्रेस ने प्रेस कांफ्रेंस करके कहा कि भारत ने यूपीए काल में भी सर्जिकल स्ट्राइक कीं, और एक दो नहीं बल्कि छह सर्जिकल स्ट्राइक कीं! ये कांग्रेस का जवाब था बीजेपी के लिए जिसके शासनकाल में पाकिस्तान पर दो स्ट्राइक्स की गयीं, ..

शोपियां में ऑपरेशन ऑल-आउट खत्म, भारी पत्थरबाज़ी के बीच सुरक्षाबलों ने मारे गिराये आतंकी रियाज नाइकू के 3 खासमखास कमांडर, 20 पत्थरबाज़ घायल

  हिज्बुल मुजाबहिदीन आतंकी बुरहान वानी के टॉप 11 आतंकियों की ये तस्वीर आपको याद जरूर होगी। सुरक्षाबलों ने आज शोपियां जिले में इस लिस्ट में शामिल अंतिम आतंकी लतीफ टाइगर को भी मौत के घाट उतार दिया। लतीफ के साथ हिज्बुल मुजाहिदीन के 2 और खतरनाक आतंकी सुरक्षाबलों ने ढेर कर दिये। जिनकी पहचान तारिक मौलवी और शारिक अहमद नंगरू के तौर पर हुई है। ये दोनों आतंकी भी हिज्बुल मुजाहिदीन के चीफ रियाज नाइकू के सबसे खासमखास आतंकियों में थे। लतीफ टाइगर उर्फ लतीफ अहमद डार अवंतीपोरा, पुलवामा का रहने वाला था, जिसने ..

बड़ी कामयाबी, शोपियां एनकाउंटर में बुरहान वानी गैंग के आखिरी आतंकी लतीफ टाइगर समेत 2 आतंकी ढेर

  सुरक्षाबलों ने शोपियां जिले में मतदान के 3 दिन पहले हिज्बुल मुजाहिदीन के 2 आतंकियों को मार गिराकर बड़ी कामयाबी हासिल की है। इमाम साहिब के अरखारा इलाके में सुबह शुरू हुए एनकाउंटर में सुरक्षाबलों ने 2 आतंकियों को घेर लिया। जिसके बाद आतंकियों ने सुरक्षाकर्मियों पर गोलीबारी शुरू कर दी। जवाबी कार्रवाई में दोनों आतंकियों को मार गिराया। मारे गये आतंकियों में बुरहान वानी गैंग का आखिरी बचा आतंकी कमांडर लतीफ टाइगर भी शामिल है। जोकि पिछले कम से कम 5 सालों से आंतकी गतिविधियों में लिप्त था। जोकि सुरक्षाबलों ..

NIA ने किया केरल में श्रीलंका सरीखा सुसाइड अटैक की साजिश का पर्दाफाश, पलक्कड में मास्टरमाइंड इस्लामिक स्टेट आतंकी गिरफ्तार

   नेशनल इन्वेस्टीगेशन एजेंसी यानि एनआईए ने देश में श्रीलंका जैसे सुसाइड बम धमाकों की साजिश का पर्दाफाश कर बड़ी कामयाबी हासिल की है। एनआईए की स्पेशल टीम ने सोमवार को केरल के पलक्कड में इस्लामिक स्टेट के आतंकी रियास अबूबकर को गिरफ्तार किया है। पूछताछ में 29 साल के रियास ने कबूल किया है कि वो जल्द ही केरल में सुसाइड अटैक की प्लानिंग में शामिल था। इसके लिए वो सीरिया में इस्लामिक स्टेट के अब्दुल कयूम के संपर्क में था, जोकि केरल से सीरिया में इस्लामिक स्टेट के लिए लड़ रहा है। इसके अलावा ..

भारतीय वायुसेना का खुलासा - 6000 अफसर बालाकोट हमले में शामिल- एक भी लीक नहीं

भारतीय वायुसेना का खुलासा - 6000 अफसर बालाकोट हमले में शामिल- एक भी लीक नहीं..

अनंतनाग में एक और बड़ी कामयाबी, एनकाउंटर में 2 हिज़्बुल आतंकी ढेर, बुधवार बारामूला में गिरफ्तार किया था पाकिस्तानी लश्कर आतंकी

  कश्मीर घाटी में पहले 3 फेज़ का चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से हुआ,किसी तरह की कोई आतंकी वारदात नहीं हुई। क्योंकि घाटी में सुरक्षाबल इस साल 71 आतंकियों को मौत के घाट उतार चुकी है। खासतौर पर पुलवामा हमले के बाद आतंकियों का सफाया और तेज़ हुआ। पुलवामा हमले के बाद सुरक्षाबलों ने 43 आतंकियों को मार गिराया और 13 आतंकियों को गिरफ्तार किया है। ये सफाया लगातार जारी है, आज सुबह अनंतनाग जिले के बिजबेहारा इलाके में सुरक्षाबलों ने 2 हिज्बुल मुजाहिदीन के आतंकियों को एनकाउंटर में मार गिराया। जिनकी पहचान सफदर ..

बड़ी उपलब्धि- 250 किमी लंबा दुर्गम लेह-काराकोरम रोड़ बनकर तैयार, अब 12 महीनों पहुंच सकेगी मिलिट्री रसद

  लद्दाख क्षेत्र में उत्तर-पूर्वी इलाके को जोड़ने के लिए सामरिक रणनीति के लिहाज से सबसे महत्वपूर्ण रोड़ लेह-काराकोरम रोड़ बनकर तैयार हो चुकी है। जिसको एक बहुत बड़ी उपलब्धि के तौर पर देखी जा रहा है। साल में बारहों महीने ये इलाका बाकी क्षेत्र के संपर्क में रहेगा। 255 किमी लंबे Darbuk-Shayok-Daulat Beg Oldie (DS-DBO) सेक्शन में 37 ब्रिज बनाये गये हैं। 20 अप्रैल को इस रोड़ पर पहली बार एक एक्पीडिशन मोटरसाइकिल काफिले ने लेह से सफर शुरू कर काराकोरम दर्रा पहुंचकर फिर लेह वापसी करते हुए अपना सफर ..

तिहाड़ में बंद यासीन मलिक की बिगड़ी हालत देखकर झलका महबूबा और शेहला का दर्द, कहा सरकार रहम करे

  यासीन मलिक इन दिनों टेरर फंडिंग केस में एनआईए की ट्रांसिट रिमांड पर तिहाड़ जेल में है। दर्जनों हत्या के केस होने के बावजूद भी 30 सालों तक यासीन मलिक अय्याशी करता आया था। लेकिन इस बार जब तिहाड़ का मुंह देखना पड़ा तो यासीन मलिक को गांधी जी याद आ गये। यासीन मलिक ने गिरफ्तारी के विरोध में खाना-पीना छोड़ दिया। 2-3 दिन में ही यासीन मलिक की हालत पस्त हो गयी। जिसके चलते 16 अप्रैल को यासीन मलिक को दिल्ली के राममनोहर लोहिया अस्पताल में भरती करवाना पड़ा था। लेकिन इस बीच कश्मीर में महबूबा मुफ्ती, ..

एयरफोर्स ने की अभिनंदन को वीर चक्र से सम्मानित करने की सिफारिश, बालाकोट एयरस्ट्राइक के जांबाज़ों को भी मिलेगा मेडल

   इंडियन एयरफोर्स ने 27 फरवरी को पाकिस्तान के एफ-16 को मार गिराने वाले जांबाज़ विंग कमांडर अभिनंदन को वीर चक्र सम्मान देने की सिफारिश की है। इसके लिए सिफारिश रक्षा मंत्रालय को भेज दी गयी है। युद्ध के समय योगदान के लिए दिए जाने वाले सम्मानों में यह तीसरा सर्वश्रेष्ठ सम्मान है। परमवीर चक्र और महावीर चक्र के बाद वीर चक्र का स्थान आता है। अभिनंदन को वीर चक्र देने की सिफारिश के अलावा एयरफोर्स ने पाकिस्तान के बालाकोट में एयरस्ट्राइक करने वाले मिराज 2000 लड़ाकू विमानों के 12 पायलटों को भी ..

अलगाववादियों के करीबी ट्रेडर्स पर भी कसेगा NIA का शिकंजा, Kashmir Traders and Manufacturers प्रेजीडेंट का भेजा समन

  नेशनल इंवेस्टिगेशन एजेंसी की नजर अब घाटी में उन ट्रेडर्स पर है, जोकि अलगाववादियों की शह पर आये दिन बंद की कॉल देते रहते हैं। जोकि अक्सर ट्रेडर्स की भाषा बोलने के बजाय अलगाववादियों की भाषा बोलते नजर आते हैं। ऐसे नामों में प्रमुख हैं कश्मीर ट्रेडर्स एंड मैन्यूफेक्चरर्स की प्रेजीडेंट यासीन खान। एनआईए ने यासीन खान को दिल्ली जांच के लिए पेश होने का समन भेजा है। एनआईए के crime no RC- 10/2017/NIA/DLI केस में जांच के लिए यासीन खान को 18 अप्रैल को दिल्ली हेडक्वार्टर में सुबह 10.30 बजे पेश होने ..

लेथपोरा सीआरपीएफ कैंप हमले में NIA ने गिरफ्तार किया एक और आतंकी, केस में 5वीं गिरफ्तारी

  नेशनल इंवेस्टिगेशन एजेंसी ने पुलवामा के रत्नीपोरा से एक और जैश ए मोहम्मद के आतंकी इरशाद अहमद रेशी को गिरफ्तार किया है। जोकि 2017 के लेथपोरा आतंकी हमले में शामिल था। इस केस में ये 5वीं गिरफ्तारी है, इससे पहले निसार अहमद तांत्रे और सैयद हिलाल अंदराबी को गिरफ्तार किया जा चुका है। एनआईए के मुताबिक इन्हीं की निशानदेही पर इरशाद को पकड़ा गया है, जोकि जैश ए मोहम्म्द के लिए ओवर ग्राउंड वर्कर के तौर पर काम करता था। इरशाद लेथपोरा हमले में मारे गये आतंकियों नूर त्राली और कमांडर नूर मोहम्मद तांत्रे ..

शोपियां में बड़ी कामयाबी, जैश कमांडर समेत 2 आतंकी ढेर, एनकाउंटर जारी

  कश्मीर घाटी में सुरक्षाबलों ने एक बड़ी कामयाबी को अंजाम दिया। साउथ कश्मीर के शोपियां ज़िले में चल रहे एनकाउंटर में सुरक्षा बलों ने जैश ए मोहम्मद के 2 आतंकियों को मार गिराया है। जिसमें जैश कमांडर शाहजहां शामिल है। जबकि दूसरे आतंकी की पहचान रईस के तौर पर बतायी जा रही है। दरअसल सुरक्षाबलों के सूचना मिलने पर गाहिंद एरिया आतंकियों को घेर लिया गया। आतंकियों की संख्या 3-4 बतायी जा रही थी। जोकि बागान में छिपे हुए थे। इनमें 2 आतंकी मारे जा चुके हैं, 1-2 आतंकी अभी भी छिपे हुए हैं, जिन्हें मार गिराने ..

यासीन मलिक 22 अप्रैल तक एनआईए रिमांड पर, मीरवाइज़ उमर को सामने बिठाकर होगी पूछताछ

  दिल्ली में एनआईए कोर्ट ने यासीन मलिक को 22 अप्रैल तक एनआईए रिमांड पर भेज दिया है। मंगलवार रात को ही यासीन मलिक को जम्मू बिलावल कोर्ट से तिहाड़ लाया गया था। आपको बता दें कि एनआईए अलगाववादी मीरवाइज़ उमर फारूख से लगातार तीसरे दिन भी पूछताछ कर रही है, जोकि तीसरे समन के बाद 8 अप्रैल को दिल्ली पूछताछ के लिए पहुंचे थे। 2017 के टेरर फंडिंग मामले में एनआईए यासीन मलिक और मीरवाइज़ उमर फारूख को आमने-सामने बिठाकर पूछताछ कर सकती है।   एनआईए 2017 के टेरर फंडिंग मामले में पहले ही काफी अहम ..

यासीन मलिक को पहली बार होगा दिल्ली के तपते गर्म मिजाज़ का एहसास, एनआईए रिमांड पर जम्मू जेल से तिहाड़ शिफ्ट

 7 मार्च को एनआईए की मांग पर आतंकी यासीन मलिक को श्रीनगर की जेल से जम्मू जेल में शिफ्ट किया गया था। लेकिन मंगलवार को यासीन मलिक को जम्मू की कोट बिलावल जेल से शिफ्ट कर तिहाड़ जेल में डाल दिया गया है।  नेशनल इंवेस्टीगेशन एजेंसी, एनआईए ने यासीन मलिक को टेरर फंडिंग केस में प्रोडक्शन रिमांड की मांग की थी, जिसको जम्मू कश्मीर हाई कोर्ट ने स्वीकार कर लिया।  उधर दिल्ली में आज यासीन मलिक को एनआईए स्पेशल कोर्ट में पेश किया गया। जहां कोर्ट ने एनआईए को कस्टोडियल इंटैरोगेशन की इज़ाजत दे दी। यानि ..

पेंटागन ने किया किसी भी F-16 की गिनती से इंकार, निकली पाकिस्तानी प्रोपगैंडा की हवा

  द यूनाइटेड स्टेट डिफेंस डिपार्टमेंट ने foriegnpolicy.com में छपी उस रिपोर्ट को सिरे से खारिज कर दिया है। जिसमें सूत्रों के हवाले से कहा गया था कि अमेरिका ने पाकिस्तान में एफ-16 जेट्स की गिनती है, वो ज्यों की त्यों है। लिहाजा 27 फरवरी को एफ-17 मार गिराने का भारत का दावा गलत है। इसी रिपोर्ट का हवाला देते हुए पाकिस्तानी आर्मी के प्रवक्ता डीजी आसिफ गफूर ने भारत के खिलाफ प्रोपगैंडा शुरू किया था। लेकिन इसके ठीक एक दिन बाद हिंदूस्तान टाइम्स को दिये बयान में पेंटागन ने साफतौर पर कहा कि उन्हें ..

साल के पहले 3 महीनों मारे गये 58 आतंकी, पुलवामा हमले के शहीदों समेत कुल 83 जवान शहीद हुए

  साल 2019 की शुरूआत जम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों ने आतंकियों के सफाये के कईं सफल ऑपरेशन के साथ हुई। सुरक्षाबल लगातार आतंकियों को को मौत के घाट उतारते जा रहे हैं। जम्मू कश्मीर Coalition of Civil Society द्वारा जारी किये आंकड़ों के मुताबिक इस साल के पहले 3 महीनों में कम से कम 58 आतंकी मारे जा चुके हैं। जिसमें हिज्बुल कमांडर हम्माद, सज्जाद मगरे, जीनत-उल-इस्लाम जैसे नाम शामिल हैं। इसके अलावा सुरक्षा बलों के करीब एक दर्जन आतंकियों को हथियारों के साथ गिरफ्तार किया है।   हालांकि ..

IAF ने किया ForeignPolicy की फेक न्यूज़ का खंडन, पाकिस्तानी F-16 को मार गिराने के दावे पर कायम

   इंडियन लिबरल मीडिया और पाकिस्तान ने आज सुबह अचानक एक खबर का प्रोपगैंडा फैलाना शुरू किया। जोकि एक अमेरिकन ऑनलाइन वेबसाइट ने पब्लिश की थी। एक बेनामी अमेरिकन ऑफिसर के सोर्स को आधार बनाते हुए ForeignPolicy.com ने दावा कि अमेरिका ने तमाम एफ-16 विमानों की गिनती की है। वो गिनती बराबर है, यानि पाकिस्तानी एफ-16 विमान गिराये जाने का भारत का दावा गलत है। बस फिर क्या था, भारत के लिबरल पत्रकारों ने इस खबर को जमकर शेयर किया। तमाम मीडिया हाउस ने इस खबर को आधार बनाकर भारत की एयरफोर्स पर सवाल उठाने ..

जाकिर मूसा के चचेरे भाई समेत 3 कश्मीरी संदिग्ध आतंकियों के खिलाफ एनआईए की चार्जशीट दायर

 नेशनल इंवेस्टिगेशन एजेंसी ने पिछले साल जालंधर से गिरफ्तार 3 कश्मीरी छात्रों के खिलाफ आतंकी गतिविधियों में शामिल होने के आरोप में चार्जशीट दायर कर दी है। इनमें से एक आतंकी संगठन अंसार-गज़वातुल हिंद के सरगना जाकिर मूसा का भाई है। जोकि नूरपोरा, अवंतीपोरा का रहने वाला यासिर रफीक है। दो अन्य आरोपी हैं, अवंतीपोरा का ज़ाहिद गुलजार और मोहम्मद इदरीश। इन तीनों को 10 अक्टूबर 2018 में गिरफ्तार किया गया था। जोकि उस वक्त जालंधर के बाहरी इलाके शाहपुर के CT Institute of Engineering Management and Technology ..

पत्रकार शेखर गुप्ता और मनु पब्बी पर अगस्ता वेस्टलैंड घोटाले में दलाली खाने के आरोप, ईडी द्वारा फाइल चार्जशीट में क्रिश्चियन मिशेल का कबूलनामा

   अगस्ता वेस्टलैंड मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने अपनी चार्जशीट फाइल कर दी है। इसमें कईं पत्रकारों के नाम भी उजागर हुए हैं। जिन्होंने अगस्ता वेस्टलैंड की खरीदारी के दौरान अनुकूल रिपोर्टिंग करने के लिए दलाली खायी। इनमें 2 नाम इंडियन एक्सप्रैस के तत्कालीन संपादक शेखर गुप्ता और रक्षा मामलों को कवर करने वाले पत्रकार मनु पब्बी के सामने आये हैं। चार्जशीट के मुताबिक 2012-13 के दौरान अगस्ता वेस्टलैंड की खरीदारी में घोटाले का मामला उजागर होने के बाद मामले को दबाने के लिए क्रिश्चिनय मिशेल ने ..

दो दिन में 2 बड़ी कामयाबी, जैश-ए-मोहम्मद और लश्कर-ए-तोएबा के 2 कमांडर गिरफ्तार

  श्रीनगर में जम्मू कश्मीर पुलिस ने आज लश्कर-ए-तोएबा के आतंकी को गिरफ्तार कर बड़ी कामयाबी हासिल की। आतंकी दानिश हनीफ वानी को राजबाग़ एरिया के प्राइवेट अस्पताल से गिरफ्तार किया गया। पुलिस फिलहाल दानिश से पूछताछ कर रही है।  इससे पहले नेशनल इंवेस्टीगेशन एजेंसी, एनआईए ने मंगलवार शाम दिल्ली एयरपोर्ट से जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी निसार अहमद तांत्रे को गिरफ्तार किया। निसार तांत्रे 30 दिसंबर 2017 को लेठपोरा कैंप में सीआरपीएफ पर हुए आतंकी हमले के बाद से फरार चल रहा था। 1 फरवरी 2019 को तांत्रे ..

बीएसएफ ऑफिसर की शहादत के बाद भारत का करारा जवाब, उड़ाये 7 पाकिस्तानी पोस्ट, मारे गये 10 पाकिस्तानी सैनिक

  जम्मू कश्मीर के पुंछ और राजौरी सेक्टर में एलओसी पर भारत और पाकिस्तानी के बीच भारी गोलाबारी लगातार जारी है। मंगलवार शाम एलओसी पर शाहपुर और केरनी सेक्टर में पाकिस्तान मोर्टार से लगातार शेलिंग कर रहा है। इससे पहले भारत ने पाकिस्तान के युद्धविराम उल्लंघन का जवाब देते हुए पाकिस्तान के 7 आर्मी पोस्ट उड़ा दिये। सूत्रों के मुताबिक इसमें पाकिस्तान के कम से कम 10 सैनिक मारे गये। हालांकि पाकिस्तान आर्मी ने 3 सैनिकों के मारे जाने की पुष्टि की है। The Inter-Services Public Relations (ISPR) द्वारा जारी ..

आतंकियों ने किया एक और देशभक्त कश्मीरी नौजवान को शहीद, कश्मीरी नेताओं और लिबरल एक्टिविस्टों में फिर छायी मुर्दा चुप्पी

एक तरफ कश्मीर घाटी में पाकिस्तानी इस्लामिक आतंकवाद के खिलाफ कश्मीरियों की आवाजें दिन-ब-दिन तेज़ होती जा रही हैं। नतीज़ा ये है कि आतंकी हताशा में हैं, और देशभक्त कश्मीरियों को निशाना बना रहे हैं। शनिवार को बारामूला शहर में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकियों ने अर्जुमंद माजिद नामक एक एक्टिविस्ट को शहीद कर दिया। अर्जुमंद पेशे से केमिस्ट था, बारामूला शहर में उसकी केमिस्ट शॉप थी। वहीं पर आतंकियों ने घुसकर अर्जुमंद को गोलियों से छलनी कर फरार हो गये।  अर्जुमंद एक देशभक्त एक्टिविस्ट था, जो ड्रग-एडिक्शन के खिलाफ ..

बनिहाल, जवाहर टनल के पास हाईवे पर सीआरपीएफ काफिले के पास संदिग्ध कार बम धमाका

जम्मू कश्मीर में जम्मू श्रीनगर हाईवे पर बनिहाल में जवाहर टनल के पास एक कार बम धमाके की खबर है। ये धमाका उस वक्त हुआ जब आर्मी काफिला वहां से गुज़र रहा था। फिलहाल पूरे इलाके को कॉर्डन ऑफ कर दिया गया है। अभी तक ये जानकारी नहीं मिली हैं कि क्या इस बम धमाके में आर्मी काफिले को कोई नुकसान हुआ है या नहीं। आपको याद दिला दें कि पुलवामा में भी कुछ इसी तरह का हमला हुआ था।   ..

बड़गाम एनकाउंटर में जैश टॉप कमांडर-स्नाइपर टेररिस्ट समेत 2 आतंकी ढेर, 5 जवान घायल

   पिछले 24 घंटों में कश्मीर में सुरक्षाबलों को चौथी बड़ी कामयाबी मिली है, आज बड़गाम में एक एनकाउंटर में जैश-ए-मोहम्मद के 2 खतरनाक आतंकी मार गिराये गये। जिनमें जैश का एक टॉप जैश कमांडर, स्नाइपर शूटर टेररिस्ट फैयाज पुंजो भी शामिल था, दूसरा आतंकी पाकिस्तानी था। पिछले 24 घंटों में सुरक्षाबलों ने 6 आतंकियों को मार गिराया है, जबकि बीते दिन एक को गिरफ्तार किया गया था। आज सुबह सुरक्षाबलों को खुफिया सूचना मिली की बड़गाम के छतेरग्राम इलाके के सूत्सू कलां गांव में 2 जैश आतंकी छिपे हुए हैं। इसके ..

कश्मीर घाटी में सुरक्षाबलों को तीसरी बड़ी कामयाबी, दो एनकाउंटर में 4 आतंकी ढेर करने के बाद अनंतनाग में हिज्बुल आतंकी गिरफ्तार

  गुरुवार का दिन घाटी में सुरक्षबलों की कामयाबी का दिन रहा। आज सुरक्षाबलों ने 2 अलग-अलग एनकाउंटर में 5 लश्कर-ए-तैयबा के आतंकियों को मार गिराया था। शाम को तीसरे ऑपरेशन में सुरक्षाबलों ने अनंतनाग से एक हिज्बुल मुजाहिदीन के आतंकी को गिरफ्तार कर लिया। दरअसल खुफिया जानकारी मिलने पर अनंतनाग के बिजबेहरा इलाके में अनंतनाग पुलिस की एक ज्वाइंट टीम ने दबिश दी। जिसमें आतंकी रमीज अहमद डार को गिरफ्तार कर लिया। रमीज के पास एके-47 रायफल, मैगजीन बरामद हुई हैं। रमीज 2014 से हिज्बुल के साथ अनंतनाग में एक्टिव ..

J&K: मोदी के दौरे से ठीक पहले घाटी में 5 आतंकी ढेर, लश्कर-ए-तैयबा के शोपियां में 3 और हंदवाड़ा में मारे गये 2 आतंकी

  जम्मू कश्मीर में चुनावी माहौल उफान पर है, आज शाम पीएम मोदी जम्मू में रैली करने वाले हैं। उससे पहले कश्मीर घाटी में आतंकियों के सफाये का काम तेज़ी पर है। सुरक्षाबलों ने आज 2 अलग एनकाउंटर में कुल 5 आतंकियों को मार गिराया। इनमें लश्कर-ए-तैयबा के 3 आतंकी शोपियां जिले में, जबकि 2 आतंकी बारामूला जिले के हंदवाड़ा में मारे गये।  शोपियां एनकाउंटर  बीती रात साउथ कश्मीर के शोपियां के यावरां-केलार एरिया में सुरक्षाबलों को आतंकियों के छिपे होने की सूचना मिली। जिसके बाद राष्ट्रीय ..

कश्मीर में टेरर फंडिंग वाले 13 आतंकियों की पहचान, एनआईए की जांच जारी

कश्मीर में टेरर फंडिंग वाले 13 आतंकियों की पहचान, एनआईए की जांच जारी..

JKLF पर बैन के बाद अब इसके नेताओं पर कार्रवाई, संपत्ति जब्त करने और खाते फ्रीज़ करने का नोटिफिकेशन जारी

   शुक्रवार को भारत सरकार ने अलगाववादी यासीन मलिक के संगठन जम्मू कश्मीर लिबरेशन फ्रंट को बैन कर दिया था। इसके बाद अब इसके नेताओं की धरपकड़ की कार्रवाई शुरू हो चुकी है। जम्मू कश्मीर प्रशासन के आदेश पर जेकेएलएफ के नेताओं की लिस्ट तैयार कर ली गयी है। इसके अलावा बीती रात जेकेएलएफ के कईं नेताओं पर घर पर छापे मारे गये। हालांकि अभी तक कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है। लेकिन जल्द ही जेकेएलएफ के नेताओं को एहतियातन हिरासत में ले लिया जायेगा। ज्यादातर नेताओं को लोकल थानों में हाजिर होने के लिए कहा गया ..

वाइस एडमिरल करमबीर सिंह होंगे नये नेवी चीफ, इस पद पर पहुंचने वाले पहले हेलीकॉप्टर पायलट

  भारत सरकार ने वाइस एडमिरल करमबीर सिंह को नया नौसेना प्रमुख नियुक्त करने की घोषणा कर दी है। जोकि 31 मई 2019 को मौजूदा चीफ सुनील लांबा के बाद नेवी की कमान संभालेंगे। कमवीर सिंह ग्रे-ईगल सम्मानित हैं, यानि सीनियर मोस्ट सर्विंग एविएटर हैं। साथ ही कमरबीर सिंह पहले हेलीकॉप्टर पायलट होंगे जोकि नेवी चीफ बनेंगे। करमबीर सिंह फिलहाल ईस्टर्न नेवल कमांडर के तौर पर तैनात हैं। हालांकि फिलहाल वाइस एडमिरल बिमल वर्मा सीनियर मोस्ट ऑफिसर थे, लेकिन सरकार ने करमबीर सिंह को चुना।   3 नवंबर 1959 ..

मोदी सरकार का बड़ा फैसला, यासीन मलिक के जम्मू कश्मीर लिबरेशन फ्रंट पर लगाया बैन, यासीन मलिक पहले ही जेल में, बिट्टा कराटे भी होगा गिरफ्तार

   मोदी सरकार ने जम्मू-कश्मीर के अलगाववादी नेताओं पर एक-एक कर नकेल कस रही है। ताजा कार्रवाई में पीएम मोदी के नेतृत्व में कैबिनेट कमेटी ऑन सिक्योरिटी ने जम्मू-कश्मीर लिबरेशन फ्रंट (जेकेएलएफ) पर बैन लगा दिया है। सरकार ने अनलॉफुल एक्टिविटीज़ प्रिवेंशन एक्ट के तहत जेकेएलएफ पर कार्रवाई की है। इसके बाद जम्मू कश्मीर में जेकेएलएफ के तमाम ऑफिसों पर ताले लगाये जायेंगे। साथ ही जेकेएलएफ की तमाम नेताओं को गिरफ्तार किया जायेगा। आपको बता दें कि इसके लीडर यासीन मलिक पहले ही जेल में हैं। यासीन मलिक ..

घाटी में एक साथ 3 एनकाउंटर जारी, बांदीपोरा में एक बंधक को छुड़वाया, 1 आतंकी ढेर

  जम्मू कश्मीर में फिलहाल एक साथ तीन जगहों पर एनकाउंटर चल रहा है। बांदीपोरा, सोपोर और बारामूला में। पहला एनकाउंटर बांदीपोरा के हाजिन में शुरू हुआ। चारों तरफ से घिरने के बाद आतंकियों ने 2 लोगों को बंधक बना लिया था। सुरक्षाबलों ने बहादुरी से काम लेते हुए एक आतंकी को मार गिराया। जबकि स्थानीय लोगों की मदद से एक बंधक को छुड़वा लिया गया है। लेकिन एक अभी भी आतंकियों के क़ब्ज़े में हैं। जोकि नाबालिग बताया जा रहा है। जिसको एक बचे आतंकी ने अभी भी बंधक बनाया हुआ है।  दूसरा एनकाउंटर बारामुला ..

LoC पर पाकिस्तानी फायरिंग में आर्मी जवान शहीद, भारत की जवाबी कार्रवाई

   देश हर्षोउल्लास से होली मना रहा है, लेकिन सीमा पर जवान आज भी दुश्मनों की गोली का सामना कर रहा है। जम्मू कश्मीर के सुंदरबनी सेक्टर में पाकिस्तान ने एक बार फिर सीज़फायर का उल्लंघन किया और भारतीय पोस्ट्स को निशाना बनाते हुए भारी फायरिंग और शेलिंग की। LOC पर केरी बेल्ट पोस्ट पर तैनात भारतीय सेना के जवानों ने माकूल जवाब दिया। लेकिन इस बीच राइफलमैन यशपाल पाकिस्तान की हैवी शेलिंग में घायल हो गया। जिसको अस्पताल ले जाया गया, लेकिन इस दौरान ही यशपाल ने वीरगति प्राप्त कर ली। यशपाल की उम्र मात्र ..

खुशबू जान: एक बेखौफ कश्मीरी लड़की की कहानी, जो आतंक के गढ़ देश के लिए सिर उठाकर कर लड़ीं

  कश्मीर में इस्लामी आतंकी आज तक कामयाब नहीं हो पाये, इसके पीछे वजह हैं वो देशभक्त कश्मीरी। जिन्होंने मौत के साये में रहते हुए भी देश के लिए खड़े होकर आतंकियों से डटकर मुकाबला किया। जान गंवाई, लेकिन देश की आन को कम नहीं होने दिया। करीब 19 साल की खुशबू जान एक ऐसा ही नाम है, जिसने बचपन से ही आतंकियों और पत्थरबाज़ों का मुकाबला किया। जब तक कि जम्मू कश्मीर पुलिस में एसपीओ के पद पर तैनात खुशबू जान को आतंकियों ने गोली मारकर शहीद नहीं कर दिया। खुशबू जान एक मिसाल है।  बात 2016 की है, जब ..

Big: भारत ने म्यांमार में अराकान आर्मी के आतंकी ठिकानों पर की बड़ी सर्जिकल स्ट्राइक, बालाकोट सर्जिकल स्ट्राइक के ठीक बाद की थी स्ट्राइक

 कुछ दिन पहले गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने अपने एक भाषण के तीन सर्जिकल स्ट्राइक करने का जिक्र किया था। पहली उड़ी हमले के बाद, दूसरी बालाकोट और तीसरी की जानकारी देने से राजनाथ सिंह ने इंकार कर दिया था। लेकिन तीसरी सर्जिकल स्ट्राइक का जानकारी हम आपको देते हैं। भारतीय सेना की ज्वाइंट टीम ने भारत-म्यांमार सीमा के पार म्यांमार में द अराकान आर्मी के आतंकी ठिकानों पर बड़ी सर्जिकल स्ट्राइक को अंजाम दिया था।  सूत्रों के मुताबिक म्यांमार के विद्रोही समूह अराकान आर्मी ने मिज़ोरम सीमा पर नए ठिकाने ..

नेहरू की सबसे बड़ी भूल, न सिर्फ 2 बार सुरक्षा परिषद् सदस्य बनने का सोवियत और अमेरिका का ऑफर ठुकराया, बल्कि लड़कर चीन की सीट पक्की करवायी

 संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् में जैश को बचाने की चीन की मक्कारी बाद एक बार फिर भारत की नीतियों पर चौतरफा सवाल उठ रहे हैं। सवाल इतिहास की उन नीतिगत गलतियों को लेकर भी उठ रहे हैं, जिस गलती की सजा 70 सालों से पीढी-दर-पीढी भोगते आ रहे हैं। उनमें से एक है देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू द्वारा सुरक्षा परिषद् की सदस्यता ठुकराना। वो भी 2 बार... पहली बार 1950 में अमेरिका ने भारत को छठे सदस्य के तौर पर नामित करवाने चाहा, दूसरी बार 1955 में सोवियत संघ द्वारा। दोनों ही बार पीएम नेहरू ने न सिर्फ ..

दिल्ली में पाकिस्तान हाई कमीशन कर रहा है अलगावादियों और आतंकियों को डायरेक्ट फंडिंग! NIA की जांच जारी

  जम्मू कश्मीर में आतंक और अलगाववाद को बढावा देने में दिल्ली स्थित पाकिस्तान हाई कमीशन सीधे तौर पर शामिल है। टेरर फंडिंग केस में चल रही एनआईए की जांच में इस बात का खुलासा हुआ है। दरअसल टेरर फंडिंग की जांच के दौरान पता चला कि एक अलगाववादी नेता को पाकिस्तान से 7 करोड़ फंड मिला है, ताकि कश्मीर में समस्या बढ़ाई जा सके। इसी जांच को आगे बढ़ाते हुए इन्फोर्समेंट डायरेक्टरेट (ED) ने गुरूग्राम में एक कश्मीरी बिजनेसमैन जहूर अमहद शाह वताली के 1 करोड़ के घर पर छापा मारा था, जिसमें मिले डॉक्यूमेंट और ..

शहीद राइफलमैन की पत्नी बनी भारतीय सेना में अफसर

  । nsp। rat। onal- शहीद राइफलमैन की बीवी बनी भारतीय सेना में अफसर  गोरखा राइफल्स में राइफल मैन शिशिर मॉल जम्मू कश्मीर में आतंकवादियों से लड़ते हुए वीरगति को प्राप्त हो गए थे I उनकी पत्नी संगीता मॉल ने अपने शहीद पति के कदम चिन्हों पर चलते हुए सेना में भर्ती होने का निर्णय लिया । अथक परिश्रम और चुनौती भरा प्रशिक्षण लेकर उन्होंने चेन्नई की ऑफिसर्स ट्रेनिंग अकादमी की परीक्षा सफलता पूर्वक उत्तीर्ण की । रक्षा मंत्रालय ने बतौर लेफ्टिनेंट उन्हें भारतीय सेना में शामिल कर लिया है । ..

हिंदुस्तान क्यों नहीं बन सकता इजराइल?

  भारत कई वर्षों से पाकिस्तान समर्थित आतंकवाद से ग्रस्त है। आए दिन हमारे जवान आतंकवादियों से लड़ते हुए शहीद होते हैं। कभी मुंबई में ट्रेन ब्लास्ट,तो कभी गुजरात में अक्षरधाम मंदिर पर हमला, कभी दिल्ली में सरोजनी नगर पर हमला, तो कभी मुंबई में 26 /11 जैसा हमला, कभी हमारी पार्लियामेंट पर हमला, तो कभी पुलवामा में सीआरपीएफ की बस पर हमला। पूरा देश आतंकवाद को पालने-पोसने वाले पाकिस्तान से नाराज़ है, आतंकवाद से गुस्से में है। लोग अपने-अपने तरीके से इस आतंकवाद का प्रतिरोध करना चाहते हैं। ..

ये हैं बालाकोट स्ट्राइक में तबाही के सॉलिड सबूत, सबूत मांगों गैंग को करारा जवाब

  पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के बालाकोट में भारतीय वायु सेना ने 26 फरवरी 2019 को एयर स्ट्राइक की। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री मंत्री और सेना के अधिकारी लगातार भारत की इस एयर स्ट्राइक को नकारते रहे। लेकिन अभी हाल ही में न्यूज़ चैनल आज तक की स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम ने पाकिस्तान के बालाकोट के पास के मस्जिद और अन्य लोगों से बातचीत कर काफी महत्वपूर्ण जानकारी जुटाई है जिसके आधार पर सनसनीखेज खुलासे हो रहे हैं।हम आज तक की रिपोर्ट से सीधा उन बातचीत को आपके सामने लेकर आ रहे हैं जिसमें वहाँ ..

#WomensDaySpecial कैप्टन दिव्या अजीत कुमार की कहानी, देश की पहली महिला कैडेट जिन्हें प्रतिष्ठित 'स्वॉर्ड ऑफ ऑनर' से सम्मानित किया गया

  कैप्टन दिव्या अजीत कुमार कोई साधारण सैन्य महिला अधिकारी नहीं, बल्कि वह देश की पहली महिला कैडेट थीं, जिन्हें प्रतिष्ठित 'स्वॉर्ड ऑफ ऑनर' से सम्मानित किया गया था। स्वॉर्ड ऑफ ऑनर को अकादमी में सर्वश्रेष्ठ कैडेट को दिया जाता है। हमे यह कहने की जरूरत नहीं है, कि इस प्रतिष्ठित सम्मान के योग्य होना एक चुनौतीपूर्ण काम है। हालांकि, 2010 तक, यह सम्मान केवल आईएमए / ओटीए में सर्वश्रेष्ठ पुरुष कैडेट को दिया जाता था। यह कप्तान दिव्या थी जिसकी उपलब्धि ने भारतीय सेना में एक क्रांतिकारी दौर शुरू किया। कैप्..

जम्मू ग्रेनेड ब्लास्ट था हिज्बुल मुजाहिदीन का प्लान, आरोपी यासिर भट कुलगाम से हमला करने आया था जम्मू

 जम्मू बस स्टैंड पर ग्रेनेड ब्लास्ट करने वाले आतंकी यासिर अहमद भट ने सच उगल दिया है। पुलिस को दी जानकारी के मुताबिक यासिर भट हिज्बुल मुजाहिदीन से जुड़ा है और कुलगाम में हिज्बुल के डिस्ट्रिक्ट कमांडर फारूख अहमद भट के आतंकी प्लान के मुताबिक ही उसने जम्मू में ये ब्लास्ट किया। यासिर उर्फ अरहान खुद खानपुर, कुलगाम का रहने वाला है और हिज्बुल के प्लान के मुताबिक वो बुधवार को जम्मू के लिए चला था। आज सुबह वो जम्मू पहुंचा और बस स्टैंड पर ग्रेनेड फेंककर फरार हो गया।  लेकिन जम्मू पुलिस ने तुरंत ..

#RememberTheMartyrs जम्मू कश्मीर में शहीद बॉर्डर रोड ऑर्गनाइजेशन के सैपर अमनदीप सिंह की कहानी

अमनदीप सिंह पंजाब के मनसा जिले के कल्लोह गाँव के रहने वाले थे। अमनदीप सिंह स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद सेना में भर्ती हुए और उन्हें भारतीय सेना के कोर ऑफ इंजीनियर्स के 114 वीं इंजीनियर्स यूनिट में शामिल किया गया। 2018 तक, सैपर अमनदीप ने लगभग 5 साल सेना को समर्पित किये।  हिमस्खलन कुपवाड़ा सेक्टर: 7 मार्च 2018 राजपूत रेजिमेंट को अपनी पहचान मिली - पार किए गए खंजर - 3 बटालियन के बाद कड्डलोर में टीपू सुल्तान के पिता हैदर अली को हराया। 2017-18 के दौरान, सैपर अमनदीप बॉर्डर रोड ऑर्गनाइजेशन ..