लेटेस्ट

‘2019 में पाकिस्तान ने किया 2,050 बार किया सीज़फायर उल्लंघन, शहीद हुए 21 भारतीय’- विदेश मंत्रालय

 पाकिस्तान आर्मी ने इस साल जम्मू कश्मीर में एलओसी और इंटरनैशनल बॉर्डर पर कम से कम 2,050 बार सीज़फायर उल्लंघन किया। जिसमें कम से कम 21 भारतीय नागरिकों की जान गयी। भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने मीडिया को ये जानकारी दी।  "हम पाकिस्तान को बिन उकसावे के जारी सीज़फायर उल्लंघन, घुसपैठ में सपोर्ट करने और बॉर्डर पोस्ट के साथ सिविलियनंस को टारगेट करने पर आगाह किया है।” प्रवक्ता रवीश कुमार के मुताबिक भारत लगातार पाकिस्तान को अपनी फोर्सेस को 2003 की सीज़फायर समझौते को मानने और ..

मायावती ने क्यों किया अनुच्छेद 370 और 35A हटाने का समर्थन ?

 जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 35A के खात्मे के साथ 7 दशकों से दलितों के साथ हो रहे अत्याचार का भी खात्मा हुआ है। इसलिए मायावती की बसपा पहली ऐसी पार्टी थी जिसने अनुच्छेद 35Aको हटाने का समर्थन किया. विडम्बना देखिये जो लोग देश में दलित राइट्स पर दुनिया भर के सेमिनार करते है , लेख लिखते है उन्हें कभी जम्मू कश्मीर के दलितों का ख्याल नहीं आया। जम्मू के गांधी नगर इलाके में जाएं तो वहां क्रिस्चियन कालोनी में बहुत बड़ी संख्या में दलित रहते हैं और 70 वर्षो से न्याय का इंतज़ार कर रहे थे. गारू गिल जो इस समुदाय ..

J&k राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से की मुलाकात, जम्मू-कश्मीर के हालात की जानकारी दी

    जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की। इस दौरान सत्यपाल मलिक ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को घाटी के हालात के बारे में जानकारी दी।   बता दें कि बीते शनिवार को राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने जम्मू के कठुआ में कैंसर अस्पताल का उद्धाटन किया था। जिसके बाद उन्होंने वहां मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए कहा था कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उनसे कहा है कि जम्मू-कश्मीर को इतना समृद्ध बना देंगे कि पीओके के लोग भी यहां ..

गृह मंत्रालय में जम्मू-कश्मीर के मौजूदा हालात पर हुई उच्चस्तरीय बैठक, अमित शाह, अजीत डोभाल सहित सुरक्षा एजेंसी के अधिकारी रहे मौजूद

 गृह मंत्रालय में जम्मू-कश्मीर के मौजूदा हालात पर गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में सोमवार को एक उच्च स्तरीय बैठक हुई। जिसमें राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, गृह सचिव एके भल्ला और सुरक्षा एजेंसी के अधिकारी मौजूद थे। जानकारी के मुताबिक बैठक में गृहमंत्री अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर के मौजूदा हालात और घाटी के विभिन्न क्षेत्रों में मोबाइल फोन सेवा शुरु करने को लेकर चर्चा की। साथ ही अमित शाह ने गृह मंत्रालय को मिले सुरक्षा एजेंसी की रिपोर्ट के बारे में भी अधिकारियों से बात की, जिसमें कहा ..

“J&K परिसीमन के बाद होंगे विधानसभा चुनाव, अनुसूचित जाति के लिए सीटें होंगी आरक्षित” - जेपी नड्डा

  बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव निर्वाचन क्षेत्रों के परिसीमन के बाद होंगे। रविवार को महाराष्ट्र के ठाणे में एक जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर को केंद्र शासित प्रदेश का दर्जा मिल गया है, उसकी अपनी विधानसभा होगी और वहां चुनाव होंगे। उन्होंने कहा कि परिसीमन के बाद वहां पर विधानसभा चुनाव कराए जाएंगे। वहीं अनुसूचित जनजाति की सीटें गुर्जर और बक्करवाल मुस्लिम समुदायों के लिए सुरक्षित रहेंगी।  जेपी नड्डा ने सभा में ..

सुप्रीम कोर्ट ने गुलाम नबी आज़ाद को दी जम्मू कश्मीर के 4 ज़िलों में सशर्त दौरे की परमिशन, कहा- “दौरे पर राजनीति न करें”

 कांग्रेस एमपी गुलाम नबी आज़ाद की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को जम्मू कश्मीर के 4 जिलों में दौरा करने और स्थानीय लोगों से बातचीत करने की सशर्त परमिशन दे दी। चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने गुलाम नबी आज़ाद को श्रीनगर, बारामूला, अनंतनाग और जम्मू की परमिशन देते हुए कहा कि वो अपनी याचिका में किये गये निवेदन के मुताबिक कोई पब्लिक-स्पीच या पब्लिक रैली नहीं करेंगे। चीफ जस्टिस रंजन गोगोई राज्य के हालात पर कहा कि- अगर ज़रूरत पड़ी तो वो खुद जम्मू कश्मीर का दौरा कर सकते हैं। दरअसल अपनी याचिका ..

“जम्मू कश्मीर में सामान्य जनजीवन बहाल हो, लेकिन राष्ट्रीय सुरक्षा का भी ख्याल रहे”- सुप्रीम कोर्ट का केंद्र सरकार को नोटिस

 जम्मू कश्मीर में पाबंदियों को हटाने की याचिका की सुनवाई करते हुए केंद्र सरकार को नोटिस जारी किया और कहा कि केंद्र सरकार और राज्य सरकार जम्मू कश्मीर में सामान्य जनजीवन बहाल करें, लेकिन इसके साथ ही राष्ट्रीय सुरक्षा का भी ख्याल रखें। सुप्रीम कोर्ट ने आर्टिकल 370 को हटाने के खिलाफ दायर याचिका पर सुनवाई पर केंद्र और जम्मू कश्मीर सरकार को एफिडेविट फाइल करने का आदेश दिया है और इस पर सुनवाई के लिए 30 सितंबर की तारीख तय की है। इस बीच एटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने कोर्ट को बताया कि मीडिया ..

‘अनुच्छेद 370 को हटाने से अंबेडकर का “एक राष्ट्र, एक संविधान” का सपना हुआ पूरा’ – केंद्रीय गृह राज्य मंत्री जी. किशन रेड्डी

 केंद्रीय गृह राज्य मंत्री ने रविवार को कहा कि भारत के संविधान से अनुच्छेद 370 को हटाने (निष्प्रभावी बनाने) से डॉ बी आर अंबेडकर का सपना पूरा हुआ है। जम्मू कश्मीर से संबंधित गृह राज्यमंत्री ने कहा कि- बीआर अंबेडकर ने भारत का संविधान लिखा था, जो जम्मू-कश्मीर में लागू नहीं होता था। नरेंद्र मोदी सरकार ने अनुच्छेद 370 और 35ए खत्म करते हुए डॉ. अंबेडकर का एक राष्ट्र एक संविधान का सपना भी पूरा कर दिया।” जम्मू कश्मीर के पिछड़े वर्ग की बात करते हुए किशन रेड्डी ने कहा कि – “एससी, ..

सिंध, पाकिस्तान में हिंदू समुदाय के खिलाफ दंगे, हिंदू स्कूल प्रिंसिपल पर ब्लासफेमी का आरोप लगा तोड़े मंदिर, धर्मशाला, स्कूल और घरों पर भी हमला

पाकिस्तान के सिंध प्रांत में अल्पसंख्यक हिंदूओं के खिलाफ एक फिर कट्टरपंथी मुस्लिम संगठनों ने साजिश कर हमले शुरू कर दिये। शनिवार और रविवार को घोटकी शहर में मुस्लिम कट्टरपंथियों की भीड़ ने हिंदू बहुल इलाके में घुसकर मंदिर-धर्मशाला और स्कूल में तोड़फोड़ की और हिंदू आबादी को मारा-पीटा। इसके बाद से ही हिंदू आबादी अपने घरों में बंद और बाहर नहीं निकल पा रहे हैं। रात में भी भीड़ ने बाज़ार में हिंदूओं की गाड़ियों को सड़क पर लाकर आग के हवाले कर दिया।    दरअसल शनिवार को एक स्कूल के हिंदू प्रिंसिपल ..

कश्मीर पर पकड़ा गया मलाला का झूठ, लोगों ने पूछा “बलूचिस्तान और पाकिस्तान की हिंदू-सिख बच्चियों के अपहरण पर कब बोलोगी”

  शनिवार को शांति नोबेल पुरस्कार जीतने वाली मलाला ने कश्मीर में पाबंदियों को लेकर कई ट्वीट किये। जिसमें मलाला ने वहीं प्रोपगैंड़ा लिखा जोकि पाकिस्तान लगातार फैला रहा है। लेकिन मलाला का झूठ पहली ही नज़र में उजागर हो गया। अपने ट्वीट में मलाला ने दावा किया कि उसने कश्मीर में जर्नलिस्ट्स, ह्यूमन राइट्स वकीलों और स्टूडेंट्स से बात की है। जिसमें एक बच्ची ने उसे बताया कि कश्मीर में पाबंदियों के वजह से 12 अगस्त का उसका एग्ज़ाम छूट गया।   मलाला का ये सफेद झूठ तुरंत पकड़ में आ गया, ..

कठुआ में बनेगा 200 बेड की क्षमता वाला अत्याधुनिक अस्पताल, गवर्नर सत्यपाल मलिक और केंद्रीय मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने रखी आधारशिला

  जम्मू कश्मीर में विकास के वायदों को पूरा करते हुए केंद्र सरकार सहायता प्राप्त एक अत्याधुनिक कैंसर अस्पताल का उद्घाटन शनिवार को कठुआ में किया गया। 200 बेड वाले इस अस्पताल वाले की आधारशिला राज्य के गवर्नर सत्यपाल मलिक और केंद्रीय मंत्री मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने रखी। इस मौके पर गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज के पहले एमबीबीएस एकेडमिक सेशन का औपचारिक शुभारंभ भी हुआ।  इस मौके पर 196 हेल्थ एवं वेलनेस सेंटर्स का भी ई-उद्घाटन किया गया। साथ ही एक पॉलिसी डॉक्यूमेंट जारी किया गया, जिसमें 2022 ..

हर जम्मू कश्मीर के लिए आधा घंटा खड़ा होने का ड्रामा तीसरे हफ्ते ही टांय-टायं फिस्स के बाद पीओजेके ने भी इमरान खान को नकारा, रैली में खाली रही कुर्सियां, विरोध प्रदर्शन

 जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाने के बाद पूरी दुनिया में पाकिस्तान की किसी ने नहीं सुनी तो पीएम इमरान खान ने देश में सत्ता बनाये रखने के लिए 29 अगस्त को घोषणा की, कि हर जुम्मे यानि शुक्रवार को पाकिस्तान के तमाम लोग आधे घंटे के लिए खड़े हो जायें। जो जहां हो वहां पर खड़े होकर कश्मीर का साथ कथित सॉलिडैरिटी का संदेश दें। लेकिन पाकिस्तान का ये पीआर ड्रामा 2 हफ्ते भी नहीं चला..। तीसरे हफ्ते पाकिस्तान के किसी भी हिस्से में आधे घंटे खड़े होने का ड्रामा किसी को याद तक नहीं है।  नतीज़तन तीसरे ..

एनसी के 2 सांसदों को फारूख और उमर अब्दुल्ला से मिलने की इजाजत, जम्मू कश्मीर हाई कोर्ट ने कुछ शर्तों के आधार पर दी परमिशन

 उमर अब्दुल्ला 5 अगस्त से ही हाउस-अरेस्ट हैं, और फारूख अब्दुल्ला नज़रबंद हैं। उन्हें किसी से मिलने की इजाजत नहीं है। लेकिन जम्मू कश्मीर हाईकोर्ट ने नेशनल कांफ्रेंस के 2 सांसद हसनैन मसूदी और अकबर लोन को दोनों से मिलने की सशर्त इजाजत दे दी। हालांकि कोर्ट ने मिलने के लिए कुछ शर्त रखी हैं। सबसे महत्वपूर्ण है कि वो मिलने के बाद मीडिया से इस बारे में बातचीत नहीं करेंगे। दरअसल जम्मू कश्मीर हाईकोर्ट के पूर्व जस्टिस और अनंतनाग सीट से लोकसभा सांसद हसनैन मसूदी ने जम्मू कश्मीर हाई कोर्ट में अपील दायर ..

आतंकियों ने किश्तवाड़ में पीडीपी नेता के पीएसओ से छीनी रायफल, सर्च ऑपरेशन जारी

 ताजा सूचना के मुताबिक आतंकियों ने किश्तवाड़ में पीडीपी के जिला अध्यक्ष नासिर हुसैन के पीएसओ से एके-47 रायफल छीनकर फरार हो गये। बताया जा रहा है कि आतंकी सुबह नासिर हुसैन के घर में घुसे और वहां मौजूद पर्सनल सिक्योरिटी ऑफिसर से एके-47 छीनकर फरार हो गये। जिसकी सूचना पुलिस की दी गयी तो सिक्योरिटी एजेंसियों ने आतंकियों को पकड़ने के लिए सर्च ऑपरेशन शुरू कर दिया।..

जम्मू कश्मीर में आतंकी हिंसा की बड़ी साजिश नाकाम, कठुआ में हथियार से भरा ट्रक बरामद

 जम्मू कश्मीर में लगातार शांति बहाली से आतंकी बेहद हताश हैं, इसीलिए पाकिस्तान परस्त आतंकी संगठन बड़े हमले की तैयारी में हैं। गुरूवार को सुरक्षा एजेंसियों ने आतंकियों की बड़ी साजिश को नाकाम करते बड़ी कामयाबी को अंजाम दिया। जम्मू कश्मीर पुलिस ने एंटी टेरर ऑपरेशन के दौरान कठुआ में एक ट्रक पकड़ा जिसमें भारी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद लदा हुआ था। इस मामले में पुलिस ने जैश-ए-मोहम्मद के 3 आतंकियों को भी गिरफ्तार किया। ये ट्रक से पंजाब से लाया गया था। ट्रक से 4 एके-56, 2 एके-47, 6 मैगज़ीन, 180 लाइव ..

जम्मू कश्मीर में 31 अक्टूबर से पहले पूरे होंगे बीडीसी और ज़िला पंचायत चुनाव, तैयारियां पूरी, ऐलान जल्द

 जम्मू कश्मीर में त्रि-स्तरीय पंचायती राज व्यवस्था लागू होने के बाद क्षेत्रीय विकास परिषद् (ब्लॉक डेवलपमेंट काउंसिल-बीडीसी) और जिला पंचायत के चुनाव कराने की पूरी तैयारी हो चुकी है। ताज़ा खबर के मुताबिक ये चुनाव 31 अक्टूबर से पहले पूरे कराये जायेंगे। यानि जम्मू कश्मीर में पुनर्गठन बिल लागू होने से पहले ही सरकार ये काम निबटाना चाहती है। जाहिर है इससे जिला और ब्लॉक स्तर पर राजनीति की नयी पीढ़ी का जन्म होगा। सबसे पहले बीडीसी के चुनाव कराये जायेंगे, राज्य की कुल 316 ब्लॉक डेवलपमेंट काउंसिल के लिए ..

भद्रवाह में गुज्जर-बक्करवाल मुस्लिमों ने तिरंगे के साथ शान से आयोजित की परंपरागत घोड़ों की रेस

 जम्मू कश्मीर के पहाड़ी इलाकों में जिंदगी अपनी गति से बेरोकटोक चल रही है। बल्कि अनुच्छेद 370 को निष्प्रभावी बनाने के बाद इन इलाकों नया जोश औ नयी उमंग देखने को मिल रही है। भद्रवाह के पडरी गली में जोश का ऐसा ही उफान देखने को मिला गुज्जर-बक्करवाल समुदाय की परंपरागत घोड़ों की रेस के आयोजन में। करीब साढ़े 12 हज़ार फीट की ऊंचाई पर घोड़ों की ये रेस पूरी आन-बान-शान से मनाई गयी। इस दौरान गुज्जर-बक्करवाल मुस्लिम आयोजकों ने शान से तिरंगे लहराकर साफ संदेश दिया।   रेस के दौरान स्थानीय लोगों में ..

आतंकी यासीन मलिक पर 30 साल बाद फिर से शुरू होगी सुनवाई, 4 एयरफोर्स अधिकारियों की हत्या के केस में जम्मू टाडा कोर्ट में ट्रायल शुरू

 करीब 30 साल बाद एयरफोर्स अधिकारियों की हत्या के मामले में जेकेएलफ आतंकी यासीन मलिक पर दोबारा सुनवाई शुरू हो चुकी है। बुधवार से जम्मू की टाडा कोर्ट में इसका ट्रायल शुरू हुआ। कोर्ट ने तिहाड़ प्रशासन से यासीन मलिक को सुनवाई में शामिल होने के लिए कहा है। जिसकी अगली सुनवाई 1 अक्टूबर को होगी। आपको बता दें प्रतिबंधित संगठन जेकेएलफ आतंकी फिलहाल तिहाड़ जेल में बंद है। कोर्ट ने एक और आरोपी के खिलाफ गैर-जमानती वारंट जारी किया है। यासीन मलिक के खिलाफ हालिया कार्रवाई शुरू होने के बाद उस हमले में मारे गये ..

कश्मीर के सेब किसानों-व्यापारियों के लिए केंद्र सरकार की बंपर स्कीम, सरकार डायरेक्ट खरीदेगी सेब, भुगतान डायरेक्ट किसान के खाते में

 केंद्र सरकार ने जम्मू कश्मीर में सेब की खेती करने वाले किसानों-व्यापारियों को सीधा फायदा पहुंचाने का फैसला किया है। इसके तहत सरकार 12 लाख मिट्रिक टन सेब सीधे किसानों से खरीदे जाएंगे और उन्हें आगे बाहर की मार्केट में सरकार खुद सप्लाई करेगी। इसकी राशि सीधे किसानों के खाते में पहुंचेगी। सरकार की योजना के मुताबिक मार्केट इन्टरवेंशन प्राइस स्कीम के तहत 15 दिसंबर तक सेब की खरीद पूरी कर ली जायेगी।  चीफ सेक्रेटरी बीवीआर सुब्रमण्यम ने कश्मीर डिविज़न के अधिकारियों के साथ बैठक कर केंद्र सरकार की इस ..

शहीद दिवस - 1965 भारत-पाकिस्तान युद्ध, परमवीर चक्र विजेता कंपनी क्वार्टर मास्टर हवलदार अब्दुल हमीद के अदम्य साहस और वीरता की अद्भुत दास्तान

 लेखक- मुकेश कुमार सिंह  उस दौरान स्थिति बेहद गंभीर थी, पाकिस्तान के आक्रमण की आशंका थी। 10 सितंबर, 1965 की भोर में पाकिस्तानी गनें पंजाब के खेमकरन क्षेत्र में बौछारें करने लगीं। यह आक्रमण प्रातः आठ बजे प्रारंभ हुआ। पाकिस्तान के टैंक खेमकरन क्षेत्र में घुसने लगे। पाकिस्तान ने अपनी ओर इतनी भूमिगत खाईयां खोद ली थीं कि उनमें से टैंक आसानी से सीमा तक आ गए। खेमकरन में सपाट खेत थे, अतः पाकिस्तानी टैंक अधिक सरलता से उन खेतों में चल सके। पाकिस्तान की सेना के दबाव के कारण स्थिति जटिल हो गई।  ..

श्रीलंका के टॉप 10 प्लेयर्स ने पाकिस्तान दौरे से किया इंकार, पाकिस्तानी मंत्री ने भारत पर लगाया साजिश का आरोप

 इसी महीने के अंत में पाकिस्तान में शुरू होने वाली वनडे और टी-20 क्रिकेट सीरिज़ श्रीलंका के साथ खेली जानी है। लेकिन ऐन मौके पर श्रीलंका के टॉप 10 प्लेयर्स ने पाकिस्तान में सुरक्षा कारणों से खेलने से मना कर दिया है। इन प्लेयर्स में श्रीलंका क्रिकेट टीम के वनडे कप्तान दिमुथ करूणानरत्ने और टी-20 कप्तान लसिथा मलिंगा शामिल हैं। जाहिर है पाकिस्तान इस खबर के बाद तिलमिलाया हुआ है। पीसीबी ने सोमवार को कहा था चाहे जो हो, सीरिज तो होगी। चौतरफा किरकिरी के बाद मंगलवार को पाकिस्तान के साइंस मिनिस्टर फवाद ..

इमरान खान की पार्टी पीटीआई के पूर्व सिख एमएलए ने मांगी इंडिया में शरण, कहा- पाकिस्तान में सिख-हिंदू सुरक्षित नहीं

 पाकिस्तान में हिंदू और सिख किस कदर बदतर हालात में जीने को मजबूर हैं। इसकी तस्दीक की है पाकिस्तान की सत्ताधारी पार्टी पीटीआई के नेता और पूर्व एमएलए बलदेव सिंह ने। जोकि फिलहाल भारत में हैं और यहां रहने के राजनीतिक शरण मांग रहे हैं। मीडिया से बात करते हुए बलदेव सिंह ने बताया कि “पाकिस्तानी में हिंदू और सिखों को टॉर्चर किया जा रहा है।” “ना सिर्फ माइनोरिटी, वहां मुस्लिम भी सेफ नहीं हैं। हम पाकिस्तान में भारी दिक्कतें झेल रहे हैं। मैं भारत सरकार से शरण देने की गुजारिश करता हूं ..

साबुत लेकिन टेढ़ी स्थिति में लैंड हुआ विक्रम लैंडर, संपर्क साधने की कोशिश जारी

विक्रम लैंडर की स्थिति पता चलने के बाद इसरो ने अभी भी उम्मीद नहीं छोड़ी है ‘चंद्रयान-2’ के लैंडर ‘विक्रम’ से संपर्क स्थापित करने की हरसंभव कोशिश की जा रही है, जो हार्ड लैंडिंग के बाद इस समय चंद्रमा की सतह पर है। मिशन से जुड़े इसरो के मुताबिक ऑर्बिटर के कैमरे से भेजी गईं तस्वीरों से पता चला है कि ये तय जगह के बेहद नजदीक एक ‘हार्ड लैंडिंग’ थी। लैंडर वहां पूरी तरह साबुत है, उसके टुकड़े नहीं हुए हैं। हालांकि वह झुकी हुई स्थिति में है। इसरो ने बताया-, ‘‘हम ..

सोपोर में लश्कर-ए-तैयबा के 8 आतंकी गिरफ्तार, सेब व्यापारी पर हमला करने और दुकानें-बाज़ार न खोलने के लिए ट्रेडर्स को धमकी देने में थे शामिल

 कश्मीर में जम्मू कश्मीर पुलिस ने एक बड़ी कामयाबी को अंजाम दिया है। सोपोर में पुलिस ने लश्कर-ए-तैयबा के 8 आतंकियों को गिरफ्तार किया है। जोकि सोपोर में शुक्रवार को सेब व्यापारी के घर पर हमला करने में शामिल थे, ये आतंकी सोपोर में दुकानें, फल-मंडी न खोलने के लिए ट्रेडर्स को धमकी दे रहे थे। इन आतंकियों की धमकियों के बावजूद सोपोर में फ्रूट ट्रेडर हमीदुल्ला राठर ने बिजनेस जारी रखा तो उनके घर पर हमला कर 4 सदस्यों को घायल कर दिया था। जिसमें ढाई साल की मासूम बच्ची अस्मा भी थीं। इसके वारदात के बाद ..

श्रीनगर के कुछ हिस्सों को छोड़कर घाटी के तमाम इलाकों से हटी पाबंदी, हालात लगातार सामान्य

 कश्मीर घाटी में श्रीनगर के कुछ हिस्सों को छोड़कर तमाम इलाकों से पाबंदियां हटा ली गयीं हैं। राज्य प्रशासन के मुताबिक घाटी के अधिकतर इलाकों से पाबंदियां हटा ली गयीं, लेकिन श्रीनगर के अंदरूनी इलाकों और शहर के मैसुमा थाना अंतर्गत क्षेत्रों समेत कुछ हिस्सों में यह अब भी जारी है। जबकि लाल चौक और आस-पास के इलाकों के व्यावसायिक केंद्र से अवरोधकों को हटा लिया गया है। एक दिन पहले ही वहां के सभी प्रवेश स्थानों पर कंटीली तारें लगायी गयी थीं। प्रशासनिक अधिकारियों के मुताबिक हालांकि कानून व्यवस्था को बनाये ..

पाकिस्तानियों के आतंक से सऊदी अरब भी घबराया, 40,000 प्रवासी पाकिस्तानियों को भेजा पाकिस्तान वापस

 मुस्लिम देशों में भी पाकिस्तानी लोगों की क्या हैसियत है इसका अंदाज़ा इस बात से लगाया जा सकता है कि पिछले 4 महीनों में सऊदी सरकार ने 40 हज़ार से ज्यादा पाकिस्तानी प्रवासी मज़दूरों को उनके देश वापस भेज दिया है। सऊदी गैज़ेट के मुताबिक इन लोगों को सुरक्षा कारणों से देश निकाला दिया गया है। आतंरिक मामले मंत्रालय के अधिकारी के अधिकारी ने बताया कि ड्रग ट्रैफिकिंग, जालसाज़ी, चोरी और आतंकी हरकतों की वजह से इन पाकिस्तानियों को देश से निकाला गया है। यहां तक कि सऊदी प्रशासन को दर्जनों ऐसे पाकिस्तानी शहरियों ..

वाशिंगटन में कश्मीरी पंडितों ने किया वाशिंगटन पोस्ट के ऑफिस के सामने प्रदर्शन, जम्मू कश्मीर पर एकतरफा खबर प्रकाशित करने के खिलाफ सैंकड़ों लोगों ने किया प्रदर्शन

  अमेरिका में कश्मीरी पंडितों के एक ग्रुप ने जम्मू कश्मीर में हाल में हुए घटनाक्रमों की एकतरफा खबरें प्रकाशित करने के खिलाफ शनिवार को यहां द वॉशिंगटन पोस्ट के कार्यालय के सामने प्रदर्शन किया इस प्रदर्शन का आयोजन ग्लोबल कश्मीरी पंडित डायस्पोरा ने किया। सैंकड़ों प्रदर्शनकारियों ने आरोप लगाया कि भारत सरकार द्वारा संविधान के अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को समाप्त करने और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने के बाद यह प्रतिष्ठित अमेरिकी दैनिक अखबार ‘‘एकतरफा और भेदभावपूर्..

श्रीलंका क्रिकेट टीम के सीनियर खिलाड़ियों ने पाकिस्तान दौरे से किया इंकार, 10 साल बाद पाकिस्तान में खेली जानी थी ODI और T20 सीरिज़

   श्रीलंका क्रिकेट टीम के वनडे कप्तान दिमुथ करूणानरत्ने और टी-20 कप्तान लसिथा मलिंगा समेत ज्यादातर सीनियर खिलाड़ियों ने इस महीने के अंत में शुरू होने वाले पाकिस्तान दौरे पर जाने से साफ इंकार कर दिया है। आतंकी हमलों की आशँका के चलते ही इन खिलाड़ियों ने पाकिस्तान दौरे से साफ मना कर क्रिकेट बोर्ड को अवगत करा दिया है। पाकिस्तान के लिए ये एक बड़ा झटका साबित होगा, क्योंकि पाकिस्तान इस दौरे के साथ फिर से देश में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की शुरूआत करने वाला था। श्रीलंकन स्पोर्ट्स मिनिस्टर हरिन ..

शानदार खबर, चांद पर लैंड हुआ विक्रम लैंडर, ऑर्बिटर ने खोजी लोकेशन, जल्द संपर्क स्थापित होने की संभावना बरकरार

  अंतिम क्षणों में चंद्रयान 2 मिशन के फेल होने की खबर के बाद इसरो से एक शानदार खबर मिली है। इसरो चीफ के सिवन ने न्यूज एजेंसी एएनआई को बताया कि चंद्रयान-2 के ऑर्बिटर ने चांद पर विक्रम लैंडर की थर्मल इमेज ली है। जिससे पता चलता है कि विक्रम लैंडर ने चांद के साउथ पोल पर सॉफ्ट लैंडिंग कर ली है। के सिवन के मुताबिक विक्रम लैंडर से संपर्क स्थापित करने की कोशिश की जा रही है।    आपको याद होगा कि चांद की सतह से 2.1 दूर विक्रम लैंडर का संपर्क इसरो से टूट गया था। लेकिन ऑर्बिटर सफलतापूर्वक ..

ISRO में पल्लव बागला के वर्चस्व और धंधे को नहीं जानते होंगे आप, #Getty Images पर ISRO की एक फोटो का वसूलते हैं 23-25 हजार रूपये

   चंद्रयान-2 के लैंडर विक्रम से संपर्क टूटने के बाद इसरो साइंटिस्ट डीपी कार्निक से बदतमीज़ी से सवाल पूछने वाले एनडीटीवी पत्रकार पल्लव बागला को तो आप पहचान ही गये होंगे। आपको आश्चर्य होगा कि कैसे कोई पत्रकार ऐसे नाजुक मौके पर इस तरह बात कर सकता है। तब आपको शायद इसरो में पल्लव बागला के धमक और धंधे का अंदाजा नहीं है। 2007 से पल्लव बागला एनडीटीवी ग्रुप के साइंस एडिटर हैं, उनकी ज्यादातर रिपोर्टिंग इसरो के प्रोजेक्ट्स से संबंधित ही रही है। जानकार बताते हैं इसरो चेयरमैन जी. माधवन के जमाने ..

आतंकियों ने फ्रूट डीलर के घर में घुसकर किया जानलेवा हमला, 2 साल की मासूम समेत 4 कश्मीरी घायल

 कश्मीर घाटी में आतंकियों ने एक बार फिर एक फ्रूट डीलर पर जानलेवा हमला किया, जिसने आतंकियों की धमकियों को दरकिनार कर फ्रूट मंडी में काम जारी रखा था। बीती रात सोपोर में डेंजरपोरा इलाके में आतंकी फ्रूट डीलर के घर में जबरन घुसे और गोलीबारी शुरू कर दी। इस हमले में फ्रूट डीलर समेत 4 सदस्य घायल हो गये। इनमें 2 साल की बच्ची उज्मा जान भी शामिल है। आतंकियों ने मासूम उज्मा पर भी गोलियों से हमला किया। हमला कर आतंकी फरार हो गये, इसके बाद स्थानीय लोगों ने चारों घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया है। यहां 3 ..

चंद घंटों में चांद पर उतरेगा चंद्रयान-2 , ममता बनर्जी ने कहा- देश की आर्थिक हालात से ध्यान भटकाने की साजिश है ये मिशन

 कुछ घंटों के बाद वो घड़ी आ जायेगी जिसका पूरा हिंदुस्तान सालों से इंतजार कर रहा था। चंद्रयान-2 का लैंडर विक्रम शुक्रवार की देर रात (6-7 सितंबर की मध्यरात्रि) करीब 2 बजे चंद्रमा के साउथ पोल सतह पर लैंड करेगा। जहां एक तरह पूरा देश इस क्षण का बेसब्री से इतंजार कर रहा, वहीं दूसरी तरफ बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी इससे बेहद नाखुश दिख रही है। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ऊपर हमला करते हुए कहा कि “ऐसा लगता है जैसे कि पहली बार देश में चंद्रयान लॉन्च हुआ है। इससे पहले भी वे सत्ता ..

जम्मू के बिल्डर माफिया पर एंटी-करप्शन ब्यूरो की कार्रवाई शुरू, सरकारी ज़मीन पर कब्ज़ा कर बनाये आलीशान प्राइवेट फ्लैट्स, गरीबों के लिए आरक्षित फ्लैट्स भी मालदार खरीदारों को बेचे

जम्मू कश्मीर में एंटी करप्शन ब्यूरो रोज़ाना करप्शन में डूबे बड़े सियारों का पर्दाफाश कर रही है। ताज़ा मामले में एंटी करप्शन ब्यूरो ने दुबई स्थित रियल स्टेट कंपनी के बड़े प्रोजेक्ट में सरकारी जमीन पर अवैध कब्ज़ा करने के मामले में केस दर्ज कर लिया है। मामला..

शेहला रशीद पर देशद्रोह का मामला दर्ज, कश्मीर में आर्मी को लेकर फेक न्यूज़ फैलाने पर दिल्ली पुलिस ने दर्ज की एफआईआर

 आर्टिकल 370 को हटाने के बाद से ही आर्मी और सिक्योरिटी फोर्सेस को लेकर फर्ज़ी खबरें फैलाने और ट्वीट करने पर कार्रवाई का शिकंजा कसने लगा है। दिल्ली पुलिस के स्पेशल सेल ने शेहला रशीद पर आईपीसी की धारा 124ए, धारा 153, 153ए, 504 और धारा 505 के तहत एफआईआर दर्ज कर ली है। इसके बाद दिल्ली पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है। आपको बता दें कि आर्टिकल 370 को निष्प्रभावी बनाने के बाद से कश्मीर घाटी में लगी पाबंदियों के बहाने शेहला रशीद ने सेना और सिक्योरिटी फोर्सेस के खिलाफ लगातार ट्वीट कर रही है। ..

सालों बाद आयी जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में विकास कार्यों की बहार , केन्द्र सरकार के साथ स्थानीय प्रशासन भी तैयार

   जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के विकास के लिए केन्द्र सरकार ने नये प्रोजेक्ट लाने शुरू कर दिए है। जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटे और पुनर्गठन बिल पास हुए 1 महीना पूरा हो चुका है। इन 1 महीनों के अंदर केन्द्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लिए कई नई परियोजनाएं को हरी झंडी दिखा दी है। वहीं लगभग सभी मंत्रालय जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के विकास के लिए लगातार योजनायें बना रहे है।  जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के विकास के लिए केन्द्र सरकार की नई परियोजनाएं बिजली आपूर्ति के लिए 270 करोड़ रुपये केन..

“मुस्लिम उम्मा का मामला नहीं है कश्मीर”, यूएई की पाकिस्तान को दो टूक

 4 सितंबर को यूएई और सऊदी अरब के विदेश मंत्री पाकिस्तान के दौरे पर पहुंचे। मुस्लिम उम्मा के नाम पर इस दौरे से पाकिस्तान को उम्मीद थी कि दोनों जम्मू कश्मीर के मामले में पाकिस्तान के पक्ष में कुछ बयान ज़रूर देंगे। जिससे पूरी दुनिया में अकेले पड़ा पाकिस्तान को कूटनीतिक सफलता का ढिंढोरा पीट दुनिया को दिखा पाता। लेकिन हुआ इससे ठीक उल्टा, यूएई के विदेश मंत्री शेख अब्दुल्ला बिन जाएद बिन सुल्तान अल नाहयान ने पाकिस्तान को जम्मू कश्मीर के मामले में टो-टुक कहा कि- कश्मीर मुस्लिम उम्मा का इश्यू नहीं है, ..

मुहर्रम के मौके पर पाकिस्तान में शिया समुदाय खिलाफ कट्टरपंथी सुन्नी संगठनों ने निकाली रैली, कई इलाकों में झड़पें

 मुहर्रम के महीने में पाकिस्तान में एक बार फिर शिया समुदाय के खिलाफ हिंसक झड़पें शुरू हो गयी हैं। कराची में बुधवार को शिया समुदाय के खिलाफ कट्टरपंथी सुन्नी संगठनों ने सड़क पर प्रदर्शन किया और “शिया काफिर” के नारे लगाये गये। इन सुन्नी संगठनों में सिपाह-ए-साहबा जैसे आतंकी संगठन भी शामिल थे। इन्होंने प्रदर्शन कर मुहर्रम महीने के दौरान निकाले जाने वाले ताजिया पर प्रतिबंध लगाने की मांग की।   पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के ओकाड़ा शहर में ताजिया निकाले जाने के दौरान हिंसक झड़पें ..

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के विकास कार्यो के लिए पहला रोडमैप तैयार, दो नए केन्द्रशासित प्रदेशों के विकास के लिए सभी मंत्रालय बना रहें हैं योजना

  केन्द्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लिए एक रोडमैप तैयार किया है, जिसके आधार पर विकास कार्य किये जायेंगे। जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटे और पुनर्गठन बिल पास हुए 1 महीना पूरा हो चुका है। अब केंद्र सरकार के सामने बड़ी चुनौती है विकास कार्यों के वायदों को जल्द पूरा करने की। इसके लिए बीते 1 महीने के अंदर 10 मंत्रालयों ने जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के विकास करने के लिए सूची तैयार की है। गृह मंत्रालय- जम्मू-कश्मीर और लद्दाख से बीएसएफ और सीआरपीएफ की एक-एक बटालियन तैयार की जायेंगी। इन ..

पाकिस्तान ने एलओसी पर तैनात किए 2 हजार सैनिक, भारतीय सेना की पैनी नज़र

 भारत द्वारा पीओजेके पर हमले की आशंका से घबराये पाकिस्तान ने हजारों सैनिकों को वेस्टर्न बॉर्डर से हटाकर पीओजेके में नियंत्रण रेखा (एलओसी) के करीब बाग़ और कोटली सेक्टर में तैनात किया है। भारतीय सेना के सूत्रों के मुताबिक पाकिस्तानी सेना की ये कंपनियां एलओसी से करीब 30 किलोमीटर दूरी पर पाकिस्तान अधिक्रांत जम्मू कश्मीर में तैनात की गयी हैं। इस घटनाक्रम भारतीय सेना और सुरक्षा एजेंसी पूरी तरह से चौकन्नी है और पाकिस्तानी सेना की हरकतों को करीब से नज़र रखी जा रही है। हाल ही में खबर आयी थी ..

सुप्रीम कोर्ट ने कश्मीर से पाबंदियां हटाने से फिर किया इंकार, 16 सितंबर को होगी सुनवाई, महबूबा मुफ्ती की बेटी को मुलाकात की इजाजत, शहर में घूमने की नहीं

 सुप्रीम कोर्ट ने गुरूवार को जम्मू कश्मीर में लगी पाबंदियों से संबंधित याचिकाओं पर सुनवाई की। जिसमें सुप्रीम कोर्ट ने कश्मीर घाटी में लगायी गयी पाबंदियों को हटाने पर तुरंत फैसला देने से मना कर दिया। सुप्रीम कोर्ट ने आगामी 16 सितंबर की तारीख फिर से इन याचिकाओं पर सुनवाई के लिए तय की है। कश्मीर टाइम्स की एडिटर अनुराधा भसीन द्वारा दायर याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र को नोटिस भी जारी किया। दरअसल कश्मीर टाइम्स की एडिटर अनुराधा भसीन ने एक एडिशनल एफिडेविट सबमिट की थी, जिसमें पर सुनवाई के दौरान ..

फेक न्यूज से दूर जम्मू-कश्मीर के हालात बिल्कुल सामान्य, 95 में से 76 टेलिफोन एक्सचेंज चालू

 जम्मू-कश्मीर में बीते बुधवार की रात में प्रशासन ने 19 टेलिफोन एक्सचेंज सेवा शुरू कर दी है। बता दें कि घाटी का हालात शुरू से सामान्य बना हुआ जिसके बाद प्रशासन लगातार चरणबद्ध तरीके से घाटी में लगे सभी प्रतिबंधों को हटा रही है। घाटी में अभी 95 में से 76 टेलिफोन एक्सचेंज चालू है और पूरे घाटी में 26 हजार लैंडलाइन सेवा भी चालू है। वहीं जम्मू और लद्दाख में किसी तरह का कोई प्रतिबंध नहीं लगा है, वहां जनजीवन शुरू से सामान्य है। श्रीनगर के जिला मजिस्ट्रेट शाहिद चौधरी ने बुधवार को मीडिया से बात करते हुए ..

श्रीनगर, पत्थरबाजों द्वारा घायल युवक की मौत, आतंकी हमलों और पत्थरबाज़ी ने ली 5वीं जान

 जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में प्रदर्शन के दौरान पिछले महीने घायल हुए असरार अहमद खान की बुधवार की सुबह अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई। बता दें कि बीते 6 अगस्त को श्रीनगर के सौरा क्षेत्र में अनुच्छेद 370 हटने और पुनर्गठन बिल पास होने के खिलाफ कुछ लोग प्रदर्शन कर थे और पत्थरबाजी कर रहे थे, उसी दौरान असरार अहमद नामक युवक को गंभीर चोट लग गई थी। जिसके बाद उसे श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज में भर्ती कराया गया था, जहां करीब एक महीने तक इलाज होने के बाद बुधवार की तड़के उसकी ..

श्रीनगर, NDTV, Reuters और AP के “मठाधीश पत्रकारों” ने कर रखा है आलीशान सरकारी मकानों पर कब्ज़ा, सरकार ने खाली करने को कहा तो कश्मीर प्रेस क्लब ने बताया उत्पीड़न

 जम्मू कश्मीर से संबंधित आर्टिकल 370 के हटने और राज्य पुनर्गठन के बाद श्रीनगर के मठाधीश पत्रकार नाराज़ क्यों है, इसकी असली कहानी धीरे-धीरे साफ होने लगी है। इन पत्रकारों को श्रीनगर में अपनी एकछत्र सत्ता और उसके फायदों को खोने का डर सताने लगा है। जिसकी शुरूआत हो चुकी है, हाल ही में राज्य सरकार ने श्रीनगर के कम से कम 3 वरिष्ठ पत्रकारों को सरकारी आवास खाली करने का आदेश दिया है। जिसमें वो बिना किसी योग्यता के रह रहे थे। कहा जा रहा है कि इन आवास को पिछली सरकारों ने “पत्रकारीय सेवाओं” के ..

भारतीय सेना की गिरफ्त में पाकिस्तानी आतंकियों ने किया बड़ा खुलासा, “पाकिस्तानी सेना कश्मीर में आतंकी हमला करने की कर रही है साजिश”

भारतीय सेना की गिरफ्त में पाकिस्तानी आतंकियों ने किया बड़ा खुलासा, “पाकिस्तानी सेना कश्मीर में आतंकी हमला करने की कर रही है साजिश”..

माता वैष्णो देवी तीर्थस्थल देश का सर्वश्रेष्ठ स्वच्छ प्रतिष्ठित स्थल घोषित, वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड को राष्ट्रपति करेंगे सम्मानित

 श्रीमाता वैष्णो देवी तीर्थस्थल को देश के सर्वश्रेष्ठ प्रतिष्ठित स्थल के रूप में चुना गया है। जल शक्ति मंत्रालय, पेयजल और स्वच्छता विभाग ने मंगलवार को स्वच्छ प्रतिष्ठित स्थलों की रैंकिंग जारी की, जिसमें वैष्णो देवी का स्थान शीर्ष रैंक पर है। पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय द्वारा आयोजित होने वाले स्वच्छ महोत्सव के दौरान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद श्रीमाता वैष्णों देवी श्राइन बोर्ड को प्रतिष्ठित पुरस्कार देकर सम्मानित करेंगे । जलशक्ति मंत्रालय, पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि मंदिर ..

J&K: सेना में भर्ती के लिए उमड़े 29 हज़ार अभ्यर्थी, 'भारत माता की जय' नारे से गूँजा रिक्रूटमेंट ग्राउंड

  जम्मू-कश्मीर के रियासी जिला के तलवाड़ा एसटीसी ट्रेनिंग सेंटर में आयोजित सेना भर्ती में पहले दिन मंगलवार को सैकड़ों युवा भर्ती के लिए पहुंचे। भर्ती के लिए आए युवाओं में जोश और उत्साह देखने को मिला। भारतीय सेना की तरफ से सेना भर्ती का ये आयोजन 3 से 9 सितंबर तक किया जा रहा, जिसमें जिला रियासी के साथ-साथ पुंछ, राजोरी, उधमपुर, डोडा, किश्तवाड़, रामबन जिला के भी युवा शामिल हो रहे हैं। भर्ती के लिए करीब 29 हजार युवाओं ने नामांकन किया है, जिन्हें अलग-अलग दिन बुलाया जाएगा।   भर्ती के लिए ..

अमित शाह और जेपी नड्डा ने J&K के पूर्व राज्यपाल जगमोहन से की मुलाकात, आर्टिकल 370 को हटाने के बाद बीजेपी के “संपर्क अभियान” की शुरूआत

आर्टिकल 370 को हटाने के बाद बीजेपी अध्यक्ष और गृहमंत्री अमित शाह ने आज इसके लिए समर्थन अभियान की शुरूआत की। अगले एक महीने तक चलने वाले इस संपर्क अभियान की शुरूआत में अमित शाह, कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने मंगलवार दिन में साढ़े 3 बजे जम्मू कश्मीर के पूर्व राज्यपाल जगमोहन से मिले। वाजपेयी सरकार में मंत्री रहे जगमोहन आर्टिकल 370 और 35ए को हटाने के मुखर समर्थक रहे हैं। इसी कड़ी में बीजेपी ने अपने अभियान की शुरूआत ऐसी शख्सियत से की, जोकि जम्मू कश्मीर की राजनीति को सबसे बेहतर समझते हैं। 30 सितंबर तक ..

अगले 15 दिन में हट सकती हैं जम्मू कश्मीर से पाबंदियां- गृहमंत्री अमित शाह का आश्वासन

  जम्मू कश्मीर में पाबंदिया लगाने के करीब 30 दिन बाद गृह मंत्री अमित शाह ने आश्वासन दिया है कि राज्य से अगले 15 दिनों में तमाम पाबंदियां हटा ली जायेंगी। अमित शाह ने दिल्ली में जम्मू कश्मीर के ग्राम पंचायत डेलीगेशन से बात करते हुए ये आश्वासन दिया। हालांकि कश्मीर घाटी के कुछ इलाकों को छोड़कर पूरे प्रदेश में से तमाम पाबंदियां पहले ही हटा ली गयी हैं।  इस मीटिंग के दौरान जम्मू कश्मीर की तरक्की में सहभागिता पर बात करते हुए अमित शाह ने डेलीगेशन में शामिल सरपंचों को कहा बताया कि राज्य ..

भारतीय वायुसेना में 8 अपाचे हेलीकॉप्टर हुए शामिल, 2020 तक भारत के पास होंगे 22 अपाचे हेलीकॉप्टर

 दुनिया के सबसे ताकतवर लड़ाकू हेलीकॉप्टरों में से एक अपाचे AH-64 E के 8 हेलीकॉप्टर मंगलवार को भारतीय वायुसेना में शामिल हो गए है। वायुसेना प्रमुख एयरचीफ मार्शल बी एस धनोवा की मौजूदगी में इन 8 अपाचे हेलीकॉप्टर को पूजा-पाठ के साथ पठानकोट एयरबेस पर तैनात किया गया है। बता दें कि इसी के साथ भारत अपाचे हेलीकॉप्टर पाने वाला दुनिया का 14वां देश बन गया है।  अपाचे हेलीकॉप्टर को पानी तोप की सलामी दी गईपूजा-पाठ के साथ हुआ स्वागत  अपाचे हेलीकॉप्टर की खासियत  1. अपाचे हेलीकॉप्टर ..

23 साल का ग्रेनेडियर हेमराज एलओसी पर पाकिस्तानी फायरिंग में शहीद, पिछले महीने में पाकिस्तान ने 275 से ज्यादा बार किया सीज़फायर उल्लंघन

  रविवार को पाकिस्तान ने जम्मू कश्मीर के पुंछ में फिर से सीज़फायर उल्लंघन किया और भारी फायरिंग कर एलओसी पर भारतीय चौकियों को निशाना बनाया। रविवार दिन में करीब एक बजे पुंछ सेक्टर में भारतीय सेना का जवान इस फायरिंग में शहीद हो गया। इस जवान की पहचान ग्रेनेडियर हेमराज जाट के तौर पर हुई है। जोकि राजस्थान के अजमेर जिले का रहने वाला था। जिसने 2017 में आर्मी ज्वाइन की थी। हेमराज के बाद उनकी मां ढाका देवी अकेली रह गयी हैं। पाकिस्तान जम्मू कश्मीर से संबंधित आर्टिकल 370 हटाने के बाद से लगातार ..

नये लुक-नये जोश में विंग कमांडर अभिनंदन फिर से तैयार, एयरफोर्स चीफ से साथ उड़ाया मिग-21

 वीर चक्र विजेता विंग कमांडर अभिनंदन दुश्मनों के छक्के छुड़ाने के लिए फिर से पूरी तरह तैयार हैं। सोमवार को पठानकोट एयरबेस से विंग अभिनंदन ने फिर से मिग-21 को उड़ाया, जिसमें उनके साथ थे। इंडियन एयरफोर्स के चीफ एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ। इस दौरान अभिनंदन नये लुक और नये जोश में दिखायी दिए।   द इंस्टीट्यूट ऑफ एरोस्पेस मेडिसिन ने गहन मेडिकल चेक-अप के बाद अभिनंदन को पिछले महीने ही उड़ान की परमिशन दे दी थी। जिसके बाद सोमवार को विंग कमांडर अभिनंदन ने विमान उड़ाने की लगातार प्रैक्टिस कर रहे थे। ..

जम्मू कश्मीर के 575 नौजवानों ने ज्वाइन की इंडियन आर्मी, श्रीनगर में पासिंग-आउट परेड़ के दौरान ली देश-सेवा की शपथ

 श्रीनगर में जम्मू कश्मीर लाइट इंफैन्ट्री के 575 नये रिक्रूट्स ने देश पर मर-मिटने की शपथ ली। ये तमाम रिक्रूट्स जम्मू कश्मीर के अलग-अलग इलाकों से भारतीय सेना में शामिल हुए हैं। बाना सिंह परेड़ ग्राउंड में लेफ्टिनेंट जनरल अश्विनी कुमार की मौजूदगी में पासिंग आउट परेड़ आयोजित की गयी। जिसमें ट्रेनिंग पूरी होने के बाद तमाम रिक्रूट्स ने देश सेवा के कर्तव्य को निभाने की शपथ ली। पासिंग आउट परेड़ के बाग श्रीनगर के नये रिक्रूट वसीम अहमद मीर ने बताया कि मैं बहुत खुश हूं, मेरे मां-बाप बेहद गर्व महसूस ..

#FakeNews अलर्ट! , J&K हाईकोर्ट की श्रीनगर बेंच में नियमित रूप से जारी है सुनवाई, हाईकोर्ट ने कहा पाबंदियों का कोई असर नहीं

 इंडियन एक्सप्रैस समेत कई न्यूज़पेपर्स ने पिछले 2-3 दिन में ये खबर प्रकाशित की थी, कि कश्मीर घाटी में पाबंदियों के चलते श्रीनगर बेंच में “न्याय” स्थगित है। लेकिन अन्य खबरों की तरह ये खबर भी फेक न्यूज़ साबित हुई। जम्मू-कश्मीर हाईकोर्ट के प्रवक्ता ने गुरुवार को एक बयान जारी किया, जिसमें उन्होंने मीडिया में प्रकाशित फेक रिपोर्ट्स का खंडन किया, जिनमें दावा किया गया था कि घाटी में पाबंदी के चलते श्रीनगर हाईकोर्ट बेंच में भी काम रूका हुआ है। हाई कोर्ट के प्रवक्ता ने रिपोर्ट का खंडन करते ..

विश्व पर्यटन दिवस के दिन लद्दाख में खुलेगा पर्यटन कार्यालय: पर्यटन मंत्री प्रहलाद पटेल

 केन्द्रीय संस्कृति और पर्यटन मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) प्रहलाद पटेल ने गुरुवार को कहा कि आगामी 27 सितंबर विश्व पर्यटन दिवस के दिन लद्दाख में पर्यटन कार्यालय खुलेगा। जो कि लद्दाख को समर्पित होगा और लद्दाख में पर्यटन क्षेत्र को बढ़ाने के लिए काम करेगा। प्रहलाद पटेल ने कहा कि हमारे इस कदम का लक्ष्य क्षेत्र में राजस्व और रोजगार दोनों को बढ़ाना है। उन्होंने एएनआई न्यूज एजेंसी से बातचीत में बताया कि आने वाले महीनों में लद्दाख को अंतरराष्ट्रीय पर्यटन स्थल बनाने के लिए कई बड़ी परियोजनाएं शुरू की ..

बिल न भरने के चलते पाकिस्तानी पीएम ऑफिस में बिजली कटौती, बीजेपी प्रवक्ता ने भेजी 2 डॉलर की इमदाद

 पाकिस्तानी के आर्थिक हालात इस कदर बदतर हो चुके हैं कि इमरान खान अपने पीएम ऑफिस में बिजली का बिल भी नहीं भर पा रहे हैं। जिसके चलते बिजली सप्लाई कंपनी ने पीएमओ की बिजली काटने के लिए नोटिस जारी किया है। बुधवार को द इस्लामाबाद इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई कंपनी ने नोटिस में 41 लाख रूपयों का बिल तुरंत भरने को कहा गया है। जोकि पिछले कईं महीनों से नहीं भरा गया है। बिजली कंपनी ने पिछले महीने भी पीएम सेक्रेटरिएट को कई रिमाइंडर जारी किये थे। तब बिल 35 लाख था, लेकिन पैसों की तंगी के चलते बिल न भरने के कारण बिजली ..

ननकाना साहिब, पाकिस्तान में सिख ग्रंथी की नाबालिग बेटी अगवा, जबरन धर्म परिवर्तन कराकर करायी शादी

  पाकिस्तान में सिखों की हालत भी उतनी ही बदहाल है, जितनी हिंदू और क्रिश्चियन समुदायों के लोगों की। नये पाकिस्तान में अब सिखों की नाबालिग बच्चियां भी सुरक्षित नहीं है। पाकिस्तान पंजाब के ननकाना साहिब में एक ताज़ा मामला सामने आया है, जिसमें मुस्लिम गुंडों ने तांबू साहिब गुरूद्वारा के ग्रंथी भगवान सिंह के घर में जबरन घुसकर नाबालिग बेटी को 3 दिन पहले अगवा कर लिया। नाबालिग जगजीत कौर की उम्र मात्र 16 साल है। घरवालों ने रिपोर्ट दर्ज करायी लेकिन पुलिस ने कोई खोजबीन नहीं की। इसके बाद गुरूवार ..

भारत के लिए हवाई क्षेत्र बंद करने के फैसले पर असमंजस में पाकिस्तान, एक मंत्री ने कहा बंद करेंगे, दूसरे ने कहा अभी फैसला नहीं

  पाकिस्तान ने भारत के लिए अपना हवाई क्षेत्र (एयरस्पेस) बंद किए जाने की अटकलों के बीच एक बयान जारी किया है। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा है कि पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र (एयरस्पेस) को भारत के लिए बंद करने के बारे में अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया गया है। कुरैशी ने बताया कि कोई भी फैसला सभी पहलुओं पर विचारविमर्श के बाद लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इस मुद्दे पर चर्चा हुई है, लेकिन इस फैसले पर अंतिम निर्णय प्रधानमंत्री इमरान खान लेंगे।  नेशनल ..

लद्दाख की धरती से गरजे राजनाथ सिंह, कहा- गिलगित-बल्तिस्तान पर अवैध कब्ज़ा जमाया है पाकिस्तान ने, उठाये POJK में मानवाधिकारों का हनन पर सवाल

  केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बार फिर पाकिस्तान को स्पष्ट शब्दों में कहा है कि “पाकिस्तान का कश्मीर में कोई Locus Standi नहीं है। जबकि गिलगिट-बाल्टिस्तान समेत पूरे POJK पर उसने ग़ैर क़ानूनी क़ब्ज़ा जमाया हुआ है। हमारे देश की संसद ने फ़रवरी 1994 को एक सर्वसम्मत प्रस्ताव पारित किया जिसमें भारत की स्थिति पूरी तरह स्पष्ट कर दी गयी है।“ लद्दाख के लेह में जम्मू कश्मीर के मसले पर दुनिया भर में हंगामा खड़ा करने के कोशिश में लगे पाकिस्तान को जवाब देते हुए राजनाथ सिंह ने कहा ..

केंद्र सरकार ने तैयार किया जम्मू कश्मीर में डेवलपमेंट का रोड़मैप, ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स को सौंपी जिम्मेदारी

 जम्मू कश्मीर को केंद्र शासित प्रदेश बनाने के बाद अब केंद्र सरकार राज्य में डेवलपमेंट प्लान तैयार करने में जुटी है। सरकार ने खास ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स गठित किया है। जोकि राज्य के डेवलपमेंट प्लान को तैयार करने उसके लागू करने की दिशा में काम करेगा। इस ग्रुप में केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद, केंद्रीय राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह शामिल हैं। इन ग्रुप को अपनी सिफारिशों को 31 अक्टूबर तक सौंपने को कहा गया है। 31 अक्टूबर ही वो दिन है, जिस दिन से जम्मू कश्मीर और लद्दाख संवैधानिक रूप से अलग केंद्र शासित प्रदेश ..

वाराणसी में आंतकी हमले की साजिश में लश्कर-ए-तैयबा, आंतकियों ने वाराणसी का कई बार किया दौरा

 आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में आतंकी हमला करने की साजिश रच रहा है। खुफिया एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक लश्कर-ए-तैयबा के आतंकी ने बीते कुछ महीने में कई बार वाराणसी का दौरा किया है। रिपोर्ट के अनुसार लश्कर का आतंकी उमर मदनी बीते 7 मई से लेकर 11 मई तक वाराणसी के एक गेस्ट हाउस में रुका हुआ था। जहां उसके साथ नेपाली मूल का एक आतंकी भी मौजूद था। इस दौरान उमर मदनी ने वहां पर कई लोगों से मुलाकात की थी। गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 ..

कश्मीर में पत्थरबाज़ों के निशाने पर बिजली सप्लाई, श्रीनगर में क्षतिग्रस्त किये 12 बिजली ट्रांसफॉर्मर, प्रशासन ने 24 घंटों में बहाल की बिजली सप्लाई

  पिछले 2-3 दिनों में पत्थरबाज़ों ने श्रीनगर में कम से कम 12 बिजली ट्रांसफॉर्मर को पथराव कर क्षतिग्रस्त कर दिया। ये तमाम ट्रांसफॉर्मर श्रीनगर के तेलबल इलाके में क्षतिग्रस्त किये गये थे। पत्थरबाज़ों का मकसद है कि किसी तरह आम जनजीवन से जुड़ी व्यवस्था को प्रभावित कर माहौल भड़काया जाये। लेकिन चुस्त प्रशासन ने तेलबल में क्षतिग्रस्त कुल 12 ट्रांसफॉर्मर को तुरंत बदलकर नये ट्रांसफॉर्मर लगाकर बिजली सप्लाई तुंरत प्रभाव से शुरू कर दी है। पत्थरबाज़ों ने जिन -जिन इलाकों में ट्रांसफॉर्मर क्षतिग्रस्त किये ..

#370 और जम्मू कश्मीर के पुनर्गठन पर सुप्रीम कोर्ट की संवैधानिक खंडपीठ करेगी सुनवाई, अक्टूबर के पहले हफ्ते से होगी सुनवाई शुरू

 जम्मू कश्मीर से संबंधित आर्टिकल 370 हटाने और राज्य पुनर्गठन को चुनौती देने वाली 11 याचिकाओं की सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र को नोटिस जारी कर जवाब दाखिल करने को कहा। इन मामलों की सुनवाई अब अक्टूबर महीने के पहले हफ्ते से शुरू होगी। इस सुनवाई को 5 जजों की संवैधानिक खंडपीठ सुनेगी। जब तक सुप्रीम कोर्ट ने याचिकाकर्ताओं को किसी तरह की कोई राहत नहीं दी है। यानि जम्मू कश्मीर में प्रशासनिक पाबंदियां और राजनेताओं की नजरबंदी जारी रहेगी। हालांकि इस बीच सुप्रीम कोर्ट ने सीताराम येचुरी को ..

घाटी में सेब बागान मालिक को धमका रहे आतंकी, लोड हुए सेब की खेप भी उतारी

  आतंकियों ने सोमवार की देर शाम को शोपियां के वाटतो गांव में सेब बागान मालिक को धमकाते हुए सेब की खेप उतार दी और फिर धमकी दी कि सेब कहीं बाहर नहीं भेजा जाना चाहिए। आतंकवादी उस वक्त सेब बाग में पहुंचे जब सेब व्यापारी सेब की खेप को लोड कराकर दूसरी जगह भेजने की तैयारी में था। गौरतलब हैं कि देश का स्वर्ग कहे जाने वाला कश्मीर अपने प्राकृतिक सौन्दर्य के साथ सेब के बागानों के लिए भी जाना जाता है। कश्मीर में पैदा होने वाले सेब देश के लगभग हर हिस्से में पहुंचता है। आतंकवादियों के इन हरकतों से सेब ..

कश्मीर घाटी में शांति बहाली से हताश आतंकी, पुलवामा में देशभक्त गुज्जर मुस्लिम समुदाय के 2 लोगों को किया अगवा, एक की हत्या की

 जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाये के 22 दिन बाद लगातार शांति बरकरार है। अभी तक किसी हिंसा की कोई खबर नहीं है, जाहिर है पाकिस्तान परस्त आतंकी और अलगाववादी इससे बेहद हताश हैं। लिहाजा आतंकियों ने शांतिप्रिय लोगों को निशाना बनाना शुरू कर दिया है। आतंकियों ने सोमवार को पुलवामा जिले में गुज्जर समुदाय के लोगों को निशाना बनाया। आतंकियों ने शाम साढे 7 बजे ढोक इलाके में घुमंतू गुज्जर समुदाय के टेंपरेरी शेल्टर से 2 गुज्जर मुस्लिमों को अगवा कर लिया। जिन्हें आतंकी पुलवामा में त्राल के जंगली इलाके में ले ..

J&K: गुज्जर-बक्करवाल समुदाय की पहली लड़की ने पास की मेडिकल परीक्षा, ऊधमपुर के बुक-बाइंडर बने सिविल सर्वेन्ट

   जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले की रहने वाली इरमिम शमीम ने ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (एम्स) की जून में हुई प्रवेश परीक्षा में उत्तीर्ण हो गई। ये खबर इसीलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि इरमिम जम्मू कश्मीर के पिछड़े समुदाय गुज्जर बक्करवाल की पहली लड़की हैं, जिसने मेडिकल की परीक्षा पास की है। इसके अलावा ऊधमपुर के सुरेश ने कश्मीर प्रशासनिक सेवा में 10 वीं रैंक प्राप्त की।   राजौरी जिले के धनोर गांव की रहने वाली इरमिम सभी प्रतिकूल परिस्थितियों को हराकर, कड़ी मेहनत से अपने सपने को ..

वजीरिस्तान में पश्तूनों पर पाकिस्तानी आर्मी का कहर जारी, 3 पश्तून नौजवानों को मारी गोली, आर्मी की लैंडमाइन में 3 और बच्चे घायल

वजीरिस्तान में पश्तूनों पर पाकिस्तानी आर्मी का कहर जारी, 3 पश्तून नौजवानों को मारी गोली, आर्मी की लैंडमाइन में 3 और बच्चे घायल..

अनंतनाग में पत्थरबाज़ों ने किया कश्मीरी ट्रक चालक पर हमला, अस्पताल में मौत, आरोपी पत्थरबाज़ गिरफ्तार

 बीते रविवार को साउथ कश्मीर के अनंतनाग जिले में पत्थरबाज़ों ने एक कश्मीर ट्रक चालक की जान ले ली। दरअसल रविवार को बिजबेहारा इलाके में पत्थरबाज़ों ने एक ट्रक को सरकारी ट्रक समझकर उसपर पथराव शुरू कर दिया। जिसमें एक पत्थर ट्रक चालक के सिर पर जाकर लगा। जिसके बाद घायल ट्रक चालक नूर मोहम्मद डार की उपचार के दौरान रविवार रात मौत हो गई। दरअसल पत्थरबाजी के दौरान नूर मोहम्मद डार को बड़ा पत्थर सिर में जिसके बाद पुलिस उपचार के लिए उन्हें बिजबेहरा अस्पताल लेकर गई। जहां डाक्टरों ने प्राथमिक उपचार करने के बाद ..

कंगाल पाकिस्तान का नया रिकॉर्ड, टोटल इकॉनोमी से भी ज्यादा हुआ पाकिस्तान का कर्ज़, पूरा देश गिरवी रखने पर नहीं चुकेगा पूरा कर्ज़

चोटी तक कर्ज़ में डूबे पाकिस्तान ने एक और नया रिकॉर्ड स्थापित किया है। ताज़ा आंकड़ों के मुताबिक पाकिस्तान का कुल कर्ज पाकिस्तान की कुल इकॉनोमी से भी ज्यादा हो गया है। यानि अगर अब पाकिस्तान को भी गिरवी रख दिया जाये तो नहीं चुकेगा पाकिस्तान का कर्ज नहीं चुक..

पाकिस्तान को लगा जोरदार झटका, आतंकी संगठनों की मदद करने के कारण एपीजी ने किया ब्लैक लिस्ट

 आर्थिक तंगी से जूझ रहे पाकिस्तान को टेरर फंडिंग और मनी लॉन्ड्रिंग पर नजर रखने वाली अंतरराष्ट्रीय संस्था फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) के एशिया-प्रशांत समूह एशिया पैसिफिक ग्रुप (एपीजी) ने शुक्रवार को ब्लैक लिस्ट कर दिया। पिछले साल भी एफएटीएफ ने पाकिस्तान को ‘ग्रे लिस्ट’ में स्थान देते हुए निर्देश दिया था कि पाकिस्तान आतंकी संगठनों के खिलाफ कार्रवाई करे। लेकिन पाकिस्तान ने इसके बावजूद आतंकी संगठनों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की। संस्था के एशिया पैसिफिक ग्रुप (एपीजी) ने ..

फ्रांस में पीएम मोदी के भव्य स्वागत पर पाक के मंत्री ने ट्वीट करके पूछा कि ड्रामे में कितने पैसे लगे, तो यूजर्स बोले- 'तुम्हारी औकात के बाहर'

भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरुवार को फ्रांस की राजधानी पेरिस पहुंचे। जहां पर उनका भव्य स्वागत हुआ, फ्रांस के विदेश मंत्री सहित सैकड़ों की संख्या में भारतीय मूल के लोग उनके स्वागत के लिए एयरपोर्ट पहुंचे । नरेन्द्र मोदी एयरपोर्ट से बाहर निकलते हुए सभी भारतीय मूल के लोगों से मिले और उनका अभिवादन स्वीकार किया। वहीं फवाद हुसैन ने मोदी का पेरिस एयरपोर्ट पर हो रहे स्वागत का विडियो शेयर करते हुए ट्वीट किया दरअसल फवाद हुसैन ने विडियो शेयर करते हुए ट्वीट में लिखा कि “ कितने पैसे लग गए, इस ड्रामे ..