लेटेस्ट

सेना की उत्तरी कमान मुख्यालय पहुंचे सेनाध्यक्ष एमएम नरवाणे, सुरक्षा स्थिति का लिया जायजा

 सेनाध्यक्ष मनोज मुकुंद नरवणे गुरुवार को उधमपुर स्थित उत्तरी कमान के मुख्यालय का दौरा किया। जहां पर सेना के अधिकारियों के साथ बैठक करके नियंत्रण रेखा की सुरक्षा स्थिति की जानकारी प्राप्त की। इस दौरान उत्तरी सेना कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह ने सेनाध्यक्ष को नियंत्रण रेखा और सीमावर्ती क्षेत्रों से जुड़ी सुरक्षा स्थिति के बारे में विस्तृत जानकारी दी। बैठक के बाद सेनाध्यक्ष एमएम नरवाणे ने मुख्यालय पर उपस्थित सेना के अन्य जवानों से मुलाकात की और उनका हौसला बढ़ाया। बता दें कि सेनाध्यक्ष बनने ..

पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में जल्द पूरा होगा संपूर्ण जम्मू-कश्मीर का विकास कार्य – केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में संपूर्ण जम्मू-कश्मीर का विकास कार्य जल्द पूरा होगा। पीएम नरेंद्र मोदी भी नये केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर का विकास कार्य बहुत तेजी के साथ करना चाहते है। उनकी प्रबल इच्छा है कि आजादी के 73 साल बाद तक विकास कार्यों से वंचित जम्मू-कश्मीर के नागरिकों को अब सारी सुविधा जल्द से जल्द मिले। केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने गुरुवार को कश्मीर दौरे के दौरान यह बात कही। उन्होंने कहा कि स्वतंत्र भारत में शायद पहली बार केंद्र सरकार के सभी मंत्री जम्मू-कश्मीर के ..

अमेरिका को भारत का संदेश- कश्मीर मुद्दे पर किसी तीसरे पक्ष को दखल देने की जरूरत नहीं

 अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा कश्मीर मुद्दे को फिर से उठाने पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने गुरुवार को कहा कि कश्मीर मुद्दे पर किसी भी तीसरे पक्ष की मध्यस्थता पर हमारी स्थिति बहुत स्पष्ट रही है। हम फिर से साफ करना चाहते हैं कि इस मामले में किसी भी तीसरे पक्ष को दखल देने की जरूरत नहीं है। प्रवक्ता रवीश कुमार ने गुरुवार को साप्ताहिक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान यह बात कही।     रवीश कुमार ने कहा कि अगर भारत और पाकिस्तान के बीच कोई द्विपक्षीय मुद्दे हैं, ..

जम्मू में पुलिस भर्ती रैली का आयोजन, 1350 पदों पर 30 हजार महिला अभ्यर्थियों ने किया है आवेदन

 जम्मू के गुलशन ग्राउंड में पुलिस द्वारा आयोजित भर्ती रैली में 1 हजार 350 पदों पर 30 हजार महिला अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। यह भर्ती रैली पुलिस महिला बटालियन के कॉस्टेबल पद के लिये हो रही है। भर्ती रैली में हर दिन अलग-अलग जिलों की अभ्यर्थियों को बुलाया जा रहा है। गुरुवार को इस भर्ती रैली में सांबा जिले की महिला अभ्यर्थियों ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया।   एक अभ्यर्थी ने मीडिया से बातचीत में बताया कि उसका सपना पुलिस में ही नौकरी करना है। उसने कहा की महिला और पुरूष बराबर है। केंद्र सरकार ..

जम्मू-कश्मीर को केंद्र सरकार की सौगात, 80 हजार करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा

 केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर को एक और नई सौगात दी है। केंद्र सरकार ने बीते बुधवार को जम्मू-कश्मीर के विकास कार्यों के लिये 80 हजार करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा की है। इस बात की जानकारी मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने दी है। केंद्र सरकार की तरफ से अलग-अलग मंत्रालय के 36 केंद्रीय मंत्री जम्मू-कश्मीर के दौरे पर है। जहां पर वह अनेकों विकास परियोजनाओं का उद्दघाटन और शिलान्यास कर रहे है। इसी सिलसिले में मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री संजय धोत्रे ने राजौरी जिले के नौशेरा और कलाकोट ब्लॉक का दौरा किया। &n..

जम्मू-कश्मीर में केंद्रीय मंत्रियों का दौरा जारी, दर्जनों विकास योजनाओं का किया उद्घाटन

 जम्मू-कश्मीर में केंद्रीय मंत्रियों का दौरा लगातार जारी है। मंगलवार को भी कई केंद्रीय मंत्री जम्मू-कश्मीर के दौरे पर है। 25 जनवरी तक चलने वाले इस कार्यक्रम में 36 केंद्रीय मंत्री अलग-अलग जिलों का दौरा करेंगे और अनेकों विकास योजनाओं को हरी झंडी दिखायेंगे। बीते 3 दिनों में 10 से ज्यादा केंद्रीय मंत्रियों ने जम्मू-कश्मीर के अलग-अलग जिलों का दौरा किया है और अनेकों विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया है। सालों से विकास कार्यों से वंचित स्थानीय नागरिक नई विकास परियोजना कार्यों से खुश है और केंद्र सरकार ..

घाटी में आतंकियों का सफाया जारी, अवंतीपोरा एनकाउंटर में दो आतंकी ढेर, एनकाउंटर जारी

 साउथ कश्मीर के अवंतीपोरा में मंगलवार को सुरक्षाबलों ने बड़ी कामयाबी हासिल की है। सुरक्षाबलों ने अवंतीपोरा के सतपोखरण एनकाउंटर में दो आतंकियों को मार गिराया है। खबरों के मुताबिक सुरक्षाबलों को अवंतीपोरा में तीन आतंकियों के छिपे होने की सूचना मिली थी। जिसके बाद सुरक्षाबलों की टीम ने इलाके में घेराबंदी करके सर्च ऑपरेशन शुरू कर दिया, इस दौरान आतंकियों ने सुरक्षाबलों को ऊपर फायरिंग शुरू कर दी। सुरक्षाबलों ने आतंकियों को सरेंडर करने के लिये कहा, लेकिन आतंकियों ने सरेंडर करने बजाय जवानों को निशाना ..

गिरफ्तार डीएसपी देवेंद्र सिंह से प्रशंसा पदक और प्रमाण पत्र छीना गया, NIA द्वारा पूछताछ जारी

  जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने बीते सोमवार को निलंबित डीएसपी देवेंद्र सिंह से डीजीपी द्वारा दिया गया प्रशंसा पदक और प्रमाण पत्र वापस ले लिया है। अभी हाल ही में डीएसपी से शेर-ए-कश्मीर पुलिस मेडल भी वापस लिया गया है। बता दें कि देवेंद्र सिंह को जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों की मदद करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है।     पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने देवेंद्र सिंह से सोमवार को पदक जब्त करने का आदेश दिया था। देवेंद्र सिंह को 31 दिसंबर 1998 को प्रशंसा पदक और सर्टिफिकेट ..

कश्मीर घाटी में सियासी बदलाव के संकेत, पूर्व पीडीपी नेता अल्ताफ बुखारी पीडीपी-एनसी का विकल्प खड़ा करने की तैयारी में

 जम्मू-कश्मीर में लगातार बढ़ रही राजनीतिक हलचल अब एक नये सियासी बदलाव का संकेत दे रही है। क़यास लगाया जा रहा है कि पीडीपी के नेता अल्ताफ बुखारी पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी और नेशनल कांफ्रेंस के विकल्प के रूप में एक नई पार्टी का गठन कर सकते है। यह कयास अल्ताफ की राजनीतिक बयानबाजी और घाटी में उनकी सक्रियता के आधार पर लगाया जा रहा है। राजनीतिक गलियारों में भी अल्ताफ द्वारा पीडीपी, एनसी और कांग्रेस के पूराने नेताओं को अपने साथ जोड़ने की खबरें उठ रही है। शायद इसी तर्ज पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम ..

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि, “कश्मीरी पंडितों की घाटी में वापसी का वक्त आ गया है”

  अब वक्त आ गया है कि कश्मीरी पंडित अपने घर वापस लौटे और अपने अधिकारों को हासिल करें। कश्मीर पंडितों ने जीवन में बहुत कुछ खोया है, उनके साथ जिस तरह का बर्ताव हुआ है, वो सही नहीं था। लेकिन अब उनके पास वापस लौटने की उम्मीद है। केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने बीते रविवार को मीडिया से बातचीत में यह बात कही।    अनुराग ठाकुर ने कहा कि कश्मीरी पंडितों का बहुत नुकसान हुआ है। इस दर्द को कोई समझ नहीं सकता है कि उन्होंने क्या खोया है, लेकिन अब हालात बदलेंगे। उन्होंने कहा कि हम ..

शोपियां एनकाउंटर में मारे गये हिज्बुल मुजाहिदीन के 3 आतंकी, 26 जनवरी से पहले सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी

 सोमवार को साउथ कश्मीर में सुरक्षाबलों ने आतंकियों के खिलाफ एक और बड़े ऑपरेशन में कामयाबी हासिल की। सुरक्षाबलों ने शोपियां के वॉची इलाके में हिज्बुल मुजाहिदीन के 3 आतंकियों को मार गिराया। मारे गये आतंकियों की पहचान अभी जारी है, इन तीनों के पास से भारी मात्रा में हथियार और गोली-बारूद बरामद हुआ है। दरअसल सुरक्षा एजेंसियों को खुफिया जानकारी मिली थी कि वॉची इलाके में हिज्बुल के 3 आतंकी छिपे हुए हैं। इसके बाद राष्ट्रीय रायफल, सीआरपीएफ और स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप (जम्मू कश्मीर पुलिस) की ज्वाइंट टीम ने सर्च ..

नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तान द्वारा सीजफायर उल्लंघन, सेना की चौकियों को निशाना बनाकर दागे गोले

 पुंछ जिले के मेंढर सेक्टर और राजौरी के नौशेरा सेक्टर में पाकिस्तान ने शनिवार को सीजफायर उल्लंघन किया। पाकिस्तानी सेना ने नियंत्रण रेखा पर भारतीय सेना की पोस्ट और सिविलियन इलाकों को निशाना बनाते हुये गोलाबारी की और मोर्टार से गोले दागे।जिसके बाद भारतीय सेना ने भी जवाबी कार्रवाई करते हुये फायरिंग की। पाकिस्तानी सेना ने पहले दोपहर करीब 12:30 बजे के पुंछ जिले मेंढर सेक्टर में सेना की चौकियों को निशाना बनाकर फायरिंग की और गोले दागे। हालांकि भारतीय सेना की जवाबी कार्रवाई देखकर पाकिस्तानी सेना ने फायरिंग ..

जम्मू-कश्मीर में प्री-पेड मोबाइल फोन पर कॉल, एसएमएस और 10 जिलों में 2G इंटरनेट सेवा बहाल

 जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने शनिवार को पूरे राज्य में प्री-पेड मोबाइल फोन पर कॉल, एसएमएस की सुविधा और राज्य के 10 जिलों में पोस्टपेड सिम कार्ड पर 2G इंटरनेट सेवा बहाल करने का आदेश दिया है। जेके प्रशासन में प्रिंसिपल सेक्रेटरी रोहित कंसल ने शनिवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में घोषणा करते हुये बताया कि प्रशासन ने राज्य की सावधानीपूर्वक समीक्षा करने के बाद पूरे राज्य में लोकल प्री-पेड सिम कार्ड पर कॉल और एसएमएस की सुविधा शुरू करने फैसला लिया है। साथ ही उन्होंने बताया कि राज्य के करीब 10 जिलों में पोस्ट-पेड ..

#KashmiriHinduExodus 12 फरवरी, 1990- जब एक हिंदू सीबीआई ऑफिसर टीके राजदान के बरसों पुराने मुस्लिम दोस्त ने उसकी हत्या कर दी

   1990, कश्मीर में मुस्लिम आवाम के दिलों में आतंकवाद का जहर घोल दिया गया था। वो सदियों से साथ रहते आये हिंदूओं को अचानक दुश्मन समझने लगे थे। बड़गाम निवासी तेज कृष्ण राजदान भी    इसी जहर के शिकार बने। तेज़ कृष्ण राज़दान, जो की बढियार भल्ला, श्रीनगर के रहने वाले थे। तेज़ कृष्ण राज़दान केंद्रीय जांच ब्यूरो(CBI ) में बतौर इंस्पेक्टर नियुक्त थे,जो कि पंजाब में तैनात थे। फरवरी,1990 में तेज़ कृष्ण राज़दान छुट्टियों में अपने गांव आये हुए थे। राजदान छुट्टियों के बाद अपने पूरे परिवार ..

जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने नजरबंद 4 और नेताओं को किया रिहा, घर जाने की मिली इजाजत

 जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने शुक्रवार की देर शाम अस्थायी जेल में नजरबंद 4 और नेताओं को रिहा करते हुये उन्हें घर जाने की इजाजत दे दी है। इनमें पीडीपी के पूर्व मंत्री अब्दुल हक खान, पूर्व उपाध्यक्ष नजीर अहमद गुरेजी, पीपुल्स कांफ्रेंस के पूर्व विधायक मोहम्मद अब्बास वानी और कांग्रेस के पूर्व विधायक अब्दुल राशिद शामिल है। जम्मू-कश्मीर प्रशासन लगातार सामान्य हालात को देखते हुये नेताओं को रिहा कर रही है। अभी तक प्रशासन दर्जन भर से अधिक नेताओं को रिहा कर चुकी है। जोकि अनुच्छेद 370 निरस्त होने के बाद हिरासत ..

#KashmiriHinduExodus 13 फरवरी 1990, जब दूरदर्शन डायरेक्टर लस्सा कॉल की हत्या

 1990 में कश्मीर के हालात बदतर हो चुके थे, इन हालात में भी दूरदर्शन कश्मीर और राष्ट्रवाद की तस्वीर लोगों तक पहुंचा रहा था। जेकेएलएफ जैसे आतंकी संगठन दूरदर्शन को  सांस्कृतिक हमला बताकर निशाना बना रहे थे। लस्सा कौल दूरदर्शन केंद्र के डायरेक्टर थे  आतंकियों ने दूरदर्शन के कर्मचारियों को मारने की धमकी दी। गवर्नर ने भी लस्सा कौल को सिक्योरिटी साथ रखने को कहा।  लेकिन लस्सा कौल को कश्मीर की हवा में जहर को पहचान नहीं पाये। वो बेहद शांत और नरम स्वभाव के थे, उनके इस व्यवहार ने हिन्दुओं के ..

"रूस नहीं चाहता यूएन में कश्मीर पर चर्चा हो" - रूस के राजदूत निकोले कुदाशेव

 मुझे नहीं लगता है कि कश्मीर के हालात का जायजा लेने के लिए मुझे वहां जाने की जरूरत है। जहां तक जम्मू-कश्मीर का सवाल है, यह भारत सरकार का आंतरिक मामला है। यह भारत के संविधान के तहत आता है और उसी आधार पर इसका फैसला होना चाहिये। रुस के राजदूत निकोले कुदाशेव ने शुक्रवार नई दिल्ली में यह बात कही। उन्होंने कहा कि रूस नहीं चाहता कि यूएनएससी में कश्मीर पर फिर से दोबार चर्चा हो। निकोले कुदाशेव ने कहा कि शिमला समझौते और लाहौर घोषणा पत्र के अनुसार यह भारत और पाकिस्तान के बीच का द्विपक्षीय मसला है। उन्होंने ..

जम्मू-कश्मीर के भ्रष्ट नेताओं के खिलाफ केंद्र सरकार की कार्रवाई तेज, एंटी करप्शन ब्यूरो तैयार कर रहा है भ्रष्ट नेताओं की सूची

 केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर में भ्रष्ट राजनेताओं के खिलाफ कार्रवाई तेज कर दी है। केंद्र सरकार के आदेश के बाद एंटी करप्शन ब्यूरो जम्मू ने करीब दो दर्जन से अधिक भ्रष्ट राजनेताओं की सूची तैयार कर रही है। पीएम नरेंद्र मोदी के स्लोगन “ना खाऊंगा और न खाने दूंगा” के तहत ही सरकार सभी भ्रष्ट नेताओं के खिलाफ कार्रवाई तेज कर दी है। खबरों के मुताबिक सरकार ने इस कार्रवाई के पहले चरण में एंटी करप्शन ब्यूरो को उन नेताओं के संपत्ति का विवरण निकाल कर देने को कहा, जिनके ऊपर बीते 70 सालों में भ्रष्टाचार ..

सिंध, पाकिस्तान में एक और नाबालिग हिंदू लड़की अगवा, 1 हफ्ते के अंदर ये तीसरा मामला

 पाकिस्तान के सिंध प्रांत में एक और हिंदू लड़की को अगवा करने का मामला सामने आया है। लड़की की पहचान सिंध प्रांत के जकोबाबाद निवासी महक कुमारी के रूप में हुयी है। नाबालिक लड़की महक कुमारी की उम्र महज 14 साल है, वह क्लास 9 की छात्रा है। महक के पिता ने मीडिया को बताया कि उनकी बेटी को अली रजा नाम के एक शख्स ने अगवा किया है। बता दें कि अली रजा दो बार शादी कर चुका है उसके 4 बच्चे भी है। उन्होंने बताया कि अली रजा ने एक दिन पहले लड़की को अगवा किया है। लड़की के पिता ने पाकिस्तान पुलिस से मदद की गुहार लगाई ..

आरएसएस स्वयंसेवक ने माउंट एवरेस्ट पर लगाई शाखा, साउथ अमेरिका की सबसे ऊंची चोटी अकोनकागुआ पर फहराया CAA समर्थन का झंडा

 राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के स्वयंसेवक और पर्वतारोही विपिन चौधरी ने 2 अनोखे कीर्तिमान स्थापित किये हैं। विपिन चौधरी ने एक तरफ तो दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट पर आरएसएस शाखा लगाने का दावा किया है, तो दूसरी तरफ एशिया से बाहर दुनिया की सबसे ऊँची चोटी अकोनकागुआ पर नागरिकता कानून के समर्थन में झंडा लहराया। मुरादनगर, उत्तर प्रदेश के रहने वाले विपिन चौधरी सह-महानगर कार्यवाह और केजीके डिग्री कॉलेज में लॉ के विद्यार्थी हैं।    विपिन चौधरी ने हाल ही में अर्जेंटीना में माउंट अकोनकागुआ, ..

पाकिस्तान से विस्थापित हिंदू महिला राजस्थान में लड़ रही चुनाव, 4 महीने पहले मिली है भारत की नागरिकता

 पाकिस्तान से विस्थापित होकर भारत आयी नीता कंवर राजस्थान राज्य में पंचायत का चुनाव लड़ रही है। नीता कंवर को अभी बीते सितंबर 2019 में ही भारत की नागरिकता मिली है। नीता 18 साल पहले पाकिस्तान के सिंध प्रांत से भारत के जोधपुर शहर में आयी थी। नीता कंवर राजस्थान के टोंक जिले के नटवाडा ग्राम पंचायत से सरपंच पद का चुनाव लड़ रही हैं।  नीता ने मीडिया से बातचीत में कहा कि “मैं सिर्फ यह जानती हूं कि पाकिस्तान से आये शरणार्थी सिर्फ नागरिकता संशोधन कानून के जरिये भारत में अच्छा जीवन यापन और ..

“देश के खिलाफ जो नारा लगायेगा, उसकी जगह सिर्फ जेल की सलाखों की पीछे है”- गृहमंत्री अमित शाह

 देश के खिलाफ जो भी नारा लगायेगा उसकी जगह सिर्फ जेल की सलाखों के पीछे है। गृहमंत्री अमित शाह ने गुरुवार को बिहार के वैशाली में नागरिकता कानून को लेकर आयोजित जन जागरण अभियान में यह बात कही। उन्होंने कहा कि ममता दीदी, केजरीवाल, राहुल गांधी, लालू प्रसाद और कम्यूनिस्टों से कह देना चाहता हूं कि कान खोलकर सुन लो जो भी देश के खिलाफ नारे लगायेगा, उसकी जगह केवल जेल की सलाखों के पीछे ही होगी।    उन्होंने कहा कि जेएनयू में 3 साल पहले नारे लगे थे कि “भारत तेरे टुकड़े होंगे एक हजार”। ..

गणतंत्र दिवस पर आतंकी हमले की साजिश का खुलासा, श्रीनगर से जैश-ए-मोहम्मद के 5 आतंकी गिरफ्तार

 जम्मू-कश्मीर पुलिस को एक बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। जेके पुलिस ने गुरुवार की शाम श्रीनगर से जैश-ए-मोहम्मद के पांच आतंकियों को गिरफ्तार किया है। पुलिस के मुताबिक यह सभी आतंकी 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के दिन घाटी में आतंकी हमला करने की फिराक में थे, आतंकियों के पकड़े जाने से  एक बड़ा आतंकी हमला टल गया है। पुलिस के आधिकारिक बयान के मुताबिक उनके सूत्रों ने उन्हें श्रीनगर में आतंकियों के छिपे होने की सूचना दी थी। जिसके बाद पुलिस फोर्स ने घेराबंदी करके आतंकियों को गिरफ्तार कर लिया। आतंकियों के ..

लद्दाख के द्रास में हिमस्खलन की चपेट में आने से सेना का 1 जवान शहीद, 3 घायल

 लद्दाख के द्रास क्षेत्र में हिमस्खलन की चपेट में आने से सेना का 1 जवान शहीद हो गया, वहीं 3 जवान घायल है। आधिकारिक बयान के मुताबिक गुरुवार की सुबह सेना के जवान गस्त कर रहे थे, तभी हिमस्खलन की चपेट में आने से 4 जवान बर्फ के नीचे दब गये। घटना के तुरंत मौके पर पहुंची रेस्क्यू की टीम ने जवानों को बर्फ में से निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया। लेकिन मौके पर ही सेना के 1 जवान शहीद हो गया, वहीं 3 अन्य जवान घायल हुये । रेस्क्यू टीम ने घायलों को तुरंत अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां उनकी हालत अब ..

आतंकवाद से निपटने के लिये हमें बेहद कड़ा रुख अपनाने की जरूरत – सीडीएस बिपिन रावत

 आतंकवाद से निपटने के लिये बेहद कड़ा रुख अपनाने की जरूरत है। ठीक उसी तरह जिस तरह 9/11 आतंकी हमले के बाद अमेरिका ने आतंकवादी समूहों के खिलाफ कार्रवाई की थी। चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत ने गुरुवार को दिल्ली में आयोजित दो दिवसीय रायसीना डायलॉग प्रोग्राम में यह बात कही। बता दें कि 9 सितंबर 2001 (9/11) में आतंकियों ने अमेरिका के करीब 3 हजार लोगों को मारा था। जिसके बाद अमेरिका ने 2 मई 2011 को पाकिस्तान में घुसकर अल-कायदा के सरगना और अमेरिका में आतंकी हमले के दोषी ओसामा बिन लादेन को ..

जम्मू कश्मीर में नेशनल कांफ्रेंस-पीडीपी के और 5 नेता रिहा

   जम्मू कश्मीर प्रशासन ने घाटी में लगातार सामान्य हालात को देखते हुए 5 और नेता को रिहा कर दिया। इसमें से 4 नेता नेशनल कांफ्रेंस के हैं और एक नेता पीडीपी का है। इनमें नेशनल कांफ्रेंस के युवा नेता और श्रीनगर के मेयर रहे सलमान सागर, पूर्व एमएलसी शौकत गनई, पूर्व विधायक अल्ताफ कालू और मुख्तियार भट्ट शामिल हैं, जबकि पांचवां पीडीपी नेता और बांदीपोरा सीट से पूर्व विधायक निजामुद्दीन भट्ट हैं। राज्य सरकार इससे पहले भी कई दर्जन नेताओं को रिहा कर चुकी हैं। जोकि आर्टिकल 370 हटाये के बाद हिरासत ..

गिरफ्तार डीएसपी देवेंद्र सिंह जम्मू कश्मीर पुलिस से बर्खास्त, गैलेन्ट्री अवॉर्ड भी छीना, रिमांड पर लेगी NIA

  आतंकियों की मदद करने के मामले में गिरफ्तार जम्मू कश्मीर पुलिस के डीएसपी देवेंद्र सिंह पर कार्रवाई लगातार जारी है। जम्मू कश्मीर सरकार ने देवेंद्र सिंह को पुलिस सर्विस से बर्खास्तगी के आदेश जारी कर दिये हैं, डिप्टी एसपी पद पर तैनात 57 साल के देवेंद्र सिंह 3 साल बाद रिटायर होने वाले थे। अब उनको रिटायरमेंट के बाद मिलने वाले भत्ते और सुविधांए भी नहीं मिलेंगी। इसके अलावा जम्मू कश्मीर पुलिस ने 2018 में देवेंद्र सिंह को दिये गये वीरता सम्मान शेर-ए-कश्मीर पुलिस मेडल फॉर गैलेन्ट्री को भी वापिस ले ..

36 केंद्रीय मंत्री करेंगे जम्मू-कश्मीर का दौरा, राज्य में सैंकड़ों नयी विकास योजनाओं को लागू करने तैयारी

 केंद्र सरकार की तरफ से 36 केंद्रीय मंत्री इस हफ्ते जम्मू-कश्मीर का दौरा करेंगे। न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक आगामी 18 से 25 जनवरी के बीच में ये सभी केंद्रीय मंत्री अलग-अलग दिन जम्मू-कश्मीर के दौरे पर रहेंगे। यह सभी मंत्री जम्मू-कश्मीर के स्थानीय लोगों से मुलाकात करेंगे और अनुच्छेद 370 निरस्त होने के बाद केंद्र सरकार द्वारा किये जा रहे विकास कार्यों के बारे में बतायेंगे। बता दें कि अनुच्छेद 370 निरस्त होने के बाद ऐसा पहली बार हो रहा है कि इतनी बड़ी संख्या में केंद्रीय मंत्रियों की टीम जम्मू-कश्मीर ..

J&K को केंद्र सरकार की सौगात, जम्मू में तैयार है भारत का दूसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम

 केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर राज्य को एक और नई सौगात दी है। जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल जीसी मुर्मू ने बुधवार को जम्मू स्थित मौलाना आजाद क्रिकेट स्टेडियम को खिलाड़ियों को समर्पित किया। कोलकाता के ईडन गार्डन बाद के प्लेयिंग एरिया के लिहाज से देश के दूसरे सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम के रूप मौलाना आजाद क्रिकेट स्टेडियम अब अत्याधुनिक तकनीक से लैस है। 17 हजार 500 दर्शकों की क्षमता वाले इस स्टेडियम का 42.17 करोड़ रुपये की लागत से प्रधानमंत्री विकास कार्यक्रम (पीएमडीपी) के तहत नवीकरण किया गया है। अंतरराष्ट्री..

घाटी में आतंकियों का सफाया जारी , डोडा एनकाउंटर में हिज्बुल मुजाहिदीन का एक आतंकी ढेर

  कश्मीर घाटी में आतंकियों का सफाया लगातार जारी है। डोडा में सुरक्षाबलों ने बुधवार को एनकाउंटर में एक आतंकी को मार गिराया है। खबरों के मुताबिक सुरक्षाबलों को डोडा के गुंदना इलाके में आतंकियों के छिपे होने की सूचना मिली थी। जिसके बाद सुरक्षाबलों ने इलाके की घेराबंदी करके सर्च ऑपरेशन शुरू कर दिया। इस दौरान सुरक्षाबलों ने आतंकियों को सरेंडर करने के लिये कहा, लेकिन आतंकियों ने सुरक्षाबलों के ऊपर फायरिंग करनी शुरू कर दी। जिसके बाद सुरक्षाबलों ने भी जवाबी कार्रवाई में फायरिंग करते हुये एक आतंकी ..

अनुच्छेद 370 को हटाना एक ऐतिहासिक कदम हैं – सेनाध्यक्ष एमएम नरवाणे

 जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को निरस्त करना एक ऐतिहासिक कदम है। यह जम्मू-कश्मीर को राष्ट्रीय मुख्यधारा में जोड़ने के लिये मददगार साबित होगा। भारतीय सेनाध्यक्ष जनरल मनोज मुकुंद नरवाणे ने 72 वें सेना दिवस के मौके पर दिल्ली में जवानों को संबोधित करते हुये यह बात कही। उन्होंने आगे कहा कि पाकिस्तान के साथ प्रॉक्सी वार जारी है। लेकिन भारत पाकिस्तान को जवाब देने में कभी पीछे नहीं हटेगा।   सेनाध्यक्ष ने कहा कि आतंकवाद के खिलाफ हमारी जीरो टॉलरेंस की नीति है। साथ ही उन्होंने कहा कि आतंकियों ..

जम्मू-कश्मीर के 5 जिलों में 2G और ब्रॉडबैंड इंटरनेट सेवा बहाल

 जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने राज्य के 5 जिलों में 2G और ब्रॉडबैंड इंटरनेट सेवा बहाल करने का आदेश दिया है। जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने मंगलवार देर रात आदेश जारी करते हुये कहा कि यह आदेश 15 जनवरी से लागू होकर सात दिनों तक प्रभावी रहेगा।  वहीं 2G इंटरनेट सेवा सिर्फ पोस्टपेड मोबाइल नंबरों पर ही उपलब्ध होगी। इसके साथ ही होटल, अस्पताल और ट्रैवल एजेंसियों के लिये ब्रॉडबैंड सेवा भी शुरू कर दी गई है। यह सुविधा जम्मू, सांबा, कठुआ, उधमपुर और रियासी जिलों में उपलब्ध रहेगी। उम्मीद जताई जा रही है कि प्रशासन जल्द ..

लद्दाख में भारतीय सेना ने चादर ट्रेक पर फंसे पर्यटकों को किया रेस्क्यू

 लद्दाख में चादर ट्रेक पर फंसे पर्यटकों को भारतीय सेना ने हेलिकॉप्टर से रेस्क्यू करके सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है। साथ ही सेना ने हेलिकॉप्टर के माध्यम से सर्च ऑपरेशन जारी रखा है, जिससे फंसे हुये पर्यटकों को बचाया जा सके। यह सभी पर्यटक जांस्कर नदी पर आयोजित वार्षिक चादर टेकिंग करने आये थे। इस कार्यक्रम में पर्यटक जमी हुई नदी पर 4,5 दिन तक ट्रेकिंग करते है। हालांकि इस बार मौसम खराब होने के कारण पर्यटक इस लंबे ट्रेक पर कई जगह फंस गये थे। जिसके बाद कई बचाव टीमों ने सर्च ऑपरेशन शुरू कर दिया है। ..

गिरफ्तार डीएसपी देवेंद्र सिंह को नहीं मिला था कोई राष्ट्रीय पुरस्कार, मीडिया पर गलत खबरों पर J&K पुलिस का बयान

  जम्मू-कश्मीर पुलिस ने मंगलवार को बताया कि डीएसपी देवेंद्र सिंह को गृह मंत्रालय की तरफ से किसी भी राष्ट्रीय वीरता या मेधावी पदक से सम्मानित नहीं किया गया है। उन्हें सिर्फ जम्मू-कश्मीर की पूर्व राज्य सरकार ने 2018 में सम्मानित किया था। गौरतलब है कि दो दिन पहले डीएसपी देवेंद्र सिंह को सुरक्षाबलों ने आतंकियों के साथ गिरफ्तार किया था। जिसके बाद उनको लेकर सोशल मीडिया और न्यूज चैनलों पर कहा जा रहा था कि उन्हें भारत सरकार की तरफ से राष्ट्रीय वीरता पदक से सम्मानित किया गया था । जिसके बाद जम्मू-कश्मीर ..

घाटी में हिमस्खलन की चपेट में आने से 5 नागरिकों की मौत, सुरक्षाबलों ने बर्फ में फंसे 160 पर्यटकों को किया रेस्क्यू

 जम्मू-कश्मीर में बीते सोमवार की रात भारी बर्फबारी और हिमस्खलन की चपेट में आने से 5 नागरिकों की मौत हो गयी। गांदरबल के एसएसपी केएम पोसवाल ने बताया कि यहां पर करीब 4 इंच तक बर्फबारी हुई है। उन्होंने बताया कि दो बार हिमस्खलन की घटना हुई , जिसमें करीब 22 लोग बर्फ के नीचे दबे थे। पुलिस और रेस्क्यू टीम ने सभी स्थानीय नागरिकों को बचाकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया। लेकिन उसमें 5 नागरिकों की मौत हो गई और अन्य कई नागरिक घायल हो गये थे। घायलों को प्राथमिक उपचार के लिये अस्पताल में भर्ती कराया गया है। &nbs..

उत्तरी कश्मीर में हिमस्खलन की चपेट में आने से 3 जवान शहीद, 1 जवान लापता

 उत्तरी कश्मीर में हिमस्खलन की चपेट में आने से सेना के 3 जवान शहीद हो गये, वही एक अन्य जवान लापता है। आधिकारिक बयान के मुताबिक बीते दो दिनों से कश्मीर में भारी बर्फबारी हो रही है। उत्तरी कश्मीर के कई इलाकों में भारी बर्फबारी और हिमस्खलन की चपेट में आने से सेना के कई जवान बर्फ में दब गये थे। अलग-अलग इलाकों में मौके पर पहुंची रेस्क्यू की टीम ने जवानों को बर्फ में से निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया। इस दौरान सेना के 3 जवान शहीद हो गये और 1 अन्य जवान लापता है। रेस्क्यू टीम द्वारा लापता जवान ..

घाटी में आतंक के खिलाफ कार्रवाई तेज़, गांदरबल में एक आतंकी गिरफ्तार, बड़गाम में एनकाउंटर जारी

  कश्मीर घाटी में आतंकियों के खिलाफ सुरक्षाबलों की कार्रवाई लगातार जारी है। सोमवार को सुरक्षाबलों ने गांदरबल में एक आतंकी को गिरफ्तार करने में कामयाबी हासिल की, तो बड़गाम में एक आतंकी को घेरे में लेकर एनकाउंटर जारी है। यहां आतंकी का नाम आदिल बताया जा रहा है। जोकि बड़गाम के बहरामपुरा इलाके में ईंटो के एक भट्टे में छिपा हुआ था। यहीं पर जम्मू कश्मीर पुलिस की एसओजी, सीआरपीएफ औऱ राष्ट्रीय रायफल की संयुक्त टीम ने इस जगह को घेर लिया है। जहां से अब इस आतंकी का बचकर निकलना मुश्किल है।   इससे ..

खेलो इंडिया गेम में जम्मू-कश्मीर के 28 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

 खेल एवं युवा कल्याण मंत्रालय की ओर से गुवाहाटी में आयोजित खेलो इंडिया में जम्मू-कश्मीर के 28 खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया है। 10 जनवरी से शुरू हुआ यह खेल 22 जनवरी को समाप्त होगा, इसमें पूरे देश के खिलाड़ियों ने अलग-अलग खेलों में हिस्सा लिया है। जम्मू-कश्मीर के 28 एथलीटों में से 14 एथलीट कश्मीर के हैं। वहीं खिलाड़ियों ने मीडिया से बातचीत में कहा कि वह अच्छा खेलेंगे और यहां से मेडल जीत कर जायेंगे।      खेल के महानिदेशक सलीम उर रहमान ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के एथलीट खिलाड़ी ..

जम्मू में नागरिकता कानून के समर्थन में जम्मूवासियों ने किया प्रदर्शन

 जम्मू में रविवार को नागरिकता कानून के समर्थन में हजारों लोगों ने प्रदर्शन किया। इस दौरान लोगों ने देशवासियों से अपील करते हुये कहा कि वह हिंसा ना फैलाये। प्रदर्शन कर रहे लोगों ने कहा कि नागरिकता कानून देश विरोधी नहीं है, यह पाकिस्तान , अफगानिस्तान, बांग्लादेश में रहने वाले हमारे अल्पसंख्यक भाईयों, बहनों और माताओं के हित में है। इस दौरान सैकड़ों लोगों ने हाथ में तिरंगा लेकर आई स्पोर्ट सीएए और भारत माता की जय का नारा लगाया। प्रदर्शन के दौरान जम्मू-कश्मीर पीपल्स फोरम के कार्यकर्ताओं ने लोगों को ..

महबूबा मुफ्ती की सियासी मुश्किलें बढ़ी, पीडीपी के पूर्व एमएलसी जावेद मिरचल ने पार्टी से दिया इस्तीफा

 पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की मुखिया महबूबा मुफ्ती की सियासी मुश्किलें बढ़ती ही जा रही है। पीडीपी के पूर्व विधान परिषद् सदस्य (एमएलसी) जावेद मिरचल ने भी शनिवार को पीडीपी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया। मिरचल ने अपने बयान में कहा कि उनके पार्टी सहयोगी जो वर्तमान राजनीतिक परिस्थितियों में कुछ महत्वपूर्ण सार्वजनिक मांगों को पूरा करने के लिए उपराज्यपाल से मिले थे। जिसके बाद महबूबा मुफ्ती के नेतृत्व में पीडीपी द्वारा उन नेताओं को पार्टी से निष्काषित कर दिया गया था, मैंने पार्टी मुखिया ..

जम्मू-कश्मीर पुलिस का अधिकारी दो आतंकियों के साथ गिरफ्तार, छापे में घर से एके-47 बरामद

 सुरक्षाबलों ने कुलगाम जिले के मीरबाजार इलाके में हिज्बुल मुजाहिदीन के दो आतंकियों के साथ एक पुलिस अधिकारी को गिरफ्तार किया है। खबरों के मुताबिक पुलिस अधिकारी इन आतंकियों के साथ जम्मू-श्रीनगर हाईवे के रास्ते दिल्ली जा रहा था। पुलिस अधिकारी की पहचान द्रेवेंद्र सिंह के रूप में हुई है, जो वर्तमान में श्रीनगर हवाई अड्डे पर पुलिस उप-अधीक्षक के रूप में तैनात था। वहीं आतंकियों की पहचान हिजबुल मुजाहिदीन के शीर्ष कमांडर नवीद बाबू और उसके साथी आसिफ के रूप में हुई है। सुरक्षाबलों ने कार की तलाशी लेने पर ..

त्राल एनकाउंटर में हिज्बुल मुजाहिदीन के दो आतंकी ढेर, एनकाउंटर जारी

 कश्मीर के त्राल में सुरक्षाबलों ने रविवार की सुबह एक बड़ी कामयाबी हासिल की है। त्राल में सुरक्षाबलों ने एक एनकाउंटर में दो आतंकियों को मार गिराया है। खबरों के मुताबिक सुरक्षाबलों को त्राल में तीन आतंकियों के छिपे होने की सूचना मिली थी। जिसके बाद सुरक्षाबलों की टीम ने रविवार की सुबह इलाके में घेराबंदी करके सर्च ऑपरेशन शुरू कर दिया, इस दौरान आतंकियों ने सुरक्षाबलों के ऊपर फायरिंग करना शुरू कर दिया। जवाबी कार्रवाई में सुरक्षाबलों ने दो आतंकियों को मार गिराया। आतंकी के पास से  विस्फोटक सामग्री ..

ओला-उबर की तर्ज पर जम्मू कश्मीर में शुरू होगी ऐप-बेस्ड टैक्सी सर्विस, एक महीने में सर्विस शुरू करने के लिए एलजी का आदेश

 जम्मू कश्मीर में टैक्सी सर्विस को और बेहतर बनाने के लिए राज्य सरकार ने एक बड़ी योजना तैयार की है। अगले एक महीने में जम्मू कश्मीर में भी ओला-उबर टैक्सी सर्विस ऐप की तरह एक सरकारी ऐप लॉन्च कर दी जायेगी। जाहिर है इससे जम्मू कश्मीर में लोगों को, खासतौर पर सैलानियों को बड़ी सुविधा मुहैया होगी। उपराज्यपाल गिरीश चंद्र मुर्मू ने ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट को एक महीने के अंदर एप्लीकेशन और एसएमएस आधारित टैक्सी एग्रीगेटर स्कीम लागू करने को कहा है।  उपराज्यपाल ने इस संबंध में ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट ..

शोपियां में हिज्बुल मुजाहिदीन के आतंकियों ने चिपकाये धमकी भरे पोस्टर, सर्च ऑपरेशन शुरू

 शोपियां जिले में हिज्बुल मुजाहिदीन के आतंकियों ने स्थानीय नागरिकों को डराने के लिये दीवारों पर धमकी भरे पोस्टर चिपकाये है। पोस्टर में आतंकियों ने नागरिकों को धमकी दी है कि वह अपने बच्चों को सैन्य और पुलिस स्कूलों में ना पढ़ाये, दुकानदार अपनी दुकानें बंद रखे। साथ ही आतंकियों ने युवाओं को भी चेतावनी दी है कि वह अंधेरा होने के बाद सड़कों पर ना दिखे। हालांकि जेके पुलिस ने सभी पोस्टरों को निकालकर अपने कब्जे में ले लिया है और एफआईआर दर्ज करके कार्रवाई शुरू कर दी। वहीं सुरक्षाबलों ने भी सर्च ऑपरेशन ..

POJK पर आर्मी चीफ का सीधा संदेश, " जब भी देश की संसद कहेगी, वापिस ले लेंगे #PoJK"

  पाकिस्तान अधिक्रांत जम्मू-कश्मीर (पीओजेके) को लेकर जब देश की संसद आदेश देगी , तब हम तुरंत उचित कार्रवाई कर के पीओजेके वापिस ले लेंगे। भारतीय सेनाध्यक्ष जनरल मनोज मुकुंद नरवाणे ने शनिवार को दिल्ली में अपनी पहली मीडिया कांफ्रेंस के दौरान यह बात कही। मीडिया द्वारा पीओजेके के सवाल पर उन्होंने कहा कि यह एक संसदीय संकल्प है कि संपूर्ण जम्मू-कश्मीर भारत का हिस्सा है। संसद के आदेश के बाद सेना तुरंत उचित कार्रवाई करेगी।   उन्होंने कहा कि सेना के रूप में हम भारत के संविधान के प्रति ..

विदेशी प्रतिनिधिमंडल ने कश्मीरी पंडितों से की मुलाकात, सुना हिंदू कश्मीरियों के 1990 विस्थापन की कहानी

 विदेशी प्रतिनिधिमंडल ने शुक्रवार को जम्मू में कश्मीरी पंडितों से मुलाकात की। इस दौरान कश्मीरी पंडितों ने उन्हें करीब 20 साल पहले कश्मीर में हुये हिंसा और हिंदू कश्मीरियों के विस्थापन की दर्दनाक कहानी सुनायी और अपनी दिक्कतों के बारे में उन्हें बताया।    वहीं दो हिंदू कश्मीरी युवकों ने भी अपना दर्द बयां करते हुये विदेशी प्रतिनिधिमंडल के काफिले के सामने 'इस्लामिक आतंकवाद से मुक्त कश्मीर' का पोस्टर दिखाया।    15 सदस्यीय विदेशी प्रतिनिधिमंडल अपने दो दिवसीय यात्रा ..

"जम्मू कश्मीर में हालात एकदम सामान्य, मौजूदा हालात से खुश हैं लोकल कश्मीरी"- जम्मू कश्मीर का दौरा करने के बाद वियतनाम के राजदूत का बयान

 जम्मू-कश्मीर में हालात एकदम सामान्य है और घाटी की मौजूदा स्थिति से स्थानीय नागरिक खुश है। जम्मू-कश्मीर की स्थिति का दौरा करने गये वियतनाम के राजनयिक फाम सान्ह चाउ ने शुक्रवार को मीडिया से यह बात कही। विदेशी राजनयिकों का प्रतिनिधिमंडल अपनी दो दिवसीय यात्रा पर गुरुवार को श्रीनगर पहुंचा था, फाम सान्ह चाउ भी उसी प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा है।    फाम सान्ह चाउ ने मीडिया से बातचीत में कहा कि मैं जम्मू-कश्मीर के लोगों के दैनिक जीवन में सामान्य स्थिति देख रहा हूं, जो एक बहुत ही सकारात्मक ..

पुंछ में पाकिस्तान ने किया सीजफायर उल्लंघन, सेना का 1 पोर्टर शहीद , तीन घायल

 पुंछ जिले के खारी करमारा सेक्टर में पाकिस्तान ने शुक्रवार की दोपहर सीजफायर उल्लंघन किया। पाकिस्तानी सेना ने नियंत्रण रेखा पर भारतीय सेना की पोस्ट और सिविलियन इलाकों को निशाना बनाते हुये गोलाबारी की और मोर्टार से गोले दागे।जिसके बाद भारतीय सेना ने भी जवाबी कार्रवाई करते हुये फायरिंग की। हालांकि इस हमले में सेना का 1 पोर्टर शहीद हो गया और 3 अन्य घायल है। घायलों को इलाज के लिये अस्पताल में भर्ती कराया गया है।   पाकिस्तान लगातार सीजफायर उल्लंघन की आड़ में आतंकियों को घुसपैठ कराने ..

पीडीपी ने 8 पूर्व विधायकों को पार्टी से निकाला, विदेशी राजनयिकों से की थी मुलाकात

 पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) ने गुरुवार को अपने 8 पूर्व विधायकों को पार्टी से बाहर निकाल दिया है। पीडीपी ने इस निष्कासन की जानकारी अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट करके दी है। दरअसल इन 8 नेताओं ने गुरुवार को जम्मू-कश्मीर के दौरे पर गये 15 विदेशी राजनयिकों से मुलाकात की थी। पीडीपी ने अपने प्रेस रिलीज में कहा है कि लोगों की इच्छा के खिलाफ जाने वाले नेताओं को निष्कासित कर दिया गया है। निष्कासित किये गये नेताओं में दिलावर मीर, रफी अहमद मीर, ज़फर इकबाल, अब्दुल मजीद पदरू, राजा मंजूर खान, ..

“इंटरनेट आर्टिकल 19 के तहत मूलभूत अधिकार, जम्मू कश्मीर सरकार एक हफ्ते में करे इंटरनेट पाबंदी की समीक्षा”- सुप्रीम कोर्ट

  जम्मू कश्मीर में इंटरनेट पर पांबदी के फैसले पर सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को एक महत्वपूर्ण फैसला सुनाया है और जम्मू कश्मीर सरकार को राज्य में इंटरनेट पाबंदी के फैसले की एक हफ्ते के अंदर समीक्षा करने का आदेश दिया है। सुप्रीम कोर्ट जम्मू कश्मीर की स्थिति को समझते हुए तुरंत राहत नहीं दी। सरकार को अब अगले एक हफ्ते में स्पष्ट करना होगा, कि इंटरनेट पाबंदी क्यों ज़रूरी है।  सुप्रीम कोर्ट के तीन जजों की बेंच ने अपने फैसला में कहा है कि इंटरनेट को आर्टिकल 19 के तहत मूलभूत अधिकार के तौर ..

पीडीपी नेता ने कहा- महबूबा मुफ्ती के बयानबाजी के कारण ही जम्मू-कश्मीर बना केंद्रशासित प्रदेश

  पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) के संरक्षक और पूर्व डिप्टी सीएम मुजफ्फर हुसैन बेग ने गुरुवार को जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती के एक बयान का जिक्र करते हुये उन्हें केंद्रशासित प्रदेश बनने का दोषी ठहराया। दरअसल महबूबा मुफ्ती ने एक बयान दिया था कि “यदि अनुच्छेद 370 को हटाया जाता है तो जम्मू-कश्मीर में कोई भी तिरंगा उठाने वाला नहीं होगा”। मुजफ्फर हुसैन ने कहा कि उनके इसी बयान के कारण ही जम्मू-कश्मीर आज केंद्रशासित प्रदेश बना है।    उन्होंने ..

जम्मू-कश्मीर में अब भ्रष्टाचार मुक्त वातावरण हैं- केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी

 जम्मू-कश्मीर में अब भ्रष्टाचार मुक्त वातावरण हैं।  जिन राजनेताओं ने अपने व्यक्तिगत हितों को हमेशा जम्मू-कश्मीर से ऊपर रखा था, उन्हें अब दरकिनार कर दिया गया है। केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने गुरुवार को मीडिया से बातचीत के दौरान यह बात कही। नकवी ने कहा यह अच्छा है कि जम्मू-कश्मीर अब विकास की ओर अग्रसर है।   जेएनयू की घटना को लेकर उन्होंने कहा कि हम सभी लोग भी एक समय पर छात्र थे। विरोध प्रदर्शन करना ठीक है लेकिन उसके लिये जरूरी और ठोस मुद्दा होना चाहिये। ना कि झूठे मुद्दों ..

श्रीनगर पहुंचा विदेशी प्रतिनिधिमंडल, घाटी के नेताओं, नागरिकों सहित उपराज्यपाल से करेंगे मुलाकात

 विदेशी राजनयिकों का प्रतिनिधिमंडल अपनी दो दिवसीय यात्रा पर गुरुवार को श्रीनगर पहुंचा है। प्रतिनिधिमंडल में अमेरिका, अर्जेंटीना, दक्षिण कोरिया, उजबेकिस्तान, बांग्लादेश, नॉर्वे, मालदीव, नाइजर और मोरक्को सहित 16 देशों के राजनयिक शामिल हैं। प्रतिनिधिमंडल अपनी दो दिन की यात्रा पर जम्मू-कश्मीर के स्थानीय नेताओं , नागरिकों सहित अधिकारियों से मुलाकात करेंगे। खबरों के मुताबिक प्रतिनिधिमंडल कुछ पर्यटन स्थलों का भी दौरा कर सकती है। अपनी दो दिवसीय यात्रा के बाद प्रतिनिधिमंडल शनिवार को श्रीनगर से वापस दिल्ली ..

लद्दाख को विकसित और समृद्ध प्रदेश बनाना है- उपराज्यपाल आरके माथुर

 लद्दाख को एक विकसित और समृद्ध केंद्र शासित प्रदेश बनाना है। लद्दाख में पर्यटन ही राजस्व और रोजगार का एक बड़ा स्रोत है। पर्यटन के माध्यम से ही लद्दाख को और समृद्ध बनाया जा सकता है। लद्दाख के उपराज्यपाल आरके माथुर ने दिल्ली में आयोजित टूर ऑपरेटरों के सम्मेलन में यह बात कही। उन्होंने कहा कि देश में सभी टूर ऑपरेटरों, पर्यटक संस्था के साथ बातचीत करने के लिए यह कार्यक्रम आयोजित किया गया था। यह एक शुरुआत है, हमारी कोशिश है कि हम कैसे लद्दाख को और अधिक समृद्ध बना सकते हैं।   उन्होंने ..

लद्दाख सांसद जामयांग ने जेएनयू के लेफ्ट विंग छात्रों पर साधा निशाना, कहा- लोकतंत्र का सदुपयोग करो ना कि दुरुपयोग

  हम एक लोकतांत्रिक देश में रहते हैं, हमें लोकतंत्र का सदुपयोग करना चाहिये ना कि इसका दुरुपयोग। लद्दाख के सांसद जामयांग सेरिंग नामग्याल ने बुधवार को दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान मीडिया से बातचीत में यह बात कही। उन्होंने बीते 5 जनवरी को जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी कैंपस में हुई घटना को लेकर कहा कि वह इसे बेहद दुर्भाग्यपूर्ण घटना समझते हैं। उन्होंने कहा हम यूनिवर्सिटी कैंपस में हुई हिंसा की कड़ी निंदा करते हैं, यूनिवर्सिटी ही नहीं बल्कि देश के किसी भी हिस्से में मारपीट और तोड़फोड़ की ..

बर्फीले मौसम के बीच जम्मू कश्मीर में "सीआरपीएफ मददगार" पहल बनी वरदान, कुछ कहानियां जो आपके दिल में उतर जायेंगी

 जम्मू-कश्मीर में हिमस्खलन और बर्फीले तूफान के बीच “सीआरपीएफ मददगार” की टीम वहां के स्थानीय नागरिकों के लिये किसी वरदान से कम नहीं है। देश की सरहद की रक्षा करने के साथ ही इस बर्फीले तूफान के मौसम में सीआरपीएफ की टीम जम्मू-कश्मीर के नागरिकों की भी रक्षा कर रही है। सीआरपीएफ की टीम राज्य के अलग-अलग क्षेत्रों में मौसम की मार झेल रहे लोगों की हर संभव मदद कर रही है।  सीआरपीएफ मददगार की ऐसी ही कुछ कहानियां है, जो आपके दिल को छू जायेंगी उरी के करीब 10 परिवार जिनका भूस्खलन के कारण ..

पाकिस्तानी पासपोर्ट है दुनिया का चौथा सबसे रद्दी पासपोर्ट, सिर्फ सीरिया, ईराक और अफगानिस्तान से बेहतर

 दुनिया भर के देशों में पाकिस्तान की क्या कद्र है इसका पता चलता है इस देश के पासपोर्ट की वैल्यू से। Henley Passport Index की नयी रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान का पासपोर्ट दुनिया का चौथा सबसे बेकार निकृष्टतम पासपोर्ट है। इस लिस्ट के मुताबिक सिर्फ 3 देश, सीरिया, ईराक और अफगानिस्तान ही पाकिस्तान से पिछड़े हुए हैं। पिछले साल पाकिस्तान एक रैंक ऊपर था। लेकिन इस साल अफ्रीकन देश सोमालिया ने भी अपनी रैंकिंग में सुधार कर अपने पासपोर्ट को पाकिस्तान से बेहतर बना लिया है।   दरअसल इस इंडेक्स में रैंकिंग ..

श्रीनगर में सीआरपीएफ की टुकड़ी पर ग्रेनेड हमला, 2 नागरिक घायल

 श्रीनगर के हबाक चौक पर आतंकियों ने बुधवार की दोपहर केन्द्रीय रिज़र्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की टुकड़ी पर ग्रेनेड हमला किया। इस हमले में दो स्थानीय नागरिक घायल हुये है, जिन्हें इलाज के लिये अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वहीं सुरक्षाबलों ने इलाके की घेराबंदी करके सर्च ऑपरेशन शुरू कर दिया है। खबरों के मुताबिक आतंकियों ने ड्यूटी पर तैनात सीआरपीएफ की एक टोली को निशाना बनाते हुये ग्रेनेड फेंक कर हमला किया था। हालांकि ग्रेनेड जवानों से थोड़ी दूरी पर फटा, जिससे जवानों को किसी तरह का कोई नुकसान नहीं हुआ ..

पुंछ सेक्टर में हिमस्खलन की चपेट में आने से सेना का एक पोर्टर शहीद, दो घायल

 पुंछ जिले के नियंत्रण रेखा के पास मंगलवार की रात हिमस्खलन की चपेट में आने से सेना एक पोर्टर की मौत हो गई, वहीं दो अन्य घायल है। घायलों को इलाज के लिये अस्पताल में भर्ती कराया गया है। आधिकारिक बयान के मुताबिक पुंछ जिले के शाहपुर सेक्टर के पास मंगलवार की देर रात आये हिमस्खलन की चपेट में आकर सेना के 3 पोर्टर बर्फ के नीचे दब गये। मौके पर पहुंची रेस्क्यू टीम ने बर्फ में दबे पोर्टर को निकाल कर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया। लेकिन उसमें से 1 पोर्टर की मौत हो गई बाकि 2 अन्य घायल थे, जिन्हें उपचार के ..

घाटी के नेताओं ने उपराज्यपाल मुर्मू से की मुलाकात, दर्जनों सामाजिक, राजनीतिक आकांक्षाओं की मांगों को लेकर सौंपा ज्ञापन

 घाटी के नेताओं ने मंगलवार को राजभवन में उपराज्यपाल गिरीश चंद्र मुर्मू से मुलाकात की। इस दौरान नेताओं ने अपनी सामाजिक-आर्थिक, राजनीतिक आकांक्षाओं को लेकर उपराज्यपाल को ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में उन्होंने बेरोजगारी, युवाओं के लिये नौकरियां, नजरबंद नेताओं को छोड़ने, खेती, विरोध प्रदर्शन के दौरान युवाओं पर दर्ज केस वापस लेने जैसे दर्जनों मांग की है। पूर्व विधायकों और राजनेताओं के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व पूर्व मंत्री और पीडीपी के वरिष्ठ नेता सैयद मोहम्मद अल्ताफ बुखारी ने किया था। इस दल में मोहम्मद ..

भारी बर्फबारी के कारण जम्मू-श्रीनगर हाईवे बंद, करीब 2500 गाड़ियां फंसी

 जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में मंगलवार को भारी बर्फबारी हुयी है। बर्फबारी के कारण जम्मू-श्रीनगर नेशनल हाईवे बंद है। जिसके कारण उधमपुर में करीब 2500 गाड़िया फंसी हुयी है। मौसम विभाग ने आगामी कुछ दिनों तक भारी बर्फबारी की आशंका जताई है। बीते कुछ दिनों से दोनों राज्यों के मैदानी इलाकों में बारिश और पर्वतीय इलाकों में भारी बर्फबारी हो रही है। हालांकि प्रशासन द्वारा लगातार सड़क से बर्फ हटाने का कार्य जारी है। प्रशासन बीच-बीच में जम्मू-श्रीनगर हाईवे पर एक तरफ से गाड़ियों को भेज रही है, लेकिन बर्फबारी ..

घाटी से आतंकवाद के सफाये के लिये सेना की 11 यूनिटों को सेनाध्यक्ष करेंगे सम्मानित

 घाटी से आतंकवाद के सफाये के लिये भारतीय सेना की उत्तरी कमान के जवानों को सम्मानित किया जायेगा। भारतीय सेना के सेनाध्यक्ष एमएम नरवान आगामी 15 जनवरी को सेना दिवस के दिन उत्तरी कमान की 11 यूनिटों को सम्मानित करेंगे। इन 11 यूनिटों को घाटी में पाकिस्तान परस्त आतंकवाद का मुकाबला करने और घाटी से आतंकवाद का सफाया करने के लिये सम्मानित किया जायेगा। बीता वर्ष 2019 सेना और सुरक्षाबलों के लिए बहुत चुनौतीपूर्ण और महत्वपूर्ण साल था। पाकिस्तानी सेना लगातार नापाक हरकत करते हुये सीजफायर की आड़ में घुसपैठियों ..

सांसद जामयांग ने की एलजी से मुलाकात, जम्मू कश्मीर और लद्दाख के बीच संपत्ति बंटवारे पर चर्चा

 लद्दाख के सांसद जामयांग सेरिंग नामग्याल ने रविवार को जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल गिरीश चंद्र मुर्मू से राजभवन में मुलाकात की थी। इस दौरान सांसद जामयांग ने उपराज्यपाल से नये केंद्रशासित प्रदेश लद्दाख और जम्मू-कश्मीर के कार्यप्रणाली को लेकर चर्चा की। जिसमें सरकार द्वारा संचालित विभागों में कर्मचारियों का युक्तिकरण और लद्दाख से आने वाले कर्मचारियों के स्थानांतरण जैसे मुद्दे शामिल थे। साथ ही जामयांग ने गिरीश चंद्र मुर्मू से जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के बीच राज्य संपत्ति बंटवारे को लेकर चर्चा की और उपराज्यपाल ..

पुलवामा एनकाउंटर में हिज्बुल मुजाहिदीन का एक आतंकी ढेर, सर्च ऑपरेशन जारी

 साउथ कश्मीर के पुलवामा में सुरक्षाबलों ने मंगलवार की सुबह एक बड़ी कामयाबी हासिल की है। पुलवामा जिले के अवंतीपोरा में सुरक्षाबलों ने एनकाउंटर में एक आतंकी को मार गिराया है। खबरों के मुताबिक सुरक्षाबलों को अवंतीपोरा में आतंकियों के छिपे होने की सूचना मिली थी। जिसके बाद सुरक्षाबलों की टीम ने मंगलवार की सुबह इलाके में घेराबंदी करके सर्च ऑपरेशन शुरू कर दिया, इस दौरान आतंकियों ने सुरक्षाबलों के ऊपर फायरिंग करना शुरू कर दिया। जवाबी कार्रवाई में सुरक्षाबलों ने एक आतंकी को मार गिराया। आतंकी के पास से ..

राजौरी में 20 हजार घरों को मिला बिजली कनेक्शन, घर रोशन देखकर हजारों ग्रामीण खुश

 राजौरी जिले में आने वाले दूर दराज गांवों के करीब 20 हजार घरों को पहली बार बिजली कनेक्शन मिला है। सभी ग्रामीण घरों में बिजली पहुंचने से बहुत खुश है और इस कदम के लिये केंद्र सरकार को धन्यवाद कहा है। इन सभी घरों को सरकार ने सौभाग्य योजना के तहत मुफ्त बिजली कनेक्शन दिया है। जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद से वहां के लोगों को सभी सरकारी योजनाओं का लाभ मिलने लगा है। घर रोशन देखकर सभी ग्रामीण खुश है। एक स्थानीय निवासी ने न्यूज एजेंसी एएनआई से बातचीत में कहा है कि बिजली कनेक्शन मिलने ..

पाकिस्तान में सिखों पर हमला जारी, पेशावर में सिख युवक की गोली मारकर हत्या

  पाकिस्तान के पेशावर में अज्ञात बदमाशों ने एक सिख युवक की गोली मारकर हत्या कर दी। खबरों के मुताबिक रविवार को पेशावर के चमकानी पुलिस थाना इलाके में पाकिस्तान पुलिस को एक शव मिला। मृतक की पहचान खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के शांगला निवासी 25 वर्षीय परविंदर सिंह के रूप में हुयी है। अज्ञात हत्यारों ने पहले युवक की गोली मार के हत्या की फिर मृतक के ही फोन से कॉल करके परिवार को हत्या की सूचना दी। मृत युवक की कुछ दिनों के बाद शादी होने वाली थी, शादी की शॉपिंग के लिये वह शांगला से पेशावर गया था।  &..

“पाकिस्तान ने ननकाना साहिब जैसे पवित्र स्थल पर हमला करके सिख भाइयों को आतंकित करने का काम किया है”- गृह मंत्री अमित शाह

  पाकिस्तान ने ननकाना साहिब जैसे पवित्र स्थल पर हमला करके सिख भाइयों को आतंकित करने का काम किया है। विपक्षी कहते हैं कि पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों पर अत्याचार नहीं होता है। केजरीवाल, राहुल गांधी ,सोनिया जी आंख खोलकर देख लो, बीते दिनों ही पाकिस्तान ने ननकाना साहिब जैसे पवित्र स्थल पर हमला करके सिख भाइयों को आतंकित करने का काम किया है। गृह मंत्री अमित शाह ने दिल्ली में एक जनसभा को संबोधित करते हुये यह बात कही।  अमित शाह ने कहा कि अभी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नागरिकता संशोधन कानून ..

अमेरिका में नागरिकता कानून के समर्थन में प्रदर्शन, प्रवासी भारतीयों ने कहा- सीएए मुस्लिम विरोधी नहीं

 अमेरिका में भारतीय समुदाय के लोग बड़ी संख्या में नागरिकता संशोधन कानून के समर्थन में प्रदर्शन कर रहे है। अमेरिका के सिएटल, शिकागो और अटलांटा सहित अन्य शहरों में बीते शनिवार को भारतीय मूल के लोगों ने नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के समर्थन में प्रदर्शन किया। । प्रदर्शन के दौरान भारतीय मूल के लोग हाथों में “वी स्पोर्ट सीएए”, “आई स्पोर्ट एनआरसी” , “सीएए और एनआरसी भारतीय मुस्लिमों के खिलाफ नहीं”, जैसे स्लोगन लिखे पोस्टर, बैनर लेकर नारे लगाते दिखे। प्रदर्शन कर रहे ..

चौतरफा दबाव के बावजूद पाकिस्तान ने ननकाना साहिब गुरुद्वारा पर हमला करने वाले आरोपियों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की, देशभर में विरोध प्रदर्शन जारी

 पाकिस्तान स्थित ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर शुक्रवार को हुये पथराव की घटना का भारत सरकार ने कड़ी निंदा की है। वहीं इस हमले को लेकर दिल्ली में शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी, अकाली दल, बीजेपी, कांग्रेस सहित हजारों की संख्या में लोगों ने शनिवार को पाकिस्तान उच्चायोग के बाहर जोरदार विरोध प्रदर्शन किया। प्रदर्शन के दौरान बड़ी संख्या में सिख समुदाय और राजनीतिक दलों के लोग बैनर-पोस्टर लेकर सड़कों पर उतरे और पाकिस्तान मुर्दाबाद, इमरान खान मुर्दाबाद का नारा लगाया। वहीं जम्मू में भी सिख समुदाय के लोगों ..

160 मस्जिदों को बंद करेगा फ्रांस, ऑस्ट्रिया ने भी बंद की दर्जनों मस्जिदें, 14 साल तक की लड़कियों के हिजाब पर भी पाबंदी

 फ्रांस में बढ़ते इस्लामिक कट्टरवाद को देखते हुए सरकार ने देशभर में स्थापित 160 मस्जिदों को बंद करने का फैसला किया है। फ्रांस सरकार इस कार्रवाई एक साथ नहीं बल्कि धीरे-धीरे अगले एक-दो महीने में अंजाम देगी। फ्रांस सरकार इस कार्रवाई के लिए “स्टेट ऑफ इमरजेंसी” कानून का सहारा लेगी। जिसके प्रावधान के तहत प्रशासन के पास किसी भी धार्मिक स्थल के खिलाफ कार्रवाई करने का अधिकार होता है। इसी प्रावधान के तहत पिछले 2 हफ्तों में फ्रांस सरकार ने 3 बड़ी मस्जिदों को बंद कर चुकी है। देश में ये पहली बार ..