लेटेस्ट

फ्रांस में पीएम मोदी के भव्य स्वागत पर पाक के मंत्री ने ट्वीट करके पूछा कि ड्रामे में कितने पैसे लगे, तो यूजर्स बोले- 'तुम्हारी औकात के बाहर'

भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरुवार को फ्रांस की राजधानी पेरिस पहुंचे। जहां पर उनका भव्य स्वागत हुआ, फ्रांस के विदेश मंत्री सहित सैकड़ों की संख्या में भारतीय मूल के लोग उनके स्वागत के लिए एयरपोर्ट पहुंचे । नरेन्द्र मोदी एयरपोर्ट से बाहर निकलते हुए सभी भारतीय मूल के लोगों से मिले और उनका अभिवादन स्वीकार किया। वहीं फवाद हुसैन ने मोदी का पेरिस एयरपोर्ट पर हो रहे स्वागत का विडियो शेयर करते हुए ट्वीट किया दरअसल फवाद हुसैन ने विडियो शेयर करते हुए ट्वीट में लिखा कि “ कितने पैसे लग गए, इस ड्रामे ..

त्राल में क्रिकेट खेलते दिखे युवा, स्थानीय लोगों ने खेल सुविधा बढ़ाने की अपील

  जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 के हटने के बाद से हालात लगातार सामान्य बने हुए है। बुधवार को कश्मीर के संवेदनशील इलाके त्राल में स्थानीय युवा शांत माहौल में क्रिकेट खेलते नजर आए, तो वहीं दूसरी ओर स्थानीय लोगों ने सरकार से खेल की सुविधा को बढ़ाने की अपील की। लोगों ने भाजपा सरकार और मोदी सरकार पर विश्वास जताते हुए कहा कि मोदी सरकार हमारे लिए जरूर काम करेगी। इन तस्वीरों और स्थानीय लोगों की बातों से ये साफ दिखाई देता है कि जम्मू के साथ-साथ कश्मीर घाटी का माहौल भी बिल्कुल शांत और संतोषजनक है।  ..

जम्मू-कश्मीर, गले की नस या नैरेटिव ! चौकीदार मोदी ने तर्क बदल दिया है

 जम्मू कश्मीर में पाकिस्तानी षडयंत्रो पर भारत का वार     (विनोद मिश्रा वरिष्ठ पत्रकार) जर्जर माली हालात के बीच कश्मीर -कश्मीर करके पाकिस्तानी हुकूमत ने अपनी गरीब जनता को गुमराह करने का एक और मौका ढूंढ लिया है । 7..

नई व्यवस्था में बंद हो सकती दरबार मूव परंपरा, भारत सरकार के बचेंगे 6 सौ करोड़ रुपये

 जम्मू-कश्मीर में लागू होने वाली नई व्यवस्था में 143 साल पुरानी दरबार मूव परंपरा बंद हो सकती है। दरबार मूव परंपरा पर राज्य सरकार हर साल करीब 6 सौ करोड़ रुपये फिजूल खर्च करती है। इस परंपरा के कारण जम्मू-कश्मीर सचिवालय हर साल के 6 महीने श्रीनगर और 6 महीने जम्मू में कार्य करता है। इस दौरान सचिवालय सहित अन्य प्रमुख कार्यालयों में कार्य करने वाले करीब 8 हजार कर्मचारी परिवार समेत 6 महीने श्रीनगर और 6 महीने जम्मू में रहते है। जिसके ऊपर सरकार हर साल 6 सौ करोड़ रुपये खर्च करती है।  गौरतलब है ..

देश के पूर्व गृहमंत्री पी चिदंबरम के खिलाफ आरोप

जम्मू कश्मीर नाउ रिपोर्ट श्री पी चिदंबरम ने भारतीय दंड संहिता की धारा 420 और भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम की धारा 8 और 13 के साथ पढ़ने वाली धारा 120 बी के तहत अपराधों के लिए अग्रिम जमानत मांगी।   श्री पी चिदंबरम के खिलाफ व्यापक आरोप आईएनएक्स म..

रावी-सतलज-व्यास नदियों का एक्स्ट्रा पानी नहीं जाएगा पाकिस्तान, पानी का रूख मोड़कर होगा भारतीय राज्यों के लिए इस्तेमाल

मोदी सरकार ने पंजाब में बहने वाली रावी, सतलुज और व्यास नदियों के अतिरिक्त पानी को पाकिस्तान में जाने से रोकने का काम शुरू कर दिया है। केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने बताया कि सिंधु जल संधि के परे भारत के पानी का एक बड़ा हिस्सा पाकिस्तान की तरफ जाता है। उन्होंने कहा कि हमारी कोशिश है कि जल्दी ही उस पानी को रोका जाए, जिसके बाद उस पानी का इस्तेमाल भारत के किसान और बिजली पैदा करने में किया जा सके। हालांकि पाकिस्तान के लिए ये फैसला बेहद भारी पड़ सकता है। लेकिन भारत बहुत पहले ही इस योजना ..

पाकिस्तान में जनरल बाजवा को 3 साल का एक्सटेंशन देने पर बवाल, पाकिस्तान बार काउंसिल ने कहा- देश विरोधी है फैसला, नया चीफ नियुक्त करो

  पाकिस्तान में आर्मी जनरल को एक्सटेंशन दिये जाने के फैसले एक और मिलिट्री राज की आहट के तौर पर देखा जा रहा है। आर्थिक औऱ सामरिक तौर पर अलग-थलग पड़े पाकिस्तान में एक और तख्तापलट हो सकता है, इन्हीं आशंकाओं को देखते हुए पाकिस्तान में जबरदस्त विरोध देखा जा रहा है। बुधवार को एक बेहद अहम इदारे पाकिस्तान बार काउंसिल ने पीएम इमरान खान से मांग की है, कि जल्द इस फैसले को बदला जाये। बार काउंसिल ने अपने बयान में कहा है कि चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ को दिया जाने वाला एक्सटेंशन देश के खिलाफ है, संवैधानिक संस्थाओं ..

मनी लॉन्ड्रिंग केस में एनडीटीवी मालिक प्रणव रॉय-राधिका रॉय और पूर्व सीईओ विक्रम चंद्रा के खिलाफ केस दर्ज, सीबीआई ने दर्ज की एफआईआर

 कुछ दिन पहले मुंबई एयरपोर्ट पर एनडीटीवी के मालिक प्रणव रॉय-राधिका रॉय को नैरोबी जाने से रोक दिया गया था। कुछ रिपोर्ट्स में आशंका जताई गयी थी कि दोनों मनी-लॉन्ड्रिंग केस में नैरोबी होते होते हुए साउथ अफ्रीका फरार होने की फिराक में थे। लेकिन अब उसी मनी-लॉन्ड्रिंग केस में दोनों की मुश्किलें और बढ़ गयी हैं। क्योंकि सीबीआई ने इस मामले में एफआईआर दर्ज़ कर ली है। एनडीटीवी के प्रोमोटर कपल के अलावा पूर्व सीईओ विक्रम चंद्रा का नाम भी एफआईआर में दर्ज किया गया है। सीबीआई के मुताबिक इन्कम टैक्स डिपार्टमेंट ..

पुंछ में पाकिस्तान का सीज़फायर उल्लंघन, भारतीय सेना का एक जवान शहीद, भारत का जोरदार जवाबी हमला

  पाकिस्तान ने मंगलवार सुबह करीब 11 बजे फिर से लाइन ऑफ कंट्रोल पर भारी फायरिंग शुरू कर दी और भारतीय पोस्ट को निशाना बनाते हुए मोर्टार दागे। पाकिस्तान ने पहले सीज़फायर उल्लंघन जम्मू कश्मीर के पुंछ जिले कृष्णा घाटी सेक्टर में किया। जिसके बाद बालनोई सेक्टर में भी पाकिस्तान ने भारी फायरिंग शुरु कर दी। बालनोई सेक्टर में भारतीय सेना का एक जवान शहीद हो गया। शहीद जवान की जानकारी अभी तक नहीं मिल पायी है।  लेकिन सूत्रों के मुताबिक भारतीय सेना पाकिस्तानी की फायरिंग का मुंहतोड़ जवाब दे रही ..

मलेशिया में ज़ाकिर नाईक की इस्लामिक भाषणबाज़ी पर लगा बैन, जल्द निकाले जा सकते हैं देश से बाहर

   भगोड़े मुल्ला जाकिर नाईक की मुश्किलें लगातार बढ़ती जा रही हैं। भारत से भागे जाकिर नाईक को मलेशिया में शरण मिली थी। लेकिन वहां भी जाकिर नाईक की जिहादी भाषणबाजी ने उसको मुश्किल में डाल दिया है। मलेशिया ने कार्रवाई करते हुए जाकिर नाईक इस्लामिक तकरीरों पर बैन लगा दिया है। यानि जाकिर नाईक अब मलेशिया में पब्लिक स्पीच नहीं दे पायेगा। मलेशिया ने ये कदम जाकिर नाईक के हालिया विवादास्पद जेहादी बयान के बाद लगाया है, जिसमें 8 अगस्त को जाकिर नाईक ने मलेशिया के हिंदूओं के खिलाफ बोलते हुए कहा था ..

कश्मीर घाटी में सामान्य रहे हालात, शोपियां, कुलगाम और पुलवामा समेत ज्यादातर इलाकों के स्कूलों में पढ़ने लौटे छात्र

कश्मीर घाटी में सामान्य रहे हालात, शोपियां, कुलगाम और पुलवामा समेत ज्यादातर इलाकों के स्कूलों में पढ़ने लौटे छात्र..

इमरान खान का एक और यू-टर्न, 3 साल के लिए बढ़ाना पड़ा पाकिस्तानी आर्मी जनरल कमर जावेद बाजवा का कार्यकाल

  पाकिस्तान सरकार चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ कमर जावेद बाजवा का कार्यकाल अगले 3 साल के लिए बढ़ा दिया है। बाजवा नवंबर महीने में रिटायर होने वाले थे, लेकिन इमरान खान सरकार ने बयान जारी कर कहा है कि मौजूदा हालात को देखते हुए जनरल बाजवा को 3 साल का एक्टेंशन दिया जा रहा है, जोकि मौजूदा टर्म पूरा होने के बाद शुरू होगा।ये पाकिस्तानी पीएम इमरान खान का एक और यू-टर्न है। क्योंकि इमरान खान पीएम बनने से पहले किसी भी आर्मी जनरल को एक्सटेंशन देने के हमेशा खिलाफ बयान देते रहे हैं।  पिछले जनरल रहील शरीफ को ..

सावधान! सोशल मीडिया पर फेक न्यूज़ या अफवाह फैलाना पड़ेगा भारी, J&K पुलिस की है आप पर नज़र

   अगर आप सोशल मीडिया पर फॉरवर्ड मैसेज को बिना जांचे-परखे आगे बढ़ाने की आदत है,तो ज़रा सावधान! खासतौर पर अगर मैसेज जम्मू कश्मीर से संबंधी किसी खबर या सूचना से जुड़ा है। तो आगे फॉरवर्ड करने से पहले इसी सत्यता ज़रूर जांच लें। क्योंकि अगर आपने कोई भड़काऊ मैजेस या फेक न्य़ूज़ फॉरवर्ड की तो इस बार जेल की हवा खानी पड़ सकती है। क्योंकि जम्मू कश्मीर पुलिस की नज़र सोशल मीडिया पर है...।  दरअसल ताज़ा हालात को देखते हुए जम्मू कश्मीर में मोबाइल फोन और इंटरनेट पर लगी पांबदियां धीरे-धीरे ..

कश्मीर घाटी में सड़क पर लौटी जिंदगी, सड़क और टेलीफोन लाइन पर हेवी ट्रैफिक, लेकिन हालात सामान्य

 शनिवार को जम्मू कश्मीर प्रशासन ने धीरे-धीरे घाटी में लगी पाबंदियां हटानी शुरू कर दी हैं। सड़क से लेकर टेलीफोन लाइन तक, राज्य सरकार ने श्रीनगर और उत्तरी कश्मीर के तमाम इलाकों में ज्यादातर पाबंदियां हटा ली। जिसके बाद श्रीनगर समेत सेंट्रल और उत्तरी कश्मीर में खासी चहल-पहल दिखायी दी। जबकि टेलीफोन लाइन से पाबंदी हटाने के बाद लोगों ने खासी राहत महसूस की। इसके अलावा तमाम अस्पताल, एटीएम और किराना रसद की दुकानें पूरी तरह से खुली हुई हैं।   गवर्नर सत्यपाल मलिक के प्रिसिंपल सेक्रेटरी रोहित कंसल ..

यूएस ने पाकिस्तान को दिया एक और बड़ा झटका, आर्थिक मदद में 440 मिलियन डॉलर की कटौती

  आर्थिक रूप से कंगाल पाकिस्तान को यूएस ने एक और बड़ा झटका दिया है। यूएस ने कैरी लूगर बर्मन एक्ट के तहत पाकिस्तान को दी जानी वाली 900 मिलियन डॉलर की आर्थिक सहायता में आधी कटौती कर दी है। यानि पाकिस्तान को दिए जाने वाले आर्थिक मदद में 440 मिलियन डॉलर की कटौती की है। पाकिस्तानी अखबार 'द एक्‍सप्रेस ट्रिब्‍यून' की रिपोर्ट के मुताबिक, ये आर्थिक मदद पाकिस्‍तान इनहेंस पार्टनरशिप एग्रीमेंट (PEPA) 2010 के तहत दी जाती थी। जिसकी आखिरी किश्त 900 मिलियन डॉलर थी। पाकिस्तान इस सहायता राशि ..

नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तान द्वारा सीजफायर उल्लंघन, एक भारतीय जवान शहीद

 राजौरी जिले के नौशेरा सेक्टर में पाकिस्तान ने शनिवार सुबह साढ़े छह बजे एक बार फिर सीजफायर का उल्लंघन किया। जिसमें पाकिस्तानी सेना ने नियंत्रण रेखा पर भारतीय सेना की पोस्ट को निशाना बनाते हुए गोलीबारी की और मोर्टार से गोले दागे। जिसके बाद भारतीय सेना ने भी जवाबी फायरिंग की। हालांकि इस हमले में भारतीय सेना के जवान लांस नायक संदीप थापा शहीद हो गए हैं। 35 वर्षीय लांस नायक संदीप थापा देहरादून, उत्तराखंड के रहने वाले थे। वो पिछले 15 साल से भारतीय सेना में थे।  बीते कुछ दिनों से पाकिस्तानी सेना ..

जम्मू कश्मीर में आज रात से हटाई जायेंगी पाबंदियां, सोमवार तक फोन सेवाएं होंगी शुरू और स्कूल भी खुलेंगे

 10 दिनों तक जम्मू कश्मीर में शांति बहाली के बाद राज्य प्रशासन ने आज रात से धीरे धीरे तमाम पाबंदियां हटा लेने की घोषणा की है। चीफ सेक्रेटरी सुब्रमण्यम ने एक प्रेस कांफ्रेंस में इसकी घोषणा करते हुए कहा कि- जम्मू कश्मीर की जनता और सुरक्षा एजेंसियों को श्रेय जाता है कि राज्य में लगातार शांति बनी हुई है। पाकितान, आतंकी संगठनों और देश विरोधी तत्वों के भड़काने के बावजूद भी कहीं कोई जान का नुकसान नही हुआ और सुरक्षा एजेंसीयों को एक भी गोली नहीं चलानी पड़ी। ये राज्य की जनता की उपलब्धि है।  चीफ सेक्रेटरी ..

ईस्ट-वेस्ट फ्रंट पर रोज़ाना मारे जा रहे हैं 18 पाकिस्तानी सैनिक, पाकिस्तानी पत्रकार का खुलासा

 पाकिस्तान एक तरफ जम्मू कश्मीर में लाइन ऑफ कंट्रोल पर टकराव बनाये हुए है, जिसके चलते भारत के जवाबी हमले में पाकिस्तान को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है।दूसरी तरफ अफ़ग़ान बॉर्डर पर भी तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान के आतंकी पाकिस्तानी आर्मी के जवानों को लगातार निशाना बना रहे हैं। यानि पाकिस्तान की आर्मी नीति के चलते वेस्ट-ईस्ट फ्रंट पर दोहरा युद्ध छेड़ रखा है। जिसका नतीजे में पाकिस्तान को भारी खामियाज़ा भुगतना पड़ रहा है। पाकिस्तान के रक्षा मामलों के विशेषज्ञ पत्रकार वज़ाहत खान के मुताबिक रोज़ाना दोनों ..

राजौरी में हिंदू-मुस्लिम समुदाय ने मिलकर निकाली तिरंगा रैली, मनाया #370 हटाने और स्वतंत्रता दिवस का दोहरा जश्न

  राजौरी और पुंछ जिले से जुड़े सीमावर्ती क्षेत्र में लोग अनुच्छेद 370 के खत्म करने और स्वतंत्रता दिवस के दोहरे जश्न में डूबे हैं। राजौरी में एक बार फिर हिंदू और मुस्लिम समुदाय के लोग एक साथ इकठ्ठा हुए और मिलकर शहर में तिरंगा रैली आयोजित की। घड़ी जश्न की थी तो इस दौरान भारत माता के जयकारे के साथ रैली में मिठाईयां भी बांटी गयी।  इस रैली में बीजेपी के एमएलसी विबोध गुप्ता भी अन्य स्थानीय लोगों के साथ तिरंगा रैली में शामिल हुए। उन्होंने जम्मू-कश्मीर को न्याय दिलाने और शांति बहाल करने की दिशा ..

कश्मीरी पंडितों ने की केंद्रीय मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह से मुलाकात, #370 हटाने पर मोदी सरकार को दिया धन्यवाद

  आर्टिकल 370 हटाने के बाद अन्य वर्गों की तरह कश्मीरी पंडित बेहद खुश हैं। खासतौर पर विस्थापित कश्मीरी पंडित, जिनकी वापसी की उम्मीद 5 साल पहले तक काफी धुंधली हो चुकी थी। लेकिन पिछले 5 साल में कश्मीरी पंडित पुनर्वास योजना लागू करने और अब आर्टिकल 370 हटाने के बाद कश्मीरी पंडितों में उत्साह है। अब सबको अंदाजा है कि 30 साल पहले कश्मीर घाटी में छूटा घर दोबारा आबाद हो सकता है।  मोदी सरकार की इसी उपलब्धि पर धन्यवाद देने के लिए दिल्ली में रहने वाले विस्थापित कश्मीरी पंडितों का एक डेलीगेशन ..

टर्की क्यों जाना चाहते थे शाह फैसल? कश्मीरी अलगाववादियों और पाकिस्तान के साथ साजिश में शामिल रहा है टर्की

 बुधवार को दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर हिरासत में ले लिया गया। जब शाह फैसल मुस्लिम देश टर्की जाने की फिराक में था। शाह फैसल इस्तांबुल जाने वाली फ्लाइट की टिकट बुक थी। लेकिन सवाल ये है कि शाह फैसल टर्की क्यों जाना चाहते थे, वो भी ऐसे समय जब कश्मीर में एक नेता के तौर पर होना सबसे जरूरी था।  इसका जवाब इतना भी मुश्किल नहीं है। दरअसल पाकिस्तान के बाद टर्की एक ऐसा इस्लामिक मुल्क है, जो खुलेआम कश्मीर में आतंकवाद और अलगाववाद का समर्थन करता रहा है। पाकिस्तान और टर्की के आपसी संबंध ..

विंग कमांडर अभिनंदन वीर चक्र से होंगे सम्मानित, बालाकोट एयर स्ट्राइक करने वाले पायलट होंगे वायुसेना मेडल से सम्मानित

  भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को इस 15 अगस्त को वीर चक्र सम्मान से सम्मानित किया जाएगा। जबकि वहीं बालाकोट एयर स्ट्राइक करने वाले भारतीय एयर फोर्स के विंग कमांडर अमित रंजन, स्क्वाड्रन लीडर्स राहुल बासोया, पंकज भुजाडे, बीकेएन रेड्डी और शशांक सिंह को भी वायुसेना पदक से 15 अगस्त को सम्मानित किया जाएगा।  गौरतलब है कि जैश-ए-मोहम्मद आतंकी संगठन ने बीते 14 फरवरी 2019 को जम्मू- कश्मीर के पुलवामा जिले में सीआरपीएफ के काफिले पर आत्मघाती हमला किया था, जिसमें 40 जवान शहीद हुए ..

जम्मू से हटाई गयीं लेकिन कश्मीर से कुछ हिस्सों में जारी रहेगी पाबंदियां- J&K पुलिस, एडीजी ने कहा- जमकर मनाओ 15 अगस्त

   जम्मू कश्मीर के ताज़ा हालात पर जम्मू कश्मीर पुलिस ने प्रेस कांफ्रेंस कर मीडिया को बताया कि जम्मू क्षेत्र से तमाम सुरक्षा व्यवस्ता संबंधी पाबंदियां हटा ली गयी हैं। लेकिन कश्मीर के कुछ हिस्सों में ये पाबंदियां कुछ और दिनों तक जारी रहेंगी। पत्रकारों से बात करते हुए एडिशनल डायरेक्टर जनरल मुनीर खान ने बताया कि जम्मू कश्मीर में हालात पूरी तरह से कंट्रोल में हैं और अभी तक किसी को भी गंभीर चोट की खबर नहीं है। कुछ छिटपुट घटनाओं का जिक्र करते हुए एडीजी खान ने बताया कि कुछ मामूली पैलेट से लगी ..

जम्मू कश्मीर पर फेक न्यूज से रहें सावधान ! 10 दिनों में नहीं चली एक भी गोली, गृहमंत्रालय का बयान

  गृह मंत्रालय ने स्पष्ट किया है कि बीते 10 दिनों में जम्मू-कश्मीर में एक भी गोली नहीं चली है। जम्मू-कश्मीर के हालात बिल्कुल सामान्य है। लेकिन इसके बावजूद पाकिस्तानी नेता, मीडिया फेक वीडियो शेयर करके उसे कश्मीर घाटी का बता रहे है। वहीं इंटरनेशनल मीडिया के पत्रकार भी बिना फैक्ट चेक किए फेक वीडियो, फोटो शेयर कर रहे है। इन अफवाहों को रोकने के लिए जम्मू-कश्मीर पुलिस और गृह मंत्रालय लगातार कोशिश कर रहा है। श्रीनगर पुलिस ने जम्मू कश्मीर की फेक न्यूज शेयर करने वाले ट्वीटर हैंडल कि पहचान करके ट्वीटर ..

जम्मू कश्मीर में इंवेस्टमेंट की कोशिशें शुरू, अक्टूबर महीने में श्रीनगर में होगी CII समिट

 जम्मू कश्मीर में तेज़ी से विकास कैसे हो इसके लिए तैयारियां तेज़ हो चुकी हैं। भारत सरकार का उद्योग मंत्रालय इसके लिए सक्रिय हो चुका है। राज्य में प्राइवेट इंडस्ट्री द्वारा निवेश की संभावनाओं को तलाशने के लिए उद्योग मंत्रालय अक्टूबर में सीआईआई यानि द कंफडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री समिट कराने जा रहा है। जोकि श्रीनगर में होगी। इस समिट में जाने-माने उद्योगपतियों और कंपनीज़ के बुलाया जायेगा। इस समिट में प्राइवेट कंपनीज़ को राज्य में निवेश की नयी संभावनाओं को तलाशने के तमाम मौके उपलब्ध कराये जायेंगे।  ..

एक हफ्ते बाद जागीं प्रियंका गांधी, #370 हटाने के बताया असंवैधानिक, राहुल गांधी भी करना चाहते हैं जम्मू कश्मीर और लद्दाख का दौरा

  जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाये जाने और पुनर्गठन किये जाने को एक हफ्ता बीत चुका है। लेकिन गांधी परिवार की राजनीतिक नींद धीरे-धीरे खुल रही है। मंगलवार को कांग्रेस महासचिव प्रियंका ने पहली बार जम्मू कश्मीर के ताज़ा घटनाक्रम पर बयान दिया। प्रियंका गांधी ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि- “जो हुआ है, वो संविधान को नकारा गया है। कांग्रेस पार्टी ने हमेशा संविधान के लिए, लोकतंत्र के लिए लड़ाई लड़ी है। हम उस लड़ाई को लड़ते रहेंगे। ये बहुत स्पष्ट राय है कांग्रेस पार्टी की.. और यही स्टेटमेंट ..

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में स्वतंत्रता दिवस की तैयारी तेज़, 15 अगस्त पर 15 हज़ार तिरंगे फहराने की तैयारी

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में स्वतंत्रता दिवस की तैयारी तेज़, 15 अगस्त पर 15 हज़ार तिरंगे फहराने की तैयारी..

जम्मू कश्मीर से सुरक्षा व्यवस्था संबंधी प्रतिबंध हटाने के लिए सुप्रीम कोर्ट का इंकार, कहा- स्थिति सामान्य होने तक करिये इंतज़ार

 सुप्रीम कोर्ट ने जम्मू कश्मीर से सुरक्षा व्यवस्था के संबंध में लगाई गयी पाबंदियों को हटाने से इंकार कर दिया है। सुप्रीम ने माना कि जम्मू कश्मीर में हालात बेहद संवेदनशील हैं, लिहाजा हालात में बेहतरी तक इंतज़ार करना होगा। इन पाबंदियों को हटाने की याचिका पर सुनवाई करते हुए 3 न्यायाधीशों की खंडपीठ ने कहा कि कोर्ट हालात सामान्य होने तक इंतज़ार करेगी और अगले 2 हफ्ते बाद इस मामले को फिर से सुना जायेगा।  जम्मू कश्मीर के 20 जिलों में से आधा दर्जन जिलों से धारा 144 की पाबंदी हटा ली गयी है। लेकिन ..

जेके पुलिस और सीआरपीएफ के जवानों ने मिठाई खिलाकर लोगों को दी ईद की मुबारकबाद

 जम्मू-कश्मीर में सोमवार की सुबह शांति के साथ ईद की नमाज़ अदा की गई। जेके पुलिस और सीआरपीएफ के जवानों ने भी मुस्लिम भाईयों को मिठाई खिलाकर ईद की मुबारकबाद दी। घाटी में आतंकवादी गतिविधि की खबरों के बाद सुरक्षाबलों ने स्थानीय लोगों की सुरक्षा और नमाज अदा करने के लिए पुख्ता इंतजाम किये थे। वहीं प्रशासन ने ईद-उल-अजहा के त्यौहार को ध्यान में रखते हुए लगातार धारा 144 में ढील दी हुई है।  गृह मंत्रालय के अनुसार बारामूला के जामिया मस्जिद में करीब 10 हजार लोगों ने ईद की नमाज अदा की। वहीं शोपियां ..

पाकिस्तान के कहने पर शोभा डे ने लिखा बुरहान वानी और कश्मीर में रेफरेंडम के समर्थन आर्टिकल, पूर्व हाई कमिश्नर अब्दुल बासित का खुलासा

  अगर आपको शोभा डे के आर्टिकल पढ़कर लगा हो कि इस आर्टिकल की भाषा पाकिस्तानी नज़रिये से मिलती-जुलती है। तो ये महज इत्तेफाक नहीं, बल्कि ग्रेट-गेम का हिस्सा है। 2014 से अगस्त 2017 तक भारत में पाकिस्तान के हाई कमिश्नर रहे अब्दुल बासित ने एक इंटरव्यू..

जम्मू कश्मीर में आतंकी हमले की तैयारी में जैश-ए-मोहम्मद, खुफिया रिपोर्ट के मुताबिक आत्मघाती हमलावरों ने की घुसपैठ

आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद जम्मू-कश्मीर में आतंकी हमले की तैयारी में है। खुफिया एंजेसी की जानकारी के मुताबिक जैश-ए-मोहम्मद के 7 आत्मघाती दस्ते जम्मू-कश्मीर में घुस चुके हैं। आशंका है कि उनका ईद या 15 अगस्त को बड़ा आतंकी हमला करने का प्लान है। टाइम्स ऑफ इं..

पाकिस्तान का कारगिल के पास POJK के स्कर्दू में फाइटर जेट्स की तैनाती का प्लान शुरू, मूवमेंट पर भारत की पैनी नज़र

  आर्टिकल 370 हटाने के बाद पाकिस्तान एलओसी पर तनाव बढ़ाने की कोशिश में है। ताज़ा रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान ने कारगिल ने उत्तर में एलओसी के पार स्कर्दू एयरपोर्ट में फाइटर जेट तैनात कर रहा है। न्यूज एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट में मुताबिक शनिवार को पाकिस्तानी एयरफोर्स के 3 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट C-130 स्कर्दू एयरपोर्ट पर उतरे, जो कि सैनिको साजों-सामान की ढुलाई के लिए इस्तेमाल किये जाते हैं। संभावना जताई जा रही है कि इन एयरक्राफ्ट में फाइटर जेट्स ऑपरेशन के लिए Support Equipments लाये गये हैं। ..

लाहौर में 2 मुल्लाओं ने तोड़ी महाराजा रणजीत सिंह की प्रतिमा, तहरीके-लब्बैक के मुल्ला खादिम रिजवी ने दी थी धमकी

 आर्टिकल 370 हटाने से गुस्साये दो मुल्लाओं ने लाहौर में महाराजा रणजीत सिंह की प्रतिमा क्षतिग्रस्त का डाली। घटना शनिवार की है, जब कट्टरपंथी मुस्लिम संगठन तबरीके-लब्बैक के 2 मुल्लाओं ने लाहौर किले में स्थित माई जिंद हवेली में घुसकर महाराजा रणजीत सिंह की प्रतिमा को पत्थरों और ईंटों से तोड़ने की कोशिश की और प्रतिमा को क्षतिग्रस्त कर दिया। इसकी सूचना पुलिस को दी गयी, तो पुलिस ने दोनों मुल्लाओं को गिरफ्तार कर लिया। जिनकी पहचान अदनान मुग़ल और असद के तौर पर हुई है। जोकि जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने ..

J&K पर अल-जज़ीरा की प्रोपगैंडा रिपोर्टिंग जारी, POJK और जंतर-मंतर के प्रदर्शन की तस्वीरों को बताया कश्मीर प्रदर्शन #Exposed

  आर्टिकल 370 हटाने के ठीक सातवें दिन कश्मीर घाटी में हालात सामान्य बने हुए हैं। शुक्रवार से धारा 144 में ढील के बाद तमाम इलाकों में लोग ईद की तैयारियों में जुटे हैं। लेकिन इस सामान्य हालात से पाकिस्तान, लेफ्ट-लिबरल एक्टिविस्ट और इंटरनेशनल मीडिया परेशान है। उनकी उम्मीद के विपरीत कश्मीर में हिंसा न होने से उनके एजेंडे को फैलाने में मुश्किल हो रही है। लिहाजा बीबीसी और अल-जज़ीरा जैसे मीडिया संस्थान फर्ज़ीवाड़े पर उतर आये हैं। बीबीसी एक तरफ श्रीनगर में छिपपुट प्रदर्शन को फर्जी वीडियों के जरिये ..

जम्मू कश्मीर में चुनाव की तैयारियां शुरू

  जम्मू-कश्मीर के मुख्य निर्वाचन अधिकारी शैलेन्द्र कुमार ने आज राजभवन में राज्यपाल सत्य पाल मलिक से मुलाकात की। इस दौरान शैलन्द्र कुमार ने राज्यपाल को खंड विकास परिषदों के चुनाव के बारे में बताया। साथ ही चुनाव संचालन के लिए राज्य निर्वाचन आयोग की मतदाता सूची और गतिविधियों के बारे में चर्चा की। गौरतलब है कि 8 अगस्त 2019 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राष्ट्र को संबोधित किया था। जिसमें उन्होंने जम्मू कश्मीर में बीडीसी चुनावों के शीघ्र संचालन पर जोर दिया था। जिसके मद्देनजर राज्यपाल ..

POJK में फिर सक्रिय हुए आतंकी

 पाकिस्तान ने पाकिस्तान अधिकृत जम्मू-कश्मीर (पीओजेके) और जम्मू-कश्मीर से लगते अंतरराष्ट्रीय सीमा पर तत्काल दर्जन भर आतंकी शिविर फिर से सक्रिय कर दिये हैं। शीर्ष खुफिया सूत्रों के मुताबिक पिछले हफ्ते से नियंत्रण रेखा (एलओसी) से लगे पीओजेके क्षेत्र के कोटली, रावलकोट, बाग और मुजफ्फराबाद में आतंकी शिविर प्रत्यक्ष रूप से पाकिस्तानी सेना के सहयोग से दोबारा सक्रिय हो गए हैं। जिसे देखते हुए भारतीय सुरक्षा बलों को हाई अलर्ट पर रखा गया है। पेरिस स्थित यूएन की संस्था फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) ..

मीडिया की बदमाशी फिर उजागर, कश्मीर लड़कियों के जिक्र पर हरियाणा सीएम के बयान पर की फेक-रिपोर्टिंग, कुछ पत्रकारों ने मानी गलती

 हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने राज्य में लड़कियों के अनुपात में आये सुधार के बार में बात करते हुए एक बयान दिया। जिसमें उन्होनें कश्मीरी लड़कियों का जिक्र किया...। सबसे पहले आप बयान सुनिए-   साफ है कि सीएम खट्टर ने किसी दूसरे व्यक्ति की बात का जिक्र करते हुए ये बयान दिया। जिसमें वो खुद कह रहे हैं कि “मजाक की बात और है..।“ लेकिन न्यूज एजेंसी एएनआई ने खबर ट्वीट की। जिसके मुताबिक हरियाणा सीएम मनोहर लाल खट्टर ने कहा है कि अब हम कश्मीरी लड़कियां ब्याह कर लायेंगे। &n..

लद्दाख में जारी है जश्न , सांसद जामियांग सेरिंग नामग्याल का हुआ भव्य स्वागत

 लद्दाख को केन्द्रशासित प्रदेश बनाये जाने के बाद से ही लद्दाखवासी लगातार जश्न मना रहे है। इसी बीच केन्द्रशासित प्रदेश बनने के बाद पहली बार शनिवार को लद्दाख पहुंचे सांसद जामियांग सेरिंग नामग्याल का लद्दाखवासियों ने भव्य स्वागत किया। इस मौके पर जामियांग ने भी हर किसी का अभिवादन स्वीकार किया। स्थानीय लोग जामियांग को अपने बीच पाकर बहुत खुश दिखे। जामियांग प्रभु का आशिर्वाद लेने के लिए लेह स्थित मॉरवियन चर्च, मस्जिद और भगवान बुद्ध के मंदिर भी गए। जहां पर उन्होंने लद्दाख के लोगों की समृद्धि और समानता ..

इंजीनियर रशीद पटियाला हाउस कोर्ट में पेश, कोर्ट ने 14 अगस्त तक पुलिस रिमांड पर भेजा

 शुक्रवार रात लंगेट के पूर्व विधायक और अलगाववादी इंजीनियर रशीद को गिरफ्तार कर दिल्ली लाया गया था। जहां नेशनल इंवेस्टीगेशन एजेंसी ने टेरर फंडिंग केस में पटियाला हाउस स्थित एनआईए की स्पेशल कोर्ट के सामने इंजीनियर रशीद को पेश किया। कोर्ट ने पूछताछ के लि..

#370 हटाने के खिलाफ नेशनल कांफ्रेंस पहुंची सुप्रीम कोर्ट, 2 सांसदों ने दायर की याचिका

  पार्लियामेंट में जम्मू कश्मीर से संबंधित अनुच्छेद 370 को निष्प्रभावी बनाये जाने के खिलाफ नेशनल कांफ्रेंस ने सुप्रीम कोर्ट का रूख किया है। बारामूला से सांसद अकबर लोन और अनंतनाग से सांसद हसनैन मसूदी ने शनिवार को सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की। जिसमें याचिकाकर्ताओं ने प्रेज़िडेंशियल ऑर्डर, 2019 को गैरसंवैधानिक बताते हुए खारिज करने की मांग की है। इस मामले की सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के लिए स्वीकार किया गया है या नहीं, इससे संबंधित जानकारी अभी तक नहीं मिल पायी है।..

गवर्नर सत्यपाल मलिक ने संभाला मोर्चा, श्रीनगर के कई इलाकों और अस्पतालों का दौरा किया

शुक्रवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की सहमति के बाद जम्मू कश्मीर राज्य का पुनर्गठन दो केंद्र शासित प्रदेशों में हो गया। उधर कश्मीर घाटी में भी स्थिति लगातार सामान्य बनी हुई है। 12 अगस्त को ईद है, इसको देखते हुए स्थानीय लोगों को सामान की आपूर्ति में कोई ब..

राजौरी में हिंदू-मुस्लिम लोगों ने मिलकर मनाया #370 के खत्म होने का जश्न

जम्मू कश्मीर से लगातार अच्छी खबरें आ रही हैं। शुक्रवार को राजौरी जिले के पीर कंजू इलाके में मुस्लिम समुदाय ने नमाज के बाद आर्टिकल 370 के खत्म होने का जश्न मनाया। इस मौके पर स्थानीय नेता भी भाईचारे की इस मिशाल में शिरकत के लिए मौजूद थे। बीजेपी एमएलसी विबोध गुप्ता भी स्थानीय लोगों के साथ इस मौके पर मौजूद थे। लोगों ने एकमत से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के फैसले का स्वागत किया। सभी लोगों ने भारतीय तिरंगे को फहराते हुए एक विधान, एक प्रधान, एक निशान का संदेश दिया।     इस मौके पर विबोध ..

NSA अजीत डोभाल ने की गवर्नर सत्यपाल मलिक से मुलाकात, ईद पर लोगों को ज़रूरी सामान उपलब्ध कराने की पूरी तैयारी

  राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने शुक्रवार को जम्मू कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक से श्रीनगर में मुलाकात की। उन्होंने जम्मू कश्मीर के हालात पर चर्चा करते हुए उन्हें बताया कि अभी तक की स्थिति संतोषजनक है। इस दौरान राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने भी उनसे राज्य में ईद-उल-अजहा त्यौहार को लेकर हुए प्रबंधों के बारे में चर्चा की। राज्यपाल ने ईद की तैयारियों से जुड़े सामान की उपलब्धता को लेकर   शुक्रवार को दिन में श्रीनगर में सुरक्षा के कड़े इंतजामों में घंटो ढील दी गयी। स्थानीय लोग दोपहर की ..

कठुआ कॉलेज में शान से लहराया तिरंगा, छात्रों ने मनाया जश्न

  जम्मू कश्मीर में शुक्रवार को जनजीवन सामान्य होने लगा है। जम्मू क्षेत्र में सांबा और कठुआ समेत ज्यादातर इलाकों में स्कूल और कॉलेज खुल गये। जहां आर्टिकल 370 हटाने के बाद जश्न का माहौल दिखायी दे रहा है। कठुआ के गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज में छात्रों ने बिल्डिंग के गेट पर तिरंगा लहराकर अपने जज्बात का इजहार किया।  इन छात्रों ने कहा कि पूरे समाज में खुशी की लहर है। आज प्रांत के लोग काफी खुश है, हमने आज जो ये झंडा लगाया है, इसी खुशी में लगाया है कि आज धारा 370 हटी है औऱ 35ए हटी है। जिसके वजह ..

कांग्रेस नेता कर्ण सिंह और विक्रमादित्य सिंह ने भी अनुच्छेद 370 और पुनर्गठन बिल का किया समर्थन

  जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 खत्म होने के फैसले के बाद कांग्रेस पार्टी दो भागों में बंट गई है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता डॉ. कर्ण सिंह और उनके पुत्र विक्रमादित्य सिंह ने भी भाजपा सरकार के इस फैसले का समर्थन किया है। डॉ. कर्ण सिहं जम्मू कश्मीर विरासत के आखिरी राजा हरि सिंह के पुत्र हैं, जम्मू कश्मीर के पहले सदर-ए-रियासत रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि लद्दाख को केंद्रशासित प्रदेश बनाया जाना स्‍वागत योग्‍य कदम है, मेरी मुख्‍य चिंता जम्‍मू-कश्‍मीर के सभी वर्गों ..

केन्द्र शासित प्रदेश बनने पर लद्दाख वासी मना रहे है जश्न

  लद्दाख को केन्द्र शासित प्रदेश का दर्जा मिलने के बाद लद्दाख में खुशी का माहौल है। लद्दाख के लेह जिले में आज हजारों की तादाद में लद्दाखवासी, स्थानीय नेता और बौद्ध गुरु इकठ्ठा होकर आजादी का जश्न मना रहे है। इसके साथ ही वहां के लोग सांस्कृतिक कार्यक्रम और संगीत समारोह का भी आयोजन कर रहे है। अंजुमन-ए-मोइनुल इस्लाम लेह के अध्यक्ष डॉ. अब्दुल कयूम ने कहा कि कश्मीर ने हमेशा लद्दाख के साथ सौतेला व्यवहार किया है, हमने कश्मीर से आजाद होने के लिए लंबी लड़ाई लड़ी है। लेकिन उम्मीद नहीं थी कि ..

#370 और कर्फ्यू हटाने की याचिका पर तुरंत सुनवाई से सुप्रीम कोर्ट का इंकार, दाखिल की गयी थीं दो याचिका

 कांग्रेसी नेता तहशीन पूनावाला ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी कि जम्मू कश्मीर में लागू प्रतिबंधों को जल्द हटा लिया जाये। कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए सरकार ने जम्मू कश्मीर के हिस्सों में कर्फ्यू और धारा 144 लागू की गयी है, इंटरनेट, न्यूज चैनल और मोबाइल सेवा बंद है। लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने इस याचिका पर तुरंत सुनवाई से इंकार कर कर दिया। इस याचिका में महबूबा मुफ्ती, उमर अब्दुल्ला समेत तमाम नजरबंद नेताओं को भी रिहा करने की अपील की गयी थी।  वहीं इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने ..

सऊदी अरब ने हज़ारों पाकिस्तानी डॉक्टर्स को नौकरी से निकाला, कहा फर्जी हैं डिग्री

   सऊदी अरब में अब पाकिस्तानी डॉक्टर्स को नौकरी से निकाला जा रहा है। सऊदी के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि पाकिस्तान से एमएस (मास्टर ऑफ सर्जरी) और एमडी (डॉक्टर ऑफ मेडिसिन) की डिग्री लेकर आये डॉक्टर्स की पढ़ाई इस योग्य नहीं कि इन्हें इतनी बड़ी पोज़िशन दी जाए। सबसे ज्यादा पाकिस्तानी डॉक्टर सऊदी अरब में हैं, सऊदी अरब के इस आदेश के बाद हज़ारों डॉक्टरों की नौकरी खतरे में हैं। सऊदी के इस फैसले से सबसे ज्यादा नुकसान सऊदी हेल्थ मिनिस्ट्री द्वारा साल 2016 में भर्ती किए गए डॉक्टरों का होगा। क्योंकि ..

केन्द्र शासित राज्य बनने के बाद जम्मू कश्मीर और लद्दाख का नया स्वरूप

   लोकसभा और राज्यसभा में जम्मू कश्मीर राज्य का पुनर्गठन बिल पास होने के बाद जम्मू कश्मीर दो केन्द्रशासित प्रदेश जम्मू कश्मीर और लद्दाख में बंट गया है। केन्द्रशासित राज्य बनने के बाद जम्मू कश्मीर और लद्दाख का नया स्वरूप    जम्मू कश्मीर लद्दाख संवैधानिक कानून जम्मू कश्मीर केन्द्रशासित प्रदेश, विधानसभा के साथ राज्य का प्रमुख उपराज्यपाल, मुख्यमंत्री उपराज्यपाल या मुख्य आयुक्त पुलिस केन्द्र सरकार के अधीन काम करेगी।  केन्द्र ..

शर्मनाक!! सुषमा स्वराज के निधन पर जश्न मना रहे हैं ये पत्रकार और उनके फॉलोवर

   मंगलवार शाम देश ने एक महान शख्सियत और नेता सुषमा स्वराज को खो दिया। दुनिया के तमाम देश शोक व्यक्त कर रहे हैं, लेकिन अपने देश में कुछ महान लिबरल पत्रकार ऐसे हैं, सुषमा जी कि अकस्मात मृत्यू पर जश्न मना रहे हैं।  पत्रकार होने का दावा करने वाले कार्तिक शंकर द प्रिंट, द स्क्रॉल, द हिंदू, हफपोस्ट और डेली-ओ जैसी तमाम लिबरल न्यूज वेबसाइट्स के लिखते हैं। देखिए सुषमा स्वराज के निधन के बाद इन कथित पत्रकार ने क्या कहा-   दूसरे पत्रकार हैं सोहराब अली, जोकि ट्विटर पर काकावाणी ..

देखिए लद्दाख में कैसे मन रहा है जश्न, अलग प्रदेश बनने पर झूमे लोग

    पिछले 30 साल से लद्दाख को केंद्रशासित प्रदेश बनाये जाने की मांग उठ रही थी। जिसके मोदी सरकार ने 5 अगस्त यानि सोमवार को पूरा कर दिया। जब राज्यसभा ने जम्मू कश्मीर को 2 केंद्रशासित प्रदेशों में तब्दील करने पर मुहर लगा दी। यानि लद्दाख को आखिरकार कश्मीर केंद्रित राजनीति से हमेशा के लिए मुक्ति मिल गयी। जाहिर है फैसले के बाद पूरे लद्दाख क्षेत्र में खुशी की लहर है।       1989 में लद्दाख बुद्धिस्ट एसोसिएशन के गठन हुआ। लद्दाख को कश्मीर से अलग कर इसे यूनियन टेरिटरी ..

एनआईटी श्रीनगर, दूसरे राज्यों के छात्रों ने खाली किया हॉस्टल, प्रशासन ने कहा नहीं दिया ऐसा कोई आदेश

  जम्मू कश्मीर प्रशासन ने आतंकी हमला होने की खुफिया सूचना मिलने का कारण देकर अमरनाथ यात्रा और मचैल यात्रा को निलंबित कर दिया और जल्द से जल्द घाटी खाली करने की अपील की। उसी बीच शुक्रवार की देर शाम एनआईटी श्रीनगर के तरफ से हॉस्टल खाली करने के आदेश के बाद छात्र भारी संख्या में अपने घर वापस लौटने लगे है। हालांकि कालेज प्रशासन ने बाद में ये आदेश वापस ले लिया।  लेकिन इसके बावजूद छात्र हास्टल से निकलकर अपने घर जा रहे है। प्रशासन इन छात्रों को जम्मू और श्रीनगर हवाई अड्डे तक जाने के लिए ..

J&K हाई कोर्ट परिसर सुरक्षाबलों के कब्जे में, IAF C-17 से एयरलिफ्ट किये जायेंगे अमरनाथ यात्री

  आतंकी हमलों की आशंका को देखते हुए जम्मू कश्मीर प्रशासन की मांग पर इंडियन एय़रफोर्स के ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट सी-17 अमरनाथ यात्रियों को कश्मीर घाटी से बाहर निकालने में इस्तेमाल किया जायेगा।  उधर जम्मू कश्मीर हाईकोर्ट, जम्मू के परिसर को सुरक्षाबलों ने अपने कब्जे में ले लिया है। इसके अलावा किसी भी स्थिति से निपटने के लिए जम्मू के महत्वपूर्ण संस्थानों और जगहों पर रेपिड एक्शन फोर्स की तैनाती कर दी गयी है।  गौरतलब है कि कश्मीर घाटी में अमरनाथ यात्रियों की तैनाती पिछले एक हफ्ते ..

यूनाइटेड किंगडम और जर्मनी ने जारी की ट्रेवल एड़वायज़री, अपने नागरिकों को कश्मीर घाटी की यात्रा न करने की सलाह

  घाटी में आतंकी घटनाओं की आशंका के बीच पर्यटक कश्मीर घाटी से बाहर निकल रहे हैं। इस बीच यूनाइटेड किंगडम ने भी अपने ब्रिटिश नागरिकों के लिए एक एडवायज़री जारी की है। जिसमें ब्रिटिश नगारिकों को कश्मीर न जाने की सलाह दी है। अपनी एडवायजरी में यूके ने कश्मीर में हुई पुलवामा, सुंजवान समेत कई बड़े हमलों का जिक्र किया है।  इसके बाद जर्मनी ने भी अपने नागरिकों को जम्मू कश्मीर में ट्रेवल न करने की सलाह दी है।    ..

कश्मीर घाटी में आतंकियों का सफाया जारी, शोपियां और सोपोर एनकाउंटर में 5 आतंकी ढेर और 2 जवान घायल

घाटी में भारी सुरक्षा-व्यवस्था के बीच आतंकियों के सफाये का काम जारी है। आज फिर घाटी में शोपियां और सोपोर में 2 अलग-अलग एनकाउंटर हुए। जिसमें कुल 4 आतंकी मारे गये, जबकि एक आतंकी बीते दिन शुक्रवार शाम शोपियां एनकाउंटर में ही मारा गया था। ताज़ा एनकाउंटर सोपोर के मालमपनपोरा और वारपोरा के पास के इलाके में हुआ। जहां सुरक्षाबलों ने 3 आतंकियों को मार गिराया है। ये किस आतंकी संगठन से जुड़े हैं, जिनकी पहचान अभी तक नहीं हुई है। इस एनकाउंटर में सेना का एक जवान भी घायल हुआ है। जिसको अस्पताल में भर्ती कराया ..

ईडी ने जब्त की अलगाववादियों के फंडरेज़र साथी ज़हूर अहमद वताली की संपत्ति

 जम्मू कश्मीर में हाफिज सईद और आईएसआई से फंड लेकर अलगाववादियों तक पहुंचाने वाले कश्मीरी बिजनेसमैन पर ईडी ने फिर से कार्रवाई की है। प्रवर्तन निदेशालय ने प्रिवेंशन ऑफ मनी-लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत बिजनेसमैन जहूर अहमद वताली की 1.73 करोड़ की संपत्ति जब्त कर ली है। ईडी इससे पहले भी मार्च के पहले हफ्ते में जहूर वताली के गुरूग्राम स्थित बंगले पर छापा मारकर 7 करोड़ की संपत्ति जब्त की थी। टेरर फंडिंग केस में जांच में पता चला था कि हाफिज सईद और आईएसआई वताली के जरिये ही पैसा कश्मीर वैली में अलगावावादियों तक ..

4 अगस्त तक वैष्णो देवी दर्शन के लिए नया ट्रैक और हेलीकॉप्टर सेवा बंद

  मौसम विभाग ने बुधवार को जम्मू कश्मीर राज्य में अगले कुछ दिन तक भारी बारिश की चेतावनी दी है। जिसके बाद से श्री माता वैष्णो देवी यात्रा के लिए बनाए गए नए ट्रैक को भूस्खलन की वजह से आगामी 4 अगस्त बंद कर दिया गया है। ऐसे में श्रद्धालुओं को पूराने ट्रैक से चढ़ाई करके श्री माता वैष्णों देवी के दर्शन करने पड़ेगे। इसके साथ ही प्रशासन ने खराब मौसम को देखते हुए हेलीकॉप्टर सेवा और बैटरी कार मार्ग भी 4 अगस्त तक बंद कर दिया है। भूस्खलन के कारण राष्ट्रीय राजमार्ग बंद जम्मू के राजमार्ग -1 सी ..

आतंक के खिलाफ चौतरफा कार्रवाई जारी, बड़गाम में हिज़्बुल मुजाहिदीन का आतंकी गिरफ्तार

   कश्मीर घाटी में सुरक्षाबलों द्वारा आतंक के खात्मे का अभियान तेजी से जारी है। मंगलवार-बुधवार को 3 आतंकियों को ढेर करने और एक टेररिस्ट अंडरग्राउंड हाइड-आउट को खोजने के बाद, गुरूवार को सुरक्षाबलों ने एक आतंकी को गिरफ्तार किया है। जम्मू कश्मीर पुलिस के मुताबिक बड़गाम जिले के काज़ीपोरा इलाके में आतंकी के छिपे होने की सूचना मिली थी, जिसके बाद सर्च ऑपरेशन में पुलिस ने इस आतंकी को हथियारों के साथ गिरफ्तार कर लिया।  इस आतंकी की पहचान शौकत अहमद तांत्रे के तौर पर हुई है, जोकि कुलगाम ..

शोपियां में जारी है एनकाउंटर, अब तक एक आतंकी ढेर

   कश्मीर घाटी में सुरक्षाबलों को लगातार दूसरे दिन बड़ी कामयाबी को अंजाम दिया है। शोपियां जिले के बडेरहामा, जवूरा इलाके में सुरक्षाबलों ने 2 से 3 आतंकियों को घेर रखा है। जिसमें से अब तक एक आतंकी मारा जा चुका है। उसकी लाश बरामद कर ली गयी है, मारे गये आतंकी की पहचान की जा रही है। इलाके में अभी और 1 से 2 आतंकी छिपे हो सकते हैं, हालांकि गोलीबारी काफी देर से रूकी हुई है। अंधेरे का फायदा उठाकर बाकी आतंकियों के बचकर भाग निकलने की भी आशंका जतायी जा रही है। लेकिन सीआरपीएफ, राष्ट्रीय रायफल ..

कुपवाड़ा में सुरक्षाबलों कि बड़ी कामयाबी, अंडरग्राउंड आतंकी ठिकाने का खुलासा

कुपवाड़ा में सुरक्षाबलों कि बड़ी कामयाबी, अंडरग्राउंड आतंकी ठिकाने का खुलासा..

खराब मौसम के कारण बाबा बर्फानी अमरनाथ की यात्रा 4 अगस्त तक स्थगित

 भारतीय मौसम विभाग ने बुधवार को जम्मू कश्मीर राज्य में अगले कुछ दिन तक भारी बारिश की चेतावनी दी है। जिसके बाद जम्मू कश्मीर प्रशासन ने बाबा अमरनाथ यात्रा को आगामी 4 अगस्त तक स्थगित कर दिया है। इस दौरान जम्मू से यात्रियों का कोई भी जत्था बाबा अमरनाथ के लिए रवाना नहीं होगा। प्रशासन ने कहा कि भारी बारिश से विशेषकर श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग , रामबन और बनिहाल में भारी भूस्खलन की संभावना है। 3 लाख 31 हजार 770 श्रद्धालुओँ ने पवित्र गुफा के किये दर्शन 1 जुलाई से 15 अगस्त तक चलने वाली बाबा बर्फानी ..

बालाकोट में घुसकर उड़ाइये आतंकी कैंप, अभिनंदन बनकर मार गिराइये दुश्मन के F-16, डाउनलोड करिये इंडियन एयरफोर्स का नया मोबाइल गेम- Indian Air Force: A Cut Above

 मोबाइल गेम्स के दीवानों के लिए इंडियन एयरफोर्स ने एक नया मोबाइल गेम लॉन्च किया है, जिसको डाउनलोड कर आप भी बालाकोट एयरस्ट्राइक और अभिनंदन की तरह एफ-16 मार गिरा सकते हैं। एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ ने बुधवार को इस गेम को लॉन्च किया। जोकि एंड्रायड फोन के लिए गूगल प्ले-स्टोर में उपलब्ध है, इसके अलावा आईओएस फोन यूजर्स के लिए ये उपलब्ध है। आपको सर्च करना होगा, Indian Air Force: A Cut Above , देखिए गेम का शानदार ट्रेलर-    यूजर्स फिलहाल इसको सिंगल प्लेयर के तौर पर खेल सकते हैं। इसका ..

आर्मी ड्यूटी के लिए कश्मीर पहुंचे धोनी, ऑन-ड्यूटी बेस कैंप में ही मनायेंगे 15 अगस्त

 भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और सेना के लेफ्टिनेंट कर्नल (मानद) महेन्द्र सिंह धोनी की सैन्य ड्यूटी आज यानी बुधवार से शुरू हो रही है। धोनी 15 दिनों तक कश्मीर में आतंकवाद विरोधी यूनिट में तैनात होंगे। धोनी ने पहले ही कह दिया था कि वो टीम के साथ वेस्ट इंडीज के दौरे पर नहीं जाएगें। आपको बता दें कि महेन्द्र सिंह सिंह धोनी 106 टेरिटोरियल आर्मी बटालियन पैरा कमांडो यूनिट में तैनात हैं।  कहां हुई धोनी को तैनाती ?  उनकी तैनाती घाटी के जम्मू कश्मीर राज्य के अनंतनाग जिले अवन्तीपोरा नगर ..

“इस 15 अगस्त जम्मू कश्मीर की हर पंचायत में फहराया जाएगा तिरंगा”

 प्रतीकात्मक तस्वीर  जम्मू कश्मीर में इस बार 15 अगस्त धूमधाम से मनाये जाने की तैयारियां जोरों पर हैं। खासतौर पर कश्मीर घाटी में 15 अगस्त के दिन विशेष कार्यक्रम के आयोजन के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार गंभीर है। इसके तहत जम्मू कश्मीर की करीब 4500 से ज्यादा पंचायत प्रमुखों को अपनी-अपनी पंचायत में तिरंगा फहराने के लि प्रोत्साहित किया जायेगा। इसके लिए उन्हें केन्द्र सुरक्षा के तमाम इंतजाम करेगी। दरअसल मंगलवार शाम बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा और गृहमंत्री अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर ..

फारूख अब्दुल्ला पर कसा ईडी का शिकंजा, J&K क्रिकेट एसोसिएशन में घपले की जांच में पूछताछ जारी

  जम्मू कश्मीर करप्शन पर कार्रवाई की तपिश अब जम्मू कश्मीर के बड़े नेताओं तक पहुंचने लगी है। ताजा मामले में प्रवर्तन निदेशालय यानि इन्फॉर्समेंट डायक्टरेट चंढीगढ़ में फारूख अब्दुल्ला से पूछताछ कर रहा है। ईडी ये पूछताछ जम्मू कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन में घपलों के मामले में की जा रही है। आपको बता दें कि फारूख अब्दुल्ला लंबे अरसे तक एसोसिएशन के चेयरमैन रहे हैं। जिस दौरान क्रिकेट एसोसिएशन पर फायनेंशियल गड़बड़ियों के आरोप लगते रहे हैं। फारुख अब्‍दुल्‍ला सुबह करीब 11 बजे भारी सुरक्षा ..

आतंक के खिलाफ बड़ी कामयाबी - कश्मीरी एसएचओ अरशद खान का हत्यारा आतंकी पंजू कश्मीर घाटी में मारा गया

 जम्मू कश्मीर के सबसे छोटे हिस्से कश्मीर घाटी में सुरक्षा बलो को आतंकवादियों के खिलाफ एक बड़ी कामयाबी मिली। सुरक्षा बलो ने आतंकवाद से ग्रस्त दक्षिणी कश्मीर के अनंतनाग जिले में जैश- ऐ - मोह्हमद के आतंकी फ़याज़ पंजू और उसके एक साथी को मारा गिराया है. इन दोनों को निश्चित सूचना के आधार पर घेरा गया और एक संक्षिप्त एनकाउंटर में दोनों मारे गए। मारे गए दूसरे आतंकी की पहचान की पुष्टि अभी नहीं हुई है  जम्मू कश्मीर पुलिस ने कुछ देर पहले अपने आधिकारिक ट्वविटर हैंडल से इस कामयाबी की पुष्टि की है. &nb..

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ‘मन की बात’ में शोपियां जिले के मोहम्मद असलम का किया जिक्र

 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 28 जुलाई रविवार को मन की बात कार्यक्रम में बैक टू विलेज प्रोग्राम का जिक्र किया। उन्होंने सरकारी वेबसाइट mygov पर आये शोपियां जिले के मोहम्मद असलम के कमेंट को याद करते हुए बैक टू विलेज प्रोग्राम की तारीफ भी किया। किस कमेंट पर प्रधानमंत्री मोदी ने मोहम्मद असलम के बारे में जिक्र किया ? प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मन की बात में कहा कि पीछले दिनों उन्होंने mygov वेबासाइट पर एक कमेंट पढ़ा। वो कमेंट जम्मू कश्मीर के शोपियां जिले के रहने वाले मोहम्मद असलम का ..

साल के अंत तक कारगिल हवाई अड्डे का होगा विस्तार : राज्यपाल सत्यपाल मलिक

 जम्मू कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने कहा है कि इस साल के अंत तक कारगिल हवाई अड्डे का विस्तार पूरा हो जाएगा। खबरों के मुताबिक उन्होंने कहा कि 200 करोड़ रुपये का ट्रेंडर जल्द ही जारी किया जाएगा। इस योजना को 1 महीने पहले ही मंजूरी दी जा चुकी है। उन्होंने बताया कि सन् 1999 कारगिल युद्ध के दौरान पाकिस्तान के द्रारा किये गये हमले में हवाई पट्टी को बड़ा नुकसान हुआ था। इस घटना ने केन्द्र सरकार को एलओसी एरिया में हवाई अड्डा की योजना बनाने के लिए प्रेरित किया। हवाई अड्डे के विस्तार के लिए बीते ..

पाकिस्तान ने लाइन ऑफ कंट्रोल पर फिर किया सीजफायर उल्लंघन, 10 दिन के मासूम की मौत, माँ घायल

 जम्मू एवं कश्मीर के पुंछ जिले के नियंत्रण रेखा पर रविवार शाम को पाकिस्तानी सेना ने संघर्ष विराम का उल्लंघन करके गोलाबारी की। जिसमें 10 दिन का एक मासूम और मां फातिमा जान घायल हो गये। उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया। लेकिन बच्चे को बचाया नहीं जा सका। घर वालों ने अभी तक मासूम का नाम तक नहीं रखा था। खबरों के मुताबिक पाकिस्तान ने पुंछ जिले के केरनी, कस्बा और बंडी चेचियन इलाके में मोटार्र दागे। रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल देवेंद्र आनंद ने बताया कि पाकिस्तानी सेना के भारतीय ..

रामबन में भारी लैंडस्लाइड, अमरनाथ यात्रा रूकी, देखिए वीडियो

  जम्मू से श्रीनगर को जाने वाले हाईवे पर रामबन में आज भारी लैंडस्लाइड हो रही है। जिसके चलते हाईवे बंद कर दिया गया है। रामबन के पंथियाल एरिया में हुई इस लैंडस्लाइड में कई वाहन क्षतिग्रस्त हुए। जिसके बाद पुलिस ने ट्रैफिक की आवाजाही को रोक दिया। इसके चलते सैंकड़ों गाड़ियां हाइवे पर फंस गयी हैं। इस चलते जम्मू से चले अमरनाथ यात्रियों के जत्थे को भी रोक दिया गया है। देखिए लैंडस्लाइड का वीडियो-  ..