लेटेस्ट

सोपोर में लश्कर-ए-तैयबा के 3 ओवर-ग्राउंड वर्कर गिरफ्तार, धमकी भरे आतंकी पोस्टर चिपकाने वाले लश्कर मॉड्यूल में शामिल थे आतंकी

   बारामूला ज़िले के सोपोर में जम्मू कश्मीर पुलिस ने लश्कर-ए-तैयबा के एक मॉड्यूल का खुलासा कर बड़ी कामयाबी हासिल की। सोपोर पुलिस ने सीआरपीएफ और राष्ट्रीय रायफल की 22वीं बटालियन के साथ मिलकर लश्कर-ए-तैयबा के 3 ओवर-ग्राउंड वर्कर को गिरफ्तार किया है जोकि सोपोर और आसपास के इलाकों में पोस्टर चिपकाकर लोगों को धमकाने का काम करते थे।   गिरफ्तार आतंकियों की पहचान ब्राथ कलां सोपोर के हिलाल अहमद, साहिल नज़ीर और पीरज़ादा मोहम्मद जाहिर के तौर पर हुई है। ये तीनों शुक्रवार शाम सोपोर बस स्टैंड ..

सीआरपीएफ को अमित शाह का आदेश, जल्द करो जम्मू कश्मीर में आतंकियों और देश के अर्बन नक्सलियों के खिलाफ निर्णायक कार्रवाई

  केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सीआरपीएफ यानि केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के मुख्यालय में शुक्रवार को पहली बार दौरा किया। यहां गृहमंत्री ने जम्मू कश्मीर में आतंकवादियों तथा अर्बन नक्सलियों के खिलाफ ‘‘प्रभावी एवं निर्णायक’’ कार्रवाई करने का सीआरपीएफ को निर्देश दिया।। लोधी रोड पर सीजीओ काम्प्लेक्स स्थित सीआरपीएफ के मुख्यालय में आये अमित शाह ने दो घंटे तक बैठक की और सभी तरह की तैयारियों एवं जवानों की तैनाती की समीक्षा की।   आला अधिकारियों से चर्चा करते ..

J&K विधानसभा स्पीकर निर्मल सिंह का जाना तय, उप-राज्यपाल ने जारी किये आदेश

 उप-राज्यपाल गिरीश चंद्र मुर्मू ने जम्मू कश्मीर विधानसभा स्पीकर निर्मल सिंह को पद से हटाने के आदेश जारी कर दिये हैं। 3 दिन पहले उपराज्यपाल ने राज्य के एडवोकेट जनरल डी.सी. रैना के कानूनी सलाह के बाद निर्मल सिंह से स्पीकर के नाते दी जा रही तमाम सुविधाएं छीनने के आदेश जारी कर दिये हैं। बीजेपी नेता निर्मल सिंह को जल्द ही संवैधानिक पद से इस्तीफा देने के लिए कह दिया जायेगा। दरअसल पिछले साल राज्य विधानसभा भंग होने और 31 अक्टूबर को जम्मू कश्मीर दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित होने के बावजूद ..

पुलवामा में आतंकियों ने की लोकल दुकानदार की हत्या, धमकियों के बावजूद बाज़ार खुलने से हताश हैं आतंकी

 बुधवार को आतंकियों ने एक और निर्दोष कश्मीरी की गोली मारकर हत्या कर दी। मामला पुलवामा जिले के त्राल का है, जहां आतंकियों ने दुकान खोलने पर लोकल कश्मीरी दुकानदार मेहराजुद्दीन को गोली मारकर हत्या कर दी। आतंकियों ने भरे बाज़ार में दुकान में घुसकर वारदात को अंजाम दिया। वारदात के बाद सुरक्षाबलों ने आतंकियों की धरपकड़ के लिए इलाके में सर्च अभियान शुरू कर दिया है  बताया जा रहा है कि आतंकियों का मकसद लोकल दुकानदारों में दहशत पैदा करना है। ताकि वो आतंकियों के प्लान के मुताबिक बाज़ार बंद रखें ..

पहली बर्फबारी के बाद कश्मीर के पर्यटन स्थलों पर पर्यटकों से बढ़ी रौनक, पहलगाम और गुलमर्ग हुआ गुलज़ार

  कश्मीर घाटी में सीज़न की पहली बर्फबारी के बाद पर्यटकों की आवक अचानक बढ़ गयी है। जिसके बाद पहलगाम और गुलमर्ग जैसे पर्यटन स्थलों पर खासी रौनक देखी जा रही है। केंद्रशासित प्रदेश बनने के बाद पर्यटकों की रौनक से पहलगाम और गुलमर्ग की टूरिज्म इंडस्ट्री उत्साहित है। वैष्णों देवी के दर्शन के बाद पहलगाम में छुट्टी मनाने पहुंचे एक परिवार ने न्यूज एजेंसी एएनआई को बताया कि “हम पुणे से आये हैं और कुल 18 लोग हैं। ये बहुत खूबसूरत जगह है, इससे पहले हम वैष्णों देवी के दर्शन करने गये थे। इसके ..

सुरक्षाबलों को लगातार दूसरे दिन बड़ी कामयाबी, बांदीपोरा के बाद गांदरबल एनकाउंटर में 1 और आतंकी ढेर

  उत्तरी कश्मीर में सुरक्षाबलों ने लगातार दूसरे दिन बड़ी कामयाबी हासिल की है। सुबह से गांदरबल में चल रहे एनकाउंटर में सुरक्षाबलों ने 1 और आतंकियों को मार गिराया है। ये एनकाउंटर गुंड एरिया के कुलन गांव के पास सुबह से चल रहा है। मारे गये आतंकी लश्कर-ए-तैयबा के पाकिस्तानी आतंकी बताया जा रहा है। इनकी आधिकारिक पहचान अभी होनी बाकी है। एनकाउंटर अभी जारी है।  इस एनकाउंटर में एक आर्मी जवान के भी घायल होने की खबर है, जिन्हें आर्मी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।   आपको बता दें ..

J&K- प्रदूषण के कारण डल झील का क्षेत्रफल हुआ कम, जल्द ही घोषित होगा पर्यावरण संवेदनशील क्षेत्र

  जम्मू-कश्मीर प्रशासन जल्द ही श्रीनगर स्थित डल झील को पर्यावरण संवेदनशील क्षेत्र घोषित करेगी। इसके लिये सरकार ने 10 सदस्यीय समिति का गठन किया है। दरअसल ड्रेजिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (डीसीआई) 2017 के आकलन के अनुसार प्रदूषण, गंदगी और अतिक्रमण के कारण डल झील 22 वर्ग किलोमीटर के अपने क्षेत्रफल से सिकुड़ कर लगभग 10 वर्ग किलोमीटर हो गयी है। डल झील के सिकुड़ते आकार को लेकर सरकार लंबे समय से चिंतित थी। डल झील को बचाने के लिये 10 सदस्यीय समिति जल्द ही डल झील के आसपास क्षेत्रों को पर्यावरण-संवेदनशील ..

पाकिस्तान में टमाटर के दाम पहुंचे 320 रू/किलो, पत्रकार ने कहा- हरेक करतारपुर यात्री 2 किलो टमाटर साथ लाये तो सुधर सकते हैं हालात

पाकिस्तान में टमाटर अब तक के सबसे ऊंचे दामों पर पहुंच गये हैं। पाकिस्तानी अखबार द डॉन की ताज़ा रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 2 दिनों में टमाटर की कीमत अचानक दो-गुनी हो गयी है और कराची में टमाटर के दाम 320 रूपये (पाकिस्तानी) प्रति किलो हो गये हैं। रिपोर्ट के मु..

पुलिस भर्ती रैली के लिये लिखित परीक्षा का आयोजन, सैकड़ों अभ्यर्थियों ने दी परीक्षा

 अनंतनाग जिले में सोमवार को पुलिस भर्ती रैली के लिये आयोजित लिखित परीक्षा में सैकड़ों अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी। पुलिस द्वारा आयोजित यह परीक्षा स्पेशल पुलिस अधिकारी (एसपीओ) पद के लिये हुयी है। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि लिखित परीक्षा में उन्हीं अभ्यर्थियों ने हिस्सा लिया है, जिन्होंने अभी हाल ही में आयोजित पुलिस भर्ती रैली में फिजिकल टेस्ट पास किया था। परीक्षा के बाद मेरिट लिस्ट बनेगी , उसी के आधार पर अभ्यर्थियों का चयन होगा। उन्होंने बताया कि जेके पुलिस अभी अन्य जिलों में भी भर्ती रैली का ..

J&K- अरुण जेटली की याद में कठुआ में बनेगा अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम, जम्मू-कश्मीर से था गहरा नाता

  प्रतीकात्मक तस्वीर कठुआ के हीरानगर में पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली की याद में अंतरराष्ट्रीय स्तर का स्टेडियम बनेगा। रविवार को कठुआ जिला उपायुक्त के नेतृत्व में जम्मू-कश्मीर खेल परिषद के इंजीनियरों की टीम ने हीरानगर में चिह्नित की गयी 200 कनाल भूमि का निरीक्षण किया है। चिह्नित भूमि की फिजिबिलिटी का अध्ययन पूरा हो चुका है। स्टेडियम में खिलाड़ियों को क्रिकेट, फुटबाल, हॉकी समेत अन्य खेलों की सुविधा मिलेगी। दरअसल पीएमओ में राज्यमंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने बीते सितंबर माह में केंद्रीय ..

भारी भू-स्खलन के बाद जम्मू-श्रीनगर हाईवे दूसरे दिन भी बंद, मलबा हटाने का काम जारी

  जम्मू कश्मीर में खराब मौसम के कारण अलग-अलग इलाकों से भारी भू-स्खलन की खबरें आ रही हैं। जिसका सबसे ज्यादा असर ट्रैफिक मूवमेंट पर पड़ा है। ताज़ा भू-स्खलन के बाद महत्वपूर्ण जम्मू-श्रीनगर हाईवे लगातार दूसरे दिन भी बंद है, ट्रैफिक की आवाजाही बंद होने के चलते हज़ारों ट्रक फंसे हुए हैं। रविवार को दिन में करीब 1.30 बजे रामबन जिले में दिगडोल इलाके में भारी भू-स्खलन के चलते हाईवे बंद है। इससे पहले शनिवार और रविवार की दरम्यानी रात 3 बजे रामबन जिले से 2 किमी दूर महार इलाके में भू-स्खलन के चलते हाईवे ..

J&K- कश्मीर में रेल सेवा कल से होगी बहाल, ट्रेन का ट्रायल रन पूरा

  कश्मीर में कल यानि मंगलवार से रेल सेवा फिर से बहाल हो जायेगी।  रेलवे अधिकारियों ने सोमवार को श्रीनगर में रेलवे टैक का निरीक्षण और ट्रेन ट्रायल रन पूरा कर लिया है। जिसके बाद मंगलवार से घाटी में ट्रेन सेवा फिर से शुरू हो जायेगी। जम्मू-कश्मीर के डिविजनल रेलवे मैनेजर राजेश अग्रवाल ने मीडिया से बातचीत में कहा कि कोई भी सिस्टम जो 3 महीने से ज्यादा समय से बंद है, उसको दोबारा से शुरू करने के लिये पहले सभी सिस्टम को चेक करना पड़ता है। करीब 3 महीने बाद रेल सेवा शुरू होने से सभी स्थानीय निवासी ..

J&K- सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ जारी , दो आतंकी ढेर

   बांदीपोरा में रविवार की शाम से शुरू हुयी मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने अभी तक दो आतंकियों को मार गिराया है। सोमवार की सुबह सर्च ऑपरेशन के दौरान आतंकियों ने सुरक्षाबलों के ऊपर फायरिंग की, जिसके बाद सुरक्षाबलों ने जवाबी कार्रवाई में 1 आतंकी को मार गिराया। सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ अभी भी जारी है। एक अधिकारी ने बताया कि रविवार को बांदीपोरा के लावडुरा इलाके में आतंकियों के छिपे होने की सूचना मिली थी। जिसके बाद सुरक्षाबलों ने इलाके में घेराबंदी करके सर्च ऑपरेशन शुरू कर दिया। ..

पाकिस्तान ने एक बार फिर की घटिया हरकत , वॉर म्यूजियम में रखा विंग कमांडर अभिनंदन का कैदी जैसा पुतला

  भारत के खिलाफ पाकिस्तान ने एक बार फिर घटिया हरकत की है, यह हरकत पाकिस्तान की ओछी मानसिकता को दर्शाता है। पाकिस्तान ने कराची स्थित वॉर म्यूजियम में भारतीय वायु सेना के पायलट विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान का कैदी जैसा पुतला लगाया है, जिसमें पाकिस्तानी सैनिक अभिनंदन को घेरे हुये दिख रहे है। पाकिस्तान के पत्रकार और राजनैतिक टिप्पणीकार अनवर लोधी ने ट्वीटर पर आईएएफ पायलट अभिनंदन की तस्वीर पोस्ट की है। जिसमें लोधी ने लिखा है कि “पाकिस्तानी सेना ने संग्रहालय में अभिनंदन का पुतला लगाया ..

J&K सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़, एक आतंकी ढेर, सर्च ऑपरेशन जारी

  बांदीपोरा के लावडुरा इलाके में आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़ जारी है। सुरक्षाबलों ने एक आतंकी को मार गिराया है। एक अधिकारी ने बताया कि बांदीपोरा के लावडुरा में आतंकियों के छिपे होने की सूचना मिली थी। जिसके बाद सुरक्षाबलों ने इलाके में सर्च ऑपरेशन शुरू किया। सर्च ऑपरेशन के दौरान आतंकियों ने सुरक्षाबलों के ऊपर फायरिंग शुरू कर दी। जिसके बाद सुरक्षाबलों ने जवाबी कार्रवाई करते हुये एक आतंकी को मार गिराया। आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़ अभी भी जारी है।    बीते ..

J&K - सांबा में बीएसएफ भर्ती रैली का आयोजन, भर्ती के लिये उमड़े सैकड़ों नौजवान

   सांबा में रविवार को आयोजित सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) भर्ती रैली में सैकड़ों युवा भर्ती के लिये पहुंचे।भर्ती के लिये आये युवाओं में जोश और उत्साह देखने को मिला । भर्ती रैली में सांबा सहित आस-पास जिले के सैकड़ों युवाओं ने हिस्सा लिया। बीएसएफ और सीआईएसएफ ने जम्मू-कश्मीर और लद्दाख दोनों राज्यों के लिये 1,356 कांस्टेबल पदों पर भर्ती रैली का आयोजन किया है। 1,356 में से पुरूषों के लिए 1,184 पद और महिलाओं के लिए 172 पदों पर भर्ती की जा रही है।    एक अभ्यर्थी ने मीडिया ..

कश्मीर में भारी बर्फबारी , 5वीं से 9वीं तक की परीक्षा टली

  कश्मीर में भारी बर्फबारी के चलते प्रशासन ने कक्षा 5वीं  से 9 वीं तक की वार्षिक परीक्षा टाल दी है। कक्षा 5 वीं से 9 वीं तक की वार्षिक परीक्षा 11 नवंबर सोमवार से शुरू होने वाली थी। लेकिन प्रशासन ने भारी बर्फबारी को देखते हुये शुरू की दो परीक्षाओं को टाल दिया है। एक आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि उर्दू, हिंदी और अंग्रेजी की परीक्षा सोमवार और मंगलवार को आयोजित की जानी थी। लेकिन अब यह परीक्षा 26 और 28 नवंबर को आयोजित होगी। हालांकि उन्होंने कहा कि 10 वीं और 12 वीं की परीक्षाओं में कोई बदलाव ..

राम मंदिर पक्ष में फैसला आने से बौखलाया पाकिस्तान, भारत ने दिया करारा जवाब

 अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले से पाकिस्तान बौखलाया हुआ है। पाकिस्तान के कई मंत्री और नेता फैसले को लेकर बेतुके बयान दे रहे है। जिसके बाद भारत ने पाकिस्तान को जवाब देते हुये कहा है कि यह पूरी तरह से भारत का आंतरिक मामला है। शनिवार को भारत ..

आज के दिन का संदेश जोड़ने का, जुड़ने का और मिलकर जीने का है- अयोध्या मामले पर पीएम नरेंद्र मोदी का बयान

 आज के दिन का संदेश जोड़ने का है, जुड़ने का है और मिलकर जीने का है। पीएम नरेंद्र मोदी ने शनिवार की शाम 6 बजे राष्ट्र के नाम संदेश कार्यक्रम में यह बात कही। पीएम ने कहा कि आज सुप्रीम कोर्ट ने एक ऐसे महत्वपूर्ण मामले पर फैसला सुनाया है, जिसके पीछे सैकड़ों वर्षों का एक इतिहास है। उन्होंने कहा पूरे देश की ये इच्छा थी कि इस मामले की अदालत में हर रोज सुनवाई हो । देश की जनता की इच्छा पूरी हुयी और आज निर्णय आ चुका है।    पीएम मोदी ने कहा कि फैसला आने के बाद जिस प्रकार हर वर्ग , समुदाय, ..

J&K- जम्मू में बीएसएफ भर्ती रैली का आयोजन, सैकड़ों महिला अभ्यर्थियों ने लिया हिस्सा

    जम्मू में शुक्रवार को आयोजित बीएसएफ भर्ती रैली में पहले दिन सैकड़ों की संख्या में महिला अभ्यर्थी भर्ती के लिये पहुंची। बीएसएफ द्वारा आयोजित इस भर्ती रैली का आयोजन 8 नवंबर से 14 नवंबर तक किया जायेगा। इस भर्ती रैली में आस-पास जिले की महिलायें बड़ी संख्या में हिस्सा ले रही है। केन्द्र सरकार पुरुषों और महिलाओं को लगातार सरकारी नौकरी का अवसर दे रही है। इस अवसर का लाभ उठाते हुये पुरुषों के साथ महिलायें भी सरकारी नौकरी और भर्ती रैली में बढ़चढ़ के आवेदन कर रही है।  डोडा से आयी एक ..

पीएम नरेंद्र मोदी ने करतारपुर गलियारे का किया उद्धाटन, कहा- गुरु नानक देव पूरी मानवता के लिये है प्रेरणा पुंज

   प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को करतारपुर गलियारे की एकीकृत जांच चौकी (आईसीपी) का उद्धाटन किया है। पीएम नरेंद्र मोदी ने इस मौके पर भारतीयों लोगों की भावनाओं का सम्मान करने के लिये पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को धन्यवाद कहा ।    श्रद्धालुओं को संबोधित करते हुये पीएम मोदी ने कहा कि करतारपुर कॉरिडोर बनने के बाद अब गुरुद्वारा दरबार साहब के दर्शन आसान हो जायेंगे। अब हमारे सिख भाई गुरु नानक देव के पवित्र स्थान का दर्शन कर सकते है।उन्होंने कहा कि गुरु नानक ..

अयोध्या में होगा भव्य राम मंदिर के निर्माण, सुप्रीम कोर्ट ने सर्वसम्मति से सुनाया ऐतिहासिक फैसला

 देश के सबसे पुराने केस में सुप्रीम कोर्ट का फैसला सुनाते हुए चीफ जस्टिस रंजन गोगोई जमीन का मालिकाना हक श्री रामजन्म भूमि ट्रस्ट को देने का फैसला सुना दिया है। 1045 पेज के फैसले को सुनाते हुए संवैधानिक पीठ ने पहले निर्मोही अखाड़ा और शिया वक्फ बोर्ड का दावा खारिज कर दिया। फिर अयोध्या में रामजन्मभूमि न्यास को विवादित जमीन देने का फैसला सुनाया। साथ ही मुस्लिम पक्ष को अलग जगह जमीन देने का आदेश दिया। फैसले में सुप्रीम कोर्ट ने सरकार को तय समय के अंदर ट्रस्ट बनाने का आदेश दिया है, जोकि मंदिर निर्माण ..

अयोध्या फैसले को लेकर जम्मू-कश्मीर में हाई अलर्ट, धारा 144 लागू

 सुप्रीम कोर्ट द्वारा अयोध्या विवादित भूमि पर फैसला आने से पहले जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा बढ़ा दी गयी है। प्रशासन ने सभी क्षेत्रों में एहतियातन धारा 144 लागू की है। पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने शुक्रवार देर रात जम्मू कंट्रोल रूम में सभी क्षेत्रों के अफसरों के साथ बैठक की और सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। बैठक में दिलबाग सिंह ने जिला प्रशासन से फैसले से संबंधित धार्मिक रैलियां नहीं निकलने देने की अपील की है। सभी संवेदनशील क्षेत्रों में भारी संख्या में सुरक्षाबल ..

J&K आतंकियों के निशाने पर उपराज्यपाल गिरीश चंद्र मुर्मू, आईएसआई ने आतंकी संगठनों के साथ मिलकर रची हैं साजिश

 जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल गिरीश चंद्र मुर्मू आतंकियों के निशाने पर है। खुफिया एजेंसी के मुताबिक पाकिस्तान की एजेंसी आईएसआई ने पीओजेके के मुजफ्फराबाद में आतंकी संगठनों के साथ बैठक की थी। बीते 29 अक्टूबर को कोटली इलाके के जमा-उल-हक मदरसे में हुयी आतंकी संगठनों और आईएसआई की बैठक में उपराज्यपाल गिरीश चंद्र के ऊपर आतंकी हमला करने की साजिश रची गयी है। बैठक में आईएसआई के दो बड़े अधिकारियों के अलावा पाकिस्तानी सेना का एक मेजर और जैश-ए-मोहम्मद, लश्कर-ए-तैयबा, हिजबुल मुजाहिद्दीन आतंकी संगठन के सभी प्रमुख ..

श्रीनगर ग्रेनेड हमले में घायल कश्मीरी ने तोड़ा दम, अब तक 2 की मौत

 बीते सोमवार श्रीनगर के व्यस्त बाज़ार में आतंकियों ने ग्रेनेड फेंककर हमला किया था। जिसमें करीब 35 लोग घायल हुए थे और सहारनपुर निवासी 40 वर्षीय रिंकू सिंह की मौत हो गयी थी। गुरूवार को इस हमले में घायल एक और शख्स ने दम तोड़ दिया। ताज़ा सूचना के मुताबिक मरने वाला एक लोकल कश्मीरी है, जिसने एसएमएचएस अस्पताल में दम तोड़ा।  इसी के साथ मरने वालों की संख्या 2 हो गयी, जबकि करीब एक दर्जन लोग अभी भी घायल बताये जा रहे हैं। जिसमें बीएसएफ के 3 जवान भी शामिल हैं।  अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया ..

20$ के लिए पाकिस्तान ने फिर दिखाई औकात, करतारपुर श्रद्धालुओं से करेंगे फीस चार्ज, पाकिस्तान आर्मी ने बदला इमरान खान का फैसला

  9 नवंबर को करतारपुर साहिब कॉरिडोर की ओपनिंग सेरेमनी में हिस्सा लेने के लिए पहुंच रहे श्रद्धालुओं से पाकिस्तान ने 20 डॉलर प्रति व्यक्ति फीस चार्ज करने की घोषणा कर दी है। पाकिस्तान आर्मी ने अपने पीएम इमरान खान की घोषणा के विपरीत ऐन मौके पर अपनी असलियत दिखायी। आर्मी ने इमरान खान के फैसले को न सिर्फ बदला, बल्कि ऐसा फैसला लेने के लिए डांट भी लगाई।    दरअसल इमरान खान ने 1 नवंबर को ट्वीट कर खुद घोषणा की थी कि करतारपुर साहिब कॉरिडोर की ओपनिंग सेरेमनी में पहले दिन हिस्सा ले रहे श्रद्धालुओ..

J&K उधमपुर-बारामूला रेल लिंक परियोजना पूरा करने की समयसीमा 2020 तय – पीएम नरेंद्र मोदी

  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को उधमपुर-बारामूला रेल लिंक परियोजना के प्रगति कार्य की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने सभी अधिकारियों को काम में तेजी लाने और अगले साल के अंत तक इसे पूरा करने का निर्देश दिया है। एक आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि पीएम मोदी ने वीडियो कांफ्रेंस पर विभिन्न मंत्रालयों के सचिवों, विभिन्न राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों के साथ अपनी  31वीं विमर्श बैठक की अध्यक्षता की।  प्रवक्ता ने बताया कि पीएम मोदी ने श्रीनगर को भारतीय रेल के नेटवर्क ..

नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तान द्वारा सीजफायर उल्लंघन, भारत की जवाबी कार्रवाई में मारे गये 2 पाकिस्तानी सैनिक

  पुंछ जिले के कृष्णा घाटी सेक्टर में पाकिस्तान ने शुक्रवार की सुबह सीजफायर का उल्लंघन किया । पाकिस्तानी सेना ने नियंत्रण रेखा पर भारतीय सेना की पोस्ट और सिविलियन इलाकों को निशाना बनाते हुये गोलाबारी की और मोर्टार से गोले दागे।जिसके बाद भारतीय सेना ने भी जवाबी कार्रवाई करते हुये फायरिंग की। हालांकि इस हमले में भारतीय सेना का 1 जवान शहीद हो गया। पाकिस्तानी सेना ने बीते 3 महीनों में सैकड़ों बार सीजफायर का उल्लंघन किया है।  करतारपुर कॉरिडोर उद्दघाटन से पहले पाकिस्तान की नापाक हरकत &nb..

पाकिस्तान करतारपुर कॉरिडोर को लेकर कर रहा भ्रम पैदा, करतारपुर जाने वाले श्रद्धालुओं के पास पासपोर्ट होना जरूरी – विदेश मंत्रालय

  पाकिस्तान करतापुर जाने वाले श्रद्धालुओं के मन में भ्रम पैदा कर रहा है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने गुरुवार को मीडिया से बातचीत में कहा कि करतारपुर साहिब गुरुद्वारे जाने वाले सभी भारतीय श्रद्धालुओं के पास पासपोर्ट होना आवश्यक है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान, उनकी सेना और पाकिस्तान विदेश मंत्रालय भारतीय श्रद्धालुओं के लिये जरूरी दस्तावेजों को लेकर खुद ही भम्रित है और नये-नये बयान दे रहा है। लेकिन भारत दोनों देशों के बीच जो एमओयू साइन हुआ है, उसी के अनुसार चलेगा।   क..

J&K- सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, हिजबुल मुजाहिद्दीन के 4 आतंकी गिरफ्तार

प्रतीकात्मक तस्वीर  बारामुला जिले के सोपोर में गुरुवार को सुरक्षाबलों ने हिजबुल मुजाहिद्दीन के 4 ओवर ग्राउंड वर्कर आतंकियों को गिरफ्तार किया है। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि सुरक्षाबलों को सोपोर में ओवर ग्राउंड आतंकियों की छिपे होने की सूचना मिली। जिसके बाद सुरक्षाबलों की टीम ने पूरे क्षेत्र की घेराबंदी करके सर्च ऑपरेशन शुरू कर दिया। सर्च ऑपरेशन के दौरान सुरक्षाबलों की टीम ने आतंकियों को उनके ठिकाने से गिरफ्तार कर लिया। सुरक्षाबलों ने आतंकियों के पास से भारी संख्या में हथियार और विस्फोटक ..

कश्मीर में 11 नवंबर से बहाल होगी रेल सेवा, स्थानीय नागरिक खुश

  कश्मीर में 11 नवंबर से रेल सेवा फिर से बहाल हो जायेगी और नियमित रूप से ट्रेन चलेगी। ट्रेन सेवा फिर से शुरू होने से स्थानीय नागरिक खुश है। दरअसल रेलवे ने घाटी में 5 अगस्त से एहतियातन ट्रेन सेवा बंद कर दी थी। डिवीजनल कमिश्नर बसीर अहमद ने बुधवार को रेलवे अधिकारियों के साथ बैठक की और ट्रेन सेवा फिर शुरु करने का आदेश दिया है। बसीर अहमद ने रेलवे अधिकारियों को निर्देश दिया है कि पहले तीन दिन रेलवे ट्रैक का निरीक्षण करे फिर 10 नवंबर को ट्रेन ट्रायल करके 11 नवंबर से नियमित रूप से ट्रेन सेवा शुरू ..

पाकिस्तान ने फिर किया आतंक का समर्थन, करतारपुर कॉरिडोर के वीडियो में खालिस्तानी आतंकियों की तस्वीर

 पाकिस्तान ने एक बार फिर साबित कर दिया कि वह आतंकियों का समर्थन करना नहीं छोड़ेगा। दरअसल करतारपुर कॉरिडोर के उद्दघाटन से पहले पाकिस्तान ने एक वीडियो संगीत जारी किया है , जिसमें खालिस्तान आतंकी भिंडरावाले समेत 3 आतंकियों की तस्वीर दिख रही है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने भी इस वीडियो को शेयर किया है। पाकिस्तान द्वारा जारी वीडियो में खालिस्तान आतंकियों की तस्वीर दिखाना दर्शाता है कि पाकिस्तान हमेशा आतंकियों का समर्थन करेगा। वहीं भारत ने इस वीडियो पर आपत्ती जताते हुये पाकिस्तान से खालिस्तान ..

लद्दाख के उपराज्यपाल ने पीएम नरेंद्र मोदी से की मुलाकात, कई अहम मुद्दों पर हुयी बातचीत

 लद्दाख के उपराज्यपाल राधाकृष्ण माथुर ने बुधवार को दिल्ली में पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। इस दौरान आरे माथुर ने लद्दाख की समस्या और विकास कार्यों से जुड़े कई अहम विषयों से पीएम नरेंद्र मोदी को अवगत कराया है। लद्दाख के उपराज्यपाल बनने के बाद आरके माथुर की पीएम नरेंद्र मोदी से यह पहली मुलाकात है। बता दें कि केंद्र सरकार लद्दाख के विकास के लिये निरंतर कार्य कर रही है। नरेंद्र मोदी ने भी सभी मंत्रालयों को निर्देश दिया था कि वो लद्दाख के विकास कार्यों के लिये जल्द ही योजना तैयार करें। जिसके बाद ..

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में फिर से सक्रिय हुये आतंकी शिविर, करतारपुर कॉरिडोर को निशाना बनाने की फिराक में हैं आतंकी

   पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में आतंकी शिविर फिर से सक्रिय हो गये है। दरअसल सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि बीते कुछ दिनों से पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के मुरीद, शकरगढ़ और नरोवाल इलाके में आतंकी शिविर सक्रिय हुये है। शिविरों में पुरूषों के साथ महिलाओं को भी प्रशिक्षण दिया जा रहा है। बता दें कि नरोवाल वहीं क्षेत्र है जहां पर प्रसिद्ध धर्मस्थल करतारपुर साहिब गुरुद्वारा स्थित है। आगामी 9 नवंबर को करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन होना है। आतंकियों के नापाक हरकतों को ..

गृह मंत्री अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर के शीर्ष अधिकारियों के साथ की बैठक, सुरक्षा स्थिति पर की चर्चा

 गृहमंत्री अमित शाह ने बुधवार की देर शाम दिल्ली में जम्मू-कश्मीर के शीर्ष अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में उन्होंने घाटी के ताजा हालत और सुरक्षा स्थिति को लेकर अधिकारियों से बातचीत की। बैठक में केंद्रीय गृह सचिव एके भल्ला , पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह, जम्मू-कश्मीर मुख्य सचिव बीवीआर सुब्रमण्यम और अन्य अधिकारी उपस्थित थे। अधिकारियों ने गृहमंत्री को कानून-व्यवस्था की स्थिति के बारे में जानकारी दी। जम्मू-कश्मीर केंद्रशासित प्रदेश बनने के बाद गृह मंत्री अमित शाह और अधिकारियों के बीच यह पहली बैठक ..

सेनाध्यक्ष बिपिन रावत ने कहा - कश्‍मीर के जरिये पूरी दुनिया में गया एकता का संदेश

 कश्मीर के जरिये पूरी दुनिया में आज एकता का संदेश गया है। दरअसल सेनाध्यक्ष बिपिन रावत से मंगलवार को दिल्ली में जम्मू-कश्मीर के मौलवी, ग्रन्थि और पंडित ने धार्मिक शिक्षक राष्ट्रीय एकता यात्रा के रूप मुलाकात की। जिसके बाद सेनाध्यक्ष बिपिन रावत ने मीडिया से बातचीत में कहा कि यह धार्मिक शिक्षक राष्ट्रीय एकता यात्रा के हिस्से के रूप में दिल्ली में एकत्र हुये, इनका एक साथ एकत्र होना यह दर्शाता है कि कश्मीर में सभी समुदाय के लोग एक साथ कितने अच्छे से रह सकते हैं। इन सभी लोगों ने आज कश्मीर को एक महत्वपूर्ण ..

J&K- शोपियां में सेब व्यापारियों ने एक महीने में 1 लाख 30 हजार पेटी सेब बेचा, अधिक आमदनी से व्यापारी खुश

  शोपियां के सेब व्यापारियों ने बीते 1 महीने में सरकारी विभाग नेफेड को 1 लाख 30 हजार पेटी सेब बेचा है। सरकार ने सभी सेब व्यापारियों को इसका भुगतान भी कर दिया है, जिससे सेब व्यापारी खुश है। आतंकवादी लगातार सेब व्यापारियों को सेब की खेप नहीं बेचने की धमकी दे रहे है। जिसके कारण सभी सेब व्यापारी लंबे समय से परेशान थे। सरकार द्वारा व्यापार के लिये सुरक्षित स्थान स्थापित करने और सुरक्षा मिलने के बाद से सेब व्यापार बहुत अच्छा चल रहा है। साथ ही अच्छी आमदनी होने से व्यापारी भी खुश है। बता दें कि ..

आर्टिकल 370 हटने के 3 महीने पूरे, प्रीपेड और इंटरनेट पाबंदी पर सुप्रीम कोर्ट ने नहीं दी कोई राहत

 5 नवंबर को आर्टिकल 370 के प्रावधानों को निष्प्रभावी बनाये जाने को 3 महीने पूरे हो गये। मोबाइल प्रीपेड सर्विस और इंटरनेट सर्विस पर पाबंदी के अलावा जम्मू कश्मीर और लद्दाख में किसी तरह की कोई पाबंदी नहीं है। हालात लगातार सामान्य बने हुए हैं। मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट जम्मू कश्मीर से संबंधित 2 याचिकाओं पर बहस हुई। पहली, एनाक्षी गांगुली की याचिका पर सुनवाई हुई। जिसमें 5 अगस्त के बाद नाबालिग संदिग्धों को हिरासत में लेने के स्टेटस को लेकर सुनवाई हुई। जिसमें सुप्रीम कोर्ट ने जम्मू कश्मीर हाईकोर्ट की ..

J&K- हिजबुल मुजाहिद्दीन का एक आतंकी गिरफ्तार, भारी मात्रा में हथियार बरामद

  किश्तवाड़ जिले के संग्राम भाटा गांव में सोमवार को सुरक्षाबलों ने हिजबुल मुजाहिद्दीन के एक ओवर ग्राउंड वर्कर आतंकी को गिरफ्तार किया है। एक अधिकारी ने बताया कि सुरक्षाबलों को किश्तवाड़ के संग्राम भाटा में एक ओवर ग्राउंड आतंकी की छिपे होने की सूचना मिली। जिसके बाद पुलिस और राष्ट्रीय राइफल की जॉइंट टीम ने पूरे क्षेत्र की घेराबंदी करके सर्च ऑपरेशन शुरू किया। सर्च ऑपरेशन के दौरान सुरक्षाबलों की टीम ने आतंकी को उसके ठिकाने से गिरफ्तार कर लिया। सुरक्षाबलों ने आतंकी के पास से एक पिस्टल मैगजीन, ..

गृह मंत्रालय का जम्मू कश्मीर और लद्दाख के युवाओं का तोहफा, बीएसएफ और सीआईएसएफ में हज़ारों कांस्टेबल पदों के लिए दोनों प्रदेशों से होगी भर्ती

 जम्मू कश्मीर और लद्दाख को अलग केंद्रशासित प्रदेश बनाये जाने बाद गृहमंत्रालय ने दोनों प्रदेशों के युवाओं के लिए एक और शानदार तोहफे की घोषणा की है। बीएसएफ और सीआईएसएफ में 1,356 कांस्टेबल पद दोनों प्रदेशों के युवाओं से भरे जायेंगे। इसके लिए जम्मू कश्मीर और लद्दाख के 22 जिलों में विशेष भर्ती अभियान शुरू किया जायेगा। एक सरकारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि 1,356 में से पुरूषों के लिए 1,184 पद और महिलाओं के लिए 172 पदों पर भर्ती की जायेगी।  ये वैकेंसी बीएसएफ और सीआईएसएस में कांस्टेबल (जनरल ..

जम्मू-कश्मीर बैंक की कैश वैन खाई में गिरी, 4 कर्मचारियों की मौत

 जम्मू-कश्मीर बैंक के वानी शाखा के 4 कर्मचारियों की सोमवार की शाम एक सड़क दुर्घटना में मौत हो गयी । कैश से भरी वैन 4 कर्मचारियों के साथ कठुआ से वानी की तरफ जा रही थी। तभी अचानक वैन अनियंत्रित होकर करीब 500 फुट नीचे खाई में गिर गयी। जिसके बाद वैन में सवार 3 लोगों की मौके पर ही मौत हो गयी और वैन ड्राइवर घायल हो गया था। जिसकी अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गयी। पुलिस ने वैन में मौजूद रुपयों को  बरामद करके बैंक को सौंप दिया है।    हादसे के तुरंत बाद स्थानीय लोगों ने पुलिस ..

पुंछ में पाकिस्तान ने किया सीजफायर का उल्लंघन, भारतीय सेना ने दिया करारा जवाब

 पाकिस्तान ने मंगलवार की सुबह एक बार फिर सीजफायर का उल्लंघन किया। पाकिस्तानी सेना ने पुंछ जिले के किरनी सेक्टर में सुबह करीब 7:40 बजे सिविलियन आबादी और सेना की चौकियों को निशाना बनाते हुये गोलाबारी की और मोर्टार से गोले दागे।जिसके बाद भारतीय सेना ने जवाबी कार्रवाई में फायरिंग की। भारतीय सेना की जवाबी कार्रवाई से डरकर पाकिस्तानी सेना 20 मिनट के बाद 8 बजे गोलाबारी बंद कर दी। पाकिस्तानी सेना ने बीते 3 महीने में सैकड़ों बार सीजफायर का उल्लंघन कर चुकी है।  पाकिस्तानी सेना ने बीते बुधवार ..

जम्मू-कश्मीर में नजरबंद नेता अभी नहीं होंगे रिहा , सर्दियों में दूसरी जगह स्थानांतरित करने की तैयारी

 जम्मू-कश्मीर में नजरबंद नेताओं के रिहा होने के आसार अभी नहीं दिख रहे है। दरअसल प्रशासन नजरबंद 34 नेताओं को दूसरी जगह स्थानांतरित करने की तैयारी कर रही है। नजरबंद नेताओं के होटल में ठंडी से बचने की उचित सुविधा नहीं होने के कारण प्रशासन ने नेताओं को कही और स्थानांतरित करने का फैसला लिया है। इससे साफ है कि नजरबंद नेताओं को अभी सरकार रिहा नहीं करेगी। हालांकि केंद्र सरकार की तरफ से नजरबंद नेताओं को सभी सुविधायें मिल रही है।  एक अधिकारी ने बताया कि अभी इन नेताओं को श्रीनगर के सेंटूर होटल में ..

जम्मू राहगीरों के लिये खुशखबरी , टोल टैक्स से मिलेगी राहत

 जम्मू में बने नये टोल प्लाजा जल्दी ही हटेंगे। इससे ट्रांसपोर्टरों ,स्थानीय नागरिकों और यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी। दरअसल अक्टूबर में सड़क परिवहन राजमार्ग मंत्रालय ने जम्मू में 11 अक्टूबर को नया टोल प्लाजा स्थापित किया था। यह सरोर टोल प्लाजा सांबा जिले में स्थापित हुआ था। इसके खिलाफ ट्रांसपोर्टर्स बीते 1 महीने से विरोध प्रदर्शन कर रहे है। विरोध प्रदर्शन को देखते हुये जम्मू-कश्मीर भाजपा प्रदेश अध्यक्ष रविंद्र रैना ने भी केंद्रीय मंत्री नितिन गडगरी को पत्र लिखकर इसे हटाने की अपील की थी। जिसके ..

श्रीनगर ग्रेनेड हमले में एक नॉन-कश्मीरी की मौत, 13 घायल

 श्रीनगर लाल चौक के पास मौलाना आजाद रोड पर आतंकियों ने सोमवार को ग्रेनेड फेंक कर हमला किया। जिसमें 10 स्थानीय लोगों के घायल होने की सूचना है। घायलों को इलाज के लिये श्रीनगर अस्पताल में भर्ती कराया गया है। सुरक्षाबलों ने इलाके में घेराबंदी करके सर्च ऑपरेशन शुरू कर दिया है। फिलहाल किसी आतंकी संगठन ने इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है। आतंकियों ने हमले को उस वक्त अंजाम दिया, जब श्रीनगर की सड़कों पर चहल-पहल थी। इसे आतंकियों द्वारा दहशत फैलाने की साजिश माना जा रहा है। इससे पहले सोमवार को भी बारामुला ..

J&K - किश्तवाड़ में मिला बड़ा अंडरग्राउंड आतंकी ठिकाना, भारी मात्रा में हथियार बरामद

 किश्तवाड़ जिले में सुरक्षाबलों ने रविवार को सर्च ऑपरेशन के दौरान एक बड़े आतंकी ठिकाने को ढूंढ निकाला है। जहां से भारी मात्रा में हथियार और विस्फोटक सामान बरामद हुये है। एक अधिकारी ने बताया कि सुरक्षाबलों को सूचना मिली थी कि मुगल मैदान के शेरी इलाके में कुछ आतंकी छिपे हुये है। जिसके बाद राष्ट्रीय राइफल्स और जेके पुलिस ने इलाके की घेराबंदी करके सर्च ऑपरेशन शुरू किया। सर्च ऑपरेशन के दौरान आतंकी अपने ठिकाने पर नहीं थे। लेकिन सुरक्षाबलों को आतंकी ठिकाने से हथियारों का जखीरा मिला है। जिसमें एक चीनी ..

J&K - सांबा में 10 दिवसीय सेना भर्ती रैली का आयोजन, भर्ती के लिये उमड़े सैकड़ों अभ्यर्थी

  सांबा में रविवार को आयोजित सेना भर्ती रैली में सैकड़ों युवा भर्ती के लिये पहुंचे।भर्ती के लिये आये युवाओं में जोश और उत्साह देखने को मिला । सेना की तरफ से सांबा में इस भर्ती रैली का आयोजन 3 से 13 नवंबर तक किया जा रहा है, इसमें सांबा सहित आस-पास जिले के युवा सैकड़ों युवा हिस्सा ले रहे है। आर्मी रिक्रूटिंग ऑफिस (एआरओ) जम्मू, एआरओ श्रीनगर द्वारा राज्य के अलग-अलग जिलों में लगातार सेना भर्ती रैली का आयोजन किया जा रहा है।   सेना भर्ती के लिये निशुल्क ट्रेनिंग   भर्ती ..

J&K श्रीनगर में पुलिस भर्ती रैली का आयोजन, भर्ती के लिये उमड़े सैकड़ों अभ्यर्थी

  श्रीनगर स्थित शेर-ए-कश्मीर स्टेडियम में चल रही पुलिस भर्ती रैली के आखरी दिन शनिवार को सैकड़ों युवा भर्ती के लिये पहुंचे। पुलिस द्वारा आयोजित यह भर्ती रैली स्पेशल पुलिस अधिकारी (एसपीओ) पद के लिये हो रही थी। न्यूज एजेंसी एएनआई से बातचीत में पुलिस अधीक्षक ताहिर अशरफ ने कहा कि यह भर्ती रैली जम्मू-कश्मीर के युवाओं को रोजगार देने का एक प्रयास था। उन्होंने कहा कि 250 पदों पर करीब 1 हजार 400 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। भर्ती रैली के आखरी दिन चयनित अभ्यर्थियों को रनिंग टेस्ट के लिया बुलाया गया ..

J&K- सोपोर में पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी, अंडरग्राउंड आतंकी ठिकाने का खुलासा

 सोपोर के ब्राथ क्षेत्र में जम्मू कश्मीर पुलिस ने रविवार को सर्च ऑपरेशन चलाया। जिसमें पुलिस ने एक आतंकी ठिकाने को खोज निकाला। इस ठिकाने से आतंकियों के साम्रगी सहित खाने-पीने का सामान मिला है। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि हमें सूचना मिली थी कि सोपोर के ब्राथ क्षेत्र में कुछ आतंकी छिपे हुये है। जिसके बाद हमारी पुलिस टीम ने उस एरिया में घेराबंदी करके सर्च ऑपरेशन शुरू किया। सर्च ऑपरेशन के समय आतंकी अपने ठिकाने पर नहीं थे। पुलिस केस दर्ज करके आगे की जांच कर रही है।    बता दें कि ..

J&K - गुलमर्ग के होटल में लगी भीषण आग, फायर ब्रिगेड की गाड़ियों ने पाया आग पर काबू

 बारामूला जिले के गुलमर्ग में स्थित एक होटल में रविवार को आग लग गयी। जिसके बाद मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड की गाड़ियों ने आग पर काबू पाया। गुलमर्ग भारत के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है, इसलिये यहां पर होटल की संख्या भी ज्यादा है। रविवार की सुबह करीब 11 बजे होटल की सबसे ऊपरी मंजिल पर आग लग गयी। जिसके बाद देखते ही देखते आग तेजी से पूरे मंजिल पर फैल गयी। हालांकि इस घटना में किसी के फंसे होने की सूचना नहीं है। मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड की गाड़ियों ने आग बुझायी। अभी तक आग लगने का कारण पता ..

निर्दोष मजदूरों की हत्या करने वाले आतंकियों को नहीं छोड़ेगी सरकार – गृह राज्यमंत्री जी किशन रेड्डी

  जम्मू-कश्मीर में निर्दोष मजदूरों की हत्या करने वाले आतंकियों को सरकार नहीं छोड़ेगी, भले ही वो पाकिस्तान में जाकर क्यों ना छिप जाये। गृह राज्यमंत्री जी किशन रेड्डी ने शनिवार को न्यूज एजेंसी एएनआई से बातचीत में यह बात कही। उन्होंने कहा सरकार उन आतंकियों को नहीं छोड़ेगी क्यों कि उन्होंने निर्दोष मजदूरों की हत्या की है। पुलिस, सैन्य और अर्धसैनिक बल लगातार सर्च ऑपरेशन चलाकर उन आतंकियों की तलाश कर रही है। उन्होंने कहा कि अगर वह आतंकवादी पाकिस्तान में छिपने की कोशिश करेंगे तो भी पकड़े जायेंगे। ..

केंद्रशासित प्रदेश बनने पर लद्दाख को मिली सौगात , लद्दाख स्काउट्स रेजीमेंट में शामिल हुये 164 जवान

  लद्दाख स्काउट्स रेजीमेंट में शनिवार को 164 जवान शामिल हुये है। सेना के एक प्रवक्ता ने बताया कि एक लंबे प्रशिक्षण कार्यक्रम से गुजरने के बाद इन जवानों की भर्ती हुयी है। लद्दाख स्काउट्स रेजीमेंट में जवानों को शामिल करने के लिए लेह के रेजीमेंटल सेंटर में परेड कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। प्रवक्ता ने बताया कि परेड कार्यक्रम में रेजीमेंट में शामिल हुये जवानों के अभिभावकों के अलावा कई अन्य सैन्य अधिकारी मौजूद थे। सैन्य अधिकारियों ने जवानों को बधाई दी।    जवानों ने देश ..

पाकिस्तान ने किया सीजफायर का उल्लंघन , भारतीय सेना की जवाबी कार्रवाई से डरकर बंद की फायरिंग

  पाकिस्तान ने एक बार फिर शनिवार की सुबह सीजफायर का उल्लंघन किया। पाकिस्तानी सेना ने पुंछ जिले के शाहपुर किरनी और कस्बा सेक्टर में सुबह करीब 11:30 बजे सिविलियन आबादी और सेना की चौकियों को निशाना बनाते हुये गोलाबारी की और मोर्टार से गोले दागे। जिसके बाद भारतीय सेना ने जवाबी कार्रवाई में फायरिंग की। भारतीय सेना की जवाबी कार्रवाई से डरकर दोपहर करीब 1:15 बजे पाकिस्तानी सेना ने गोलाबारी बंद कर दी।  पाकिस्तानी सेना ने बीते बुधवार को भी कुपवाड़ा के माछिल और कुमकारी सेक्टर में सीजफायर ..

3 नवंबर 1947, भारत-पाकिस्तान युद्ध- बडगाम के हीरो परमवीर मेजर सोमनाथ शर्मा की कहानी

 मेजर सोमनाथ शर्मा कुमाऊं रेजिमेंट की चौथी बटालियन की डेल्टा कंपनी के कंपनी कमांडर थे। मेजर सोमनाथ शर्मा अपने साथियों के साथ कश्मीर घाटी के बड़गाम में तैनात थे। पाकिस्तानी हमलावर जम्मू कश्मीर के बारामुला होते हुए बड़गाम तक आ पहुंचे थे। मेजर सोमनाथ के सामने थी 700 दुश्मनों की सेना, जो मोर्टार, रायफल औऱ लाइट मशीनगनों से हमला शुरू कर दिया। दुशमनों की संख्या बहुत ज्यादा थी औऱ उन्होंने मेजर सोमनाथ की कंपनी को 3 तरफ से घेर लिया था।  सिपाही अपना आत्मविश्वास न खो दें इसलिए वह स्वयं खुले मैदान में ..

लद्दाख के उपराज्यपाल ने अधिकारियों के साथ की बैठक, कहा- जल्द होगी वित्तीय पैकेज की घोषणा

   लद्दाख के उपराज्यपाल राधा कृष्ण माथुर ने शुक्रवार को लद्दाख ऑटोनॉमस हिल डेवलपमेंट काउंसिल, सुरक्षाबल के अधिकारियों और लद्दाख सांसद के साथ बैठक की। इस दौरान उपराज्यपाल राधा कृष्ण ने कहा कि लद्दाख को केंद्रशासित प्रदेश बनाने की लद्दाखवासियों की लंबी समय से मांग थी। अब जब लद्दाख केंद्रशासित प्रदेश बन गया है तो हम सब मिलकर लद्दाख को विकास की ऊंचाइयों पर लेकर जायेंगे। उन्होंने कहा कि जल्द ही विकास कार्यों के लिये वित्तीय पैकेज की घोषणा होगी। लद्दाख अब जम्मू-कश्मीर से अलग एक केंद्रशासित प्रदेश ..

Official Maps of J&K and Ladakh: ये है जम्मू कश्मीर और लद्दाख़ संघ राज्य क्षेत्रों सहित भारत का नया मानचित्र

 प्रधान मंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी के नेतृत्‍व में और गृह मंत्री श्री अमित शाह की देख रेख में संसद की सिफ़ारिश पर राष्ट्रपति जी द्वारा भारतीय संविधान के अनुच्छेद 370 को प्रभावी तौर से निराकरित करने और जम्मू और कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम, 2019 जारी करने के उपरांत भूतपूर्व जम्मू और कश्मीर राज्य, 31 अक्टूबर 2019 को, नए जम्मू कश्मीर संघ राज्य क्षेत्र तथा नए लद्दाख़ संघ राज्य क्षेत्र के रूप में पुनर्गठित हो गया है।   2. नए लद्दाख़ संघ राज्य क्षेत्र में कारगिल तथा लेह - दो ज़िले ..

पाकिस्तान के निमंत्रण पर करतारपुर कॉरिडोर के उद्धाटन समारोह में शामिल होंगे नवजोत सिंह सिंद्धू, पंजाब सीएम और विदेश मंत्रालय में मांगी इजाजत

 कई दिनों तक असमंजस की स्थिति के बाद कांग्रेस नेता और पूर्व क्रिकेटर नवजोत सिंह सिद्धू 9 नवंबर को करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन में शामिल होंगे। इसके लिए नवजोत सिद्धू ने पंजाब सरकार औ विदेश मंत्रालय को पत्र लिखकर इजाजत मांगी है। दरअसल एक राजनीतिक प्रतिनिधि होने के बाद विदेश यात्रा के लिए सिद्धू को 'राजनीतिक मंजूरी' लेनी होगी। लिहाजा सिद्धू ने इसके लिए पत्र लिखा है। सिद्धू ने लिखा है कि पाकिस्तान से उन्हें कॉरिडोर के उद्धाटन समारोह में शामिल होने का निमंत्रण मिला है।  9 नवंबर को श्री करतारपुर ..

आईएएस बिपुल पाठक उप-राज्यपाल जीसी मुर्मू के प्रिंसिपल सेक्रेटरी नियुक्त

 जम्मू कश्मीर कैडर के 1992 बैच के आईएएस ऑफिसर बिपुल पाठक को उप-राज्यपाल गिरीश चंद्र मुर्मू का प्रिंसिपल सेक्रेटरी नियुक्त किया गया है। वो निवर्तमान प्रिंसिपल सेक्रेटरी रोहित कंसल की जगह लेंगे। बिपुल पाठक इससे पहले राज्य के सोशल वेलफेयर डिपार्टमेंट में प्रिंसिपल सेक्रेटरी थे। साथ ही आईटी डिपार्टमेंट और साइंस एंड टेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट के एडमिनिस्ट्रेटिव सेक्रेटरी का अतिरिक्त पदभार भी संभाल रहे थे।  बिपुल पाठक की पिछले महीने ही केंद्र से जम्मू कश्मीर वापिस नियुक्ति की गयी थी। जहां वो ..

J&K सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, लश्कर-ए-तैयबा का एक आतंकी गिरफ्तार

   बारामुला जिले के सोपोर इलाके में शनिवार को सुरक्षाबलों ने लश्कर-ए-तैयबा के एक आतंकी को गिरफ्तार किया है। सेना के एक अधिकारी ने बताया कि सुरक्षाबलों को सोपोर में एक आतंकी की छिपे होने की सूचना मिली। जिसके बाद पुलिस और सेना के जवानों ने पूरे क्षेत्र की घेराबंदी करके सर्च ऑपरेशन शुरू कर दिया। इस दौरान आतंकी ने सुरक्षाबलों के ऊपर फायरिंग की, जिसके बाद सुरक्षाबलों ने जवाबी कार्रवाई करते हुये आतंकी को गिरफ्तार कर लिया। आतंकी के पास से बंदूक और विस्फोटक सामान मिले है। सर्च ऑपरेशन अभी भी जारी ..

पाकिस्तान आतंकियों के खिलाफ नहीं कर रहा कार्रवाई, आतंकियों की भर्ती जारी – अमेरिका

  पाकिस्तान अपने देश में स्थित आतंकी संगठनों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं कर रहा है। आतंकी संगठन खुलेआम आतंकियों की भर्ती कर रहे है। अमेरिका ने शुक्रवार को कंट्री रिपोर्ट ऑन टेररिज्म 2018 जारी किया है। रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान अपनी जमीन पर आतंकियों की फंडिंग, भर्ती और उनकी ट्रेनिंग रोकने में नाकाम रहा है। रिपोर्ट में पाकिस्तान को अफगान तालिबान और हक्कानी नेटवर्क के लिये सुरक्षित पनाहगार भी बताया गया है। यहां के राजनेताओं ने तालिबान को खुलेआम समर्थन भी दिया है। आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा, ..

मौलाना फजलुर्रहमान ने इमरान खान को दिया 2 दिन का वक्त, कहा- इस्तीफा दो, वरना पीएम हाउस में घुसकर गिरफ्तार कर लेंगे

  पाकिस्तान में आंतरिक राजनीतिक हालात गृह युद्ध स्तर तक बदतर हो चले हैं। इस्लामाबाद में जमीयत उलेमा-ए-इस्लाम (फजल) के लाखों कारकून इमरान खान के इस्तीफे को लेकर धरने पर बैठे हैं। जिसमें पहले दिन पाकिस्तान की अन्य विपक्षी पार्टियों पीपीपी, पीएमएल-एन ने भी शिरकत की। शाम को मौलाना फजलुर्रहमान ने इमरान खान पर चुनावों में धांधली का आरोप लगाते हुए इस्तीफे की मांग दोहराई, मौलाना ने चेतावनी देते हुए कहा कि वो इमरान खान को 2 दिन का वक्त देते हैं। इस्तीफा दे दें, वरना धरने में शामिल कारकून पीएम हाउस ..

J&K- सेना,पुलिस और सीआरपीएफ के अधिकारियों ने उपराज्यपाल से की मुलाकात, सुरक्षा स्थिति के बारे में दी जानकारी

   सेना,पुलिस और सीआरपीएफ के अधिकारियों ने शुक्रवार को उपराज्यपाल गिरीश चंद्र मुर्मू से मुलाकात की। इस दौरान सेना के अधिकारियों ने उन्हें राज्य और सीमा की सुरक्षा स्थिति के बारे में जानकारी दी। उपराज्यपाल ने भी सभी अधिकारियों से कहा कि सुरक्षाबलों और आम नागरिकों के बीच समन्वय बनाने की जरूरत है। लेफ्टिनेंट जनरल केजेएस ढिल्लों ने उपराज्यपाल को नियंत्रण रेखा और घाटी में सुरक्षा स्थिति से संबंधित मुद्दों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने सेना के जवानों द्वारा आतंकियों के खिलाफ चलाये जा रहे ऑपरेशन ..

पीडीपी ने राज्यसभा सांसद नजीर लावे को पार्टी से निकाला, उपराज्यपाल के शपथ ग्रहण समारोह में हुये थे शामिल

  पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) ने राज्यसभा सांसद नजीर अहमद लावे को शुक्रवार को पार्टी से निकाल दिया है। दरअसल सांसद नजीर अहमद लावे गुरुवार को उपराज्यपाल गिरीश चंद्र मुर्मू के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुये थे। नजीर अहमद के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने से नाराज पीडीपी पार्टी की मुखिया महबूबा मुफ्ती ने उन्हें पार्टी से निकाल दिया है। पार्टी का कहना की नजीर अहमद पार्टी विरोधी गतिविधियों में शामिल हुये थे, इसलिये नजीर अहमद को पीडीपी ने पार्टी की मूल सदस्यता से निष्कासित कर दिया है। &n..

J&K केंद्रशासित प्रदेश बनते ही असर शुरू, गुलाम नबी आजाद ने सरकारी बंगला किया खाली

 जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री गुलाम नबी आजाद ने श्रीनगर के वीवीआईपी जोन में स्थित अपना सरकारी बंगला खाली कर दिया है। अब नेशनल कांफ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला और पीडीपी नेता महबूबा मुफ्ती सहित अन्य पूर्व राजनेताओं को भी जल्द ही अपना सरकारी बंगला खाली करना होगा। गुलाम नबी आजाद को सरकार द्वारा मुफ्त में श्रीनगर गुपकार रोड पर स्थित जम्मू-कश्मीर बैंक का गेस्ट हाउस दिया गया था। जम्मू-कश्मीर केन्द्रशासित प्रदेश बनने के बाद अब वहां की जनता और राजनेता सीधे तौर पर सुप्रीम कोर्ट के दायरे में आ गये ..

J&K कुलगाम में आतंकियों ने दो गाड़ियों को लगायी आग, सर्च ऑपरेशन शुरू

 कुलगाम के बोनीगाम में आतंकियों ने शुक्रवार की तड़के 3 बजे दो गाड़ियों को आग लगा दी। जिसके बाद सुरक्षाबलों ने आस-पास क्षेत्र में घेराबंदी करके सर्च ऑपरेशन शुरू कर दिया है। आतंकियों ने गाड़ियों में जब आग लगायी तब सभी लोग अपने घरों में सो रहे थे। आग लगने की खबर सुनने के बाद लोगों की भीड़ घरों से बाहर आकर आग बुझाने की कोशिश करने लगी, लेकिन तब तक आग की चपेट में आकर दोनों गाड़िया पूरी तरह से जल चुकी थी। गाड़ी मालिकों की पहचान बोनीगाम के आबिद हुसैन और गुलाम नबी के रूप में हुयी है।    मीड..

अमेरिकी सांसद ने पीएम नरेंद्र मोदी की तारीफ की, कहा- अनुच्छेद 370 को निष्क्रिय करना सराहनीय फैसला

   अनुच्छेद 370 को निष्क्रिय करने के फैसले से जम्मू-कश्मीर में दीर्घकालिक स्थिरता रहेगी। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी सरकार द्वारा लिया गया यह फैसला सराहनीय है। अमेरिका के नॉर्थ कैरोलिना के सांसद जॉर्ज होल्डिंग ने गुरुवार को यह बात कही। उन्होंने कहा यह कदम लंबे समय तक क्षेत्र की स्थिरता बनाये रखने के लिए अच्छा है और इस तरह के फैसलों की तारीफ की जानी चाहिये। जॉर्ज ने पाकिस्तान के ऊपर हमला करते हुये कहा कि पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन जम्मू-कश्मीर के लोगों के सामान्य जीवन में बाधा ..

J&K नव निर्वाचित ब्लॉक प्रमुखों ने ली शपथ, केंद्र शासित प्रदेश के साथ पंचायती राज्य व्यवस्था की नई शुरूआत

  जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के नव निर्वाचित ब्लॉक प्रमुखों के लिये गुरुवार को राज्यों के अलग-अलग जिलों में शपथ ग्रहण समारोह कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जहां पर सभी नवनिर्वाचित ब्लॉक प्रमुखों ने शपथ ग्रहण करते हुये कहां कि वो पूरी निष्ठा और ईमानदारी के साथ क्षेत्र के विकास के लिये काम करेंगे। कुलगाम में आयोजित शपथ ग्रहण कार्यक्रम में डीपीओ मोहम्मद इमरान खान ने जिले के सात नवनिर्वाचित ब्लॉक प्रमुखों को शपथ दिलायी। इस मौके पर कुलगाम के एडीसी, सरपंच और पंच मौजूद थे। वहीं कुपवाड़ा में जिला विकास ..

केंद्रशासित प्रदेश बनने पर लद्दाख में जश्न, लद्दाखवासी बोले – हमें अब मिली आजादी

 केन्द्रशासित प्रदेश बनने की खुशी में लद्दाखवासी जश्न मना रहे है। 31 अक्टूबर गुरुवार को सरदार वल्लभ भाई पटेल की 144 वीं जयंती के दिन से आधिकारिक तौर पर लद्दाख केन्द्र शासित प्रदेश बन गया है। नया लद्दाख बनने की खुशी में गुरुवार की सुबह से ही लेह की सड़कों पर जश्न का माहौल है। लद्दाखवासी अपने घरों से निकलकर एक दूसरे को आजादी की बधाई दे रहे और अपने पारंपरिक लोकगीतों और नृत्यों के साथ जश्न मना रहे हैं। लद्दाखवासियों का कहना है कि अब हमें असली आजादी मिली है।  लेह में रन फॉर यूनिटी कार्यक्रम ..

“अनुच्छेद 370 हम भारतीयों के बीच एक दीवार थी, हमने उस दीवार को ध्वस्त कर दिया” – पीएम नरेंद्र मोदी

   अनुच्छेद 370 हम भारतीयों के बीच एक अस्थायी दीवार थी। वह दीवार जो हम भारतीयों के बीच में दूरी पैदा करती थी और कश्मीर में आतंकवाद पैदा करती थी, उस दीवार को हमने ध्वस्त कर दिया है। पीएम नरेंद्र मोदी ने सरदार वल्लभ भाई पटेल की 144 जयंती पर गुजरात के केवड़िया में जनसभा को संबोधित करते हुये यह बात कही। उन्होंने अपनी सरकार द्वारा 370 हटाने के फैसले की सराहना करते हुये कहा कि अभी तक 370 के कारण जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद और अलगाववाद था। जम्मू-कश्मीर और लद्दाख आज से यानि 31 अक्तूबर से आधिकारिक ..

J&K विंटर जोन 12 वीं की परीक्षा में शामिल हुये 48 हजार विद्यार्थी , सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

   जम्मू-कश्मीर में विंटर जोन 12 वीं की परीक्षा बुधवार से शुरू हुयी है। परीक्षा में शामिल होने के लिये पहले दिन हजारों की संख्या में छात्र परीक्षा केन्द्र पर पहुंचे थे। सुरक्षाबलों ने भी सभी परीक्षा केन्द्रों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये है। जम्मू-कश्मीर सूचना निदेशालय ने जानकारी देते हुये बताया कि जम्मू-कश्मीर बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन 12 वीं की परीक्षा बुधवार से शुरू हुयी है। परीक्षा में पहले दिन कश्मीर संभाग के लगभग 48 हजार छात्र शामिल हुये थे।' आतंकियों के निशाने पर छात्र घाटी ..