लेटेस्ट

J&K डीजीपी दिलबाग सिंह ने ट्रेनी आईपीएस अफसरों से की मुलाकात, कहा आतंकवाद से लड़ रही जेके पुलिस

  जम्मू-कश्मीर के डीजीपी दिलबाग सिंह ने शुक्रवार को ट्रेनी आईपीएस अफसरों से मुलाकात की थी। इस दौरान उन्होंने जम्मू-कश्मीर के ताजा हालातों के बारे में उन्हें जानकारी दी। उन्होंने कहा कि जेके पुलिस पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवाद से निपटने के लिये मोर्चा संभाले हुये है। उन्होंने कहा बीएसएफ जवानों के साथ मिलकर जेके पुलिस आतंकियों का सफाया कर रही है। वहीं एडिशनल डीजीपी एसजेएम गिलानी ने ट्रेनी ऑफिसर्स से बात करते हुये उन्हें जेके पुलिस की उपलब्धियों के बारे में बताया था।   जेके पुलिस लगातार ..

ब्लूचिस्तान, पाकिस्तान में एक और हिंदू नाबालिग लड़की अगवा, जबरन कराया धर्मपरिवर्तन

 पाकिस्तान के ब्लूचिस्तान में एक और हिंदू नाबालिग लड़की को अगवा कर के जबरन इस्लाम में धर्म परिवर्तन कराया गया है। लड़की की पहचान ब्लूचिस्तान प्रांत के नसीराबाद जिले की रहने वाली 13 साल की चंद्रा कोहली के रूप में हुई है। मुस्लिम कट्टपंथियों ने पहले बच्ची को अगवा किया फिर उसका इस्लाम में धर्म परिवर्तन करा दिया। फिर उन्होंने लगभग 28 वर्षीय अल्लाहदीनो के साथ उसकी जबरन शादी करा दी।    पाकिस्तान में हिंदू लड़कियों के साथ लगातार ऐसी घटनायें हो रही है। एक आंकड़े के मुताबिक पाकिस्तान ..

FATF की पाकिस्तान को अंतिम चेतावनी, डेडलाइन फरवरी 2020 तक टेरर फंडिग पर कार्रवाई नहीं की तो होगा ब्लैकलिस्ट

  फायनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) ने पाकिस्तान को अंतिम चेतावनी जारी करते हुए फरवरी 2020 तक का समय दिया है। पेरिस में चल रही मीटिंग के अंतिम दिन पाकिस्तान को टेरर फंडिंग पर संतोषजनक कार्रवाई न करने पर सीधी चेतावनी देते हुए कहा गया है कि पाकिस्तान फरवरी 2020 तक एक्शन प्लान की शर्तों के आधार पर कार्रवाई करे, वरना उसे ब्लैकलिस्ट में डाल दिया जायेगा। FATF के मुताबिक पाकिस्तान ने जून 2018 में तय हुए एक्शन प्लान की 27 शर्तों में से सिर्फ 5 पर कार्रवाई की है और अभी भी 22 शर्तों पर काम करना ..

JKLF में नंबर-2, यासीन मलिक का साथी आतंकी जावेद मीर गिरफ्तार, 1990 में एयरफोर्स अधिकारियों की हत्या और रूबिया सईद अपहरण में था शामिल

 गुरूवार को सीबीआई ने श्रीनगर में जम्मू कश्मीर लिबरेशन फ्रंट आतंकी जावेद अहमद मीर के घर पर छापा मारा और 1990 में एयरफोर्स अधिकारियों की हत्या के मामले में गिरफ्तार कर लिया। जावेद मीर उर्फ जावेद नलका जेकेएलएफ में यासीन मलिक के बाद सेकंड-इन-कमांड आतंकी था। जोकि 1990 में एयरफोर्स अधिकारियो की हत्या से लेकर, 1989 में तत्कालीन गृहमंत्री मुफ्ती मोहम्मद सईद की बेटी रूबिया सईद के अपहरण की साजिश का मुख्य मास्टरमाइंड था। जावेद को गिरफ्तार कर जम्मू लाया गया हैं।  यासीन मलिक के बाद जावेद अहमद मीर की ..

J&K में प्रीपेड मोबाइल सेवा शुरू करने की कोई तैयारी नहीं- राज्यपाल सत्यपाल मलिक

  जम्मू-कश्मीर में प्रशासन द्वारा प्रीपेड मोबाइल सेवा शुरू करने की अभी कोई तैयारी नहीं है। राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने बुधवार को मीडिया से बातचीत में कहा था कि प्रीपेड मोबाइल सेवा शुरू करने की प्रशासन की अभी कोई तैयारी नहीं है। उन्होंने कहा कि बीते ढाई महीने में जम्मू-कश्मीर में एक भी आतंकी वारदात नहीं हुयी थी। लेकिन पोस्टपेड मोबाइल सेवा शुरू होते आतंकियों ने एक ट्रक चालक और एक मजदूर को मार दिया। ये एक गंभीर चिंता की बात है कि जो लोग रोजगार के लिये कश्मीर आ रहे, उन्हें आतंकी निशाना बना रहे ..

कश्मीर में एप्पल ट्रेडर्स की हत्या में पाकिस्तान प्रायोजित आतंकियों की साजिश- डीजीपी, शोपियां में 2 आतंकियों के पोस्टर चस्पा

 जम्मू-कश्मीर पुलिस शोपियां में एप्पल ट्रेडर्स की हत्या करने वाले आतंकियों की पहचान कर उनके पोस्टर शोपियां और साउथ कश्मीर में चस्पा किये हैं। साथ सुरक्षा एजेंसियों ने इनकी छानबीन के लिए सर्च ऑपरेशन छेड़ रखा है। जम्मू कश्मीर पुलिस के महानिदेशक दिलबाग सिंह ने गुरूवार को शोपियां का दौरा किया और सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। यहां उन्होंने पत्रकारों को बताया कि इस सप्ताह एक एप्पल ट्रेडर समेत समेत 3 नागरिकों की हत्या में शामिल आतंकवादियों की पहचान पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवादियों के रूप में हुई है। ..

“जम्मू कश्मीर को 5-7 साल में बना देंगे विकसित राज्य”- राजनाथ सिंह का दावा

 रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने दावा किया है कि जम्मू कश्मीर को अगले 5-7 साल में विकसित राज्य बना देंगे। उन्होंने गुरूवार को हरियाणा में एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कहा कि- “जनसंघ के नेता डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने भारत की अखंडता के लिए बलिदान दिया। उनका कहना था कि भारत में दो विधान, दो प्रधान और दो निशान नहीं चलेंगे। धारा 370 के कारण जम्मू-कश्मीर का विकास रुका। धारा 370 समाप्त करने का बाद अब हम 5-7 साल में जम्मू-कश्मीर को एक विकसित राज्य बनाएंगे।“ इससे पहले बीजेपी अध्यक्ष ..

“इतिहास में जब भी आर्टिकल 370 की चर्चा होगी, तो देशहित में लिए गये फैसले का विरोध करने वालों का ज़िक्र ज़रूर होगा” – पीएम नरेंद्र मोदी

 आगामी चुनाव भले ही महाराष्ट्र और हरियाणा में हों, लेकिन इन चुनाव में सबसे बड़ा मुद्दा आर्टिकल 370 ही है। एक तरफ कांग्रेस इस मामले पर बैकफुट पर है तो बीजेपी इस मामले पर कांग्रेस पर चौतरफा हमले कर रही है। महाराष्ट्र के परली में एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर आर्टिकल 370 के मामले पर कांग्रेस को घेरा। पीएम मोदी ने कहा- “इनके कारनामे ऐसे हैं जिनसे भारत का अहित चाहने वालों को ऑक्सीजन मिलती है। अभी 2 महीना पहले जब भारत ने जम्मू कश्मीर और लद्दाख से आर्टिकल ..

#370 पर कांग्रेस का यू-टर्न, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का बयान- “हमने आर्टिकल को हटाने का विरोध नहीं किया, हटाने के तरीके का विरोध किया”

 आर्टिकल 370 को हटाने का पार्लियामेंट और फिर बाद में लगातार विरोध करने पर कांग्रेस को राजनीतिक तौर पर चौतरफा नुकसान झेलना पड़ा रहा है। महाराष्ट्र और हरियाणा में चुनाव के दौरान कांग्रेस को ये बात समझ आने लगी है। लिहाजा कांग्रेस ने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के जरिये आर्टिकल 370 पर अपने स्टैंड पर यू-टर्न लिया है। मनमोहन सिंह ने गुरूवार को कहा कि 370 टेम्परेरी था और कांग्रेस ने आर्टिकल 370 को हटाने का विरोध नहीं किया, बल्कि उसको हटाने के तरीके का विरोध किया। मुंबई में कांग्रेस मुख्यालय ..

जम्मू कश्मीर और लद्दाख में पुनर्गठन एक्ट लागू करने की तैयारी तेज़, विधान परिषद् भंग होने के बाद स्टाफ और सामान ट्रांसफर

    जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने विधान परिषद् से जुड़े सभी कर्मचारियों को 22 अक्तूबर तक सामान्य प्रशासन विभाग में रिपोर्ट करने को कहा है। आगामी 31 अक्टूबर को जम्मू-कश्मीर और लद्दाख आधिकारिक तौर पर केन्द्रशासित प्रदेश बन जायेंगे। जिसके साथ ही जम्मू-कश्मीर विधान परिषद् भी भंग हो जायेगी। वहीं प्रशासन ने दूसरा आदेश जारी करके तत्काल प्रभाव से श्रीनगर स्थित लद्दाख मामलों के मुख्यालय को लेह में स्थानांतरित करने को कहा है। जेके प्रशासन पुनर्गठन अधिनियम लागू होने से पहले तेजी से सभी कागजी कार्रवाई ..

J&K- फारुक अब्दुल्ला की बेटी और बहन जमानत पर रिहा, प्रदर्शन के दौरान हुयी थी गिरफ्तार

नेशनल कॉन्फ्रेंस पार्टी के प्रमुख फारुक अब्दुल्ला की बहन सुरैया और बेटी साफिया सहित पार्टी की 11 अन्य महिलाओं को बुधवार की शाम न्यायिक मजिस्ट्रेट ने जमानत दे दी। जम्मू-कश्मीर पुलिस ने मंगलवार को प्रदर्शन करने के दौरान सुरैया, साफिया और पार्टी की 11 अन्य म..

जम्मू कश्मीर की समस्या भी दिल्ली की नीतियों से विकराल हुई और अब समाधान भी दिल्ली की स्पष्ट नीति ने ही किया

 जम्मू-कश्मीर के पूर्व राज्यपाल जगमोहन ने अप्रैल-मई 1989 में प्रधानमंत्री राजीव गाँधी को राज्य की तेजी से बिगड़ती स्थिति से अवगत कराया था। उनका कहना था कि यह लगभग वहां पहुँच गयी है जहाँ से लौटना असंभव है। उन दिनों बड़े पैमाने पर हिंसा, लूटपाट, गोलीबारी, हड़ताल और हत्याओं का तांता सा लग गया था। पूर्व राज्यपाल के एहसास ऐसे थे जैसे सब कुछ टूटकर बिखर रहा है। इसके बावजूद भी दिल्ली में बैठे सत्ताधारी नेताओं के पास संकेत समझने की शक्ति और दूरदृष्टि दोनों नहीं थी। नतीजतन जम्मू-कश्मीर जिसका इतिहास भारतीय ..

शोपियां में एक और नॉन कश्मीरी सेब व्यापारी की हत्या, एक घायल, सप्ताह का तीसरा आतंकी हमला

 पुलवामा में मारे गये मजदूर सेठी कुमार की लाश  बुधवार शाम साउथ कश्मीर के शोपियां जिले में आतंकियों ने एक और नॉन कश्मीरी सेब व्यापारियों पर हमला किया। त्रेंज़ एरिया में करीब साढ़े 7 बजे ट्रक में सेब लोड करते समय 3 आतंकियों ने 2 पंजाबी सेब व्यापारियों को गोली मार दी। घायल चरणजीत सिंह और संजीव कुमार, दोनों को पुलवामा अस्पताल में भर्ती कराया गया।  यहां चरणजीत सिंह को मृत घोषित कर दिया गया। जबकि संजीव का हालत अभी भी गंभीर बनी हुई है। ताज़ा सूचना के मुताबिक घायल संजीव को श्रीनगर ..

ग्रे-लिस्ट में रहेगा पाकिस्तान, FATF ने तय की डेडलाइन, फरवरी 2020 तक करनी होगी टेरर फंडिंग पर कार्रवाई

 पेरिस में चल रही फायनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स की मीटिंग में पाकिस्तान को फिलहाल कोई बड़ी राहत मिलने की संभावना नहीं है। मीटिंग में सैद्धांतिक तौर पर फैसला लिया गया है कि पाकिस्तान को फरवरी 2020 तक टेरर फंडिंग पर कार्रवाई करनी होगी, साफ ही फैसला लिया गया है कि पाकिस्तान को ग्रे-लिस्ट में ही रखा जायेगा। इस बाबत अंतिम घोषणा शुक्रवार यानि एफएटीएफ मीटिंग के अंतिम दिन की जायेगी। दरअसल पाकिस्तान लगातार कोशिश कर रहा था कि उसके ग्रे-लिस्ट से निकालकर व्हाइट-लिस्ट में डाला जाये। पाकिस्तान का दावा ..

J&K- देश के प्रमुख टूर ऑपरेटरों ने किया घाटी का दौरा, पर्यटकों के स्वागत की तैयारियां शुरू

 देश के कई प्रमुख टूर ऑपरेटरों ने बुधवार को श्रीनगर का दौरा किया। इस दौरान सभी टूर ऑपरेटरों ने श्रीनगर के विभिन्न पर्यटन स्थलों का सुरक्षा की दृष्टि से जायजा भी लिया। सरकार द्वारा पर्यटकों के ऊपर से पाबंदिया हटाने के बाद से सभी टूर ऑपरेटर और कश्मीर प्रशासन घाटी में पर्यटकों को बढ़ावा देने के लिये काम कर रही है। कश्मीर में पर्यटन व्यापार आमदनी का एक बड़ा स्त्रोत भी है। टूर ऑपरेटरों का मानना है कि इस सीजन भी बड़ी संख्या में पर्यटक कश्मीर घूमने आयेंगे।  टूर ऑपरेटर मेगना गौतम ने कहा कि यहां ..

महाराष्ट्र के टूर ऑपरेटरों ने किया श्रीनगर का दौरा, कश्मीर पर्यटन को बढ़ावा देने की तैयारी तेज

महाराष्ट्र के टूर ऑपरेटरों ने मंगलवार को श्रीनगर का दौरा किया। इस दौरान टूर ऑपरेटर की टीम श्रीनगर के कई चुनिंदा पर्यटन स्थलों पर गयी और कश्मीर में पर्यटकों को बढ़ावा देने के विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की। पर्यटकों पर लगा प्रतिबंध हटने के बाद से प्रशासन कश्मीर पर्यटन को बढ़ावा देने के लिये कई योजनाओं पर भी काम कर रहा है। कश्मीर के पर्यटन निदेशक निसार अहमद वानी ने कहा कि “हम कश्मीर में पर्यटन को वापस पटरी पर लाने की कोशिश कर रहे हैं। प्रशासन ने पर्यटकों पर लगा प्रतिबंध हटा दिया है, लेकिन पर्यटक ..

पुलवामा आतंकियों ने की एक और गैर-कश्मीरी मज़दूर की हत्या, सर्च ऑपरेशन शुरू

 साउथ कश्मीर के पुलवामा में आतंकियों ने एक और गैर-कश्मीरी मज़दूर की गोली मारकर हत्या कर दी। आतंकियों ने बुधवार सुबह काकापोरा इलाके में सेब के बागान में काम करने वाले इस मज़दूर की हत्या कर दी। पुलिस और अन्य सुरक्षाबल के जवान घटनास्थल पर पहुंच चुके हैं और आतंकियों की पकड़ने के लिए सर्च ऑपरेशन शुरू कर दिया है। मारे गये मज़दूर की पहचान छत्तीसगढ़ के सेठी कुमार के तौर पर हुई है। 2 दिन पहले ही शोपियां जिले के शीरमाल में आतंकियों ने एक ट्रक ड्राइवर शरीफ खान की गोली मारकर हत्या कर दी थी। क्योंकि ..

5 अगस्त के बाद सौरा, श्रीनगर में पत्थरबाज़ी कराने वाला सबसे बड़ा साजिशकर्ता गिरफ्तार, पहले से दर्ज़ हैं 19 एफआईआर

 आर्टिकल 370 हटाये जाने के बाद डाउनटाउन श्रीनगर के सौरा इलाके में लगातार पत्थरबाज़ी कराने वाला सबसे बड़ा साजिशकर्ता गिरफ्तार कर लिया गया है। जम्मू कश्मीर पुलिस ने बुधवार सुबह छापेमारी कर हुर्रियत लीडर हयात अहमद भट को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस के मुताबिक 5 अगस्त के बाद से ही हयात अहमद भट जनाब साहिब सौरा इलाके में विरोध प्रदर्शन के पत्थरबाज़ों को जमा करने, उनको सुरक्षाबलों पर पत्थरबाज़ी के लिए उकसाने के लिए जिम्मेदार था।  पत्थरबाज़ी की इन घटनाओं में कई सुरक्षाकर्मी जख्मी हुए थे, इन्हीं पत्थरबाज़ी ..

J&K में बच्चों की अवैध हिरासत का दावा करने वाली याचिका पर सुनवाई 5 नवंबर तक स्थगित- सुप्रीम कोर्ट

 सुप्रीम कोर्ट ने जम्मू-कश्मीर में बच्चों की अवैध हिरासत में होने का दावा करने वाली याचिका पर सुनवाई पांच नवंबर तक स्थगित कर दी है। मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट के जज एनवी रमना की बेंच के सामने अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने इनाक्षी गांगुली द्वारा दायर याचिका का जवाब देने के लिये समय मांगा। जिसके बाद जज एनवी रमना ने केके वेणुगोपाल को दायर याचिका का जवाब देने के लिये सुनवाई 5 नवंबर तक स्थगित कर दी। दरअसल बाल अधिकार कार्यकर्ता इनाक्षी गांगुली ने सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दाखिल की थी। जिसमें उन्होंने ..

श्रीनगर में आयोजित 4 दिवसीय सेना भर्ती रैली में 550 अभ्यर्थी हुये शॉर्टलिस्ट- सेना

 श्रीनगर में आयोजित सेना भर्ती रैली में करीब 550 अभ्यर्थी शॉर्टलिस्ट हुये है। सेना द्वारा आयोजित 4 दिवसीय भर्ती रैली में करीब 6 हजार 500 युवाओं ने भाग लिया। कमांडिंग ऑफिसर आरआर शर्मा ने कहा कि 4 दिन में करीब 6 हजार 500 अभ्यर्थियों ने स्क्रीनिंग और शारीरिक परीक्षा में भाग लिया। उन्होंने कहा आज भर्ती रैली का आखरी दिन है और हमने 550 युवाओं को शॉर्टलिस्ट किया है। अब शॉर्टलिस्ट अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा देना होगा। जिसके बाद मेरिट लिस्ट बनेगी उसके अनुसार युवाओं को 162 टेटोरियल आर्मी में शामिल किया ..

सिर पर छोटे बाल और लंबी दाढ़ी, नज़रबंद उमर अब्दुल्ला ने बदला अपना लुक, ताज़ा तस्वीर वायरल

 मंगलवार को नेशनल कांफ्रेंस ने अपने नज़रबंद नेता उमर अब्दुल्ला की तस्वीर जारी की है। जिसमें उमर अब्दुल्ला बिल्कुल स्वस्थ लेकिन नये लुक में नजर आ रहे हैं। उमर अब्दुल्ला ने दाढ़ी बढायी हुई है, लेकिन सिर पर बाल छोटे रखे हुए हैं। सूत्रों के मुताबिक उमर अब्दुल्ला ने 4 अगस्त को हिरासत में लेने के बाद से कसम खा रखी है कि वो तब तक दाढ़ी नहीं काटेंगे जब तक कि उनको रिहा न किया जाये।  हालांकि उमर अब्दुल्ला अपने सिर के बाल रेगुलर ट्रिम करवा रहे हैं।   बताया जा रहा है कि ये तस्वीर तब की ..

श्रीनगर में फारूख अब्दुल्ला की बहन और बेटी हिरासत में, आर्टिकल 370 हटाने के ढाई महीने बाद कर रही थीं विरोध प्रदर्शन, रिहा

 आर्टिकल 370 हटाने के करीब ढाई महीने बाद श्रीनगर में नेशनल काँफ्रेंस की महिलाओं ने एक विरोध प्रदर्शन किया। जिसमें शामिल फारूख अब्दुल्ला की बहन सुरैया और बेटी सफिया भी शामिल थी। ये महिला कार्यकर्ता अपने नेताओं को नजरबंद रखने का विरोध कर रही थीं। पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए दोनों के हिरासत में ले लिया। ताजा सूचना के मुताबिक दोनों को बिना किसी केस दर्ज किये रिहा कर दिया गया है।  ..

J&K- पाकिस्तान ने फिर किया सीजफायर का उल्लंघन, 1 महिला की मौत

  पाकिस्तान ने एक बार फिर मंगलवार को सीजफायर का उल्लंघन किया। पाकिस्तानी सेना ने पुंछ जिले के शाहपुर किरनी और कस्बा सेक्टर में सुबह 9:30 बजे गोलाबारी की और मोर्टार से गोले दागे। जिसके बाद भारतीय सेना ने भी जवाबी कार्रवाई में फायरिंग की। पाकिस्तान ने सिविलियन आबादी को निशाना बनाते हुये मोर्टार से गोले दागे, जिसमें एक महिला की मौत हो गयी। पाकिस्तानी सेना बीते 2 महीने के अंदर सैकड़ों बार सीजफायर का उल्लंघन कर चुकी है। बीते शनिवार को भी देर रात पाकिस्तान ने कठुआ जिले के हीरानगर सेक्टर में सीजफायर ..

पोस्टपेड मोबाइल फोन सेवा शुरू होने से घाटी के लोग खुश, नया सिम खरीदने के लिये पहुंच रहे बीएसएनएल ऑफिस

 श्रीनगर बीएसएनएल ऑफिस में पोस्टपेड सिम खरीदने के लिये घाटी के लोग बड़ी संख्या में पहुंच रहे है। प्रशासन ने सोमवार को घाटी में बीएसएनएल पोस्टपेड मोबाइल सर्विस शुरू कर दी। जिसके बाद प्री पेड यूजर्स नया पोस्ट पेड सिम खरीदने के लिये बीएसएनएल ऑफिस पहुंचने लगे। पोस्टपेड सेवा शुरू होने के ऐलान के तुरंत बाद से ही बीएसएनएल ऑफिस में स्थानीय लोगों की लंबी-लंबी लाइन देखने को मिली। जम्मू-कश्मीर का माहौल शुरू से शांत बना हुआ है, जिसको देखते हुये सरकार चरणबद्ध तरीके से धीरे-धीरे सभी प्रतिबंध हटा रही है। एहतियातन ..

तीसरी पत्नी की जीभ काटने वाले अयूब मंसूरी का अजीबोगरीब बयान, कहा- “किस करते वक्त आपस में फंस गयी थी जीभ, इसीलिए काटनी पड़ी”

 9 अक्टूबर को गुजरात के अहमदाबाद में 46 साल के अयूब अंसारी द्वारा अपनी तीसरी पत्नी की जीभ काटने का मामला सामने आया था। जिसके बाद अयूब अंसारी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया। पूछताछ के दौरान अयूब ने अपने बचाव में पत्नी की जीभ काटने का एक अजीबोगरीब कारण बताया है। अयूब ने पुलिस को बताया कि 9 अक्टूबर को (फ्रेंच) किस करते वक्त उनकी जीभ और पत्नी की जीभ आपस में उलझ गयी थी। जिसको सुलझाने के लिए उन्होंने काफी कोशिश की, लेकिन वो उलझ गयी, इसी कोशिस में उनकी पत्नी तसलीम की जीभ कट गयी। अयूब अंसारी के ..

शोपियां में आतंकियों द्वारा ट्रक ड्राइवर की हत्या, सेब व्यापारियों ने किया आतंकियों का विरोध, जांच में 15 लोग हिरासत में

सोमवार शोपियां जिले के शीरमाल गांव में दो आतंकियों ने ट्रक में सेब लोड कर रहे ट्रक ड्राइवर की गोली मारकर हत्या कर दी गयी। जबकि हेल्पर किसी तरह बचकर भाग निकलने में कामयाब रहा। मारे गय ट्रक ड्राइवर की पहचान भरतपुर, राजस्थान के शरीफ खान के तौर पर हुई है। मौके पर मौजूद सेब बागान के मालिक और स्थानीय निवासी ने जब आतंकियों का विरोध किया तो आतंकियों ने उनके साथ भी मारपीट की। रात के करीब 8 बजे पुलिस को इसकी सूचना दी गयी। जिसके बाद सुरक्षा एजेंसियों की ज्वाइंट टीम ने इन आतंकियों की छानबीन के लिए सर्च ऑपरेशन ..

J&K- महिलाओं ने चुनी देश सेवा की राह, पुलिस भर्ती में बढ़चढ़ कर ले रही हिस्सा

  जम्मू-कश्मीर के रामबन जिले में आयोजित पुलिस भर्ती रैली में महिलायें पुरुषों की अपेक्षा ज्यादा बढ़चढ़ के हिस्सा ले रही है। पुलिस द्वारा आयोजित भर्ती रैली स्पेशल पुलिस अधिकारी (एसपीओ) पद के लिये हो रही है। केन्द्र सरकार घाटी के विकास के लिये निरंतर कार्य कर रही है और युवाओं को सरकारी नौकरी का अवसर भी दे रही है। युवाओं के साथ महिलायें भी सरकारी नौकरी और भर्ती रैली के लिये बढ़चढ़ के आवेदन कर रही है।  रामबन जिले की एसएसपी अनिता शर्मा ने कहा कि 9 अक्टूबर से शुरू हुयी एसपीओ पद की भर्ती ..

राज्यपाल का J&K पुलिस को सीधा संदेश, “कोई बड़ा नेता दबाव डालता है तो हम आपके साथ हैं, किसी से डरना मत”

 जम्मू कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक अपने सीधे-सपाट बयानों के लिए प्रसिद्ध हैं। जम्मू कश्मीर पुलिस की पासिंग आउट परेड के कार्यक्रम में सोमवार को राज्यपाल ने पुलिस के नये रिक्रूट भी ऐसा ही सीधा और सपाट संदेश दिया। जवानों को संबोधित करते हुए सत्यपाल मलिक ने कहा कि जब भी आप ड्यूटी पर हों, ये मत सोचना कि आप जवान हो या इंस्पेक्टर। वो करना जो सही हो, अगर कोई बड़ा नेता आप पर दबाव डालता है तो हम (प्रशासन) आपका साथ देगा। आप भारतीय संविधान के सच्चे सोल्जर हो, किसी से डरने की ज़रूरत नहीं है।   द..

जम्मू-श्रीनगर नेशनल हाईवे पर आतंकी हमले के प्लान, खुफिया जानकारी के बाद सिक्योरिटी एजेंसियां अलर्ट

 खुफिया एजेंसियों ने जम्मू कश्मीर में जम्मू कश्मीर पुलिस समेत तमाम सुरक्षा एजेंसियों को आतंकियों की नयी स्ट्रेटज़ी के बारे में अलर्ट किया है। इस अलर्ट के मुताबिक आतंकी जम्मू-श्रीनगर नेशनल हाईवे पर “पुलवामा आत्मघाती हमले” को दोहराने की साजिश रची जा रही है। इस अलर्ट के बाद हाईवे पर सुरक्षा एजेंसियों ने अतिरिक्त सुरक्षा बढ़ा दी है, साथ ही चेकिंग पोस्ट के जरिये भी नज़र रखी जा रही हैं। न्यूज़ एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक आतंकियों ने जम्मू श्रीनगर नेशनल हाईवे पर सरकारी गाड़ियों ..

100 ब्रिटिश-इंडियन संगठनों ने लिखा लेबर पार्टी लीडर जेरेमी कोर्बिन को पत्र, जम्मू कश्मीर पर उनके प्रोपगैंडा और पक्षपातपूर्ण बयानों का किया विरोध

 यूनाइटेड किंगडम के विपक्षी नेता और लेबर पार्टी के लीडर जेरेमी कोर्बिन जम्मू कश्मीर के हालात पर पिछले कुछ वक्त से भारत विरोधी और गलत बयानबाज़ी करते रहे हैं। जिसके विरोध में करीब 100 ब्रिटिश भारतीय संगठनों ने जेरेमी कोर्बिन को एक पत्र लिखा है। इस पत्र में इन संगठनों ने लिखा है कि भारत और पाकिस्तान के द्विपक्षीय मामले में पड़कर उन्होंने न सिर्फ (यूके) राजनीतिक पार्टियों की परंपरा को तोड़ा है, बल्कि यूके में सांप्रदायिक खराब करने के बीज भी बो दिये हैं। पत्र में संगठनों ने साफ लिखा है कि वो ..

18 सदस्यीय सूफी डेलीगेशन ने किया कश्मीर का दौरा, कहा- “एक भी लोकल ने ह्यूमन राइट्स के उल्लंघन की शिकायत नहीं की”, पाकिस्तान को सुनाई खरी-खरी

18 सदस्यीय सूफी डेलीगेशन ने किया कश्मीर का दौरा, कहा- “एक भी लोकल ने ह्यूमन राइट्स के उल्लंघन की शिकायत नहीं की”, पाकिस्तान को सुनाई खरी-खरी..

सुरक्षा एजेंसियों को बड़ी कामयाबी, 15 दिनों के सर्च ऑपरेशन के बाद गांदरबल से हिज्बुल मुजाहिदीन के 2 आतंकी गिरफ्तार

 जम्मू कश्मीर में सुरक्षा एजेंसियों ने गांदरबल से हिज्बुल मुजाहिदीन के 2 आतंकियों को गिरफ्तार कर बड़ी कामयाबी हासिल की है। गंगबल इलाके लसे गिरफ्तार इन आतंकियों के पास से भारी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद बरामद हुआ है। जिसमें 2 एके-47 रायफल, 4 मैगज़ीन, 120 लाइव राउंड्स और 4 ग्रेनेड शामिल हैं।  ये आतंकी राजौरी के निवासी बताये जा रहे हैं, जोकि कश्मीर घाटी में सक्रिय थे। जम्मू कश्मीर पुलिस ने इन पर पीएसए के तहत मामला दर्ज कर पूछताछ शुरू कर दी है।  दरअसल 29 सितंबर को कश्मीर घाटी के गांदरबल ..

कश्मीर घाटी में पोस्टपोड मोबाइल सर्विस बहाल, सुरक्षा एजेंसीज़ अलर्ट पर

आर्टिकल 370 को निष्प्रभावी बनाये जाने के करीब 70 दिन बाद कश्मीर घाटी में पोस्टपेड मोबाइल सर्विस फिर से शुरू कर दी हैं। बीएसएनएल की पोस्टपेड सर्विस करीब 11.30 बजे ही शुरू हो गयी थी। इसके बाद 12 बज़े तमाम मोबाइल ऑपरेटर्स की पोस्टपेड मोबाइल सर्विस शुरू हो गयी है। हालांकि भारी संख्या में लोग एक साथ कॉल करने के चलते मोबाइल नेटवर्क जाम होने खबरें भी आ रही हैं। लेकिन उम्मीद जतायी जा रही है कि शाम तक मोबाइल नेटवर्क पूरी तरह काम करने लगेगा। मोबाइल की घंटियां दोबारा बजनी शुरू होने के बाद कश्मीर घाटी में खुशी ..

पाकिस्तान का सीज़फायर उल्लंघन जारी, उड़ी सेक्टर में सेना का एक जवान शहीद

   शनिवार सुबह साढ़े 5 बजे पाकिस्तान ने कठुआ जिले के हीरानगर सेक्टर में भारी गोलाबारी शुरू की। जिसका भारत ने तुरंत जवाब दिया। इसके बाद रविवार को पाकिस्तान ने बारामूला जिले के उड़ी सेक्टर में लाइन ऑफ कंट्रोल पर फिर से भारी गोलाबारी शुरू की। जिसमें भारतीय सेना के एक जवान के शहीद होने की खबर है। शहीद जवान की पहचान संतोष गोप के तौर पर हुई है, जोकि गुमला झारखंड का रहने वाला था। भारतीय सेना ने भी इसके जवाब में भारी गोलाबारी की और दुश्मन की कई पोस्ट को तबाह कर दिया। इसके बाद पाकिस्तान ..

J&K अनुच्छेद 370 के कारण वाल्मीकि समुदाय मौलिक अधिकारों से था वंचित - पीएम नरेंद्र मोदी

  जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 के कारण वाल्मीकि समुदाय सभी मौलिक अधिकारों से वंचित था। पीएम नरेंद्र मोदी ने रविवार को महाराष्ट्र के जलगांव में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुये ये बात कही। उन्होंने कहा कि आजादी के 70 सालों के बाद भी जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में हमारे वाल्मीकि भाई मानवाधिकारों से वंचित थे। आज मैं भगवान वाल्मीकि के सामने झुकता हूं कि मुझे अपने वाल्मीकि समुदाय के भाइयों को गले लगाने का सौभाग्य मिल रहा है। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख हमारे लिये सिर्फ जमीन का टुकड़ा ..

J&K- आतंकवाद प्रभावित जिलों के युवा विकास की राह पर, सेना में भर्ती होने के लिये उमड़े हजारों अभ्यर्थी

 दक्षिण कश्मीर के आतंकवाद प्रभावित जिलों के युवा सेना भर्ती रैली में बढ़चढ़ के हिस्सा ले रहे है। शनिवार को श्रीनगर सैन्य भर्ती सेंटर में आयोजित भर्ती रैली में सबसे ज्यादा पुलवामा, कुलगाम, अनंतनाग और अन्य संवेदनशील जिलों के युवाओं ने हिस्सा लिया था। इससे पहले सांबा, रियासी जिले में भी आयोजित भर्ती रैली में भी हजारों युवाओं ने हिस्सा लिया था। जम्मू,श्रीनगर एआरओ और जेएके एलआई रेजिमेंटल सेंटर द्वारा लगातार राज्य के अलग-अलग जिलों में सेना भर्ती कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। एआरओ श्रीनगर ने ..

J&K और लद्दाख को स्वास्थ्य मंत्रालय की सौगात, जल्द शुरू होगी 102,108 नंबर एंबुलेंस सेवा

 जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में 102, 108 नंबर एंबुलेंस सेवा जल्द शुरू होगी। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) के जम्मू-कश्मीर मिशन निदेशक भूपेंद्र कुमार ने शनिवार को कहा कि 102,108 नंबर एंबुलेंस सेवा जम्मू कश्मीर और लद्दाख में शुरू करने की तैयारियां अंतिम स्टेज पर है। एक महीने के अंदर एंबुलेंस सेवा शुरू हो जायेगी। उन्होंने कहा कि अब मरीजों को उनके घर पर एंबुलेंस सेवा मिलेगी। इससे गर्भवती महिलाओं के अलावा सड़क दुर्घटना में घायल होने वालों की समय रहते जान बच सकती है। केन्द्र सरकार जम्मू-कश्मीर और लद्दाख ..

पाकिस्तान ने एक बार फिर किया सीजफायर का उल्लंघन, सिविलियन आबादी को बना रहे हैं निशाना

 पाकिस्तान ने शनिवार देर रात एक बार फिर सीजफायर का उल्लंघन किया। पाकिस्तान ने कठुआ जिले के हीरानगर सेक्टर में सीजफायर का उल्लंघन करते हुये सिविलियन और सेना की चौकियों को निशाना बनाकर गोलाबारी की और मोर्टार से गोले दागे। जिसके बाद भारतीय सेना ने भी जवाबी कार्रवाई में फायरिंग की। देर रात से शुरू हुयी भारी गोलाबारी रविवार सुबह करीब 5:30 बजे बंद हुयी।एक तरफ पाकिस्तान के पीएम इमरान खान जम्मू-कश्मीर की आवाम को लेकर अपना लिबरल चेहरा दिखा रहे। वहीं दूसरी तरफ उनकी ही सेना लगातार जम्मू-कश्मीर के लोगों ..

जम्मू कश्मीर से सत्यपाल मलिक की विदाई तय, 31 अक्टूबर को जम्मू कश्मीर और लद्दाख को मिलेंगे नये उप-राज्यपाल

 जम्मू कश्मीर से मौजूदा राज्यपाल सत्यपाल मलिक की विदाई तय है, राज्य के प्रशासनिक मुखिया के तौर पर वो अपनी अंतिम पारी खेल रहे हैं। दरअसल 31 अक्टूबर को जम्मू कश्मीर और लद्दाख का पुनर्गठन एक्ट लागू होने जा रहा है। उस दिन जम्मू कश्मीर और लद्दाख संवैधानिक और प्रशासनिक रूप से दो अलग केंद्र शासित प्रदेशों में तब्दील होने जा रहे हैं। इसके बाद दोनों प्रदेशों का प्रशासनिक मुखिया उप-राज्यपाल होगा।  सूत्रों के मुताबिक केंद्र सत्यपाल मलिक को उप-राज्यपाल के तौर पर एक्सटेंशन देने के मूड में नहीं है। गृह ..

J&K – श्रीनगर में सेना भर्ती रैली का आयोजन, भर्ती के लिये उमड़े 2 हजार अभ्यर्थी

 श्रीनगर में शनिवार को दूसरी बार आयोजित सेना भर्ती रैली में करीब 2 हजार युवा भर्ती के लिये पहुंचे। श्रीनगर में युवाओं का उत्साह देख कर आर्मी रिक्रूटिंग ऑफिस (एआरओ) श्रीनगर ने दूसरी बार भर्ती रैली का आयोजन किया है। सेना में भर्ती होने के लिये श्रीनगर सहित दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग, कुलगाम और अन्य संवेदनशील जिलों के युवाओं ने हिस्सा लिया। जम्मू,श्रीनगर एआरओ और जेएके एलआई रेजिमेंटल सेंटर द्वारा राज्य के अलग-अलग जिलों में सेना भर्ती कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।  मेरिट लिस्ट के आधार ..

Breaking | श्रीनगर में ग्रेनेड अटैक, सर्च ऑपरेशन शुरू

 ताजा मिली सूचना के मुताबिक श्रीनगर के आतंकियों ने सुरक्षाबलों पर ग्रेनेड से हमला किया है। मामला हरि सिंह हाई स्ट्रीट एरिया का है। इसमें किसी के घायल होने संबंधित अभी तक कोई खबर नहीं मिली है। बहरहाल पुलिस मौके पर पहुंची है और फरार आतंकी को पकड़ने के लिए सर्च अभियान शुरू कर दिया गया है।..

मोदी-जिनपिंग मीटिंग में नहीं हुआ जम्मू कश्मीर का जिक्र, पाकिस्तान की दबाव बावजूद चीन ने रक्षा, व्यापार, निवेश और टूरिज्म पर रखा फोकस

 तमाम आशंकाओं और अफवाहों को नकारते हुए भारतीय विदेश मंत्रालय ने साफ किया है कि पीएम मोदी और शी जिनपिंग की मीटिंग के दौरान जम्मू कश्मीर पर कोई चर्चा नहीं हुई। पत्रकारों से बात करते हुए विदेश सचिव विजय गोखले ने बताया कि मैं स्पष्ट तौर पर बताना चाहता हूं कि मीटिंग के दौरान जम्मू कश्मीर का न तो मुद्दा उठा और न ही कोई चर्चा हुई। इस मामले पर भारत का स्पष्ट मानना है कि जम्मू कश्मीर भारत का आंतरिक मामला है। हालांकि विजय गोखले ने स्पष्ट किया कि महाबलीपुरम में हुई मीटिंग के दौरान भारत और चीन के बीच ..

कश्मीर घाटी में सोमवार 12 बजे से शुरू होगी पोस्टपेड मोबाइल सर्विस, कश्मीरी नेताओं की भी जल्द रिहाई की घोषणा

 जम्मू कश्मीर में मोबाइल सर्विस बंद करने के 69 दिन बाद राज्य सरकार ने कश्मीर घाटी में मोबाइल फोन सर्विस पर लगी पाबंदियों को हटाने की घोषणा कर दी है। जम्मू कश्मीर के प्रिंसिपल सेक्रेटरी रोहित कंसल ने प्रेस कांफ्रेस में घोषणा करते हुए बताया कि जम्मू कश्मीर में स्थिति का आंकलन करने के बाद सरकार ने सोमवार दोपहर 12 बजे से कश्मीर घाटी में तमाम मोबाइल सर्विस ऑपरेटर्स की पोस्टपेड सर्विस शुरू करने का फैसला लिया है। जम्मू और लद्दाख में मोबाइल सर्विस पहले से ही चालू हैं। हालांकि प्रीपेड सर्विस और मोबाइल ..

J&K- घुसपैठ करने के इंतजार में पीओजेके में बैठे है 500 आतंकी – सेना

 जम्मू-कश्मीर में घुसपैठ करने के लिये पीओजेके के विभिन्न शिविरों में करीब 500 आतंकी मौजूद है। लेकिन सेना किसी भी स्थिति से निपटने के लिये तैयार है। जम्मू-कश्मीर में उत्तरी कमान के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह ने शुक्रवार को एक कार्यक्रम के दौरान यह बात कही। उन्होंने कहा कि घाटी में पहले से मौजूद करीब 200 से 300 आतंकियों के पास भी हथियारों की कमी है। इसलिये पाकिस्तान उन्हें ड्रोन के जरिये हथियार मुहैया कराने की कोशिश में है। घाटी में अशांति फैलाने के लिये पाकिस्तानी सेना लगातार आतंकियों की ..

नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तान द्वारा सीजफायर उल्लंघन, एक भारतीय जवान शहीद

 राजौरी जिले के नौशेरा सेक्टर में पाकिस्तान ने शुक्रवार की सुबह करीब छह बजे एक बार फिर सीजफायर का उल्लंघन किया। पाकिस्तानी सेना ने नियंत्रण रेखा पर भारतीय सेना की पोस्ट को निशाना बनाते हुये गोलाबारी की और मोर्टार से गोले दागे। जिसके बाद भारतीय सेना ने भी जवाबी फायरिंग की। हालांकि इस हमले में भारतीय सेना के जवान लांस नायक सुभाष थापा घायल हो गये। जिन्हें इलाज के लिये उधमपुर के कमांड अस्पताल भर्ती कराया गया, जहां देर शाम इलाज के दौरान उन्होंने दम तोड़ दिया। 25 वर्षीय सुभाष थापा पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग ..

घाटी में सोमवार तक शुरू हो सकते हैं पोस्टपेड मोबाइल फोन

 जम्मू कश्मीर प्रशासन कश्मीर घाटी में लागू आखिरी पाबंदी मोबाइल सेवा में भी ढील देने की तैयारी में हैं। सूत्रों की माने तो आने वाले सोमवार तक घाटी में पोस्टपेड मोबाइल सेवा शुरू की जा सकती है। हालांकि प्री-पेड मोबाइल सेवा अभी साथ में शुरू नहीं की जायेगी और ना ही पोस्टपेड सेवा के साथ मोबाइल इंटरनेट की सेवा शुरू की जायेगी। फिलहाल सिर्फ पोस्टपेड सेवा की कॉलिंग और मैसेजिंग सुविधा को ही बहाल किया जायेगा। जम्मू क्षेत्र में मोबाइल समेत तमाम सेवाएं पहले से ही चालू हैं। एक अनुमान के मुताबिक घाटी में ..

शेहला के बाद शाह फैसल लेंगे राजनीति से संन्यास? जल्द हो सकते हैं रिहा

 जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 हटने के 2 महीने बाद शाह फैसल को भी अपनी राजनीतिक नैया डूबती नजर आ रही है, लिहाजा घाटी के गलियारों में खबर है कि अपनी साथी शेहला रशीद के बाद शाह फैसल भी राजनीति से संन्यास की घोषणा कर सकते हैं।  फिलहाल शाह फैसल श्रीनगर में हिरासत में रखा गया है। दो दिन पहले कश्मीर के 4 नेताओं की रिहाई के बाद संभावना जतायी जा रही है कि जल्द ही शाह फैसल को भी रिहा किया जा सकता है। सूत्रों के मुताबिक शाह फैसल राजनीति को छोड़ अमेरिका का रूख कर सकते हैं। जहां वो रिसर्च पूरी करने के ..

"कंगाल पाकिस्तान कश्मीर में आतंकियों को हथियार सप्लाई कराने में असफल, हथियारों की कमी से जूझते आतंकियों के चलते बढ़ी हथियार छीनने की वारदात"- सेना

 पाकिस्तान से हथियार नहीं मिलने के कारण आतंकियों के पास हथियारों की कमी है। इसलिये जम्मू-कश्मीर में बैठे आतंकी पुलिस स्टेशनों को निशाना बनाकर पुलिसकर्मियों और अधिकारियों से हथियार छीनने की कोशिश करते है। जम्मू-कश्मीर में उत्तरी कमान के लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह ने शुक्रवार को एक कार्यक्रम के दौरान यह बात कही। उन्होंने कहा कि इस समय पाकिस्तान संकट में है और जम्मू-कश्मीर में हथियार भेजने के लिये विभिन्न तरीके अपना रहा है। पाकिस्तान इस समय भारी आर्थिक संकट से जूझ रहा है और उसके ऊपर कई देशों का ..

पाकिस्तान ने किया सीजफायर का उल्लंघन, भारत की जवाबी कार्रवाई में मारे गये 3 पाकिस्तानी सैनिक

  लाइन ऑफ कंट्रोल पर भारत की जवाबी कार्रवाई में गुरुवार को 3 पाकिस्तानी सैनिक मारे गये। दरअसल पाकिस्तानी सेना ने गुरुवार को पुंछ जिले में सीजफायर का उल्लंघन करते हुये बार्डर से सटे गांवों और सेना की चौकियों पर निशाना बनाकर गोलाबारी की और मोर्टार से गोले दागे। जिसके बाद जवाबी कार्रवाई करते हुये भारतीय सेना ने भी पीओजेके के चिरिकोट सेक्टर में पाकिस्तानी पोस्ट्स को निशाना बनाया, जिसमें पाकिस्तानी सेना का गोला-बारूद का गोदाम भी चपेट में आ गया, जिसमें 3 पाकिस्तानी सैनिक मारे गये। जबकि पाकिस्तान ..

POJK विस्थापितों ने आर्थिक सहायता के लिए मोदी सरकार को दिया धन्यवाद, कहा- पूर्ण न्याय तब होगा, जब जन्मभूमि पीओजेके में घरवापसी होगी

 मोदी सरकार ने बुधवार को 1947 में पाकिस्तान अधिक्रांत जम्मू कश्मीर से विस्थापित 5,300 परिवारों के लिए 5.5 लाख रू की आर्थिक सहायता को मंजूरी दी थी। इन्हीं पीओजेके विस्थापितों के प्रतिनिधियों ने गुरूवार को केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह से मुलाकात कर मोदी सरकार को धन्यवाद दिया। पीएमओ में मुलाकात के दौरान पीओजेके के प्रतिनिधियों ने कहा कि 72 साल बाद न्याय देने के लिए समस्त पीओजेके समाज उनका कृतज्ञ है। साथ ही पीओजेके समाज के प्रतिनिधियों ने कहा कि उनके साथ संपूर्ण न्याय तब होगा, जब संसद में 22 ..

“मोदी ने ट्रंप से कहा कश्मीर हमारा आंतरिक मामला है, उसमें दखल मत दो”- गृहमंत्री अमित शाह का बयान

 अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा बार-बार कश्मीर मामले में मध्यस्थता करने के मामले पर गृहमंत्री अमित शाह ने खुलासा किया कि पीएम मोदी ने अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप को कश्मीर के मामले में दखल न करने के कहा है।  महाराष्ट्र के बुलढाणा में एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए अमित शाह ने कहा कि- “कितने सालों से हमारा स्टैंड था, कश्मीर समस्या के अंदर हम किसी और देश का दखल नहीं चाहते। किसी भी देश ने कश्मीर के बारे में बोलने का प्रयास किया, चाहे तो अमेरिका के राष्ट्रपति हों ..

FATF द्वारा ब्लैकलिस्ट होने के डर से पाकिस्तान ने फिर किया आतंकियों पर कार्रवाई का ड्रामा, हाफिज सईद के 4 साथी आतंकी गिरफ्तार

 पाकिस्तान के पंजाब पुलिस ने गुरुवार को हाफिज सईद से जुड़े 4 आतंकियों को गिरफ्तार किया है। पाकिस्तानी अखबार द एक्सप्रेस ट्रिब्यून के मुताबिक गिरफ्तार हुये आतंकियों की पहचान जफर इकबाल, याह्या अजीज, मुहम्मद अशरफ और अब्दुल सलाम के रूप में हुयी है। बता दें कि पाकिस्तान ने ये गिरफ्तारी पेरिस में होने वाली एफएटीएफ की बैठक के 2 दिन पहले की है। एक लंबे समय से पाकिस्तान ने कभी आतंकवादी संगठनों पर कोई कार्रवाई नहीं की। वहीं जमात-उद-दावा आतंकी संगठन प्रमुख हाफिज सईद भी टेरर फंडिंग के मामले में पाकिस्तानी ..

चीन कर रहा है उईगर कब्रगाहों का भी खात्मा, उईगर की हरेक पहचान खत्म करने का ग्रैंड-प्लान

  अंतरराष्ट्रीय समाचार एजेंसी एएफपी की ताज़ा रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि चीन झिंगजियांग प्रांत में उईगुर कब्रगाहों को भी तबाह कर रहा है। सैटेलाइटो तस्वीरों द्वारा जांच करने पर खुलासा हुआ है कि चीन झिंगजियांग प्रांत में सैंकड़ों बड़ी मुस्लिम कब्रगाहों को तबाह कर समतल कर चुका है। 10 लाख से ज्यादा उईगर मुस्लिमों को डिटेंशन सेंटर्स में रखने और दोनों प्रांतों में तमाम बड़ी मस्जिदों को ढहाने के बाद चीन जिस तरह से तमाम उगईर कब्रगाहों को तबाह कर रहा है। उससे उईगर राइट्स से जुड़े संगठनों ने आरोप ..

हर बार राहुल गांधी और पाकिस्तान की सोच एक क्यों होती है ? – गृहमंत्री अमित शाह

  पाकिस्तान भी सबूत मांगता है और राहुल गांधी भी सबूत मांगते है, हर बार राहुल गांधी और पाकिस्तान की सोच एक क्यों होती है। गृहमंत्री अमित शाह ने गुरुवार को महाराष्ट्र के सोलापुर में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुये ये बता कही। उन्होंने कहा कि बालाकोट में सर्जिकल स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान सबूत मांग रहा था, तो राहुल गांधी भी सबूत मांगने लगे थे। पाकिस्तान की तरह राहुल गांधी भी अनुच्छेद 370 को निरस्त करने का विरोध कर रहे थे। समझ नहीं आता कि पाकिस्तान और राहुल गांधी की मानसिकता हर बार एक जैसी ..

पाकिस्तान ने किया सीजफायर उल्लंघन, भारतीय सेना की जवाबी कार्रवाई से डरकर बंद की फायरिंग

 पाकिस्तान ने गुरुवार को एक बार फिर सीजफायर का उल्लंघन किया। पाकिस्तान ने पुंछ जिले के बालाकोट सेक्टर पर छोटे हथियारों से गोलाबारी की और मोर्टार से गोले दागे। जिसके बाद जवाबी कार्रवाई करते हुये भारतीय सेना ने भी पाकिस्तान के नीलम घाटी के तेहजीन और शारदा सेक्टर में फायरिंग की। भारतीय सेना के जवाबी फायरिंग से डरी पाकिस्तानी सेना कुछ समय के लिये गोलाबारी बंद कर दी थी। पाकिस्तानी सेना बीते कुछ महीनों में सैंकड़ों बार सीजफायर का उल्लघंन कर चुकी है।पाकिस्तानी सेना सीजफायर उल्लंघन के साथ लगातार आतंकियों ..

लेठपोरा, पुलवामा में J&K पुलिस कमांडोज़ की पासिंग आउट परेड, राज्य में आतंकवाद से लड़ने के लिए जवान तैयार, देखिए शानदार तस्वीरें

 पुलवामा के लेठपोरा में आज जम्मू कश्मीर पुलिस के सैंकड़ों कमांडोज़ ने ट्रेनिंग पूरी कर पासिंग आउट परेड में हिस्सा लिया। इसके मौके पर जम्मू कश्मीर के राज्यपाल के सलाहकार के. विजय कुमार ने हिस्सा लिया और नये रिक्रूट्स की परेड का जायजा लिया।देखिए इस मौके की कुछ शानदार तस्वीरें-     ..

J&K को मानवाधिकार का मुद्दा बनाकर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत सरकार के खिलाफ कैंपेन चला रही है कांग्रेस! लेबर पार्टी लीडर जेरेमी कॉर्बिन से मुलाकात के बाद उठे सवाल

 बुधवार को कांग्रेस के कुछ प्रतिनिधि यूनाइटेड किंगडम में लेबर पार्टी के लीडर जेरेमी कोर्बिन से मिले और उन्होंने कश्मीर के मुद्दे पर बात की। जिसके बाद खुद जेरेमी ने ट्वीट कर बताया कि कश्मीर के मुद्दे पर इंडियन कांग्रेस पार्टी के प्रतिनिधियों से उनकी मुलाकात काफी संतोषजनक रही। ट्वीट ने जेरेमी कोर्बिन ने कश्मीर में कथित मानवाधिकारों के प्रोपगैंडा को आगे बढ़ाते हुए लिखा कि तनाव कम होना चाहिए, साथ ही हिंसा और डर का चक्र खत्म होना चाहिए, जिसने पूरे क्षेत्र में अपने कब्ज़े में ले रखा है।   आर्टिकल ..

J&K बीडीसी चुनाव, रिकॉर्ड नामांकन ने निकाली एनसी-पीडीपी-कांग्रेस के बायकॉट की हवा, बारामूला-कुपवाड़ा में सबसे ज्यादा उम्मीदवार मैदान में

 9 अक्टूबर को जम्मू कश्मीर में पहली बार हो रहे बीडीसी यानि ब्लॉक डेवलपमेंट काउंसिल के चुनाव के नामांकन के लिए आखिरी दिन था। जिसके बाद सामने आये उम्मीदवारों के आंकड़ों ने चुनाव का विरोध करने की आस लगाये बैठे पीडीपी-एनसी और कांग्रेस के नेताओं की हवा निकाल दी है। खासतौर पर कश्मीर घाटी में रिकॉर्ड संख्या में उम्मीदवारों ने नामांकन भरकर जम्मू और लद्दाख को भी पीछे छोड़ दिया है। नामांकन के आंकड़ों के मुताबिक कुल 310 ब्लॉक के लिए 1,382 उम्मीदवारों ने नामांकन भरा है। जम्मू कश्मीर और लद्दाख के मौजूदा कुल ..

सिंध, पाकिस्तान में एक और हिंदू लड़की अगवा कर कराया जबरन धर्म-परिवर्तन

 पाकिस्तान के सिंध प्रांत में एक और हिंदू लड़की को अगवा कर के उसका जबरन इस्लाम में धर्म परिवर्तन कराया गया है। लड़की की पहचान सिंध प्रांत के टंडो मोहम्मद खान की रहने वाले पायल के रूप में हुआ है। पायल के परिवार ने कहा कि मुस्लिम युवकों ने पहले उसका अपहरण किया , बाद में धर्म परिवर्तन कराया है। परिवार ने पुलिस में एफआईआर भी दर्ज करायी है। पाकिस्तान में हिंदू लड़कियों के साथ लगातार ऐसी घटनायें होती रही है। बीते महीने सिंध की रहने वाली मेडिकल की छात्रा नमृता चांदनी की हत्या भी सिर्फ इसलिये हो गयी ..

J&K- अक्टूबर के अंतिम सप्ताह में होगी 10 वीं, 12 वीं की वार्षिक परीक्षा, तैयारियां जारी

 जम्मू-कश्मीर में 10 वीं और 12 वीं की वार्षिक परीक्षा अक्टूबर के अंतिम सप्ताह में होगी। फारुख खान ने 10 वीं ,11 वीं और 12 वीं कक्षाओं की आगामी परीक्षाओं के सफल संचालन के तैयारियों के लिये आयोजित एक बैठक की अध्यक्षता करते हुये ये बात कही। उन्होंने कहा कि 10 वीं और 12 वीं की वार्षिक परीक्षा अक्टूबर के अंतिम सप्ताह में शुरू होगी। पेपर लीक होने बचने के लिए डेट शीट, क्लास और डेट के अनुसार संबंधित थानों में जमा रहेगा। परीक्षा से जुड़े सामग्री प्राप्त करने के लिये बाद में कर्मचारियों को विस्तृत निर्देश ..

जम्मू के बाद कश्मीरी नेताओं से भी पाबंदी हटाने की प्रक्रिया शुरू, पीडीपी और एनसी के 4 नेता रिहा

जम्मू क्षेत्र के तमाम नेताओं से पाबंदी हटाने के बाद सरकार ने कश्मीरी नेताओं से भी पाबंदी हटाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इस क्रम गुरूवार को प्रशासन ने पीडीपी, नेशनल कांफ्रेंस और पीपल्स कांफ्रेंस के 4 नेताओं को रिहा कर दिया। इनमें पीडीपी के नेता यावर मीर..

J&K फिर से टूरिस्टों के लिए तैयार, सरकार ने वापस ली टूरिस्टों पर रोक लगाने वाली एडवायज़री

 आर्टिकल 370 को हटाये जाने के करीब 68 दिन बाद कश्मीर घाटी में लगातार माहौल शांतिपूर्ण बना हुआ। सरकार ने मोबाइल फोन पर पाबंदी के अलावा तमाम पाबंदियां पहले ही हटा रखी हैं। सामान्य माहौल को देखते हुए राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने 7 अक्टूबर को टूरिस्टों के आगमन पर लगी पाबंदी वाली एडवायज़री वापिस लेने का आदेश दिया था। जिसके बाद गुरूवार को सरकार ने अधिसूचना जारी कर राज्य में टूरिस्टों पर पाबंदी से संबंधित एडवायज़री वापिस ले ली है। राज्य के टूरिज़्म ऑपरेटर और ट्रेवलिंग एजेंट्स ने सरकार के इस फैसले का ..

J&K पर्यटकों पर लगी पाबंदियां हटी, घाटी के ट्रेवलर्स खुश

जम्मू-कश्मीर प्रशासन द्वारा पर्यटकों के ऊपर लगी पाबंदियों को हटाने के बाद जम्मू-कश्मीर में पर्यटन व्यापार से जुड़े सभी लोग खुश है। उन्होंने सरकार के इस फैसले का स्वागत करते हुये कहा कि उम्मीद है कि इस सीजन भी घाटी में घूमने के लिये पर्यटकों की खूब भीड़ आय..

बांदीपोरा में 4 “फर्ज़ी” आतंकी गिरफ्तार, इलाके में कर रहे थे गुंडागर्दी

 जम्मू कश्मीर पुलिस ने घाटी के बांदीपोरा में 4 फर्जी आतंकियों को गिरफ्तार किया है। बांदीपोरा पुलिस का दावा है कि 4 स्थानीय बदमाश खुद का आतंकी बताकर इलाके के लोगों को धमकियां दे रहे थे। उनसे वसूली कर रहे थे। शिकायत के बाद पुलिस ने इन चारों को गिरफ्तार कर लिया है। पूछताछ में पता चला कि ये चारों किसी आतंकी संगठन से नहीं जुड़े हैं, बल्कि गुंडागर्दी करने के लिए खुद को “जेहादी” बताकर इलाकों के लोगों को धमका रहे थे। पुलिस ने बांदीपोरा में लोगों को अफवाह से दूर रहने और किसी से न डरने ..

जाली भारतीय नोट छाप रहा है पाकिस्तान, तस्करी के लिये पाकिस्तानी राजनयिकों का कर रहा है इस्तेमाल

 पाकिस्तान ने फिर से नकली नोटों की तस्करी भारत में करना शुरू कर दिया है।  खुफिया रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान अच्छी गुणवत्ता वाले नकली नोटों का बड़े पैमाने पर भारत में तस्करी कर रहा है ताकि फेक इंडियन करंसी नोट के जरिये गैर-कानूनी गतिविधियों और आतंकी समूहों को बढ़ावा दिया जा सके। इसमें लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद जैसे संगठन भी शामिल है। लेकिन चौंकाने वाली बात यह है कि आईएसआई पाकिस्तानी राजदूतों के जरिये ये जाली नोट भारत और अन्य देशों में भेज रहा है। ऐसा पहली बार नहीं है जब पाकिस्तान भारत ..

“पाकिस्तान कहता है #370 मत हटाओ और कांग्रेस भी कहती है 370 मत हटाओ, दोनों एक जुबान क्यों बोल रहे हैं, क्या रिश्ता है दोनों में” – गृहमंत्री अमित शाह का बयान

  आर्टिकल 370 को हटाने का लगातार विरोध करने पर गृहमंत्री अमित शाह ने कांग्रेस पर बड़ा हमला किया है। महम, हरियाणा में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि – “पाकिस्तान कहता है कि अनुच्छेद 370 मत हटाओ और कांग्रेस भी कहती है कि 370 मत हटाओ। पाकिस्तान ने एयर स्ट्राइक का विरोध किया और कांग्रेस ने भी विरोध किया। जो पाकिस्तान कहता है वो ही राहुल गांधी कहते हैं। ये दोनों एक जुबान क्यों बोल रहे हैं? क्या रिश्ता है दोनों में?” आर्टिकल 370 इस बार हरियाणा ..

5,300 पीओजेके विस्थापित परिवारों को मिला 70 साल बाद मिला न्याय, मोदी सरकार ने दी प्रत्येक परिवार 5.5 लाख की आर्थिक सहायता को मंजूरी

  केंद्र सरकार ने आज 1947 में पाकिस्तान अधिक्रांत जम्मू कश्मीर (पीओजेके) से विस्थापित 5300 परिवारों को बड़ी राहत के फैसले को मंजूरी दे दी। इस फैसले के तहत जम्मू कश्मीर समेत देश के तमाम परिवारों को 5.5 लाख रूपय़े प्रति परिवार की आर्थिक सहायता दी जायेगी। बुधवार को हुई कैबिनेट मीटिंग में 1947 में विस्थापित हुए इन परिवारों की दशकों पुरानी मांग पूरी करने का फैसला लिया गया।   आपको बता दें कि 30 नवंबर 2016 में मोदी सरकार ने पीएस डेवलपमेंट पैकेज के तहत पीओजेके विस्थापितों के लिए रीहैबिलिटेशन ..

कांग्रेस ने किया बीडीसी चुनाव का बायकॉट, राज्य में पहली बार 24 अक्टूबर को होंगे बीडीसी चुनाव

  जम्मू-कश्मीर में होने वाले क्षेत्रीय विकास परिषद् चुनाव में कांग्रेस चुनाव नहीं लड़ेगी, पार्टी इस चुनाव का बहिष्कार करेगी। कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष गुलाम अहमद मीर ने बुधवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान इसकी घोषणा की। उन्होंने कहा कि पार्टी के नेता नजरबंद है, इस लिये हम चुनाव नहीं लड़ेगे। हमारे पास घोषणा करने के अलावा और कोई विकल्प नहीं है कि पार्टी चुनाव का बहिष्कार कर रही हैं। बता दें कि 24 अक्टूबर को जम्मू-कश्मीर में बीडीसी का चुनाव है। जिसके लिये नामाकंन दाखिल करने की आखरी तारीख ..

कश्मीरी सेब व्यापारियों की बल्ले-बल्ले, मार्केट इंटरवेंशन स्कीम के तहत सेब के दाम निर्धारित, सेब व्यापारियों का एक्सपोर्ट का झंझट खत्म

  सरकार ने मार्केट इंटरवेंशन स्कीम के तहत किसानों से खरीदे जाने वाले सेबों के दाम मंगलवार को निर्धारित कर दिया है। सरकार ने सेब की गुणवत्ता और पैकिंग के अनुसार सेबों को 3 ग्रेड में बांटकर उनके दामों को निर्धारित किया है, जिसमें ग्रेड A,B,C है। कार्ड बोर्ड ग्रास पैकिंग के साथ ग्रेड ए के लिये 58 रुपये किलो, ग्रेड बी के लिये 42 रुपये और ग्रेड सी के लिये 22 रुपये किलो निर्धारित किया है। अमेरिकी प्रकार के सेबों के ग्रेड ए के लिये 47, ग्रेड बी 31, और ग्रेड सी के लिये 17 रुपये किलो तय हुआ है। वहीं ..

आरबीआई ने J&K बैंक के अंतरिम एमडी-चेयरमैन आर.के. छिब्बर को दिया 6 महीने का एक्सटेंशन

  रिज़र्व बैंक ने जम्मू एंड कश्मीर बैंक के अंतरिम मैनेजिंग डायरेक्टर और चेयरमैन आर के छिब्बर को 6 और महीने के एक्सटेंशन को मंजूरी दे दी है। ये एक्सटेंशन 10 अक्टूबर से 9 अप्रैल 2020 तक प्रभावी होगा। आरके छिब्बर पहले ही 10 सितंबर से एक महीने के एक्सटेंशन पर थे।  आपको बता दें कि जम्मू कश्मीर सरकार ने जून महीने में तत्कालीन एमडी परवेज़ अहमद को हटाकर आऱके छिब्बर को अंतरिम एमडी औऱ चेयरमैन नियुक्त किया था। जिसके बाद बैंक में परवेज़ अहमद समेत कई अधिकारियों के खिलाफ घोटालों की जांच शुरू ..