लेटेस्ट

जम्मू-कश्मीर में भारी बर्फबारी , जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग बंद

केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में रविवार को भारी बर्फबारी हुयी है। श्रीनगर स्थित मौसम विभाग ने आगामी कुछ दिनों तक भारी बर्फबारी की आशंका जताई है। बीते कुछ दिनों से दोनों राज्यों के मैदानी इलाकों में बारिश और पर्वतीय इलाकों में भारी बर्फबारी हो..

जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 371 लागू करने का कोई प्रस्ताव नहीं- गृह मंत्रालय

  जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 371 लागू किये जाने से जुड़ी खबरों का गृह मंत्रालय ने खंडन करते हुये इसे गलत करार दिया है। गृह मंत्रालय की प्रवक्ता ने शनिवार को जानकारी देते हुये बताया कि कुछ मीडिया रिपोर्ट्स कह रही हैं कि गृह मंत्रालय ने जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 371 को लागू करने का प्रस्ताव दिया है। लेकिन ऐसी मीडिया रिपोर्ट्स गलत और निराधार हैं।     क्या है अनुच्छेद 371? देश के करीब 10 राज्यों में अनुच्छेद 371 के विभिन्न प्रावधान लागू है। इसे 1974 में संविधान ..

बारामूला में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, अंडरग्राउंड आतंकी ठिकाने का खुलासा

  जम्मू कश्मीर के बारामूला जिले में सेना और जेके पुलिस ने एक सर्च ऑपरेशन के दौरान बड़े टेररिस्ट हाइड-आउट को खोज निकाला है। जहां से भारी मात्रा में आतंकी साम्रगी सहित खाने-पीने का सामान मिला है। सुरक्षाबलों को सूचना मिली थी कि डोनिवारी जंगल में कुछ आतंकी छिपे हुये है। जिसके बाद राष्ट्रीय राइफल्स, स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप, सीआरपीएफ के जवानों सहित जेके पुलिस ने शनिवार को इलाके में घेराबंदी करके सर्च ऑपरेशन शुरू कर दिया। सर्च ऑपरेशन के दौरान आतंकी अपने ठिकाने पर नहीं थे। लेकिन सुरक्षाबलों को आतंकी ..

कश्मीरी नेताओं ने युवाओं को जन्नत का रास्ता बताकर पत्थरबाज बनाया, और अपने बच्चों को अमेरिका भेजा - केंद्रीय मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह

  कश्मीर के नेताओं ने अभी तक घाटी के युवाओं को जन्नत का रास्ता बताकर पत्थरबाज बनाया था, और खुद अपने बच्चों को पढ़ने के लिये अमेरिका भेजा है। उनके द्वारा बताया गया रास्ता अगर जन्नत का था, तो अपने बच्चों को क्यों जन्नत में नहीं भेजा था। डॉ जितेंद्र सिंह ने शनिवार को हैदराबाद में आयोजित “मेरा क्या कॉन्क्लेव” कार्यक्रम के दौरान यह बात कही। उन्होंने कहा कि कश्मीर के नेताओं ने अपने स्वार्थ के लिये हिंदुओं के साथ कश्मीरी मुस्लिमों को भी ठगे है। जम्मू कश्मीर में कितने कानून लागू है ? ..

जम्मू-कश्मीर हाईकोर्ट ने सुप्रीम कोर्ट को सौंपी रिपोर्ट , कहा- 370 निरस्त होने के बाद एक भी नाबालिक अवैध हिरासत में नहीं

  जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 निरस्त होने के बाद किसी भी नाबालिग को हिरासत में नहीं लिया गया था। जम्मू-कश्मीर हाईकोर्ट की जुवेनाइल जस्टिस कमेटी ने शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट को सौंपी अपनी रिपोर्ट में यह बात कही। सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को एक याचिका पर सुनवाई के दौरान जुवेनाइल जस्टिस की रिपोर्ट पर सहमति जताते हुये , उसे सही बताया। जस्टिस एनवी रमना की अध्यक्षता वाली बेंच ने कहा कि हाईकोर्ट के 4 जजों ने सभी जेलों में दौरा करने के बाद रिपोर्ट तैयार की है। बेंच ने कहा कि कोर्ट द्वारा अपने ही ..

पाकिस्तान ने फिर की नापाक हरकत, नियंत्रण रेखा पर सेना की चौकियों को निशाना बनाकर दागे गोले, 2 जवान घायल

  पाकिस्तान ने एक बार फिर शुक्रवार को सीजफायर का उल्लंघन किया। जिसमें 2 जवानों के घायल होने की सूचना है। घायल जवानों को इलाज के लिये आर्मी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पाकिस्तानी सेना ने राजौरी जिले के नौशेरा सेक्टर में शुक्रवार देर शाम सिविलियन आबादी और सेना की चौकियों को निशाना बनाते हुये गोलाबारी की और मोर्टार से गोले दागे। जिसके बाद भारतीय सेना ने जवाबी कार्रवाई में फायरिंग की।    पाकिस्तानी सेना लगातार सीजफायर का उल्लंघन कर रही है। बीते गुरुवार को भी पाकिस्तान सेना ..

पाकिस्तान में 10 साल की उम्र के 75 फीसदी बच्चे 'लर्निग पॉवर्टी' के शिकार, ना पढ़ना आता है और ना लिखना

  पाकिस्तान में दस साल तक की उम्र के 75 फीसदी बच्चे 'लर्निग पॉवर्टी' के शिकार हैं। लर्निग पॉवर्टी के शिकार बच्चे एक पैरा भी ना ठीक से पढ़ सकते , ना लिख सकते और ना ही समझ सकते हैं। पाकिस्तानी शिक्षा की इस खराब स्थिति का खुलासा विश्व बैंक की एक रिपोर्ट में हुआ है। इस्लामाबाद स्थित कायदे आजम यूनिवर्सिटी में लड़कियों की शिक्षा और उन्हें सशक्त बनाने से संबंधित एक कार्यक्रम में विश्व बैंक के शिक्षा डॉयरेक्टर जेमे सावेद्रा ने यह जानकारी दी है।  जेमे सावेद्रा ने बताया कि पाकिस्तान में दस साल ..

सांबा सेक्टर में सीमा सुरक्षा बल ने एक पाकिस्तानी घुसपैठिये को किया ढेर, सर्च ऑपरेशन जारी

 जम्मू-कश्मीर के सांबा सेक्टर में सीमा सुरक्षा बल ने गुरुवार की रात एक पाकिस्तानी घुसपैठिये को मार गिराया है। बीएसएफ के एक अधिकारी ने न्यूज एजेंसी एएनआई को बताया है कि गुरुवार की देर रात सांबा सेक्टर के मंगुचक सीमा चौकी पर सुरक्षाबल गस्त पर थे। उसी वक्त उन्हें सूचना मिली कि एक पाकिस्तानी घुसपैठ भारतीय सीमा में प्रवेश कर रहा है। इसके बाद बीएसएफ के जवानों ने पाकिस्तानी घुसपैठिये को मार गिराया। अधिकारी ने बताया कि घुसपैठ करने की कोशिश करने वाले घुसपैठियों की संख्या का अभी पता नहीं चल पाया है। हालांकि ..

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में भारी बर्फबारी, ऑरेंज अलर्ट जारी

 केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में गुरुवार को भारी बर्फबारी हुयी है। श्रीनगर स्थित मौसम विभाग ने दोनों राज्यों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। बीते कुछ दिनों से दोनों राज्यों के मैदानी इलाकों में बारिश और पर्वतीय इलाकों में भारी बर्फबारी हो रही है। मौसम विभाग ने पर्यटकों को मौसम को ध्यान में रखते हुये यात्रा करने का निर्देश दिया हैं।      मौसम विज्ञान केंद्र श्रीनगर के निदेशक सोनम लोटस ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण गुरुवार और शुक्रवार को मौसम खराब ..

पुंछ में पाकिस्तान ने किया सीजफायर का उल्लंघन, 2 नागरिक घायल

 पाकिस्तान ने एक बार फिर गुरुवार को सीजफायर का उल्लंघन किया। जिसमें 13 वर्षीय बच्ची सहित एक अन्य नागरिक के घायल होने की सूचना है। घायलों को इलाज के लिये अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पाकिस्तानी सेना ने पुंछ जिले के शाहपुर, किरनी सेक्टर में सुबह करीब 11:30 बजे सिविलियन आबादी और सेना की चौकियों को निशाना बनाते हुये गोलाबारी की और मोर्टार से गोले दागे। जिसके बाद भारतीय सेना ने जवाबी कार्रवाई में फायरिंग की। पाकिस्तानी सेना लगातार भारतीय क्षेत्र में नियंत्रण रेखा से सटे गांवों को निशाना बनाकर गोलाबारी ..

टेरर फंडिंग मामले में आतंकी हाफिज सईद पर आरोप तय, पाकिस्तान की आतंकवाद निरोधी अदालत ने माना आरोपी

   पाकिस्तान की आतंक निरोधी अदालत ने बुधवार को जमात-उल-दावा आतंकी संगठन प्रमुख हाफिज सईद के खिलाफ टेरर फंडिंग मामले में आरोप तय किया। इससे पहले शनिवार को ही आतंक निरोधी अदालत में हाफिज सईद के खिलाफ आरोप तय होना था, लेकिन मामले का दूसरा आरोपी मलिक जफर कोर्ट में हाजिर नहीं था, जिस कारण कोर्ट ने मामले की सुनवाई 11 दिसंबर तक के लिये टाल दी थी। आतंकवाद निरोधी अदालत के जज मलिक अरशद भुट्टा ने हाफ‍िज सईद और उसके साथियों के खिलाफ पंजाब प्रांत के विभिन्न शहरों में आतंकी संगठनों को फंडिंग ..

कश्मीर में एसएमएस सेवा बहाल, इंटरनेट और प्री-पेड मोबाइल फोन सेवा पर प्रतिबंध जारी

 कश्मीर में प्रशासन ने एसएसएस सेवा फिर से बहाल कर दी है। एसएसएस सेवा शुरू होने से स्थानीय लोगों के साथ व्यापारी भी खुश है। वहीं एसएमएस सेवा शुरू होने से घाटी में करीब 40 लाख से अधिक उपभोक्ताओं को सरकारी कार्यालयों, निजी क्षेत्र की कंपनियों, बैंक, रेल प्रशासन, एयरलाइंस और बीमा कंपनियों की ओर से भेजे जाने वाले वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) और अन्य एसएमएस की सुविधा मिलेगी। हालांकि आम उपभोक्ता अभी भी एसएमएस भेज नहीं सकते है। प्रशासन ने एहतियातन अभी मोबाइल इंटरनेट और प्री-पेड मोबाइल फोन सेवा पर रोक जारी ..

पाकिस्तान की राष्ट्र नीति ही आतंकवाद, आतंकवाद का मुकाबला करने के लिये भारतीय सैनिक खुद को रखे हमेशा तैयार – रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

पाकिस्तान ने आतंकवाद को अपनी राष्ट्र नीति बना लिया है। पाकिस्तान ने हमारे साथ 4 बार युद्ध किया और हर बार परास्त हुआ है। लेकिन पाकिस्तान अजीब पड़ोसी मुल्क है, फिर भी सुधार के रास्ते पर नहीं चल रहा है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को भारतीय सैन्य अकादमी देहरादून में आयोजित कार्यक्रम के दौरान यह बात कही । उन्होंने जवानों को संबोधित करते हुये कहा आपको आतंकवाद का बहादुरी से मुकाबला करने के लिये हमेशा खुद को तैयार रखना है।   उन्होंने 26/11 मुंबई हमले को याद करते हुये कहा कि मुंबई हमले ..

J&K- आतंकियों के निशाने पर बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष रवींद्र रैना, लश्कर-ए-तैयबा आतंकी संगठन ने रची है साजिश

   जम्मू-कश्मीर के बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष रवींद्र रैना आतंकियों के निशाने पर है। खुफिया एजेंसी के मुताबिक लश्कर-ए-तैयबा आतंकी संगठन ने रवींद्र रैना पर आतंकी हमले की साजिश रची है। रवींद्र रैना ने बीते गुरुवार को न्यूज एजेंसी एएनआई से बातचीत में कहा कि शीर्ष खुफिया एजेंसियों ने उन्हें सूचित किया है कि आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा ने उनके ऊपर आतंकी हमला करने की साजिश रची है। साथ ही रवींद्र रैना ने कहा कि मैं इन आतंकी धमकियों से नहीं डरता हूं, हम जम्मू-कश्मीर क्षेत्र की बेहतरी के लिये अपना ..

श्रीनगर में रेलवे पुलिस भर्ती रैली का आयोजन, रेलवे पुलिस में भर्ती होने के लिये 20 हजार अभ्यर्थियों ने किया है आवेदन

 श्रीनगर में रेलवे पुलिस द्वारा आयोजित भर्ती रैली में 20 हजार अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। यह भर्ती रैली स्पेशल पुलिस ऑफिसर (एसपीओ)  पद के लिये हो रही है। श्रीनगर एसएसपी शफकत अहमद ने कहा कि रेलवे पुलिस ने शुक्रवार को भर्ती रैली का आयोजन किया था, जिसमें करीब 20 हजार अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। उन्होंने कहा कि हर दिन 700 अभ्यर्थियों के लिये शारीरिक परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें महिला और पुरूष दोनों शामिल है।  अभी हाल ही में पुलिस द्वारा आयोजित भर्ती रैली में 5 हजार 199 ..

पूर्व आईपीएस अधिकारी के विजय कुमार गृह मंत्रालय में सुरक्षा सलाहकार नियुक्त, J&K की सुरक्षा संबंधी मामलों में देंगे सलाह

  गृह मंत्रालय ने पूर्व आईपीएस अधिकारी के विजय कुमार को वरिष्ठ सुरक्षा सलाहकार नियुक्त किया है। आधिकारिक आदेश के मुताबिक 1975 बैच के विजय कुमार जम्मू-कश्मीर और वामपंथ कट्टरवाद (एलडब्ल्यूई) प्रभावित राज्यों के बारे में मंत्रालय को सुरक्षा संबंधी मामलों पर सलाह देंगे। केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने 3 दिसम्बर को विजय कुमार की नियुक्ति का आदेश जारी किया है, जिसके मुताबिक वह एक वर्ष तक इस पद पर रहेंगे। 2012 में सीआरपीएफ के डीजी पद से सेवानिवृत्त होने के बाद विजय कुमार को गृह मंत्रालय में वरिष्ठ सुरक्षा ..

जम्मू कश्मीर में 11 और लद्दाख में बनेंगे और 2 नये एयरपोर्ट, केंद्र सरकार की महत्तवाकांक्षी योजना उड़ान 4.0 योजना के तहत नीलामी शुरू

   केंद्रीय नागरिक मंत्रालय ने महत्तवाकांक्षी उड़ान 4.0 योजना के तहत जम्मू कश्मीर में कुल 11 और लद्दाख में 2 नये एयरपोर्ट के निर्माण की प्रक्रिया शुरू कर दी है। सरकार ने इन एयरपोर्ट के निर्माण और देखरेख की नीलामी के लिए निविदा आमंत्रण अधिसूचना जारी की है। मकसद सीधा है, जम्मू कश्मीर और लद्दाख में टूरिज़्म को बढ़ावा देने के लिए एयर-कनेक्टिविटी मज़बूत करना।  दोनों केंद्र शासित प्रदेशों में नये एयरपोर्ट इन शहरों में बनाये जायेंगे-  जम्मू कश्मीर- अखनूर, छंब, चुशल, फुकचे, ..

अनुच्छेद 370 हटाने के फैसले ने जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लोगों में विकास की नई उम्मीद जगाई है- पीएम नरेंद्र मोदी

 अनुच्छेद 370 को हटाने का फैसला राजनीतिक तौर पर मुश्किल भले लगता हो, लेकिन इसने जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लोगों में विकास की नई उम्मीद जगाई है। पीएम नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को नई दिल्ली में एक मीडिया संस्थान द्वारा आयोजित कार्यक्रम में यह बात कही।  उन्होंने कहा कि किसी भी देश को दिशा देने में, किसी समाज या व्यक्ति को नई ऊर्जा के साथ आगे बढ़ने में संवाद का बहुत महत्व होता है। आज के ये संवाद ही बेहतर कल की बुनियाद बनते है।  पीएम मोदी ने आगे कहा कि बेहतर कल के लिये हमारी सरकार ..

पाकिस्तान बना चीन की वधू मंडी, 629 पाकिस्तानी दुल्हनों की तस्करी का खुलासा- रिपोर्ट

   पाकिस्तान चीन के लिए लड़कियों की खरीदारी के लिए एक औपनिवेशिक मंडी बन चुका है। जहां चीन के मालदार उद्योगपति पाकिस्तानी लड़कियों की दुल्हन बनाकर पाकिस्तान से चीन तस्करी कर रहे हैं। अंतरराष्ट्रीय न्यूज़ एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस की ताज़ा एक्सक्लूसिव रिपोर्ट में इसका खुलासा हुआ है। इस रिपोर्ट के मुताबिक 2018 और 2019 में पाकिस्तान से कम से कम 629 पाकिस्तानी लड़कियों की दुल्हन बनाकर चीन में तस्करी की गयी है। रिपोर्ट के मुताबिक असल में ये आंकड़ा कई गुना बड़ा हो सकता है।  एपी की रिपोर्ट ..

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल गिरीश चंद्र मुर्मू ने की घोषणा, कहा- हर पंचायत में लगेगी शिकायत पेटी

  जम्मू-कश्मीर के सभी पंचायतों में जल्द ही सरकार की तरफ से शिकायत पेटी लगेगी। जिसके बाद राज्य के सभी नागरिक बहुत आसानी से अपनी समस्याओं को सरकार तक पहुंचा सकते है। जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल गिरीश चंद्र मुर्मू ने बुधवार को सलाहकार केके शर्मा, फारूख खान ,मुख्य सचिव बीवीआर सुब्रमण्यम और प्रधान सचिव बिपुल पाठक के साथ बैठक की। इस दौरान उन्होंने जल्द ही सभी पंचायतों में शिकायत पेटी लगाने की घोषणा की। शिकायत पेटी की निगरानी और समस्याओं के समाधान के लिये सरकार एक टीम का गठन करेंगी। उन्होंने कहा ..

कुपवाड़ा के तंगधार सेक्टर में हिमस्खलन, बर्फ में दबने से सेना के 3 जवान शहीद

  कुपवाड़ा के तंगधार सेक्टर में हिमस्खलन की चपेट में आने से एक बार फिर सेना के तीन जवान शहीद हो गये। सेना के आधिकारिक बयान के मुताबिक मंगलवार की दोपहर करीब 2 बजे सेना की एक टोली तंगधार सेक्टर में गश्त पर थी। इसी दौरान बर्फीली तूफान और हिमस्खलन होने से सभी जवान उसकी चपेट में आ गये। इस घटना के तुरंत बाद एवलांच रेस्क्यू टीम (एआरटी) ने बर्फ में दबे जवानों को रेस्क्यू करके सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया। लेकिन रेस्क्यू टीम को 3 जवान नहीं मिले थे। जिसके बाद रेस्क्यू टीम लगातार लापता जवानों को खोज ..

किश्तवाड़ में एक आतंकवादी गिरफ्तार, 20 दिन पहले ही हुआ था हिज्बुल मुजाहिदीन आतंकी संगठन में भर्ती

 जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ जिले में सुरक्षाबलों ने सोमवार की रात एक आंतकी को गिरफ्तार किया है। आतंकवादी की पहचान तारिक हुसैन वानी के रूप में हुयी है। तारिक बीते 14 नवंबर से लापता था, उसी दौरान तारिक हिज्बुल मुजाहिदीन आतंकी संगठन से जुड़ गया था। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि सुरक्षाबलों को सूचना मिली थी कि 14 नवंबर से लापता तारिक आतंकी संगठन से जुड़ गया है। सोमवार को सुरक्षाबलों को खबर मिली की तारिक घाटी में वापस लौट आया है और किश्तवाड़ के इखला पलामार के जंगल में छिपा हुआ है। इसके बाद राष्ट्रीय ..

5 अगस्त के बाद जम्मू कश्मीर में आतंकियों ने की 19 निर्दोष नागरिकों की हत्या- गृह मंत्रालय

 जम्मू कश्मीर से संबंधित आर्टिकल 370 हटाने जाने के बाद जम्मू कश्मीर में आतंकियों का असली चेहरा सबके सामने है। 5 अगस्त के बाद पाकिस्तान परस्त आतंकियों ने अपनी हताशा का निशाना आम शहरियों को बनाया है। ताज़ा आंकड़ों के मुताबिक जम्मू कश्मीर में पिछले 4 महीनों में कुल 19 निर्दोष आम शहरियों की हत्या आतंकियों ने की है। जिसमें नॉन-कश्मीरी मज़दूर भी शामिल हैं।  मंगलवार को गृह मंत्रालय ने पार्लियामेंट को बताया कि जम्मू कश्मीर सरकार की रिपोर्ट्स के मुताबिक 5 अगस्त के बाद कुल 19 आम नागरिक आतंकी ..

पाकिस्तान ने फिर की नापाक हरकत, नियंत्रण रेखा पर सिविलियन आबादी को निशाना बनाकर दागे गोले, 2 नागरिकों की मौत

  पाकिस्तान ने एक बार फिर मंगलवार को सीजफायर का उल्लंघन किया। पाकिस्तानी सेना ने पुंछ जिले के शाहपुर, किरनी सेक्टर में शाम करीब 3 बजे सिविलियन आबादी और सेना की चौकियों को निशाना बनाते हुये गोलाबारी की और मोर्टार से गोले दागे। जिसके बाद भारतीय सेना ने जवाबी कार्रवाई में फायरिंग की। पाकिस्तानी सेना लगातार भारतीय क्षेत्र में नियंत्रण रेखा से सटे गांवों को निशाना बनाकर गोलाबारी कर रहा है। जिसके कारण बॉर्डर से सटे गांवों के ग्रामीण दहशत में है और बंकरों में जाकर छिपे हुये है। हालांकि सुरक्षाबल ..

बारामूला में दुकानों को आग लगाने वालों पर पुलिस ने की कार्रवाई, 4 आरोपी गिरफ्तार

  बारामूला में जेके पुलिस ने दुकानों को आग लगाने वाले 4 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। बारामूला एसएसपी अब्दुल कयूम ने बताया कि इन आरोपियों की पहचान बारामूला निवासी मारूफ, आदिल, बिलाल और समीर के रुप में हुयी है। बीते 24 नवंबर की रात इन आरोपियों ने बारामूला के मेन बाजार में 6 दुकानों को आग के हवाले कर दिया था। जिसके बाद मौके पर पहुंची दमकल की गाड़ियों ने आग पर काबू पाया। घटना के करीब 10 दिन के अंदर जेके पुलिस ने आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। जेके पुलिस ने बताया कि इनका सरगना एक दुकान ..

अनुच्छेद 370 निष्क्रिय होने के बाद जम्मू-कश्मीर में घुसपैठ और आतंकी वारदातों की संख्या हुयी कम– गृह मंत्री अमित शाह

  जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 निष्क्रिय होने के बाद वहां पर घुसपैठ और आतंकी वारदातों की संख्या में कम हुयी है। गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को लोकसभा में यह बात कही। अमित शाह ने आंकड़ा पेश करते हुये बताया कि इस साल 5 अगस्त से 27 नवंबर तक जम्मू-कश्मीर में आतंकी वारदातों और घुसपैठ के 88 मामले दर्ज हुये है। यह आंकड़े 12 अप्रैल से 4 अगस्त की अवधि में दर्ज 106 वारदातों के मुकाबले बहुत कम है। उन्होंने कहा कि अनुच्छेद 370 के निष्क्रिय होने के बाद घाटी से लगातार आतंक का सफाया हो रहा है। अभी ..

राजौरी को केंद्र सरकार की सौगात, अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग दिवस पर खुला पहला कौशल विकास केंद्र

जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले में दिव्यांगों की मदद के लिये केंद्र सरकार ने पहला कौशल विकास केंद्र स्थापित किया है। राजौरी के जिला विकास आयुक्त एजाज अहमद असद ने मंगलवार अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग दिवस के मौके पर इस कौशल विकास केंद्र का उद्धाटन किया है। केंद्र सरकार द्वारा स्थापित यह कौशल विकास केंद्र जिले के दिव्यांग व्यक्तियों के बीच रोजगार का अवसर बढ़ाने, उनमें आत्मनिर्भरता की भावना पैदा करने और उनकी प्रतिभा को निखारने में मदद करेगा।     जिला विकास आयुक्त एजाज अहमद असद ने मीडिया ..

#370 हटने के बाद पाकिस्तान ने 950 बार किया सीज़फायर उल्लंघन, पिछले 24 घंटों में जवाबी कार्रवाई में 2 पाकिस्तानी आर्मी ऑफिसर समेत मारे गये 4 जवान

  पाकिस्तान पिछले तीन दिनों से नियंत्रण रेखा पर लगातार सीज़फायर उल्लंघन कर रहा है। भारत इसका जवाब 82 एमएम मोर्टार राउंड्स के साथ दे रहा है। जिसके चलते भारत ने पुंछ सेक्टर में नियंत्रण रेखा पार पाकिस्तान की कई चौकियों को ध्वस्त कर दिया है। इस जवाबी कार्रवाई में पाकिस्तान के कम से कम 4 सैनिकों के मारे जाने की खबर है। जिसमें 2 आर्मी ऑफिसर शामिल हैं। भारत ने ये जवाबी कार्रवाई पुंछ सेक्टर के रखचीकरी और रावलकोट इलाके में की है।  पाकिस्तान ने इससे पहले पुंछ जिले के कस्बा और कीरनी गांवों ..

इमरान ने 3 मंत्रियों को सौंपी जनरल बाजवा के एक्सटेंशन की जिम्मेदारी, विरोध में आधा दर्जन जनरलों ने संभाला मोर्चा

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने अपने टॉप 3 फेडरल मिनिस्टर्स की एक कमेटी बनायी है। जोकि आने वाले समय में जनरल बाजवा के एक्सटेंशन के लिए कानून ड्राफ्ट करने और पार्लियामेंट में पास करवाने की जिम्मेदारी संभालेगी। इस कमेटी में विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी, रक्षामंत्री परवेज़ खट्टक और योजना मंत्री असद उमर नामित किये गये हैं।  दरअसल पिछले हफ्ते पाकिस्तान की सुप्रीम कोर्ट ने इमरान खान सरकार को 6 महीने का वक्त देते हुए आर्मी जनरल के एक्सटेंशन को लेकर कानून बनाने की समयसीमा तय की थी। इस वक्त ..

सब-लेफ्टिनेंट शिवांगी ने रचा इतिहास, बनी इंडियन नेवी की पहली महिला पायलट

 नेवी ऑफिसर सब-लेफ्टिनेंट शिवांगी सोमवार को नया इतिहास रचते हुए इंडियन नेवी की पहली महिला पायलट बन गयी हैं। शिवांगी ने कोची नेवल बेस से ऑपरेशनल ड्यूटी ज्वाइन कर ये पहचान हासिल की। यहां शिवांगी ने डॉर्नियर सर्विलांस एयरक्राफ्ट में उड़ान भरेंगी। इंडियन नेवी द्वारा आयोजित कार्यक्रम में 24 वर्षीय सब-लेफ्टिनेंट शिवांगी ने मीडिया को बताया कि “वो लंबे समय से इस पल के इंतजार में थी, आखिरकार ये पल आ ही गया। तो बहुत अच्छा महसूस हो रहा है। अब में थर्ड स्टेज की ट्रेनिंग पूरी करने की तैयारी कर रही हूं।”..

करतारपुर कॉरिडोर को लेकर पाकिस्तान का सच हुआ बेनकाब, भारत को चोट पहुंचाने की थी साजिश

करतारपुर कॉरिडोर को लेकर पाकिस्तानी सरकार की गंदी मानसिकता का सच बेनकाब हो गया। पाकिस्तान के रेल मंत्री शेख रशीद ने गलती से करतारपुर कॉरिडोर को लेकर पाकिस्तान की ओछी मानसिकता का सच दुनिया को बता दिया है। शेख रशीद ने पाकिस्तानी मीडिया से बातचीत में कहा कि करतारपुर कॉरिडोर पाकिस्तान आर्मी चीफ जनरल कमर जावेद बाजवा के दिमाग की उपज थी, इससे भारत को चोट पहुंचेगा। आगे शेख रशीद ने कहा कि जावेद बाजवा ने भारत को करतारपुर कॉरिडोर का एक ऐसा जख्म लगाया है, जिसे हिंदुस्तान सारी जिंदगी याद रखेगा। उन्होंने कहा कि ..

जम्मू-कश्मीर के युवा विकास की राह पर, पुलिस में भर्ती होने के लिये 77 हजार 641 अभ्यर्थियों ने किया है आवेदन

 जम्मू-कश्मीर पुलिस द्वारा आयोजित भर्ती रैली में 77 हजार 641 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। पुलिस के एक आधिकारिक बयान के मुताबिक जेके पुलिस ने 5 हजार 199 पदों के लिये भर्ती रैली का आयोजन किया है। यह भर्ती स्पेशल पुलिस फोर्स (एपीओ) पद के लिये हो रही है। 5 हजार 199 पदों के लिये 77 हजार 641 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। जिसमें जम्मू क्षेत्र के 51 हजार 47 और कश्मीर क्षेत्र के 26 हजार 594 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। इसमें महिला और पुरूष दोनों शामिल है।    केंद्र सरकार जम्मू-कश्मीर ..

सियाचिन ग्लेशियर में 18 हजार फिट पर हिमस्खलन, बर्फ में दबने से सेना के दो जवान शहीद

सियाचीन में बर्फीली तूफान की चपेट में आने से शनिवार को एक बार फिर सेना के दो जवान शहीद हो गये। सेना के आधिकारिक बयान के मुताबिक दक्षिण सियाचीन ग्लेशियर पर सुबह तड़के 18 हजार फिट की ऊंचाई पर सेना की एक टोली गश्त पर थी। इसी दौरान बर्फीली तूफान आने से सभी जव..

पुंछ में पाकिस्तान ने किया सीजफायर का उल्लंघन, भारतीय सेना ने जवाबी कार्रवाई में की फायरिंग

पाकिस्तान ने एक बार फिर शनिवार को सीजफायर का उल्लंघन किया। पाकिस्तानी सेना ने पुंछ जिले के शाहपुर किरनी सेक्टर में शाम करीब 3:30 बजे सिविलियन आबादी और सेना की चौकियों को निशाना बनाते हुये गोलाबारी की और मोर्टार से गोले दागे। जिसके बाद भारतीय सेना ने जवाबी..

आतंकी हमले के बावजूद जम्मू कश्मीर के गांवों में पूरे जोश के साथ बेखौफ जारी है “बैक-टू-विलेज” प्रोग्राम, उप-राज्यपाल के साथ हज़ारों अधिकारियों ने जमाया गांव में डेरा

 जम्मू-कश्मीर में बैक टू विलेज-2 प्रोग्राम के आखिरी दिन सरकारी अधिकारियों ने अलग-अलग ग्राम पंचायतों में जाकर ग्रामीणों से मुलाकात कर रहे है। 25 नवंबर से शुरू हुये इस 6 दिवसीय प्रोग्राम में उपराज्यपाल सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने 20 जिलों के अलग-अलग ग्राम पंचायत का दौरा किया और ग्रामीणों से मिलकर उनकी समस्या सुनी और उसके समाधान का हल निकाला है। आतंकियों ने लगातार इस प्रोग्राम को रोकने की नाकाम कोशिश की, प्रोग्राम को रोकने के लिये आतंकियों ने आतंकी घटनाओं को भी अंजाम दिया था। लेकिन इसके बावजूद ..

पाकिस्तान आतंकवाद के माध्यम से लड़ रहा है छद्म युद्ध, लेकिन कभी जीत नहीं सकता – रक्षामंत्री राजनाथ सिंह

  पाकिस्तान आतंकवाद के सहारे भारत से छद्म युद्ध लड़ रहा है। लेकिन आज मैं यह पूरी जिम्मेदारी के साथ कहता हूं कि वह इस युद्ध में कभी भी जीत नहीं सकता है। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह शनिवार को पुणे में राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के 137वें कोर्स की पासिंग आउट परेड कार्यक्रम के दौरान यह बात कही। उन्होंने कहा कि आतंकवाद के खिलाफ भारत की मारक क्षमता का सबसे बड़ा श्रेय किसी किसी को जाता है, तो वह भारतीय सेना को जाता है। राजनाथ सिंह ने कहा कि पाकिस्तान को यह अहसास हो गया है कि वह भारत के खिलाफ परंपरागत ..

पीओजेके में टेरर कैंप स्थापित कर कश्मीर में जेहाद करना चाहता था लंदन ब्रिज पर मारा गया पाकिस्तानी मूल का आतंकी उस्मान खान

  शुक्रवार को लंदन के ऐतिहासिक ब्रिज पर एक और आतंकी हमले से पूरा ब्रिटेन सहम गया। इस हमलावर की पहचान पाकिस्तानी मूल के ब्रिटिश नागरिक उस्मान खान के तौर पर हुई है। जिससे बारे में बेहद चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं, ताज़ा खुलासे के मुताबिक इस्लामिक जेहाद में यकीन रखने वाला 28 साल का उस्मान खान अल-कायदा से प्रेरित था और पाकिस्तान अधिक्रांत जम्मू कश्मीर के हिस्से में एक टेरर कैंप स्थापित करना चाहता था। जिसका इस्तेमाल वो जम्मू कश्मीर में जेहाद के लिए करना था, ताकि यहां पूरे इस्लामिक शरिया लागू ..

जम्मू और श्रीनगर में सितंबर 2024 तक दौड़ेगी लाइट मेट्रो ट्रेन, केंद्र सरकार ने दी मंजूरी

  जम्मू-कश्मीर के जम्मू और श्रीनगर शहर में साल 2024 तक लाइट मेट्रो चलनी शुरू हो जायेगी। उपराज्यपाल जीसी मुर्मू ने गुरुवार को राजभवन में वरिष्ठ अधिकारियों के साथ लाइट मेट्रो प्रोजेक्ट को लेकर एक बैठक की समीक्षा की, जिसमें कहा गया कि सितंबर 2024 तक मास रैपिड ट्रांजिट सिस्टम और लाइट मेट्रो प्रोजेक्ट पूरा होने की उम्मीद है। इस बैठक में मुख्य सचिव बीवीआर सुब्रहम्णयम, वित्तीय आयुक्त अरुण कुमार मेहता, उपराज्यपाल के प्रधान सचिव बिपुल पाठक, प्रमुख सचिव योजना रोहित कंसल , मॉस रैपिड ट्रांजिट कॉर्पोरेशन ..

जम्मू-कश्मीर के सरकारी कर्मचारियों को मिली सौगात, सरकार अब देगी शिक्षा और परिवहन भत्ता

  जम्मू-कश्मीर राज्य सरकार के अधीन काम करने वाले सरकारी अधिकारियों और कर्मचारियों को अब केंद्र शासित प्रदेश की तर्ज पर शिक्षा और परिवहन भत्ता मिलेगा। केंद्र सरकार ने बीते अक्टूूबर माह में जम्मू-कश्मीर के सरकारी कर्मचारियों को भत्ता देनी की बात कही थी। जिसके बाद  उपराज्यपाल गिरीश चंद्र मुर्मू ने बीते गुरुवार को कर्मचारियों को भत्ता देने की घोषणा कर दी है।  प्रत्येक सरकारी कर्मचारियों, अधिकारियों को वेतनमान के अनुरुप परिवहन भत्ता और दो बच्चों को कक्षा 12 वीं तक पढ़ाने के लिये शिक्षा ..

शोपियां में आतंकियों ने सरपंच के घर पर किया हमला, ग्रामीणों ने दौड़ा कर भगाया गांव से बाहर

  शोपियां के हीरपुरा में गुरुवार की रात आतंकियों ने एक सरपंच के घर पर हमला कर दिया। लेकिन घरवालों के शोर मचाने के बाद ग्रामीणों ने दौड़ा कर आतंकियों को गांव से बाहर भगाया। एक ग्रामीण ने बताया कि शोपियां के हीरपुरा में बीजेपी सरपंच एजाज अहमद के घर देर रात आतंकियों ने धावा बोल दिया। उसके बाद आतंकियों ने सरपंच को घर से बाहर निकलने के लिये कहने लगे। जब एजाज ने घर से बाहर आने के लिये मना किया, तब आतंकियों ने दरवाजा तोड़ने की धमकी दी। सरपंच एजाज के घर में मौजूद लोगों ने शोर मचाकर ग्रामीणों को ..

श्रीनगर में आयोजित ‘खेलो कश्मीर’ कार्यक्रम का हुआ समापन, सैकड़ों युवाओं ने लिया था हिस्सा

 श्रीनगर स्थित इंडोर स्टेडियम में आयोजित तीन दिवसीय ‘खेलो कश्मीर’ इवेंट में करीब 700 युवाओं ने हिस्सा लिया था। 26 नवंबर से शुरू हुये इस 3 दिवसीय खेलो कश्मीर इवेंट का बीते गुरुवार की शाम को समापन हुआ है। खेलो कश्मीर कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिये जम्मू-कश्मीर के कई हिस्सों से युवा श्रीनगर पहुंचे थे। इस कार्यक्रम का उद्घाटन बीजेपी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अविनाश राय खन्ना ने की थी। उन्होंने कहा कि एक साथ एक कार्यक्रम में 700 युवाओं की भागीदारी एक बड़ी बात है। जब वे घर जायेंगे तो वह ..

जम्मू-कश्मीर में आतंकी सैटलाइट फोन का कर रहे इस्तेमाल, सुरक्षाबल सतर्क, सर्च ऑपरेशन जारी

   जम्मू-कश्मीर में मौजूद आतंकी पाकिस्तान में बैठे अपने आकाओं से संपर्क करने के लिये एक बार फिर सैटेलाइट फोन और उच्च क्षमता वाले रेडियो सेट का इस्तेमाल कर रहे है। जेके पुलिस ने बताया कि राज्य में इंटरनेट और प्रीपेड मोबाइल सर्विसेज बंद होने की वजह से आतंकवादी सरहद पार अपने आतंकी साथियों से बातचीत करने के लिये दोबारा सैटलाइट फोन का इस्तेमाल करने लगे है। सैटलाइट फोन पकड़ने के लिये पुलिस और सीआरपीएफ की टीम लगातार सर्च ऑपरेशन चला रही है।   श्रीनगर के उत्तरी जोन के एसपी सज्जाद शाह ..

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में जल्द होगा लोकायुक्त का गठन, भ्रष्टाचारियों पर लगेगी लगाम

 जम्मू-कश्मीर में प्रशासनिक भ्रष्टाचार के खिलाफ कार्रवाई करने के लिये जल्द ही लोकपाल लोकायुक्त अधिनियम लागू होगा। उपराज्यपाल गिरीश चंद्र मुर्मू ने अधिनियम लागू करने के लिये पांच सदस्यीय समिति का गठन किया है। यह समिति 13 दिसंबर तक उपराज्यपाल को अपनी रिपोर्ट सौपेंगी। जम्मू-कश्मीर में लोकायुक्त के गठन के बाद प्रशासन के अंदर बैठे भ्रष्टाचारियों पर लगाम लगेगी।  उपराज्यपाल द्वारा गठित समिति की अध्यक्षता कानून न्याय एवं संसदीय मामलों के सचिव करेंगे। वहीं समिति के 4 अन्य सदस्य भ्रष्टाचार निरोधक ..

सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, बांदीपोरा में एक आतंकी गिरफ्तार

  जम्मू-कश्मीर के बांदीपोरा जिले में सुरक्षाबलों ने गुरुवार को एक ओवर-ग्राउंड वर्कर आतंकी को गिरफ्तार किया है। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि उन्हें बांदीपोरा में एक ओवर-ग्राउंड वर्कर आतंकी की छिपे होने की सूचना मिली थी। जिसके बाद पुलिस और सीआरपीएफ की टीम ने इलाके में घेराबंदी करके सर्च ऑपरेशन शुरू कर दिया। इस दौरान सुरक्षाबलों की एक टीम ने आतंकी को गिरफ्तार कर लिया। आतंकी के पास से बंदूक और विस्फोटक सामान मिले है। बांदीपोरा एसएसपी राहुल मलिक ने बताया कि आतंकी की पहचान मंजूर अहमद वानी ..

जम्मू-कश्मीर में बर्फबारी और बारिश जारी, जम्मू-श्रीनगर-लेह हाईवे बंद, 1500 से ज्यादा वाहन फंसे

  जम्मू-कश्मीर के पर्वतीय इलाकों में बीते बुधवार की शाम से भारी बर्फबारी हो रही है। वहीं मैदानी क्षेत्रों में बारिश जारी है। बुधवार देर शाम हुयी भारी बर्फबारी और रामबन जिले में हुये भूस्खलन के कारण जम्मू-श्रीनगर हाईवे पर करीब 1500 गाड़ियां फंसी हुयी है। हालांकि प्रशासन द्वारा रास्ता साफ कर के गाड़ियों को निकालने का काम जारी है। बुधवार देर शाम से शुरू हुयी बर्फबारी के बाद श्रीनगर का पारा करीब माइनस 1 डिग्री और गुलमर्ग का पारा माइनस 4 डिग्री तक पहुंच गया है। बर्फबारी और बारिश के कारण बिजली ..

अमेरिका ने पाकिस्तान पर साधा निशाना, कहा – 26/11 मुंबई हमले के दोषियों को अब तक नहीं मिली सजा

 अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने कहा कि 26/11 मुंबई हमले के दोषियों को अब तक सजा नहीं मिली है। माइक ने बीते मंगलवार को 26/11 2008 मुंबई हमले की 11 वीं बरसी के मौके पर मीडिया से बातचीत में यह बात कही। पोम्पियो ने कहा कि पूरी दुनिया 26/11 के हमले के बाद दहशत में थी, लेकिन 11 साल बाद भी उस हमले की साजिश रचने वाले अपराधियों को सजा नहीं मिली है। पोम्पियो ने हमले की 11 वीं बरसी के मौके पर हमले में मारे गये 6 अमेरिकियों सहित 166 लोगों को श्रद्धांजलि दी। माइक पोम्पियो ने आगे कहा कि यह मृतकों ..

J&K उपराज्यपाल गिरीश चंद्र मुर्मू ने बैक-टू-विलेज प्रोग्राम में लिया हिस्सा, ग्रामीणों से की मुलाकात और सुनी उनकी समस्या

  जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल गिरीश चंद्र मुर्मू बुधवार को बैक-टू-विलेज प्रोग्राम में हिस्सा लेने के लिये रियासी जिला के मोरी क्षेत्र में पहुंचे। जहां उन्होंने स्थानीय लोगों से मुलाकात की और उनकी समस्या सुनी। इस दौरान उनके साथ जम्मू-कश्मीर के मुख्य सचिव बीवीआर सुब्रमण्यम भी मौजूद थे। उपराज्यपाल ने बैक-टू-विलेज प्रोग्राम के तहत मोरी में ग्रामीणों को संबोधित किया और बहुत ही ध्यानपूर्वक उनकी समस्या सुनी। गिरीश चंद्र ने ग्रामीणों के साथ मिलकर पौधा रोपण भी किया और उनसे अधिक से अधिक पौधे लगाने ..

अनुच्छेद 370 निष्क्रिय होने के बाद जम्मू-कश्मीर में आतंकी घटनायें ना के बराबर – रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

   जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 निष्क्रिय होने के बाद घाटी में आतंकी घटनायें शून्य के करीब है। जेके पुलिस और सुरक्षाबल मिलकर आतंकियों के खिलाफ उचित कार्रवाई कर रहे है। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने बुधवार को लोकसभा में कांग्रेस सांसद एस कोडिकुन्निल को जवाब देते हुये यह बात कही।   दरअसल कांग्रेस सांसद ने टिप्पणी करते हुये कहा था कि जम्मू-कश्मीर के कई हिस्सों में आतंकी हमले हुये है। जम्मू-कश्मीर की स्थिति सामान्य नहीं है। उन्होंने कहा कि सरकार सदन को गुमराह कर रही है। वहीं रक्षा ..

J&K - माता वैष्णो देवी की पूजा-अर्चना करने पहुंचे उपराज्यपाल गिरीश चंद्र मुर्मू, जम्मू-कश्मीर की शांति, समृद्धि और प्रगति के लिये की प्रार्थना

 जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल एवं वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के अध्यक्ष गिरीश चंद्र मुर्मू ने मंगलवार को माता वैष्णो देवी की पूजा अर्चना की। उन्होंने जम्मू-कश्मीर में शांति, समृद्धि और प्रगति बनाये रखने के लिये माता से प्रार्थना की। माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सिमनदीप सिंह और रियासी की उपायुक्त इंदू कंवल ने हैलिपैड पर उपराज्यपाल की अगवानी की। इस दर्शन यात्रा के दौरान गिरीश चंद्र मुर्मू की पत्नी स्मिता मुर्मू भी उनके साथ थी। अपनी दर्शन यात्रा के दौरान उपराज्यपाल मुर्मू ..

“देश के नागरिकों का एक रजिस्टर नहीं होना चाहिए, क्या देश धर्मशाला की तरह चलना चाहिए?”- गृहमंत्री अमित शाह

 टीवी न्यूज़ चैनल रिपब्लिक के समिट में अर्नब गोस्वासी के सवालों का जवाब देते हुए गृहमंत्री अमित शाह ने एक बार फिर स्पष्ट किया कि एनआरसी पूरे देश में लागू किया जायेगा। अमित शाह ने कहा कि- “जो पार्टियां NRC का विरोध कर रही हैं मैं उनसे देश की जनता के सामने पूछना चाहता हूं कि क्या देश के नागरिकों का एक रजिस्टर नहीं होना चाहिए, क्या देश धर्मशाला की तरह चलना चाहिए?” एनआरसी के मुद्दे को लेकर ममता बनर्जी के विरोध पर अमित शाह ने जवाब दिया कि- मैं ममता बनर्जी को क्या कहना है, ये तय नहीं ..

J&K- उपराज्यपाल गिरीश चंद्र मुर्मू ने धार्मिक स्थलों की सुरक्षा बढ़ाने का दिया निर्देश , कहा – सरकार करायेगी क्षतिग्रस्त धार्मिक स्थल की मरम्मत

 जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल गिरीश चंद्र मुर्मू ने पुलिस को जम्मू-कश्मीर के सभी धार्मिक स्थलों की सुरक्षा बढ़ाने का निर्देश दिया है। साथ ही उन्होंने क्षतिग्रस्त धार्मिक स्थल की मरम्मत सरकारी खर्च से जल्द से जल्द करवाने का भी निर्देश दिया है। बता दें कि बीते सोमवार की रात आतंकियों ने दक्षिण कश्मीर के त्राल में एक धार्मिक स्थल को आग लगा दिया था। जिसके बाद सुरक्षाबलों घेराबंदी करके इलाके की सुरक्षा बढ़ा दी थी। उपराज्यपाल गिरीश चंद्र ने कहा कि लोगों की भावनाओं को भड़काने और आहत करने वाले अपराधियों ..

J&K- अनंतनाग के पंचायत घर में आतंकियों ने किया ग्रेनेड से हमला, सरपंच सहित एक अन्य नागरिक की मौत, 4 घायल

 आतंकियों ने अनंतनाग के पंचायत घर हकुरा में ग्रेनेड से हमला किया है। जिसमें सरपंच सहित एक अन्य स्थानीय नागरिक की मौत हो गयी और चार अन्य लोग घायल है। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि आतंकियों ने पंचायत घर में उस वक्त हमला किया, जब वहां पर बैक टू विलेज प्रोग्राम हो रहा था। आतंकियों द्वारा फेंके गये ग्रेनेड से दो लोग गंभीर रूप से घायल हो गये, जिन्हें इलाज के लिये अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां इलाज के दौरान उनकी मौत हो गयी। आतंकी ग्रेनेड फेंकने के बाद मौके ..

J&K- कश्मीर यूनिवर्सिटी गेट के बाहर ग्रेनेड हमला, 7 लोग घायल

प्रतीकात्मक तस्वीर  आतंकियों ने श्रीनगर स्थित कश्मीर यूनिवर्सिटी गेट के बाहर ग्रेनेड से हमला किया है। जिसमें अभी तक करीब 4 लोगों के घायल होने की सूचना है। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि दोपहर करीब 2 बजे आतंकियों ने यूनिवर्सिटी के सर सैयद गेट के करीब ग्रेनेड फेंक कर हमला किया। जिसमें अभी तक  4 लोगों के घायल होने की सूचना है, घायलों में 2 लोगों की हालत गंभीर बनी हुयी है। घायलों को इलाज के लिये अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उन्होंने बताया कि ग्रेनेड फेंकने के बाद आतंकी मौके से फरार ..

J&K- श्रीनगर अस्थायी जेल में नजरबंद दो नेता हुये रिहा, घर जाने की मिली इजाजत

  श्रीनगर स्थित एमएलए हॉस्टल अस्थायी जेल में नजरबंद दो नेताओं को प्रशासन ने सोमवार को रिहा करते हुये घर जाने की इजाजत दे दी है। इन दोनों नेताओं की पहचान पीडीपी नेता दिलवार मीर और गुलाम हसन मीर के रूप में हुयी है। वहीं पीडीपी के नेता पूर्व विधायक हकीम यासिन और अशरफ मीर को प्रशासन ने एमएलए हॉस्टल से उनके घर स्थानांतरित कर दिया है। हकीम और अशरफ अब अपने-अपने घर में नजरबंद रहेंगे। इन नेताओं के ऊपर अभी भी प्रतिबंध लगा रहेगा। ये सभी नेता बीते 5 अगस्त के बाद से नजरबंद है। प्रशासन ने बढ़ती ठंडी के ..

जनरल बाजवा को बड़ा झटका, रिटायरमेंट से 3 दिन पहले एक्सटेंशन पर सुप्रीम कोर्ट ने लगायी रोक, इमरान खान ने बाजवा को दिया धोखा?

 पाकिस्तान के चीफ जस्टिस आसिफ सईद खोसा ने आर्मी चीफ जनरल कमर जावेद बाजवा और इमरान खान सरकार को बड़ा झटका दिया है। सुप्रीम कोर्ट में मामले की सुनवाई के दौरान जस्टिस खोसा ने 3 साल के एक्टेंशन को लेकर नोटिफिकेशन पर रोक लगा दी है। इसी के साथ जनरल बाजवा के एक्सटेंशन पर खतरे साफ नज़र आने लगा है। आपको बता दें कि जनरल बाजवा 29 नवंबर को रिटायर हो रहे हैं।  इस मामले की अगली सुनवाई अब बुधवार को होगी। सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में इमरान खान सरकार, डिफेंस मिनिस्ट्री और जनरल बाजवा को नोटिस जारी किया ..

लद्दाख में बीएसएफ भर्ती रैली का आयोजन, लिखित परीक्षा के लिये 450 अभ्यर्थियों का चयन

   लद्दाख में आयोजित सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) भर्ती रैली में लिखित परीक्षा के लिये 450 अभ्यर्थियों का चयन हुआ है। एक अधिकारी ने बताया कि इन अभ्यर्थियों का चयन शारीरिक परीक्षा पास करने के बाद हुआ है। यह भर्ती कांस्टेबल पद के लिये हो रही है। उन्होंने बताया कि भर्ती रैली में हजारों की संख्या में अभ्यर्थियों ने हिस्सा लिया था, जिसमें से लिखित परीक्षा के लिये सिर्फ 450 अभ्यर्थियों का चयन हुआ है। भर्ती रैली में महिलायें भी बढ़चढ़ के हिस्सा ले रही है।     केंद्र सरकार लगातार ..

अखनूर सेक्टर में पाकिस्तान ने किया सीजफायर उल्लंघन, सेना की चौकियों को निशाना बनाकर की फायरिंग

 पाकिस्तान ने सोमवार की रात एक बार फिर सीजफायर का उल्लंघन किया। पाकिस्तान ने जम्मू के अखनूर सेक्टर में रात 9 बजे सेना की चौकियों को निशाना बनाकर गोलाबारी की और मोर्टार से गोले दागे। जिसके बाद भारतीय सेना ने जवाबी कार्रवाई में फायरिंग की। भारतीय सेना की जवाबी कार्रवाई से डरकर पाकिस्तानी सेना ने रात करीब 10 बजे गोलाबारी बंद कर दी। पाकिस्तानी सेना ने अखनूर सेक्टर में सोमवार की तड़के 4 बजे और दोपहर 1 बजे भी सीजफायर का उल्लंघन किया था। पाकिस्तानी सेना लगातार सीजफायर का उल्लंघन कर रहा है।  पाकिस्त..

पुलवामा में हिज्बुल कमांडर रियाज़ नाइकू के 2 खासमखास साथी एनकाउंटर में ढेर, तीसरे के साथ एनकाउंटर जारी

 साउथ कश्मीर में पुलवामा जिले के द्राबोगाम इलाके में सोमवार शाम से हिज्बुल आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच भारी मुठभेड़ जारी है। जिसमें सुरक्षाबलों ने 2 आतंकियों को मार गिराया है। ताज़ा सूचना के मुताबिक ये आतंकी हिज्बुल मुजाहिदीन कमांडर रियाज़ नाइकू के खासमखास साथी थे। इनकी पहचान आजाद अहमद और इरफान शेख के तौर पर हुई है।   इनमें से एक सोमवार रात को ही ढेर कर दिया गया। जिसके बाद रातभर चले एनकाउंटर के बाद सेना, सीआरपीएफ और जम्मू कश्मीर पुलिस की टीम ने एक और आतंकी को मार गिराया। इरफान शेख रियाज ..

जम्मू-कश्मीर पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी, एक आतंकी गिरफ्तार, हैंड ग्रेनेड बरामद

 प्रतीकात्मक तस्वीर  बारामूला में जेके पुलिस को एक बड़ी कामयाबी मिली है। पुलिस ने एक आतंकी को गिरफ्तार किया है, जिसके पास से एक हैंड ग्रेनेड बरामद हुआ है। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि सोमवार को बारामूला में पुलिस भर्ती रैली कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। उसी वक्त पुलिस को एक संदिग्ध व्यक्ति पर शक हुआ। जिसके बाद पुलिस ने बिना देर किये सूझबूझ के साथ उस आतंकी को गिरफ्तार कर लिया, तलाशी में आतंकी के पास से एक हैंड ग्रेनेड बरामद हुआ है। आतंकी के पकड़े जाने से एक बड़ा हादसा टल गया है। ..

J&K आतंकियों द्वारा धमकी भरे पोस्टर लगाने के 4 दिन बाद खुले बाजार, सड़कें-बाजार भारी भीड़ से गुलज़ार

  श्रीनगर में करीब 5 दिन बाद सोमवार की सुबह अधिकांश बाजार और दुकानें खुली दिखी। वहीं सड़कों पर भी सार्वजनिक और निजी गाड़ियों की आवाजाही बढ़ी, जिससे कई जगह जाम की स्थिति बनी रही। बीते बुधवार को आतंकियों ने श्रीनगर के कई क्षेत्रों में दुकान नहीं खोलने और पब्लिक ट्रांसपोर्ट बंद करने की धमकी भरे पोस्टर लगाये थे। जिसके बाद से सभी दुकानदार दहशत में आकर अपनी दुकाने बंद किये हुये थे। सुरक्षाबलों द्वारा स्थिति सामान्य करने के बाद दुकानदार वापस काम पर लौटे है। हालांकि अभी भी कुछ दुकानें नहीं खुली ..

पाकिस्तान ने फिर किया सीजफायर का उल्लंघन, सिविलियन आबादी को निशाना बनाकर दागे गोले

 पाकिस्तान ने सोमवार की सुबह एक बार फिर सीजफायर का उल्लंघन किया। पाकिस्तानी सेना ने पुंछ जिले के किरनी और कस्बा सेक्टर में सिविलियन आबादी और सेना की चौकियों को निशाना बनाते हुये गोलाबारी की और मोर्टार से गोले दागे।जिसके बाद भारतीय सेना ने जवाबी कार्रवाई में फायरिंग की।    पाकिस्तान लगातार सीजफायर का उल्लंघन कर रहा है। गृह मंत्रालय की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 3 महीनों में पाकिस्तान ने कुल 1029 बार सीज़फायर का उल्लंघन किया है। पाकिस्तानी सेना ने बीते शनिवार को भी राजौरी जिले ..

J&K नजरबंद नेता जल्द होंगे रिहा, कुछ नेताओं को घर जाने की भी मिली इजाजत

 जम्मू-कश्मीर में नजरबंद कुछ नेताओं को जल्द ही रिहा किया जायेगा। रविवार को मीडिया से बातचीत में एक अधिकारी ने बताया कि शनिवार को 4 नेताओं को कुछ घंटे के लिये घर जाने की भी इजाजत मिली थी। नजरबंद नेताओं को लगातार ढील दी जा रही है। उन्होंने कहा कि घर में नजरबंद रखे गये कुछ नेताओं को चिकित्सा आधार पर घाटी से बाहर जाने की भी अनुमति मिल सकती है। एमएलए हॉस्टल अस्थायी जेल में रखे गये कुछ नेताओं को जल्द रिहा किया जा सकता है। हालांकि आधिकारिक रूप से इसकी घोषणा अभी नहीं हुयी है।   बता दें कि बढ़ती ..

J&K- घाटी में जल,थल,वायु सेना की विशेष संयुक्त टीम हुयी तैनात, जल्द होगा आतंक का सफाया

 जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद का सफाया करने के लिये रक्षा मंत्रालय ने जल,थल और वायुसेना की विशेष संयुक्त टीमों की तैनाती की  है। रक्षा सूत्रों ने न्यूज एजेंसी एएनआई को बताया कि विशेष सुरक्षाबलों की टीम में थलसेना की पैरा, नौसेना की मरीन कमांडोज (मारकोस) और भारतीय वायुसेना की गरूड़ स्पेशल फोर्सेज शामिल है। घाटी में इन सुरक्षाबलों की तैनाती रक्षा मंत्रालय द्वारा नव स्थापित आर्म्ड फोर्स स्पेशल ऑपरेशन डिवीजन तहत किया गया है। तीनों सेनाओं के विशेष बलों को घाटी में तैनात करने की प्रक्रिया पहले ..

J&K- श्रीनगर एमएलए हॉस्टल में नजरबंद नेताओं के पास से मिले 11 मोबाइल फोन, प्रशासन ने बढ़ाई सुरक्षा

  श्रीनगर स्थित एमएलए हॉस्टल अस्थायी जेल में नजरबंद नेताओं के पास से शनिवार को तलाशी के दौरान 11 मोबाइल फोन बरामद हुये है। प्रशासन को सूचना मिली थी कि नजरबंद नेता मोबाइल फोन का इस्तेमाल कर रहे है। जिसके बाद जेके प्रशासन और पुलिस की संयुक्त टीम ने एमएलए हॉस्टल पर छापा मारा था। तलाशी के दौरान नेताओं के पास से 11 मोबाइल फोन और 4 चार्जर बरामद हुये है। पुलिस ने सभी मोबाइल फोन को जब्त करके सीज कर दिया है।   एक अधिकारी ने बताया कि प्रशासन ने एमएलए हॉस्टल में मोबाइल फोन इस्तेमाल होने ..

राजौरी में पाकिस्तान ने किया सीजफायर उल्लंघन, भारतीय सेना ने दिया करारा जवाब

 पाकिस्तान ने बीते शनिवार को एक बार फिर सीजफायर का उल्लंघन किया। पाकिस्तानी सेना ने राजौरी जिले के सुंदरबनी सेक्टर में सुबह करीब 11:30 बजे सिविलियन आबादी और सेना की चौकियों को निशाना बनाते हुये गोलाबारी की और मोर्टार से गोले दागे। जिसके बाद भारतीय सेना ने जवाबी कार्रवाई में फायरिंग की।   पाकिस्तान लगातार सीजफायर का उल्लंघन कर रहा है। बीते बुधवार को भी पाकिस्तानी सेना ने पुंछ जिले के कृष्णा घाटी सेक्टर में सीजफायर का उल्लंघन किया था। ..

जम्मू कश्मीर को केंद्र सरकार का तोहफा, बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए 836.64 करोड़ रू का पैकेज जारी

 केंद्रशासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में स्वास्थ्य सुविधाओं को और बेहतर बनाने के लिए सरकार ने एक बड़े सहायता पैकेज की घोषणा की है। उप-राज्यपाल की रिपोर्ट के आधार पर केंद्र सरकार ने कुल 836.64 करोड़ रूपये का अतिरिक्त सहायता पैकेज दिया। सूत्रों के मुताबिक केंद्र सरकार ये पैकेज की सहायता राशि रिलीज़ भी कर दी गयी है। जम्मू कश्मीर प्रशासन ने बताया कि केंद्र ने प्राइम मिनिस्टर्स डेवलपमेंट प्रोग्राम के तहत मिली इस सहायता राशि के जरिये हेल्थ प्रोजेक्ट्स पूरे किये जायेंगे। सरकार ने इस योजना के तहत 114 ..

POJK में पाकिस्तानी आर्मी की एक और वहशियाना हरकत, एलओसी पर तैनात जवानों ने गांव से नाबालिग को किया अगवा, 3 हफ्तों से आर्मी कैंप में कर रहे हैं रेप

 पाकिस्तान अधिक्रांत जम्मू कश्मीर में आर्मी की नापाक हरकत का एक और वहशियाना सबूत सामने आया है। एलओसी पार कोटली में पाकिस्तान आर्मी के जवानों ने 7 नवंबर को एक नाबालिग लड़की को अगवा कर लिया और उसको नजदीक के पाकिस्तान आर्टिलरी कैंप में कैद करके रखा गया है। ये कैंप खोईरत्ता तहसील में पाकिस्तान आर्मी का बेस कैंप है। जोकि पीड़ित परिवार की रिहाइशी इलाके से सटा है। इस कैंप में नाबालिग के साथ लगातार रेप किया जा रहा है। जेके नाउ को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक इस वारदात में पाकिस्तान आर्मी ..

“5 अगस्त के गिरफ्तार लोगों में से जेल में बचे हैं सिर्फ 151, हज़ारों कैद एक गलत प्रचार”- राज्यसभा में गृह राज्यमंत्री का जवाब

 जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटाने के बाद गिरफ्तार हज़ारों लोगों में से अब सिर्फ 151 जेल में बचे हैं। बाकियों को सरकार रिलीज कर चुकी है। गृह राज्यमंत्री जी किशन रेड्डी ने राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान सवाल का जवाब देते हुए ये आंकड़ा स्पष्ट किया। डीएमके राज्यसभा सांसद त्रिचि शिवा के सवाल पर गृह राज्यमंत्री ने कहा कि –“एक गलत प्रचार हो रहा है। खासकर पिछले साल 458 जेल में थे, 2019 में इसी समय 151 लोग ज्यादा हैं। जेल के अंदर टोटल संख्या 689 है। जब 5 अगस्त 5161 को गिरफ्तार किया था, ..

“जम्मू कश्मीर में कहीं भी धारा 144 लागू नहीं, राज्य सरकार की अनुशंसा पर होगा इंटरनेट बहाली का फैसला”- राज्यसभा में गृहमंत्री अमित शाह का बयान

 राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान गृहमंत्री अमित शाह ने जम्मू कश्मीर में पाबंदियों और सुरक्षा से संबंधित सवालों के जवाब दिये। विपक्षी नेता गुलाम नबी आजाद के सवाल के जवाब में गृहमंत्री ने कहा कि राज्य में इंटरनेट की बहाली लोगों की सुरक्षा व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए तय की जायेगी। अमित शाह ने कहा कि- “पूरे देश में मोबाइल लगभग 1995-97 के आसपास आया और कश्मीर में मोबाइल 2003 में भाजपा ने पहली बार शुरू किया तब तक सुरक्षा कारणों के कारण शुरू नहीं किया गया था। इंटरनेट भी कई सालों तक रोका गया। ..

जम्मू कश्मीर की एडमिनिस्ट्रेटिव काउंसिल का गठन, उप-राज्यपाल के दोनों एडवायज़र में विभागों का बंटवारा

 सरकार ने जम्मू कश्मीर प्रशासनिक कामकाज़ के लिए एडमिनिस्ट्रेटिव काउंसिल का गठन कर दिया है। उप-राज्यपाल जीसी मुर्मू काउंसिल के चेयरमैन बनाये गये हैं, जबकि दोनों एडवायज़र केके शर्मा और फारूख खान को काउंसिल का मेंबर नियुक्त किया गया है। राज्य सरकार के चीफ सेक्रेटरी बीवीआर सुब्रमनयम काउंसिल को सेक्रेटरी होंगे। जबकि वित्त विभाग और कानूनी विभाग समेत तमाम प्रशासनिक विभागों के चीफ सेक्रेटरी को भी मीटिंग में बुलाया जा सकता है। आपको बता दें कि जम्मू कश्मीर के पॉलिसी मामलों में अंतिम फैसला इसी एडमिनिस्ट्रेटिव ..